YouTube channel kaise banaye-follow करे सारे important steps.

youtube channel kaise banaye

इस Digital दुनिया में YouTube channel kaise banaye ये काफी सारे लोग जानना चाहते हैं क्योकि YouTube एक social platform हैं जिसमे रोजाना लाखो लोग मनोरंजन के लिए आते है।यह मनोरंजन का साधन होने के साथ साथ ज्ञान की भी बाते सिखाता हैं अगर आप YouTube पर जाएगे तो आप काफी सारे मनोरंजन के channel देखेगे तो काफी सारे education के भी channel ,आज के समय में YouTube एक trend पर हैं।
YouTube channel kaise banaye
YouTube पर जितने भी channel हैं जो आज हमें मदद कर रही वो कही न कही हम जैसे लोगो के द्वारा ही संचालित किया जाता हैं अगर आप में भी किसी तरह का talent हैं जो कि आप लोगो के साथ बाटना चाहते हैं तो आप भी YouTube channel बनाकर YouTube Industry में कदम रख सकते हैं।आज लगभग 1 करोड़ YouTube channel हैं जोकि आपको किसी न किसी तरीका से आपकी मदद करती हैं। आप कुछ भी youtube में search करोगे तो आपको तुरंत उसके related हजारो विडियो मिल जाएगे।अगर आपका कोई ब्रांड है जो कि आप लोगो तक पहुचाना चाहते हो तो YouTube में आसानी से कर सकते हैं।


Contents

YouTube channel kaise banaye 

YouTube पर channel बनाने से पहले ध्यान रहे हैं कि आपके पास एक gmail account होना जरुरी हैं अगर आपके पास gmail account नही हैं तो पहले gmail account बनाए।कोई दूसरा ईमेल अकाउंट नही चलेगा जैसे कि Yahoo, rediff.Youtube एक google का product हैं इसलिए gmail से ही YouTube पर sign up किया जा सकता हैं।YouTube channel बनाने से पहले इन सब चीजो को ध्यान रखे।अगर आप इन सब चीजो का पालन नही करते हो तो आगे आपको problem हो सकती हैं।हो सकता है channel remove कर दिया जाए।

1.Fake gmail account से sign up न करे।
2.Adult content कभी न डाले।
3.Copyright content का use न करें। 


YouTube channel kaise banaye-Follow करे सारे steps.


Google में जाकर search करे YouTube, पहला website जो आएगा उसमे click करें।अब आपको right top corner में gmail account से sign in करना का option मिलेगा वहा से आपको sign in करना है।ध्यान रहे सही जीमेल id से sign in करे।

YouTube channel kaise banaye

2.click kare create youtube channel पर

Sign in होने के बाद आपको log in वाले icon पर click करना है।click करने के बाद वहा बहुत सारे options देखने को मिलेगे जैसे कि create a channel ,paid membership, creater studio आदी।लेकिन यहां आपको create a channel पर किल्क करना हैं।अगर  आपने पहले से कोई चैनल बनाकर रखा हैं तो आपको create a channel के जगह your channel या my channel का ओप्सन देखने को  मिलेगा।

YouTube channel kaise banaye

3.Select channel professional या personal 

Create a channel में किल्क करने के बाद आपको एक basic सा option मिलेगा जिसमे आपको बोला जाएगा कि आप अपने channel का नाम  खुद के नाम से रखना चाहते हैं या फिर कोई  अलग professional सा नाम जिसे आप आगे जाकर एक Brand के रुप में प्रस्तुत करेंगे। अगर आप अपने आप को famous करना चाहते हैं तो खुद के नाम को ही select करे अन्यथा ब्रांड को use करें। 


YouTube channel kaise banaye

4.set profile picture  

किसी एक को चूनने के बाद जब आप create पर click करेंगे  तो  आपको अगला option आएगा profile picture upload करने का ,Profile picture ही है जो आपके चैनल की मुख्य पहचान हैं इसकी मदद से आपको एक पहचान मिलेगी, अगर कोई  person अपने नाम से चैनल बनाया हैं और वो खुद की पहचान बनाना चाहता है तो वो खुद का फोटो ही profile picture में डाले तो अच्छा होगा अन्यथा कोई भी डाले।
और अगर ब्रांड के नाम से बनाया है तो ब्रांड का फोटो ही profile picture में डाले तो ज्यादा अच्छा होगा।
YouTube channel kaise banaye

5.Upload Channel Art

Profile picture upload करने के बाद अब आपको channel के लिए एक अच्छासा channel Art बनाना हैं जिसमे photo के साथ साथ हल्का सा hint देकर बताया जाए कि आपका चैनल किस विषय पर है जिससे क्या  होगा कि अगर कोई भी आदमी पहली बार आपके चैनल पर आता है तो उसको लगेगा की जरूर आप एक professional YouTuber हैं और उस particular विषय में काफी ज्ञान रखते हो। 
  
YouTube channel kaise banaye


6.Customize channel 

Channel को customise भी करना बहुत जरुरी हैं क्योंकि इससे आपका channel पूरी तरह से एक proffesional चैनल बन जाएगा।Customization में आप दो तीन काम कर सकते हैं जैसे कि आप About section में अपने channel के बारे में पूरी detailed में बता सकते हैं साथ ही अपने contact ईमेल  और social links को provide कर सकते हैं।

YouTube channel kaise banaye

Customization के समय featured content के जगह में आप एक viral और सबसे अच्छे विडियो को वहा लगा सकते हैं जिससे क्या होगा कि अगर कोई आपके चैनल पर पहली बार आता हैं तो उसे वो विडियो सबसे front में दिखेगा। 

7.Verify YouTube partner program

चैनल बनाने के बाद आपको अपने चैनल को यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में verify करवाना पड़ेगा क्योकि इससे आपको काफी मदद मिलेगी जैसे कि अगर आप विडियो upload करोगे तो आपको एक custom thumbnail upload करने का मौका मिलेगा।
YouTube channel kaise banaye

8.Start uploading videos 

ये सब करने के बाद आप विडियो upload करना शुरू कर सकते हैं।अगर आपको जल्दी grow करना है तो आप अच्छी quality की विडियो बनाए जिससे लोग जल्दी से जल्दी आक्रषित हो जाए और आपके विडियो को ज्यादा से ज्यादा  लोगो तक शेयर करे और एक विशेष चीज का ध्यान रहे कि आपको attractive thumbnail बनाना हैं जिससे क्या होगा कि अगर YouTube search में आपका विडियो आए तो लोग आपके thumbnail को देखकर तुरंत click करें। 
YouTube channel kaise banaye

Conclusion 

अगर आप ढूँढ रहे हैं कि एक professional YouTube channel kaise banaye तो ऊपर 
दिए गए सारे  steps को follow करके आप एक professional YouTube channel बना सकते हैं। YouTube को आप monetise भी कर सकते हैं YouTube का एक अपना monetization tool हैं जिसकी मदद से आप अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं।अगर आप YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो ओर भी कई उपाय हैं जैसे कि affiliate marketing ,influencer आदी।


कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.