Blogging se paise kaise kamaye-blogging से पैसे कमाने के सबसे best और आसान तरीके।

Blogging se paise kaise kamaye।Blogging से पैसे कैसे कमाए।

Blogging se paise kaise kamaye-आज के समय में काफी लोग blogging कर रहे हैं उससे काफी सारे income भी generate कर रहे हैं।लेकिन बहुत ऐसे भी हैं जो blogging में career बनाना चाहते हैं मगर उन्हें पता नही है कि blogging से income कैसे किया जाता हैं।

Blogging se paise kaise kamaye,blogging से पैसे कैसे कमाए
Blogging se paise kaise kamaye

इंडिया में blogging industry काफी तेजी से grow कर रही हैं।लोग अपने knowledge को दुनिया के साथ share करना चाहते हैं।वो अपने इस ज्ञान की मदद से पैसे भी कमाना चाहते हैं मगर उन्हें ठीक से idea नही होता हैं कि इससे पैसे कैसे कमाए।

बहुत लोग ऐसे भी हैं जो blogging career से लाखो रुपये महीने कमा रहे हैं।इसकी मदद से लोग एक royal जिंदगी जी रहे हैं।अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो एक चीज ध्यान रहे की मेहनत करने से पीछे नही हटना हैं।

Blogging करके काफी तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं।उसमे से जो बेस्ट तरीके होगे उसीको हमलोग जानेगे।

Blogging se paise kaise kamaye?blogging से पैसे कैसे कमाए?

Blogging kya hai?Blogging se paise kaise kamaye?


Internet की मदद से अपनी website को use करके पैसे कमाने को ही blogging कहते हैं।Blogging करने के लिए सबसे पहले आपको website design एंड development और साथ मे seo की जानकारी हो जरूरी हैं।Blogging भी एक तरह की career opportunity ही हैं।इसकी मदद से लाखों लोग पैसे भी कमाते हैं। 

Blogging kaise kare?Blogging se paise kaise kamaye?

अगर आप एक blogger बनना चाहते हो तो सबसे पहले आपको blog या website kaise banaye ये पता होना चाहिए।Blogger और wordpress की knowledge होनी चाहिए।Blogging से पहले आपको SEO की पूरी ज्ञान होनी चाहिए।अगर आप बिना knowledge की blogging career शुरू करोगे तो कभी भी succesful नही हो पाओगे।SEO एक main factor होता है किसी भी website की ranking को बढ़ाने के लिए।अगर आप ब्लॉग बना भी लिए लेकिन उसमें traffic नही आई तो फिर उस blog या website का कोई माने नही रह जाएगा।
इस लिए सबसे पहले आपको wordpress, blogspot और SEO का ज्ञान होना काफी जरूरी हैं।

Blogging se paise kaise kamaye-जाने सबसे effective और आसान तरीके।

Advertisement

अगर कोई भी blogging शुरुवात करता है तो सबसे पहले उनके पास जो income का साधन आता है वो होता है advetisement.अब बात आती की website में advertisement कहा से लाएंगे।वेबसाइट में विज्ञापन लाने के लिए आपको internet में बहुत सारे ads network मिल जाएगे।इस ads network में जाकर आपको approval लेना है जैसे ही इन network में approval मिल जाएगा उसके बाद आप आसानी से अपने website में ads लगा सकेंगे।

जितने भी लोग आपके इस ads को देखेगे उसी हिसाब से आपको पैसे pay किए जाएंगे।यहां जितने भी ads होते है उनके अपने अपने cpc होते हैं।कोई ads high cpc के होते हैं तो कुछ एकदम low cpc के होते हैं।

चलिए जानते हैं कि वो कौनसी best ads network हैं जिसे हम अपने blog में use करके monetise कर सकते हैं।

1.Adsense
Adsense को हम google adsense भी कहते हैं क्योंकि यह ads network google के द्वारा run किया जाता हैं।
Adsense एक best ads network हैं। इसमे आपको approval आसानी से नही मिलती हैं।अगर आप  website में अच्छी खासी valuable content लिखे हुए हैं और साथ ही monthly traffic भी अच्छी खासी आती हैं तो आप google adsense में आसानी से approval ले सकते हैं।

जितने भी बड़े से बड़े ब्लॉगर हैं वो अपने website में adsense ads network को ही use करते हैं।

Google adsense-अभी apply करे

2.Media.net
Adsense के बाद जो सबसे popular ads network है वो media.net हैं यह yahoo और bing के  द्वारा run किया जाता हैं।इस ads network में भी अच्छी अच्छी कम्पनी की ads आपको देखने को मिलेंगे।इसमे आपको approval लेने के लिए कोई minimum traffic की जरूरत नही हैं।

इसमें दो तरह की payment method हैं जिससे आप पैसे निकाल सकते हैं
1.Paypal
2.Web money

Media.net-अभी apply करें

इन दोनों के अलावा भी काफी सारे ads network हैं जिसे हम अपने blog में use कर सकते हैं।जैसे कि propellar ads,Popads,chitika,infolinks और revenuehits.

Sponsored ads

अगर आप blog या website बनाये है और उसमें अच्छी खासी monthly traffic आती हैं तो आप उसमे sponsored post लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं।
बहुत business brands ऐसे हैं जो आपको ऑफर करेंगी की आप अपने वेबसाइट में उसके brands से related एक post लिख दे तो उसके लिए वे आपको 100$ या उससे अधिक पैसे भी दे सकते हैं।

अगर आपके website में monthly basis में लाखों unique visitors आते है तो आपको ब्रांड्स के द्वारा आसानी से sponsored post मिल जाते हैं।

कम traffic वाले वेबसाइट में भी आसानी से sponsored पोस्ट मिल जाती हैं मगर payment थोड़ी कम मिलती हैं।

Sell website

अगर आपको blogging में अच्छी ज्ञान हो चुकी हैं और आप web design और development आसानी से कर सकते हैं तो आप दुसरो के लिए भी website बनाकर अच्छी income कर सकते हैं।

बहुत लोग ऐसे जो अपने business को online ले जाना चाहते हैं और उसके लिए उनके पास website होना काफी जरूरी हैं।लेकिन उनके साथ एक problem रहती है कि वो खुद अपनी website नही बना सकते हैं तो वो किसी web developer को hire करते हैं जो उन्हें website design करके उन्हें देदे।अगर आप भी ऐसे ही लोगों के लिए website design करके उन्हें देते हो तो वो आपको पैसे pay करेगे और आप इसी तरह से एक अच्छी income कर सकते हैं।

Computer या laptop में hindi typing कैसे करें

Sell products

अगर आप की कोई personal brand है जिसे आप  offline sell करते हो तो आप इसे online ले जा सकते हो।

अगर आपको blogging और seo की पूरी जानकारी हैं तो आप अपने personal ब्रांड के नाम पर website बनाकर और उसमें seo करके काफी सारी traffic को अपने website में ला सकते हैं और बाद में आप अपने product को आसानी से sell कर सकते हो और जैसे ही product sell होना शुरू हो जाएगी तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हो।

Affiliate marketing

यदि आपकी website में monthly basis में बहुत सारे unique visitor आते हैं और आप किसी ad network का भी इस्तेमाल नही करते हैं तो आप affiliate marketing की मदद से अपने website को आसानी से monetise कर सकते हैं।

Affiliate marketing किसी भी website से earning करने का एक popular method हैं।जितना आप affiliate marketing की मदद से पैसे कमा सकते होना न उतना किसी ad network से नही कमा सकते हो।

जितने भी बड़े ब्लॉगर हैं वो adsense या अन्य किसी ads network का इस्तेमाल कम ही करते हैं जितना की affiliate marketing का करते हैं।

अगर आपको adsense या अन्य किसी network का approval नहीं मिल रहा है तो आप अपने website में afiliate marketing से earning कर सकते हैं।

चलिए जानते हैं वो कौन कौन से affiliate marketing sites जहाँ हम आसानी से join हो सकते हैं।

1.Amazon
हम सभी लोग तो जानते ही हैं कि amazon एक बहुत बड़ी ecommerce site हैं जहाँ पर लोग अपने जरूरतों के चीजो को खरीदने के लिए आते हैं।यहाँ सभी तरह की products listed रहती हैं जैसे कि electronics,furniture, health beauty आदि।

अगर आप चाहते हैं कि amazon की products को sell करके पैसे कमाना तो आप आसानी से कर सकते हैं।इसके लिए सबसे पहले आप इसकी affiliate section मे जाकर join होना हैं।इसमे आपको तुरंत ही approval मिल जाता हैं।जब भी आप अपने affiliate link से कोई भी product sell करवाते हो तो आपको कुछ commission pay किया जाता हैं।

commision प्रोडक्ट के हिसाब से रहती हैं।यदि आप यहाँ से bulk में product को sell करवाते हो तो आप सोच भी नही सकते हैं कि आप यहाँ से कितने पैसे कमाओगे।

2.Flipkart
Flipkart भी एक ecommerce site है जो कि इंडिया में काफी प्रचलित हैं।यहाँ से भी आप affiliate marketing करके पैसे कमा सकते हैं।flipkart में भी सभी तरह की product listed रहती हैं।अगर आप flipkart affiliate में जॉइन करना चाहते हो आप flipkart के affiliate सेक्शन में जाकर आसानी से join कर सकते हो।

इसमे भी आपको commission के हिसाब से पैसे pay किये जाते हैं।कुछ product की commission ज्यादा होती हैं तो कुछ की commission बहुत कम। 

Bulk में सेल होने पर आप काफी income generate कर सकते हो।

इन दोनों के अलावा भी बहुत सारे ब्लॉगिंग के tools, hosting ,software को sell करके आप लाखो कमा सकते हैं।

Guest posting

अगर कोई बंदा अपने website की value बढ़ाने के लिए बड़े बड़े ब्लॉगर के website में अपने खुद की लिखी हुई article को पोस्ट करता हैं जिसके बदले उन्हें एक dofollow backlink मिलती हैं।उसे ही guest post कहते हैं।आप एक guest की तरह दूसरे की website में जाकर अपनी article को पोस्ट करते हैं।

अगर आपकी website या blog में monthly अच्छी खासी traffic आती है और आपके website का Domain authority और page authority भी काफी अच्छा है तो आप दूसरे blogger से guest posting करने के बदले में कुछ charge ले सकते हैं।

आजकल के जितने भी ब्लॉगर हैं वो अपनी website में एक guest posting की सेक्शन को बना के रखते हैं।अगर कोई बंदा guest पोस्टिंग करना चाहता हैं तो वो उस section में जाकर contact कर सकता हैं।

Guest posting से नए ब्लॉगर को अपने website को boost करने में काफी मदद मिलती हैं।

Ad space sell करके

बहुत सारे company या brands अपने product को प्रचलित करने के लिए जितने भी बड़े बड़े website या blog हैं उसमें अपनी ब्रांड के लिए एक permanent space बनाकर रखते हैं जिनके बदले उन website owner को monthly 200$ से अधिक तक pay करती हैं।

अगर आपकी की भी website एक popular वेबसाइट हैं जिसमे अच्छी खासी monthly traffic आती हैं तो आप भी काफी सारे brands को अपने website में pick कर सकते हो।जिसके बदले वो आपको 200$ और अधिक भी दे सकते हैं।

CPA Marketing

Cpa marketing भी website को monetise करने का एक best तरीका हैं। Cpa को हम cost per action भी कहते हैं।Cpa की मदद से cost per click,cost per sale, cost per lead offers को अपनी website में promote करके पैसे कमा सकते हैं।Cpa offers में लोगों के email submit, pin submit, credit card detail submit  करवाने पर पैसे pay किये जाते हैं। 

चलिए example के साथ हम जानते है कि cpa marketing से पैसे कैसे कमा सकते हैं।मान लीजिए एक offer है जो कि email submit पर हैं जिसकी cpl value 1$ है  जिसे हमने अपने website के किसी खाली space में उसे place करके रखा हैं अब जितने भी traffic हमारे वेबसाइट में आएंगे यदि उस offer के landing page में जाकर अगर अपनी email को submit करते है तो मुझे 1$ तुरंत मिल जाएंगे।एक person पर एक डॉलर तो 1000 पर्सन पर 1000$ मतलब की आप  एक दिन में कितना कमा सकते हैं।उसी तरह से zip submit और credit card detail submit करवाने पर पैसे मिलते हैं।

Ebook sell करके

अगर आपकी website में traffic अच्छी खासी आती हैं और आप उस website से income करना चाह रहे है तो 
आप ebook sell करके के भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

बड़े बड़े जितनी भी blogger हैं या फिर कोई famous person है वो अपना खुद का ebook लिखते है और वो आपको sell out करने पर उसके कुछ percentage आपको commission के रूप में देते हैं।अगर आप अपना खुद का ebook लिखकर बेचेंगे तो उससे भी पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

दोस्तो आज हमलोगों ने पूरे detail में  जाना कि blogging से पैसे कैसे कमाये जाते हैं।हमलोगों ने काफी सारे methods को जाना जिसकि मदद से अपने ब्लॉग को easily monetise कर सकते हैं।
अगर आपका blog नया हैं जिसके कारण adsense approval नही मिल पा रहा हैं तो आप इनमें से कोई एक तरीके को इस्तेमाल करके अपने website या blog को monetise कर सकते हैं।दोस्तो अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो share जरूर करे।

1 टिप्पणी:

  1. Thank you for sharing this insightful information.happy to read this content.i would like suggest one ludo online cash game where you can earn real cash.
    play ludoskill

    जवाब देंहटाएं

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.