Body kaise banaye-आसानी से कैसे एक आकर्षक body बनाए।

Body kaise banaye-follow करें सारे स्टेप्स।

Body kaise banaye,Body banane ke tarike:काफी लोगो की एक इच्छा होती हैं कि मैं एक ऐसा body बनाऊ जिससे लोग दूर से ही attract हो जाए।Attractive body लोगो में एक इच्छाशक्ति पैदा करती हैं और साथ ही personality development करने मैं मदद करती हैं

जितने भी लोग हैं जो आज शारीरिक रूप से कमजोर हैं उनकी हर समय एक tension बनी होती हैं कि वो कैसे अपने शरीर को सुन्दर व सडोल बनाए।वो हर तरह के नुस्खे अपनाकर भी अपने कोशिश में विफल हो जाते हैं।तरह तरह की दवाईया,Exercises और जो भी चीजे हैं वो सारे अपनाकर भी हार मान लेते हैं और छोड़ देते हैं।

एक अच्छी शरीर बनाने के लिए आपको long-term plan के साथ चलना होगा।अगर आप चाहते हैं कि इसका result तुरंत मिल जाए तो ये possible नहीं हैं।बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपना daily routine को शुरु करते हैं और कुछ दिनो के बाद वो छोड़ देते हैं।

Body kaise banaye,Body banane ke tarike

एक अच्छी शरीर बनाने के लिए आपको long-term plan के साथ चलना होगा। कोई भी ऐसा short tricks नही हैं जिससे आप तुरंत अपने शरीर को fit और attractive बना ले।

शरीर एक ऐसा चीज हैं जिसको देखकर आपके गुण व भाव प्रकट होता हैं।अगर कौई शरीर से कमजोर हैं तो लोग उनकी मजाक उड़ाते हैं।समाज में उनकी value नही दी जाती हैं।अच्छे होने के बावजूद उनको गंदी नजर से देखा जाता हैं।
यह एक मानव Nature हैं।

Body Kaise banaye, banane ke upay, body banane ke tarike.

एक अच्छी body banane के लिए Follow करें सारे important steps.

एक अच्छी Body kaise banaye इसको जानने से पहले आपको एक द्रढ निश्चय करना होगा कि आपको कभी भी हार नही मानना हैं।इस नियम को long-term plan के साथ चलना हैं।जो भी नियम हैं उसे सही से पालन करना है।वह क्यो न खाने के विषय में हो या फिर ओर कोई सब चीजो को एक साथ लेकर चलना हैं।

अगर आप किसी भी काम को seriously करेंगे तो आपको सफलता जरुर मिलेगी।ये Natural True विषय हैं,दुनिया में ऐसा कोई भी काम नहीं है जो कि अगर हम चाहले तो पूरा नही हो।ऐसे बहुत लोगो को आपने देखा होगा जो कि कुछ भी करने से पहले हार मान लेते हैं।ये करना बिल्कुल गलत हैं।


चलिए अब जानते हैं कि वो कौनसे steps हैं जो हमें Follow करना चाहिए जिससे हम एक अच्छी Body बना पाएगे।


1.Protein diet को अपनाए।

आज के समय में लोग अपने Diet पर बिलकुल भी ध्यान नही देते। वे हमेशा ही अपने Diet के विरुध अपना भोजन
लेते हैं।अगर आपको पता नहीं तो मै बता देता हूँ कि protein एक Muscles Building food हैं जो कि Muscles build up करने में काफी मदद करती हैं।

अगर आपको एक अच्छा Body बनाना हैं तो protein युक्त भोजन को लेना शुरु कर दे।अगर आप Gym join किए हैं तो आपको Gym trainer के द्वारा ये जरुर कहा जाता है कि protein powder का सेवन करे।protein body को grow करने में मदद करती हैं।

Protein से कई तरह की मांशपेशियो का विकास होता हैं जिसके कारण Body तेजी से grow करती हैं।

कुछ प्रोटीन युक्त Foods जैसेकि diary products ,lean meats ,chicken ,fish,eggs,beans ,legumes,soy products.इन सब Foods को अगर आप regular लेते हैं तो आपको अच्छी खासी protein रोजाना मिल जाती हैं।

आप protein powder का भी सेवन कर सकते हैं ,इसकी सेवन से आपको रिजल्ट काफी तेजी से मिलती हैं।

2.सही मात्रा में पानी पीए। 

दोस्तो मैं बता देता हूँ कि अगर आपको एक अच्छा Body बनाना हैं तो सही मात्रा में पानी पीना काफी आवश्यक हैं।पानी पीने से आपको शरीर में minerals मिलते हैं साथ ही आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखता हैं।आपके शरीर का 70% भाग पानी से बना हुआ हैं इसलिए आपके शरीर में cells और muscles को grow होने के लिए पानी एक जरुरी तत्व हैं।


3.Junk Food खाने से बचे।

अकसर लोग ये भूल जाते हैं कि junk food खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक हैं।इससे केवल fat बढ़ता और तरह तरह की बिमारीयां शरीर में उत्पन होती हैं जैसे कि cholesterol बढ़ना, diabetes रोग आदि।अगर आप इन सब रोगो से ग्रसित हो जाते हो तो आप कभी भी एक अच्छी body नही बना पाएगे।एक अच्छी शरीर बनाने से पहले आपको healthy होना जरुरी हैं।

जितने भी junk food और मिठाई हैं इनसब चीजो से आप दूर रहे।

4.विटामिन और केलिस्यम का सेवन करे। 

एक सही मात्रा में vitamin और calcium का सेवन करें। 
Vitamins आपके खाने के फूड में उपस्थित रहती हैं या तो आप बाहर से दवा भी ले सकते हैं।vitamins आपके शरीर के metabolism को मजबूत करता हैं।

5.सही मात्रा में सोए 

सही मात्रा में नींद लेना अति आवश्यक हैं।अगर आप नींद का सेवन सही मात्रा में नहीं करते हैं तो आपके शरीर में काफी तरह की रोग उत्पन्न हो सकती हैं।आपके शरीर के growth में भी बाधा बन सकता हैं।

अगर आप एक अच्छा body बनाना चाहते हैं तो आपको
सबसे पहले अपनी daily routine को सुधारना होगा।जिसमे से सबसे मुख्य बाते जो हैं वो हैं आप कितने समय तक सोते हैं।

अपना एक time table जरुर बनाए जिसमे आपको सुबह जल्दी उठना हैं और रात में जल्दी सोना हैं।

6.गंदी आदतो से बचे।

धूम्रपान और तम्बाकू  का सेवन करने से बचे।इनसब का सेवन आपके शरीर में खतरा बन सकता हैं।तम्बाकू आपके फेफड़ो को काफी नुकसान पहुचाता और इससे कैंसर होने का भी खतरा बना रहता हैं।

अगर आपको एक अच्छा body बनाना हैं तो इनसब आदतो को त्यागना पड़ेगा।क्योकि इन सब का सेवन से आपके शरीर  के growth में रुकावट बन जाती हैं।

7. भोजन की मात्रा को बढाए 

सही मात्रा में भोजन को अपनाए ,अगर आप एक अच्छी मात्रा में भोजन लेते हैं तो आपको Body growth करने में काफी मदद मिलेगी।एक अच्छी body होना सबका सपना होता हैं।
लेकिन उसके लिए आपको अपनी खानपान को सुधारना पड़ेगा।

लोग हमेशा भोजन के तरीको को सही से नही अपनाते वो कोई भी time table follow नही करते हैं।

अगर आप भोजन दो टाईम करते हैं तो इसे तीन टाईम में बदले।अच्छी भोजन करना काफी जरुरी हैं।लोग अपने भोजन में पोष्टिक भोजन को ज्यादा से ज्यादा अपनाए।

8.केलोरी की मात्रा बढाए 

केलोरी की मात्रा को अपने पोष्टीक आहार में बढाए।ज्यादा से ज्यादा केलोरी वाले भोजन को अपनाए।ज्यादा केलोरी के भोजन को अपने खानपान का हिस्सा बना ले। 

केलोरी युक्त भोजन से आपको भरपूर energy मिलेगी।अगर आप अपनी बाँडी बनाना चाहते है तो केलोरी युक्त भोजन आपको काफी मदद करेगी। 

केलंरी पाने के लिए इस तरह के भोजन को अपना सकते हैं। 

1.दूध का सेवन करे 
2.सुबह शाम केले खाए।
3.Regular अंडे खाए 
4.हरी सब्जियां का सेवन करें।
5.सोयाबिन का इस्तेमाल करे।

9.Exercise से जूड़े

पूरे शरीर का व्यायाम करने से अधिक लाभ मिलता हैं।शरीर मे जितने भी मांशपेशियो हैं सारे का उपयोग करके व्यायाम करेंगे तो मांशपेशिया बनाने वाली हार्मोन उत्तेजित होती हैं।

अगर आप एक सही प्लान के साथ व्यायाम करते हैं तो उसका रिज्लट भी अच्छा मिलता हैं। काफी लोगो को मैने देखा हैं जो कि कुछ दीनो तक अपना exercise करते हैं और बाद में छोड़ देते हैं।

10. पार्टनर का सहयोग ले। 

यदी आप एक अच्छा पार्टनर बनाकर अपने लक्ष्य को पूरा करेगे तो आपको एक अच्छा रिज्लट मिलेगा।इसमे क्या होगा कि उसकी आपको मदद मिलेगी और आपको उसकी मदद मिलेगी।

अगर आप exercise कर रहे और आपके साथ आपका एक पार्टनर हैं जो वही exercise कर रहा हैं जो आप कर रहे हैं तो आपको काफी मदद मिलेगी।

11 ज्यादा exercise न करें। 

कई लोगो को लगता हैं कि ज्यादा exercise करने से जल्दी Body बनती हैं।लेकिन ये बिल्कुल ही गलत हैं।आपको रोजाना एक घंटे से ज्यादा exercise नही करना चाहिए।

आपके शरीर में जो muscles का विकास होता हैं वो केवल depends करता हैं कि आप दिनभर में क्या खाते हैं।कितने समय तक सोते हैं।

एक अच्छी भोजन और निंद आपके शरीर में मसल्स build up जल्दी करती हैं।

12.Tension से दूर रहे

अगर आपको एक अच्छा body बनाना हैं तो सबसे पहले आपको depression और tension से दूर रहना होगा।क्योकि tension आपके growth में बाधा उत्पन्न करती हैं।आपके शरीर में positiveness खत्म हो जाती हैं।

ज्यादा tension रखने से आपके शरीर में cell growth काफी धीमी हो जाती हैं और result ये होता हैं कि शरीर में muscles बनना बंद हो जाती हैं।

यदी आप अपना body build up करना चाहते हैं तो आपको depression से दूर रहना होगा।

Body kaise banaye -चलिए जानते है कुछ body banane वाले exercise जो आपको करना चाहिए।

1.squats-इस exercise से आप अपने thigh के muscles को आसानी से बढा सकते हैं।इस exercise की मदद से आप अपने Hip और thigh की shape को आकर्षित बना सकते हैं।

2.Normal Push up-push up एक शानदार exercise हैं इसकी मदद से आप अपनी  chest के muscles को gain कर सकते हैं।इससे आपके back में भी load पड़ता है जिससे back को एक अच्छी shape मिलती हैं।

एक reps में जितना push-up हो सके उतना ही करे।एक reps में जितना ज्यादा push ups कर पाए उतना अच्छा हैं।

3.Decline push ups-ये भी एक शानदार exercise हैं।इसकी मदद से आप अपने lower chest को काफी तेजी से grow कर सकते हैं।

4.Inclined push ups-इस exercise से आप अपने upper part को तेजी से grow कर सकते हैं।

5.Bench Dips- इस exercise से  triceps में काफी improvement होती हैं।इसके अलावा chest ,shoulders ,traps में भी काफी improvement होती हैं।

6.Wide push ups-इस exercise में अपने दोनो हाथो को फैलाकर push up किया जाता हैं।इस push up से आपके chest और back up मे फैलाव आता हैं और साथ ही Shoulder में posterior deltoid muscles का विकास तेजी से होने लगता हैं।

7.Close grip push up-इस exercise को आप अपने दोनो हाथो को अंदर की ओर करके करें। इस push से आपके chest का inner part तेजी से grow करता हैं।

8.Shoulder push up- इस push up में आपको अपने पैर को किसी ऊंची जगह में रखकर अपने hips को उपर उठाकर push ups लगाना हैं।इस push ups से आपके shoulders और trap muscles काफी तेजी से grow करती हैं।

9.Traps push ups-इस push ups में सिर्फ आपको अपने shoulder को move करना हैं। ये traps मोटी करनी की जबरदस्त exercise हैं।

10.Pull up-ये आपके पूरे upper body के लिए सबसे best exercise हैं। ये आपके back ,shoulders, chest और Arms पर load डालती हैं।

11.chin up:ये भी एक तरह का pull ups हैं लेकिन इसमें आपको सीधे हाथो से pull up करना हैं।इसकी मदद से biceps, chest काफी तेजी से grow करती हैं।

12.Abs crunch: ये एक शानदार exercise हैं।ये आपके पेट का fat कम करके upper aves को बड़े ही तेजी से बनाता हैं।

एक अच्छा body kaise banaye इसको जानने के लिए ऊपर दिए गए सारे steps को follow करें।लोगो का एक सपना होता हैं कि एक अच्छा body हो।लेकिन उसके लिए आपको कठिन मेहनत करनी पड़ेगी।


Tags:Body kaise banaye,Body banane ke tarike, body banane ke upay ,body banane ki exercise. 



कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.