Hindi typing kaise karen:सिर्फ 5min में हिंदी typing करना सिखे।

Hindi me typing kaise karen.

Hindi typing kaise karen आजकल जितने भी लोग है जो whatsapp ,messenger, facebook को अपने daily जीवन में chatting के लिए use करते हैं वो सारे लोग ज्यादातर hinglish का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि hinglish को लिखना hindi से ज्यादा आसान होता हैं।हिंदी में काफी तरह की मात्राए होती जिसके कारण उसे लिखना काफी मुश्किल हो जाता हैं।
Hindi typing kaise karen,Computer me hindi typing kaise karen

ऐसे तो हमलोग जानते ही हैं कि Computer, laptop  के keyboard से हिंदी लिखना नामुमकिन होता हैं क्योकि उसमे आपको हिंदी  font नही दिया रहता हैं, उसी तरह आपको कुछ mobile में भी  ये परेशानी आती हैं।

अगर आप long stories,news या अन्य कुछ कमप्यूटर या लेपटाँप में लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको software का इस्तेमाल करना पड़ता हैं।बिना सोफ्टवेयर के लिखना असंभव हैं। 

चलिए आज हमलोग जानेगे कि कैसे हम अपने computer ,laptop के कीबोर्ड और mobile से आसानी से type कर सकते हैं।

Mobile me Hindi Typing kaise karen.

आज के समय में Mobile हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चूका है।जितने भी काम हे वो सबसे पहले हमलोग मोबाइल से ही करने की कोशिश करते है अगर वो काम मोबाइल से नही होता तभी हमलोग laptop या computer की ओर जाते हैं।

अगर कोई हिंदी article मोबाइल से लिखना हो तो काफी परेशानी आती हैं।चलिए आज हमलोग जानेगे की कैसे आसानी से मोबाइल में एक हिन्दी article लिख सकते हैं।

1.अपने मोबाइल के playstore में जाकर search करें Google indic keyboard.

2.सर्च करने के बाद अब आपको google indic keyboard को अपने मोबाइल में install करना।
Hindi typing kaise karen

3.Install करने के बाद आपको चार option आएगा।

Enable in setting

Hindi typing kaise karen, mobile me hindi typing kaise karen

यहां enable in setting में क्लिक करने के बाद आपको google Indic keyboard On करना हैं।

 Select input method

Hindi typing kaise karen, mobile me hindi typing kaise karen

यहां आपको select input method में क्लिक करने के बाद आपको english and indic language के option में क्लिक करना हैं।

Set permission
Hindi typing kaise karen, mobile me hindi typing kaise karen

यहां आपको set permission में क्लिक करने के बाद allow कर देना हैं।

 Accept
Hindi typing kaise karen, mobile me hindi typing kaise karen
यहां आपको accept में क्लिक करना हैं।
ये सब करने के बाद आपको all set लिखा हुआ आएगा।अब आपको आगे बढ़ जाना हैं। आगे बढ़ने के बाद आपको theme select करने का option आएगा।यहां आपको एक अच्छा सा theme चुन लेना हैं।

ये पूरा setup करने के बाद अब आप आसानी से कुछ भी हिंदी में type कर सकते हैं।

अब जानेगे की कैसे आसानी से laptop या computer में हम हिंदी type कर सकते हैं।

Computer me hindi typing kaise karen.

दोस्तो आप सभी लोग जानते हैं कि कंप्यूटर में हिंदी टाइप करना काफी मुश्किल काम हैं।Computer की कीबोर्ड में केवल english font ही दिया जाता हैं।अगर कोई लोग हिंदी या अन्य किसी language को computer में टाइप करना चाहता हैं तो वो directly keyboard में टाइप नही कर सकता उसे एक software को इस्तेमाल करना पड़ता हैं।हम keyboard की मदद से Hinglish आसानी से type कर सकते हैं मगर hindi नही कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी अगर आप चाहे तो computer में हिंदी आसानी से टाइप कर सकते हैं। यदि आप internet में सर्च करेगे तो बहुत सारे टूल आपको मिल जाएगे जिसकी मदद से आप आसानी से hindi में type कर सकते हैं।

Online tool के लिए हर समय आपके पास internet connection होना चाहिए।बिना इनटरनेट connection के आप इसका इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

अब हम जानेगे की कैसे computer में हिंदी typing  permanently कर सकते हैं।

Google input tool की मदद से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करे?

पहले तो मैं बता देता हूं कि Google input tool को अब हमलोग windows computer में डाउनलोड करके permanently इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

अब हमलोग दो तरीको से Google input tool का इस्तेमाल typing के लिए कर सकते हैं।

1.Online जाकर Google input tool का इस्तेमाल करना।

सबसे पहले आपको google में जाकर search करना हैं google input tool.

यहाँ आने के बाद आपको सबसे पहले hindi language select करना हैं।अब आप computer के keyboard से कुछ भी type करोगे तो वो अपने आप हिंदी में type होता जाएगा।
Hindi typing kaise karen, computer me hindi typing kaise karen

जैसे कि आप ऊपर देख रहे हैं की मैंने hindi language को सेलेक्ट कर लिया हैं अब मैं यहां कुछ भी टाइप करुगा तो वो अपने आप हिंदी में convert होता जाएगा।

2.Google input tool का chrome extension use करके।
सबसे पहले  chrome browser में जाकर सर्च करेगे chrome webstore.इस साइट को open करने के बाद अब आपको यहां google input tool सर्च करना हैं।
Google input tool chrome extension,hindi typing kaise karen

Google input tool मिलने के बाद add extension पर click करना हैं।अब आपका ये extension आपके chrome browser में add हो चुका हैं।इसका symbol आप right top corner में देख सकते हैं।

अब आपको google input tool के chrome extension symbol पर क्लिक करना हैं जो कि right top corner में installed हैं।

यहाँ क्लिक करने के बाद आपको दो options मिलेंगे।

  • Extension option
  • Keyboard shortcut setting


इन दोनों में से आपको extension option पर click करना हैं।ये करने के बाद अब आपके सामने language setting का option आएगा।यहां आपको उस language को चुनना हैं जिस language में आप type करना चाहते हैं।मैं यहां हिंदी language को चुनता हूं।जैसे कि आप देख सकते हैं
Hindi typing kaise karen

अब आपको chrome browser में जाना हैं और वहां कुछ भी type करेगें तो आपको वह hindi में type होता जाएगा।

Microsoft indic language input tool से computer में हिंदी कैसे type करे।

इस tool से आप कभी भी चाहे hindi टाइपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।इसे आप offline और online दोनों ही mode में use कर सकते हैं।एकबार इस tool को अपने computer में install कर लिया तो आप कभी भी इसकी मदद से अपने computer में हिंदी type कर सकते हैं।

चलिए जानते हें कैसे इसको अपने computer में install हैं।
1.सबसे पहले आपको इस website को open करना हैं जैसे कि आप देख रहे है।
Microsoft indic language input tool

2.इसको open करने के बाद आपको hindi language के सामने download option पर क्लिक करके इसे download कर लेना हैं।ये download होने के बाद आपको उसपर double click करके window setup installer की मदद से इसे install कर लेना हैं।
Hindi typing kaise karen, computer me hindi typing kaise karen

3.अब आप computer में कुछ भी type करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने computer के नीचे right side में languge के option में क्लिक करना हैं और उसके बाद microsoft indic language input tool को select कर लेना हैं।

ये सब करने के बाद अब आप कंप्यूटर में hindi typing बहुत तेजी से कर पाएंगे।ये tool बिना internet connection के भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

बहुत लोग ऐसे भी है जिनको Ms word ,Ms excel में hindi typing करने में काफी परेशानी आती हैं और वे  लोग जानना चाहते हैं कि MS word या MS excel में आसानी से कैसे हम hindi टाइप कर सकते हैं।तो चलिए जानते हैं।

Ms word me hindi typing kaise karen.

काफी लोग ऐसे भी हैं जिनको ms word, ms excel में hindi में कुछ data तैयार करना रहता हैं।उसके लिए उन्हें पता नही रहता कि हिंदी में कैसे type करें।

चलिए जानते हैं कि ms word या ms excel में हिंदी कैसे type करते हैं।

1.सबसे पहले आपको hindi font को download करना हैं।

Click करे- Hindi Font Download

2.Font download होने के बाद आपको सबसे पहले उस zip file को open करना हैं।zip file open करने के लिए 7zip software को install करना पड़ेगा।ये install होने के बाद आपको font के zip file को open करना हैं।अब पूरे fonts को सेलेक्ट करके copy करले।

3.अब हमें इस hindi fonts को computer में install करना हैं उसके लिए आपको computer cpanel को open करे और फिर view by के icon को select करे।इसे select करने के बाद आपके सामने font folder दिखेगा उसे ओपन करे और अब आपने जो font copy किया था उसे यहाँ paste करदे।

ये पूरा करने के बाद आप ms office, ms word में आसानी से hindi के किसी भी font से type कर सकते हैं।आपको सिर्फ अपने उस software में जाना हैं और hindi के किसी अच्छे font को चुनना हैं और फिर type करना स्टार्ट कर देना हैं।

Conclusion 

दोस्तो आज हमलोगों ने पूरी विस्तार से देखा की hindi में आसानी से कैसे typing कर सकते हैं।
  • Mobile me hindi typing kaise kare.
  • Computer में हिंदी typing kaise kare
  • Ms word में हिंदी टाइपिंग kaise kare.

मुझे आशा हैं कि ये post आपको हिंन्दी typing में काफी मदद करेगा।इस post में hindi typing से related पूरी जानकारी detail में बताया गया हैं।अगर आप अच्छे से इस post को पढेंगे तो आप आसानी से hindi typing करना सीख जाओगे।

इसे भी पढ़े।
Website kaise बनाये
Whatsapp se paise kaise कमाए


कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.