Network marketing kya hai?Multi level marketing kya hai ?

Network Marketing kya hai?Network marketing कैसे करे?

Network marketing kya hai ये चीज़ सभी लोग जानना चाहते हैं।मान के चलिये आपने कोई product खरीदा जो कि आपको बहुत ही अच्छा लगा।यदि आप इस product को दूसरों को भी refer करेगे और खरीदने की शिफारिश करेगे तो इससे आपको कोई फायदा नही होगा लेकिन जब आप किसी MLM company जैसे कि vestige,RCM से जुड़कर इसी product को network marketing के जरिये sell out करेगे तो आपको एक percentage of commision pay किया जाएगा जो कि आपको और उस खरीदने वाले दोनों को दिया जाएगा।

Network-Marketing-kya-hai-Multi-level-marketing-kya-hai

आज हमलोग Network marketing के बारे में पूरा detail में जानेगे जैसे कि

  1. Network Marketing kya hai?
  2. Network marketing kya hota hai?
  3. MLM Marketing kya hai?
  4. Network marketing success stories in hindi
  5. How to start network in hindi?
  6. How to invite prospects in network marketing in hindi?

Network Marketing kya hai? Multi level marketing kya hai?

Network marketing एक chain प्रक्रिया है इसमे आपको लोगो को जोड़ना होता।जैसे कि आपको मैंने जोड़ा फिर आप किसी ओर को जोड़ेंगे और फिर वो बन्दा किसी तीसरे को जोड़ेगा।इस तरह से एक chain बनता जाएगा।
आज के समय में लाखो लोग network marketing से जुड़े हुए हैं।Network marketing एक passive income करने का जरिया है।passive income का मतलब बिना मेहनत किये लाखो रुपये कमाना।मेहनत करके तो सभी लोग कमाते है मगर कम मेहनत करके ज्यादा पैसे सभी लोग नही कमा पाते हैं।

बहुत लोग ऐसे है जो network marketing को फर्जी बताते है और उसमें जुड़ने से डरते हैं लेकिन ये company to company vary करती हैं।कुछ MLM (Multi level marketing) company ऐसी होती है जिनका सीधा मकसद होता आपको बेवकूफ बनाना।ये लाखो लोगो को अपने network में जोड़ते है और उनसे पैसे लेती और फिर भाग जाती है।जैसे कि shardha, speak asia इत्यादि।

Network marketing passive income करने का एक बेहतरीन तरीका माना जाता हैं लेकिन उसके लिए सबसे पहले आपको hardworking ,confident, shamless होना जरूरी हैं।Network marketing के लिए लोगो के साथ जुड़ाव बढ़ाना पड़ेगा।

Network marketing kya hai?Network marketing kya hota hai?

Network marketing करने के कुछ फायदे।

Network marketing kya hai ये तो हमलोग जान गए लेकिन इसके कुछ फायदों के बारे में जानेगे जो आपको Network marketing में जुड़ने के लिए उत्तेजित करेगे।

1.कोई भी age के लोग ये काम कर सकते हैं।
2.Male या Female दोनों कर सकते हैं।
3.Educated या uneducated दोनों ही कर सकते हैं।
4.Cast या religion से कोई मतलब नही हैं।
5.ज्यादा investement की भी जरूरत नही पड़ती हैं।
6.यहाँ आप खुद ही bose है।
7.Earning की कोई सीमा नही है।कई लोग करोड़ो कमाते है तो कई लोग लाखो।
8.Respect बहुत मिलती हैं।
9.Open market
10.कोई समय की पाबन्दी नही है यहाँ जरूरी नही की 9 से 5 ही duty करना हैं।
11.Job बिल्कुल safe और secure हैं।
12.इसमे recurring पैसे आते हैं।

Network marketing में लोग क्यों नही जुड़ना चाहते?

Network marketing kya hai? कैसे किया जाता है?ये सब जानने के बजाय लोग network marketing से नफरत करने लगते हैं।Network marketing के प्रति लोगो की एक गलत भावना जुड़ी हुई है।Network Marketing को लोग गलत समझते है उसका मुख्य कारण:

1.यदि कोई person उसमे successful नही हो पाता है तो वो market में इसकी reputation खराब करता हैं।

2.Fraud company के कारण भी लोग network marketing में जुड़ना नही चाहते हैं।ये भी एक मुख्य वजह माना जाता हैं।

3.Network marketing में आपको लोगो को जोड़ना पड़ता है जिसके लिए आपको उसे convince करना पड़ता है।और हम जानते ही है कि किसी को समझाना फिर उसे जोड़ना बहुत मुश्किल काम हैं।

How to start network marketing in hindi?

Network marketing शुरू करने से पहले आपको इन चीज़ों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे कि
1.सही MLM का चयन।
2.Strong leadership.
3.Continous learning nature.
4.Habit to have relationship.
5.Strong Dedication toward work.
6.Good understanding.
7.Better convincing power.

Network Marketing एक ऐसा business model है जिसमे लोगो को convince करना पड़ता हैं।उसे प्रेरित करना पड़ता है कि वो आपके network से जुड़े और यहाँ से अपने जरूरत के समान को खरीदे।आपको उनको convince करना है कि आप यहाँ जुड़े और आगे आप भी किसी को जोड़े जिससे आपको भी फायदा होगा और उनको को भी फायदा होगा।

यह एक chain प्रक्रिया हैं जिसमें लोगो को जोड़ना पड़ता है।जितने ज्यादे member बनते जायेगे, फायदा उतना ही होगा।

Network Marketing success stories in hindi

आपने बहुत pro network marketer को देखा होगा जो कि महीने के करोड़ो कमाते हैं।वे अपने networks में लाखों members बनाकर रखे हुए हैं।Network marketing से लाखों लोगो को success मिला हैं चलिये देखते हैं उन्हीं में से कुछ को-


Deb kumar mondal

यह एक pro network marketer है जो कोलकाता से belong करते हैं।Initial days में ये एक lower middle class से belong करते थे जिनका जीवन उन समय काफी तकलीफदय था लेकिन उनका सपना काफी बड़ा था।इन्होंने  2008 में vestige MLM से जुड़े।उन समय उनको बहुत लोग कहते थे कि ये सब फालतू चीज़ हैं लेकिन उनका भरोसा पूरा था।आज वे महीने का 5 लाख से भी ज्यादा कमाते हैं।इनके पास दो कार भी है।ये कई बार foreign भी घूम के आ चुके हैं।

Rasika kulkarni

Rashika kulkarni पुणे महाराष्ट्र से belong करती हैं।इन्होंने MBA किया हुआ हैै।इन्होंने vestige MLM में जुड़ने से पहले 16 साल जॉब भी किया हैं।इन्होंने Network marketing से जुड़कर बहुत कुछ हासिल किया हैं।इन्होंने मात्र तीन साल पहले ही network marketing में कदम रखा था और इन तीन सालों में बहुत कुछ हासिल किया है।आज इनके पास Bangla, luxury car ,पैसे सबकुछ हैं।

ऐसे ही लाखो लोग Network marketing में जुड़कर एक royal जिंदगी जी रहे हैं।success story तो बहुत सुना होगा लेकिन आप खुद को success story में कब लाएंगे यही देखना हैं।

How to invite prospects in Network Marketing in hindi.

Network marketing करने के लिए लोगो को आमंत्रित करना एक बड़ा ही मुश्किल task माना जाता हैं।Network marketing में असफल होने का मुख्य कारण उसको अपने प्रति attract न कर पाना।

Network marketing में prospects को invite करने के कुछ golden rules.

1.मोबाइल का उपयोग करे।


आमने-सामने आमंत्रित करने के बजाय ,Prospects को आमंत्रित करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर माना जाता है।यदि आप किसी को आमने-सामने आमंत्रित करने का प्रयास करोगे तो वो prospects हमेशा ही विस्तार से जानने की कोशिश करेगा, और आप उस समय विवरण से जवाब देने में सक्षम नहीं हो पाएंगे।

जब फोन पर prospects को invite करते हैं और जब वो प्रश्न पूछते हैं, तो आप उन्हें मिलने के लिए force कर सकते हैं और उसके आने के बाद आप अधिक details से चीजों पर चर्चा कर सकते हैं।

2.अनावश्यक चीज़ों पर बात न करें 

शब्दकोश में "निमंत्रण" शब्द का अर्थ केवल "किसी को आमंत्रित करना" होता है न कि आमंत्रित करने के साथ साथ  prospects को अनावश्यक जानकारी देना।बहुत लोग ऐसे होते है जो कि network marketing के field में जुड़े हुए है लेकिन आमंत्रित करने के दौरान ही वो Prospects को पूरी जानकारी दे देते हैं जो कि बिल्कुल गलत माना जाता हैं।Comapny का नाम, उत्पाद, व्यवसाय योजना देना पूरी तरह से गलत होता है, जब भी आप अपनी संभावनाओं को आमंत्रित कर रहे होते हैं।

3.उत्साहित रहें, वार्तालाप के साथ धैर्य और बात बनाए रखें।

आपको prospects को आमंत्रित करते समय अपनी आवाज में एक hapiness की आवश्यकता पड़ेगी। जब भी दूसरी तरफ के व्यक्ति को लगता है कि आपने उस काम से      कुछ हासिल किया है, तो वह मिलने के लिए जरूर तैयार होगा। Curiosity को बनाकर दुसरो को प्रस्तुत करना बहुत ही जरूरी हैं।यदि ऐसा आप show up कर पाते है तो  इस business opportunity को देखने बाद prospects निश्चित रूप से बदल जाएगे।

साथ ही, आप जो भी बात करेगे वो दृढ़ विश्वास के साथ बात करे यदि ऐसा किए तो आप आश्वस्त हो जाए और समझ जाए कि आपका आधा काम पूरा हो गया है। लेकिन जब prospects को महसूस होने लगता है कि आप इस बारे में निश्चित नहीं हैं और किस बारे में बात कर रहे हैं, तो prospects आपसे मिलने में कोई दिलचस्पी नहीं रखता है कि आप क्या कह रहे हैं।

4.हमेशा prospects को दो समय का विकल्प दें।

पूरी बातचीत होने के बाद prospects को 2 समय विकल्प देना महत्वपूर्ण हो जाता है ताकि संभावना दिए गए समय में से किसी एक को चुन सके।

prospects को मिलने के लिए केवल 1 ही time का विकल्प देना सही नहीं होता है क्योंकि prospects इसके लिए तैयार नहीं हो सकते हैं। लेकिन अगर आप 2-टाइम विकल्प देते हैं, तो मनोवैज्ञानिक रूप से prospects दिए गए समय में से किसी एक को जरूर accept करेगे।

5.Business presentation के 24 घंटे पहले  आमंत्रित करें।

Business presentation के केवल 24 घंटे पहले ही prospects को निमंत्रण देना चाहिए।यदि आप उसे presentation के 5 - 7 दिन पहले आमंत्रित करते हैं, तो आप उसे आने या न आने की पुष्टि करने के लिए business presentation के एक दिन पहले फिर से कॉल करेंगे जिसके कारण prospects को महसूस होने लगेगा कि आपको उसकी आवश्यकता है और आप अपना value खो देंगे।

presentation के पहले बार-बार कॉल करने के जगह 24
घंटे पहले कॉल करें ताकि prospects को भी याद रहे और आपको उसे बार-बार कॉल करने की जरूरत भी न पड़े।

Best Business ideas for housewife in hindi.

6.KISS, Dont "KILL

KISS :"Keep it short and Simple"
KILL: Keep it long & Lengthy"


आपका invitation call अधिकतम 3 - 5 मिनट का होना चाहिए। आप FORM का इस्तेमाल कर सकते हैं.
F- परिवार चित चैट
O- व्यवसाय
R- मनोरंजन
M- संदेश

इस तरह शुरू करें (निम्नलिखित उदाहरण में मैंने
टेलिफोनिक वार्तालाप पर FORM का उपयोग किया जाता हैं।

Example के रूप में देखे
हे सचिन (prospects name), आप कैसे हैं, दोस्त? जीवन कैसा चल रहा है? (विराम देते हैं और अब सचिन को बोलने दे)

F का उपयोग-
कैसे चाचा, चाची, उनके भाई / बहन हैं? (सचिन को अपने सवाल का जवाब दें)

O का उपयोग-
आपकी नौकरी / व्यवसाय कैसे चल रहा है? आप अब तक अच्छी कमाई कर रहे होंगे और अपने जीवन का आनंद ले रहे होंगे, क्या मैं सही हूं? (उसे बोलने दें। हमेशा prospects के jobs की सराहना करें)

अधिकांश prospects कहेंगी कि वे sufficient income नहीं कर रहे हैं। अब आप इसे खुद से compare कर सकते हैं, यह कहते हुए कि "मैं भी कुछ समय पहले इसी चीज़ से झेल रहा था","लेकिन अब मुझे एक अच्छी opportunity मिली हैं", और ऐसा लगता है कि मेरा financial problem अब खत्म हो जाएगा और मैं जल्द ही एक अच्छी जिंदगी जियूँगा "

ये सुनने के तुरंत बाद, prospects निश्चित रूप से आपसे पूछेगे की
1.आपको क्या मिला है?
2.वो क्या है?
3.तुम क्या कर रहे हो?

R & M का उपयोग करें-
जैसा कि आप जानते हैं कि मैं business/jobs करता हूँ, लेकिन मैं इससे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हूँ, इसलिए मैं कुछ extra income sources की तलाश कर रहा था और इसी चक्कर मैं इस परियोजना में आया ... (यहाँ आप अपने opportunity को पूरी संक्षिप्त में बताए)।

(इस opportunity को देने के बाद सचिन को solution दे सकते हैं)
सचिन, क्या आप इस opportunity से संतुष्ट हैं? अगर यह आपके अनुरूप है तो हम साथ मिलकर काम करेंगे?

Conclusion

Network marketing क्या है?Network marketing कैसे करे?इसके बारे में detail से हमलोगों ने जाना हैं।अगर आपको पूरा detail जानना है तो आप ऊपर पूरा पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़े
Facebook से पैसे कमाये लाखो रुपये महीने के
Free में website बनाये और लाखों कमाये।
Computer व laptop में हिंदी typing करना सीखें।

Tags:Network marketing kya hai?Multi level Marketing kya hai?Network marketing कैसे करे?

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.