Google se paise kaise kamaye-जाने Top 5 तरीके।

"Google se paise kaise kamaye"  क्या आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं।क्या आप जानते है कि गूगल से पैसे कैसे कमाये जाते हैं।आज हमलोग उन सारे तरीको को जानेंगे कि google में आसानी से पैसे कैसे कमाये जाते हैं।

Google के बारे में सभी को पता है कि यह बहुत बड़ी technology company है।आज जितने भी लोग है अगर उन्हें कुछ भी जानना होता है तो वो सबसे पहले google में ही search करते हैं।

"Google adsense se paise kaise kamaye"
"Google par paise kaise kamaye"
"Google se paise kaise kamaye hindi me"

Google के founder Lary page और sergey Brin हैं।Google की स्थापना 1998 में हुई थी।यह एक multinational technology company हैं जिसका headquater california US में हैं।

Google se paise kaise kamaye

ऐसे तो internet से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन आज हमलोग basically Google se paise kaise kamaye उसके बारे में जानेंगे।

चलिये उन पांच best तरीको को जानेगे जिससे आप आसानी Google से पैसे कमा सकते हैं।


Google se paise kaise kamaye?google से पैसे कैसे कमाये?

1.Blogging

Blogging के बारे में आपको बता देता हूं कि ये पैसे कमाने के एक बेहतर तरीके माने जाते हैं।अगर आपको लिखने का शौक हैं और आप अपने knowledge को लोगो के साथ share करना पसंद करते हो तो आप blogging कर सकते हों।

Blogging में पैसे कमाने के लिए आपको विज्ञापन डालने पड़ते हैं।विज्ञापन के लिए आप google adsense का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blogging क्या हैं?
Blogging अपने knowledge को शेयर करने का एक बेहतरीन तरीका हैं।यहाँ पर आप अपने knowledge को लिखकर लोगो के साथ शेयर करते हैं।
अगर आप किसी विशेष topic में interest रखते हैं और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद करते है तो आप blogging की मदद से आसानी से कर सकते हैं।

Blogging कैसे करे?
Blogging शुरू करना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले एक website की जरूरत होगी।website आप free या फिर paid दोनों में बना सकते हैं।
Free website के लिए आप blogspot की सहायता ले सकते हैं।
अगर आप एक professional website बनाना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे पहले hosting और domain खरीदनी होगी।


2.Youtube

Youtube video sharing का एक बेहतरीन तरीका हैं। यहाँ पर आप entertaining, educational, comedy,Motivation, Recipes, इत्यादि तरह की video को upload कर अपने subscribers को share कर सकते हैं।

Youtube में आप short या long दोनों तरह के video को upload कर सकते हैं।अगर आपको किसी विशेष topic में बेहतरीन knowledge हैं तो उस knowledge को youtube की मदद से दुनिया तक पहुँचा सकते हैं।

Youtube में पैसे कमाने के लिए आप विज्ञापन(Advertisement) डाल सकते हैं।विज्ञापन के लिए आपको google adsense में approval लेना पड़ेगा।

Google Adsense में approval कैसे ले?
Google adsense में approval लेने के लिए आपको youtube adsense policies को follow करना पड़ेगा।

1.Copyright contents का इस्तेमाल न करे।
2.कम से कम 1000 subscribers होना चाहिए।
3.Minimum 4000 घंटे complete होने चाहिए।
4.Youtube partner program को follow करना पड़ेगा।

यदि आप इनसब चीज़ों को complete कर लेते है तब आपका channel monetisation होने के लिए eligible हो जाएगा।

अब आपका channel monetisation होने के लिए review में जाएगा।Review होने के बाद आपका channel Google adsense approve कर दिया जाएगा।

आप अब जब भी video डालेंगे तो आपके video के बीच में adsense ads show होंगे जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे।

Adsense में ज्यादा earning के लिए आपको अपने videos में views बढ़ाने होंगे।जितने ज्यादा views होंगे उतने ज्यादा earning होंगे।

3.Affiliate Marketing 

Blogging और Youtube के अलावा Google की मदद से Affiliate marketing करके भी पैसे कमा सकते हैं।Affiliate marketing करने के लिए सबसे पहले आपको एक affiliate website बनानी पड़ेगी।यदि आप किसी विशेष topic में affiliate marketing करना चाहते है तो उसी से related website बनाये।

आप जिस भी website की मदद से affiliate marketing करोगे उस website की seo अच्छी से करे।seo करने से website में google से organic traffic आएंगे जो कि एक website के लिए काफी important हैं।

Affiliate marketing क्या हैं?
जब किसी दूसरे brands के products को आप अपने audience में sell out करते है तो आपको कुछ percentage में commisison pay किया जाता हैं।इस तरह की marketing को हम affiliate marketing कहते हैं।

Affiliate Marketing कैसे करे?

Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको कुछ affiliate networks में join होना पड़ेगा जैसे कि amazon ,flipkart, snapdeal ,clickbanks इत्यादि।आपको इनसब के product के affiliate link को copy करना है फिर इसके links को अपने website में paste करना हैं।

जैसे ही कोई बन्दा उस affiliate links से products को खरीदता है तो आपको उसके बदले commision मिलता हैं।

4.Android Application

जिस तरह से blogging और youtube में google adsense से पैसे कमाते है उसी तरह से हम Android application बनाकर google admob से पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में हम अपने smartphone में तरह तरह के Android application का इस्तेमाल करते हैं।कुछ gaming के application और कुछ others application का इस्तेमाल करते है।इनसब application में हमे कुछ ads देखने को मिलते हैं।

जितने भी ads हमे देखने को मिलते है वो सारे के सारे google admob के द्वारा चलाया गया ads होता हैं।

Android Application कैसे बनाये?

Android application बनाने के लिए आप किसी apps developer को hire कर सकते हैं या फिर apps development की course कर सकते हैं।

अगर आप किसी developers को hire करते हो तो वो developer per hour के हिसाब से charge लेते हैं।

आसान language में बोले तो एक normal सा app develop करने में लगभग 5000 रुपये लग जाते हैं।
Apps को develop करने के बाद उसे playstore में publish करने के भी लगभग 1800 रुपए लग जाते हैं।

Android Application में earning के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को app install करवाने होंगे।जितने ज्यादा apps install होंगे उतने ज्यादा users बढेंगे।जिसके परिणाम स्वरूप आपकी earning भी बढ़ेगी। 

5.Google Opinion Rewards

Google opinion reward आपको survey complete करने पर google play credit देते हैं।यहाँ आपको हर week में survey से related questions पूछे जाते हैं।

जब भी surveys available होंगे उस समय आपको आपके mobile में notification आ जायेंगे।

यहाँ आपको एक survey complete करने के 1 डॉलर के लगभग google play credits मिलते हैं।

इस तरह से आप google opinion rewards से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।


Conclusion


आज जितने भी तरीके बताए गए है सारे के सारे genuine और actual तरीके हैं।अगर आप किसी एक को भी इस्तेमाल करके आगे बढ़ेंगे तो आपको आसानी से success मिल जाएगे।

अगर आपको article पसंद आए तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

इसे भी पढ़े

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.