Header Ads Widget

Balo ko kala kaise kare Naturally-जानिए some tips.

Balo ko kala kaise kare:आप सादे बालो से परेशान है।क्या आपके बाल पूरी तरह से सादे हैं।क्या आप ढूंढ रहे हैं कि बाल काले कैसे होंगे।तो चलिये आज हमलोग जानेगे की बाल काला कैसे करे।बाल काले करने के उपाय।

बहुत से लोग ऐसे होते है जिनके बाल कम उम्र में ही सादे होने लगते हैं।आजकल बाल सादा होना जैसे कि आम बात हो गयी हैं।बाल सादे से काफी लोग परेशान हैं।कई लोगो के बाल तेजी से सादा होने लगे हैं तो कई लोगों के बाल धीमे धीमे सादा हो रहे हैं।

Balo ko kala kaise kare,safed balo ko kala kaise kare


Balo ko kala kaise karen|बालो को काला कैसे करें

बालो को काला करने से बालो का सफेद होने के कुछ मुख्य कारणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।बाल कई कारणों से सादा होते हैं चलिये उन मुख्य कारणों को examine करते हैं।

Genetic problem

Genetic problem का मतलब यदि आपके माता पिता को कोई problem है तो ये problem आगे आपको भी हो सकता हैं।यह genetically problem है जो की एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी में बढ़ती हैं।

Vitamins की कमी

Vitamin भी बाल सफेद होने की मुख्य वजह मानी जाती हैं।Vitamin B12 को बाल सफेद होने की एक वजह मानी जाती हैं।अगर आपके शरीर में vitamin B12 की कमी हैं तो आपको बाल सफेद होने की शिकायत जरूर होगी।

Depression

Depression शरीर की कई बीमारीयो का कारण बन चुका हैं।Depression से लोग कई बीमारी के शिकार होते जा रहे है।यदि आप ज्यादा तनाव लेते है तो आपको बाल सफेद होने लगते हैं।

Melanin pigment

Melanin pigment के मौजिदगी के कारण ही आपके बाल black होते हैं।यदि आपके बाल में ये pigment की कमी हो जाए तो आपके बाल जल्द ही सफेद हो जाएगे।
बालो में Melanin की भूमिका काफी अहम होती हैं।

Chemical के कारण 

आज के समय में सभी लोग बालो को रंगबिरंगे करने के लिए 
तरह तरह के Chemical का इस्तेमाल करते हैं।इसके अलावा Gel ,Conditioner ये सब भी बालों को कई हद तक नुकसान पहुचाते हैं।Chemical को जीतने कम हो सके उतना इस्तेमाल करे।

Pollution

Pollution के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं।वातावरण में कई तरह के chemical उपस्थित होते है जो कि आपके बालों के contact में आने से भी बाल सफेद होने लगते हैं।

Safed balo ko kala karne ke ilaj|सफेद बालों को काला कैसे करें?

क्या आपको बाल काले करने है अगर हा तो चलिये जानते हैं
बाल काले करने के घरेलू नुस्खों के बारे में, बाल काला करने के कई तरीके हैं बाजार में,चलिये कुछ मुख्य तरीके के बारे में जानेगे।

लौकी और नारियल तेल

सबसे पहले एक लौकी लेकर आये फिर उसे सुखाकर नारियल तेल में उबाले।उबालने के बाद इसे छानकर बोतल में डाले।इस तरह से regular लगाने के बाद आपके बाल काले होने लगेंगे।ये एक घरेलू नुस्खे हैं जो कि हमेशा की तरह इस्तेमाल होते आ रहे हैं।

दही और टमाटर 

दही और टमाटर बाल को काला करने के लिए कारगर उपाय माने जाते हैं।इसके लिए सबसे पहले दही और टमाटर को एक साथ मिलाकर पीस ले।अब इसमे नींबू का रस और नीलगिरी का तेल डाले।डालने के बाद उसे अच्छा से मिलाए।इसको लगाने के बाद आपके बाल लंबे समय तक काले और घने रहेंगे।

Amla powder और पानी

सबसे पहले डेढ़ गिलास पानी को एक कढ़ाई में डाले।अब इसमें 250gm के आंवले powder को उसमे डाले।दोनों को डालने के बाद अब इसे अच्छा से मिलाए।अब इस मिश्रण को उबलने के लिए 15 min छोड़ दे।उबालने के 15 min बाद इसे 24 घंटा ठंडा होने के लिए छोड़ दे।पूरे 24 घंटे के बाद आप देखेंगे कि वह मिश्रण हल्का black हो जाएगा।
अब इस मिश्रण को छलनी की मदद से उसकी रस निकाल लेना हैं।

अब इस रस जिसे dye बोलते है उसमे 2 से 3 चमच्च aloevera gel mix कर देते हैं।Mix करने के बाद किसी cotton की मदद से आपको बाल में लगाने हैं।इस मिश्रण को 3 घंटे तक रहने दे उसके बाद इसे साधरण पानी से धो ले।इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 से 3 बार करे।

आंवला, मेहंदी और नींबू रस

आँवला बालो के लिए तो ऐसे ही फायदेमंद होते हैं।अब हमलोग जानेगे की आँवला की मदद से कैसे आप अपने बालों को काला कर सकते हैं।सबसे पहले आप एक सूखे आँवला को लेकर आये फिर उसे गर्म पानी मे उबाले।थोड़ी देर तक उबलने के बाद आप उसमे मेहंदी और नींबू का रस मिलाकर 
बालो पर लगाये।इससे आपके बाल naturally काले होने लगेंगे।

अदरक और शहद

अदरक को छीलकर उसे शहद के साथ मिला ले।अब इस मिश्रण को बालों में लगाये।इस मिश्रण को कम से कम हफ्ते में 2 से 3 बार लगाए।इससे आपके बाल धीरे धीरे सफेद होना कम हो जायेगे।
आज के समय में सफेद बाल से युवा लोग काफी परेशान है।बाल काला करने के बहुत से तरीके है natural भी है और man made भी है।अगर आप बाल काले करने के तरीके ढूंढ रहे है तो ऊपर सारे natural तरीके बताए गए है जो कि आपके बाल को naturally काले करने में मदद करेंगे।


इसे भी पढ़े।
Tags:balo ko kala kaise kare, safed balo ko kala karne ka ilaj.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ