Amazon se paise kaise kamaye in hindi-जाने 11 effective तरीके

क्या आप "Amazon se paise kaise kamaye" जानना चाहते हैं

अगर नही जानते हैं तो चलिये आपको बताने जा रहा हूँ की  आप आसानी से Amazon से पैसे कैसे कमा सकते हैं।amazon एक popular company हैं जिसका headquater Washington USA में उपस्थित हैं।

Amazon एक popular e-commerce company हैं जो आपको सारे products provide करती हैं जैसे कि cloth, shoes, groceries, इत्यादि।आज आप जितने भी products market से ख़रीदते हैं उन सारे products को चाहे तो amazon से भी खरीद सकते हैं।

Amazon se paise kaise kamaye, Amazon se paise kaise kamaye in hindi

Amazon न केवल ecommerce company हैं बल्कि यह ओर भी कई sectors में काम करती हैं जैसे कि cloud Hosting,Amazon next generation इत्यादि।आज amazon के मालिक Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं जिनकी सम्पति लगभग 19600 crore USD हैं।

Amazon भारत में सबसे popular ecommerce sites बन चुका हैं।चाहे deepawli हो ,या Eid हो सभी  festival में urban sides के लोग online shopping के तौर पर amazon का ही इस्तेमाल करते हैं।जैसे जैसे india digital होता जा रहा हैं उसी तरह से लोग का attitude भी बदलता जा रहा हैं।ज्यादातर लोग अभी के समय में shopping, purchasing online करते हैं।

Amazon आज के समय में दुनिया की सबसे popular company बन चुकी हैं।Amazon से आप न केवल online purchase कर सकते हैं बल्कि इससे online earning भी कर सकते हैं।

चलिये steps by steps जानते है कि amazon से online earning कैसे किया जा सकता हैं।

Amazon se paise kaise kamaye|Amazon से पैसे कैसे कमाये?

Amazon से पैसे कई तरीकों से कमाये जा सकते हैं।चलिये आज हमलोग कुछ best तरीको के बारे में जानेगे जिससे आप आसानी से amazon से पैसे कमा सकते हैं।

इनसब तरीको से आप amazon से पैसे कमा सकते हैं।

Contents:
1.Amazon seller
2.Amazon Affiliate
3.Amazon delivery boy
4.Fullfillment by amazon
5.Amazon influencer program
6.Amazon Mechanical turk
7.Amazon Kindle
8.Amazon Easy store
9.Amazon services
10.Amazon business
11.Amazon Virtual Assistant


1.Become Amazon seller

Amazon seller का मतलब आप शायद नही जानते होंगे लेकिन आपको पता होना चाहिए कि amazon seller बनकर आप amazon से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।यदि आपका अपना कोई business या brand है तो अपने इस brand को amazon में list कर सकते हैं।यदि कोई customer amazon में जाकर आपके product को purchase करता हैं तो आपको income होती हैं।इस तरह से आप amazon seller बनकर पैसे कमा सकते हैं।

Amazon में seller कैसे बने?

Amazon में seller account बनाना एक easy task हैं।बस आपको कुछ steps follow करना होगा और आप आसानी से amazon में seller account बना पाएंगे।

चलिये step by step amazon में seller account बनाना जानते हैं।

Step 1

सबसे पहले amazon website को open कर ले।इसको open करने के बाद नीचे bottom के तरफ आपको sell on amazon का option नजर आएगा।इस option पर click करें।

Amazon seller kaise bane amazon se paise kaise kamaye


Step 2

इस option में click करने के बाद आपको amazon seller central india का form खुलेगा।यहाँ आपको email या phone number मांगा जाता हैं।इसको fill करने के बाद आप आसानी से इस form में login हो जाएगे।

Step 3

यहाँ login होने के बाद आपको company या business का नाम provide करने को बोला जाएगा।company के नाम को fill करने के बाद continue में click कर दे।company के नाम पर अपने firm का नाम डाले।

Amazon se paise kaise banaye

Step 4

जैसे ही continue में click करेंगे वैसे ही आपके सामने
चार steps का एक form को fill करने को बोला जाएगा।

चार steps में
●phone information
●seller information
●Tax details
●Dashboard

Phone number, seller information और tax details को सही सही fill कर दे।ये सब fill करने के बाद
आखिरी में आपके सामने dashboard open हो जाएगा।

इस तरह से आप amazon में seller account बना सकते हैं।

Amazon में seller account बनाने के बाद आपको अपने products को list करना होगा।Product को list करने के बाद उसे launch कर दे।

2.Amazon Affiliate


Amazon affiliate के बारे में शायद आप नही जानते होंगे लेकिन आपको पता होना चाहिए कि amazon में एक amazon affiliate नाम से एक option उपलब्ध होता हैं जिसमे आप पैसे कमा सकते हैं।Amazon में affiliate marketing करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Affiliate marketing क्या हैं?

Affiliate marketing का मतलब किसी company या firm के product को sell करना होता हैं।उसके product को sell करने पर आपको कुछ percentage of commision pay किया जाता हैं।आज जितने भी बड़े बड़े ecommerce sites हैं वे अपने sites में affiliate marketing का option provide करते हैं।Amazon भी उसी में से एक हैं।

Amazon भी आपको affiliate marketing का option provide करता हैं।Amazon अपने website में एक option provide करता हैं जिसमे जाकर आप amazon के affiliate partner बन सकते हैं।एक बार यदि आप amazon में affiliate partner बन जाते हैं तब आप amazon से पैसे कमाने की journey शुरू कर सकते हैं।

Amazon affiliate partner बनने के बाद आपको केवल किसी product को select करना हैं और फिर उस product को sell out करवाना हैं।उस product को sell करने पर आपको कुछ commision pay किया जाता हैं।जितने भी product amazon में उपलब्ध हैं सभी के अलग अलग commission set किये हुए हैं।कुछ product में 2% तो कुछ में 10% तक भी commision दिए जाते हैं।

Amazon में affiliate account कैसे बनाये?

Amazon में affiliate account बनाना कोई मुश्किल काम नही हैं।आप कुछ important steps को follow करके आसानी से affiliate account बना सकते हैं।चलिये steps by step जानते हैं।

Step.1

सबसे पहले इस link पर click करें।इस link में click करने के just तुरंत बाद amazon associates का page open हो जाएगा।

Step.2

यहाँ sign up के option पर click करें।इसपर click करने के बाद आपको name ,email ,password fill करना होगा।यदि आपका amazon shopping account है तो आप वही email ,password डालकर amazon affiliate account को create कर सकते हैं।

Step 3

Email और password डालने के बाद आपको ये सब fill करने को बोला जाएगा।
●Account information
●Website या App
●Profile
●start using amazon affiliate

ये सब करने के बाद आप amazon affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।

3.Amazon delivery boy

Delivery boy का मतलब शायद आप नही जानते होंगे लेकिन आपको पता होना चाहिए कि amazon अपने order को parcel करने के लिए delivery boy recruit करता हैं।Delivery boy का मतलब product या orders को destination तक पहुचाने वाला कोई person होता हैं।

यदि आप Amazon se paise kaise kamaye ढूंढ रहे हैं और यदि आप amazon में पैसे कमाने का easy और best तरीका ढूंढ रहे है तो आप amazon में delivery boy बनकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।Amazon में delivery boy बनने के लिए आपको online Amazon flex में जाकर apply करना होता हैं लेकिन apply करने से पहले उसके कुछ eligibility criteria होते हैं जिसे आपको follow करना पड़ता हैं।

Amazon delivery boy के लिए कुछ eligibility criteria.

1.आपके पास school या college का certificate होने चाहिए।
2.आपके पास एक bike या Scooter होने चाहिए।
3.आपके नाम से आपका driving license होना चाहिए।
4.आपके गाड़ी के कागजात होने चाहिए।गाड़ी के कागज जैसे कि PUC, Insurance, इत्यादि होना अनिवार्य हैं।
5.आपके पास आपका खुदका bank account होना चाहिए।
6.Pancard और Aadhar card भी होना अनिवार्य हैं।

अगर आपके पास bike या scooter है और easily पैसे कमाने चाहते है तो amazon delivery  boy बन सकते हैं।

4.Fullfillment by Amazon

Fullfillment by amazon से भी पैसे कमाये जा सकते हैं लेकिन इसमे आपको initially कुछ investment की जरूरत होती हैं।इसमें आपको सबसे पहले कुछ पैसे लगाने पड़ेंगे उसके बाद ही इससे आप पैसे कमा सकते हैं।

Fullfillment by merchant के बारे में शायद आप जानते होंगे।इसमें आपको किसी product को sell करने पर सारे के सारे fullfillment आपको खुद करना होता हैं जैसे कि packing, tracking ,addressing,delivery इत्यादि।इस तरह से आपको बहुत मेहनत करना होता हैं।

लेकिन अब सबकुछ आसान हो चुका हैं क्योंकि amazon ने खुद का fullfillment by amazon के नाम से एक services शुरू कर चुके हैं जिसमे आपको कुछ भी मेहनत करने की जरूरत नही होती हैं।

Fullfillment by amazon क्या होता हैं?

Fullfillment by amazon का मतलब शायद आप नही जानते होंगे लेकिन यह  fullfullment by merchant से लाख गुना बेहतर हैं।

Fullfillment  by amazon में आपको चीज़ों को करना आसान हो जाता हैं।आज amazon इंडिया के लगभग हर छोटे बड़े शहर में अपनी godown बना के रखा हैं।आपको बस उस godown के थोड़े से space को rent में लेना हैं और जो amazon में सबसे जयादा demanding product हैं उस तरह के product को वहाँ पर store करना हैं।

ऐसा करने के बाद आपको कुछ भी करने की जरूरत नही हैं,जैसे ही amazon में उसकी demand होगी वहाँ amazon के employer उस product को packing, sticking, tracking id और delivery करके customer तक पहुँचा देंगे।

Month के last में जितने भी product आपके sell हुए होंगे उन सारे product का ब्यौरा आपको मिल जाता हैं।last के अंत में आपको payment भी कर दिया जाता हैं।

इस तरह से बिना मेहनत के Fullfillment by amazon (FBA) के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।

FBA के कुछ फायदे

1.Focus on Business

FBA में business करने पर आपको किसी भी तरह का problem face नही करना पड़ता हैं।आपको केवल अपने business को grow करने की tension होती हैं।

2.Build trust

Amazon के साथ business करने पर आपकी brand की value बढ़ती हैं।Amazon के बारे में तो आपको पता ही हैं कि यह world class service provide करता हैं जैसे कि packaging, shipping, customer care service इत्यादि।

3.Free to worry

यदि आपका business FBA के through दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा हैं। तो आपको storage,manpower ,packaging, shipping की tension लेने की जरूरत नही होगी।

4.Pay for the service

FBA में business करने पर आपको कोई भी extra bulk charges नही लिया जाता हैं।आपको जितना service provide किया जाता हैं उतना ही charges लिया जाता हैं।

5.Amazon Prime

FBA के through business करने पर आपके product को amazon prime के लिए eligible कर दिया जाता हैं।

Amazon prime से customers में trust level बढ़ता हैं।Amazon prime  से 1 day या 2 day के अंदर अंदर free delivery option provide करता हैं जिससे customers में loyalty, demand level इत्यदि बढ़ता हैं।


5.Become amazon influencer


आपने influencer के बारे में सुना ही होगा अगर नही सुना हैं तो मै आपको बता दु influencer उसे बोलते है जो अपने social media में अच्छे खासे followers रखते हैं और छोटे बड़े brands को approach कर उनकी brands की marketing करते हैं।

Influencer कैसे बने?
Influencer बनने के लिए सबसे पहले आप social media में account बनाये।account बनाने के बाद उस social media में अपना presence बढ़ाये।आप regular attracting photos या vodeos डाला करें।

जैसे जैसे आपके social media account में followers बढ़ने लगेंगे वैसे ही आप famous होते जाएगे।

अगर आपका अच्छा खासा followers base बन जाता हैं तो आप एक popular influencer बन जायेंगे।

आज जितने भी बड़े बड़े celebrity है उनके social media account में काफी सारे followers होते हैं जिससे वो influencer का भी काम करते हैं।

Amazon influencer कैसे बने?

Amazon influencer बिल्कुल affiliate marketing के तरह ही हैं।Amazon influencer में account बनाने के लिए आपके social media account जैसे कि twitter, facebook, instagram ,youtube channel इत्यादि में अच्छे खासे followers होने चाहिए।

यदि आपका twitter और youtube में अच्छे खासे followers हैं तो आप अभी तुरंत amazon influencer के लिए approval ले सकते हैं।

एकबार आप amazon influencer account बना लेते हैं तो आपको उसमे अपने हिसाब से product को list कर सकते हैं।

अपने हिसाब से product को list करने के बाद आपको अपने amazon influencer page को promote कर सकते हैं।यदि आपके followers यहाँ से product purchase करते हैं तो आपको earning होना शुरू हो जाता हैं।

Amazon influencer के फायदे क्या हैं?

1.Amazon influencer के through आप अपने category के हिसाब से सभी product को  list कर सकते हैं।
2.Amazon influencer page की linking आपके नाम से related होता हैं।
3.इससे आपका income ultimately बढ़ जाएगा।

पैसे कमाने के top 18 तरीक़े।

6.Amazon Mechanical Turk


Amazon Mturk या mechanical turk छोटे छोटे freelancing jobs provide करता हैं।इसमें सारे microtasks होते हैं।छोटे tasks होने के कारण इससे earning भी छोटी होती हैं।

Amazon Mturk में जो मुख्य job होता हैं वो validation ,research, moderating contents, data deduplication check इत्यादि होता हैं।

अगर आप amazon से earning start करना चाहते है तो आपके लिए Amazon Mturk एक बेहतरीन option होगा।

चलिये Amazon mturk में account बनाना जानते हैं।

●सबसे पहले आप इस link में click करे।
●Link open करने के बाद आपके सामने amazon Mturk का website open हो जाएगा।
●अब आपके सामने 2 option नजर आएगा।इनमे से आपको make money वाले option पर click करना हैं।
Amazon turk


●Make money वाले option में click करने के बाद आपके सामने एक form खुलेगा जिसमे email id और password fill करने के लिए बोला जाएगा।

Sign up

यदि आपका amazon में account उपलब्ध हैं तो आप direct email और password डालकर login हो जाये।अगर नही हैं तो नीचे create your amazon account में click करे।

जैसे ही आप email और password डालकर login होते हैं तो आपके सामने एक form खुलेगा जिसमे आपको अपना पूरा detail fill करना होगा।

Amazon mturk online form


यहाँ detail fill करने के बाद आपका form review में चला जाएगा।यदि आपका form accept हो जाता हैं तो आपको email से notify कर दिया जाएगा।

इसमें account बनाने के बाद आपके सामने बहुत सारे micro jobs नजर आएंगे जिसको आप complete करके पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप अभी तुरंत Amazon se paise kaise kamaye जानना चाहते हैं तो ये आपके लिए सबसे best तरीका होने वाला हैं।

7.Amazon kindle

यदि आपको किसी भी particular विषय में लिखने का शौक हैं तो आप ebook sell करके भी पैसे कमा सकते हैं।आज लगभग अधिकतर लोग kindle में ebook publish करके पैसे कमा रहे हैं।अगर आपको भी amazon से पैसे कमाना हैं तो आज से ही ebook लिखना शुरू कर दे और फिर उस ebook को amazon kindle में sell out करें।

अगर आपको teaching या competition का अच्छा knowledge हैं तो इस knowledge को लिखकर amazon में publish करके पैसे कमाए।

आप इनमे इसे किसी भी language में ebook को publish कर सकते हैं जैसे कि
●English
●Hindi
●Tamil
●Marathi
●Malyalam

चलिये step by step जानते हैं amazon kindle में ebook कैसे publish करते हैं।

1.सबसे पहले इस link में click करके amazon kindle website को open कर ले।

2.इस website को open करने के बाद आपके सामने sign in और sign up का option नजर आएगा।यहाँ sign up में click कर ले।

3.sign up में click करने के बाद आपको फिर से email और KDP password डालने को बोला जाएगा लेकिन आपको नीचे create new KDP account पर click करना होगा।

4अब आपके सामने एक form खुलेगा जिसमे आपको नाम, ईमेल और अपने हिसाब से password डालने को बोला जाएगा।

5.ये सब fill करने के बाद submit button पर click करने के तुरंत बाद आपके email पर एक verification code भेजा जाएगा जिसे आपको verify करना होगा।

6.Email verify करने के बाद आपका अगला form term एंड condition का खुलेगा जिसमे आपको agree  करके आगे बढ़ जाना हैं।

7.अब आपके सामने amazon kindle का dashboard open हो जाएगा।यहाँ आपका dashboard में अभी भी कुछ चीज़ों को fill करने के लिए बोला जाएगा जैसे कि tax details, नाम ,पता इत्यादि।

ये सब करने के बाद आपको दो तरह से ebook uplaod करने के लिए बोला जाएगा।
1.Ebook
2.paperback

आप चाहे तो docs में चीजो को ebook के through upload कर सकते हैं।

या pdf के form में paperback के through upload कर सकते हैं।

8.Amazon Easy Store

Amazon से पैसे कमाने के आपके पास एक ओर बेहतरीन तरीका मौजूद हैं जिसका नाम amazon easy store हैं।यदि आप online amazon seller या affiliate marketing नही करना चाहते हैं तो आप इस condition में amazon easy store open करके amazon से पैसे कमा सकते हैं।

Amazon easy store एक franchiese business model हैं जिसमे आप amazon के नाम पर store open करते हैं।यह store amazon का एक offline marketplace हैं जिसमे आप लोगो को online purchasing में मदद करते हैं।

Amazon easy store के फायदे क्या क्या हैं?
यहाँ पर sell करने पर 12% तक कि commission मिल सकती हैं।

●इसमें आप delivery और pick up services से भी पैसे कमा सकते हैं।

●यहाँ product को stock करने की जरूरत ही नही पड़ेगी।

●यह एक third party branded demo products से enable किया जाता हैं।

अभी फिलहाल के लिए ये facility केवल तीन ही state में open किया गया हैं (Andhra pradesh, Telangana,karnataka) लेकिन आनेवाले समय में ये सभी state में enable होगा।अगर आप चाहे तो इसके लिए अभी भी register कर सकते हैं।

Eligibility criteria क्या हैं?

1.Minimum आपकी qualification 12th या equivalent होनी चाहिए।
2.आपकी age 20 से 45 साल के बीच मे होना चाहिए।
3.Computer चलाना आना चाहिए।
4.Marketing करने की ideas होनी चाहिए।
5.Store ground floor या central में होना चाहिए।
6.Store का size minimum 200sq ft होना चाहिए।
7.Online ordered या purchase करने आना चाहिए।

9.Amazon services

Amazon न केवल products और brands को sell करता हैं बल्कि यह services भी provide करता हैं।amazon में आपको सभी तरह के services मिल जाते हैं।अगर आपमे कोई special skills हैं तो आप इस skill को लोगो तक पहुँचा सकते हैं।

आप अपने skill को amazon service को provide करके लोगो तक पहुँचा सकते हैं।

Major category जिसमे आप amazon में services को provide कर सकते हैं।
●Apparels
●Jwellery
●Education
●Events
●Home maintenance
●Electronics

इनके अलावा ओर भी कई सारे services आप provide कर सकते हैं।


10.Amazon Business

Amazon के through customers को target करने के अलावा business customers को भी target कर सकते हैं।इससे आप bulk में अपने products को sell out कर सकते हैं।
Amazon आज जितने भी छोटे बड़े business customers हैं उन सभी को transparency ,low cost और तरह तरह के facility के साथ shopping करने में मदद करता हैं।

यदि as a seller amazon business में business करते हैं तो amazon आपको कई सारे additional features provide करते हैं जैसे कि certification,    management tools इत्यादि।

चलिये amazon business के कुछ features के बारे में विश्लेषण करते हैं।
●लाखो business customers एक single माध्यम से पहुँचा सकते हैं।आज लाखो business customers amazon में online purchasing करते हैं।
●एक single acount se B2B  और B2C के लिए elligible होंगे।
●Manual Invoice बनाने का झंझट खत्म हो जाएगा।
●बहुत ही कम खर्च में bulk में goods को sell करके अच्छे खासे income generate कर सकते हैं।

11.Work as a virtual assistant

आज amazon अपने customers को service provide करने के लिए virtual assistant की recruitment करता हैं।Virtual assistant का मतलब बिना presence के किसी काम को complete कर देने वाला person को ही virtual assistant बोलते हैं।

Amazon virtual assistant "amazon" के customers को handle करते हैं।इनका मुख्य काम amazon customers को सभी तरह से मदद करना होता हैं।

यदि आप इस तरह का job करके amazon से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज ही apply करे amzon virtual assistant job के लिए।

Conclusion

आप ने ऊपर देखा कि Amazon se paise kaise kamaye जाते हैं।आज आपको ऊपर सभी तरीके के बारे में अच्छे से विश्लेषण किया गया हैं।यदि आप बिना investment के कुछ अच्छा करना चाहते है तो amazon affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।

यदि आप initial month से ही income शुरू करना चाहते हैं तो Amazon Flex, Amazon Mturk एक सही माध्यम होगा।इससे आप 15 से 20 हज़ार हर month earn कर सकते हैं।

आज amazon दुनिया की सबसे बड़ी ecommerce company है।इसके साथ काम करना आपके लिए reputation की बात होगी।आज लाखो लोग amazon से business कर अपनी life को जी रहे है।यदि आप unemployed person है तो अभी ही amazon में join होकर पैसे कमाना start कर सकते हैं।

यदि आपको यह article valuable लगा हो तो इस article को उन सभी जरूरी लोगो तक पहुचाये जो अभी unemployed हैं जिसे पैसे की सख्त जरूरत हैं।यदि आपको article अच्छा लगा हो तो comment करके अपना view जरूर दे।

इसे भी पढ़े


Tag: Amazon se paise kaise kamaye, Amazon par paise kaise kamaye, Amazon se paise kaise kamaye in hindi, Amazon affiliate se paise kaise kamaye.

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.