CET kya hai?Common eligibility test क्या हैं?

CET kya hai? National Recruitment agency क्या हैं?


Cet kya hai? भारत सरकार द्वारा सरकारी नियोजन को आसान और सरल बनाने के लिए एक नई Agency का गठन करने जा रही है जिसका नाम National recruitment agency हैं।

जिस तरह से शिक्षा नीति में बदलाव लाया गया है उसी तरह से देश में जितने भी सरकारी भर्ती किये जाते हैं उन सभी को साधारण बनाने के लिए government ने 2021 से common eligibilty test को introduce करने जा रही हैं।

Cet kya hai, NRA क्या है


फिलहाल जीतने भी government recruitment किये जाते है सभी मे लगभग दो paper लिए जाते हैं जैसे कि preliminary और Main.इसी को देखते हुए government ने फिलहाल तीन सबसे बड़ी recruitment sectors Banking, Railway और SSC को CET के दायरे में रखने जा रही हैं।

इस साल NRA (National Recruitment Agency) का गठन कर दिया गया हैं।अब अगले साल से आपको IBPS, RRB और SSC के जितने भी recruitment होंगे सारे के सारे NRA के through conduct किए जाने वाले common eligibility test को पास करना होगा उसके बाद ही ssc,bank और railway के लिए apply कर पाएंगे।

NRA Cet kya hai?

भारत सरकार के द्वारा किये जाने वाले जितने भी सरकारी भर्ती हैं उसको सरल और आसान बनाने के लिए एक नई संस्था का गठन किया गया हैं जिसका नाम National recruitment agency हैं।National recruitment agency अभी फिलहाल Bank,Railway और SSC के लिए preliminary test के तौर पर Common eligibility test लेगी।इस test का फायदा यही है कि ये test के score की validity लगभग तीन सालों तक रहेगी।

पहले Railway ,SSC और bank में जो preliminary test लिए जाते थे उसे अब खत्म कर दिया जाएगा।Railway ,Ssc और Bank के preliminary exam का score आपके Common eligibility test के score से देखा जाएगा यदि आपका score अच्छा होगा तो आपकी ranking भी अच्छी होगी और आप main test के लिए eligible होंगे।

Captcha code क्या होता हैं?

इसका मतलब यही है कि यदि आप cgl की preparation कर रहे हैं तो इस साल अगर आपका cet में अच्छा marks आ गया और आपको cgl के main exam के लिए select कर लिया जाएगा।यदि आप main exam को clear नही कर पाए तो आपको अगले साल फिर से कोई भी preliminary या CET देने की जरूरत नही होगी क्योंकि CET test की validity 3 साल तक होती हैं।आप इन तीन सालों में केवल main test के लिए तैयारी करेंगे।

एक चीज़ जान ले कि यदि आप पहली बार में Cet exam में उतने अच्छे marks नही ला पाते हैं तो आप दुबारा से Cet exam दे सकते हैं।आपकी validity अगले बार से count किया जाएगा।

CET ka full form क्या हैं?

CET का पूरा मतलब Common eligibility test होता हैं।

NRA ka full form क्या हैं?

NRA का पूरा मतलब National Recruitment Agency होता हैं।

NRA Cet के क्या क्या फायदे हैं?

ऐसे तो National recruitment agency आने से कई सारे फायदे हैं चलिये एक एक करके जानते हैं।

1.एक बार अच्छा score करने के बाद exam को दुबारा नही देना पड़ेगा।Cet के score को आप तीन सालो तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

2.एक ही exam की तैयारी बार बार नही करना पड़ेगा क्योंकि पहले main exam में fail होने के बाद दुबारा prelimianry exam और main exam देना पड़ता था लेकिन अब preliminary के बदले केवल cet exam देना होगा जो कि तीन सालों तक valid रहेगा।

3.पैसों के खर्च से बचेंगे ,मान के चलिये यदि आप cet exam एक बार देते हैं तो उसकी validity लगभग तीन सालों तक रहती है।इसका मतलब यही है कि आपको एक ही तरह का exam बार बार नही देना पड़ेगा।

4.पहले जितने भी exam होते थे सारे के सारे आपके locality से एकदम दूर होते थे लेकिन अब cet exam आपके locality के नजदीक लिया जाएगा।Cet exam India के सभी district में conduct किया जाएगा।

5.इसके आने से आपका stress कम होगा।अब आप केवल एक ही subject में focus कर सकते हैं।Main और interview में ज्यादा जोर देना होगा।

6.यह exam सलाना 2 बार होंगे ,इससे आपको scoring और betterment के लिए फायदेमंद होगा।

7.यदि Railway ,या SSC दोनों का form भर देते तो exam एक साथ होने का डर लगा रहता था लेकिन अब आपको इनसब चीज़ों से डरने की जरूरत नही हैं।

CET Exam pattern क्या होगा?


जिस तरह से preliminary exam का pattern होता था उसी तरह से cet का भी exam pattern होगा।cet exam की level आपके qualification से निश्चिय किया जाएगा।10th,12th और graduation तीनो के exam pattern अलग अलग होंगे।यदि आप matric level से cet qualify करते हैं तो आपको matric level के job के लिए ही applicable माने जाएंगे।

CET का syllabus क्या होगा?

Cet exam का syllabus वही होगा जो आपके preliminary exam में होता हैं।Cet exam में non technical syllabus को focus किया जाएगा क्योंकि Railway ,Banking, SSC के preliminary exam  में जितने भी question पूछे जाते हैं सारे के सारे non tech से होते हैं जैसे कि aptitute, reasoning ability,General science, General Aptitute, computer.

Topics तो same होंगे लेकिन syllabus बिल्कुल अलग होंगे, graduates level से syllabus कुछ अलग होगा, matric level से कुछ अलग होगा और 12th level से कुछ अलग होगा।

NRA Cet exam कब से शुरू होगा?

भारत सरकार के cabinet से NRA की मंजूरी दे दी गयी हैं।इस साल के अंत तक में National Recruitment Agency का गठन किया जाएगा।अगले साल से जितने भी Banking, Railway, SSC के exam conduct कराए जाएगे उससे पहले पहले आपको Cet का exam पास करना पड़ेगा।

मतलब यही है कि साल 2021 से Common eligibility test को compulsory कर दिया जाएगा।कोई भी student जो SSC ,RRB, IBPS की तैयारी कर रहे हैं उन सभी को Cet exam पास करना ही होगा।

आपकी CET के score को analyse करने के बाद ही आप SSC ,Railway और Banking के main exam के लिए eligible होंगे।

CET कौन कौन से exam के लिए eligible हैं?

फिलहाल यह आपके mainly तीन exam के लिए ही eligible हैं जैसे कि SSC, Railway और Banking.

SSC में SSC CGL,SSC MTS, SSC CPO, SSC JE,SSC CAPF, SSC GD,JHT इत्यादि।

IBPS में IBPS Clerk, IBPS specialist Officer,IBPS PO इत्यादि।

Railway में RRB NTPC, RRB JE, RRB ALP ,RRB Group D इत्यादि।

CET से related कुछ frequently asked question.

1.CET का Full form क्या हैं?
◆CET का पूरा मतलब Common Eligibility Test होता हैं।

2.कितने तरह के CET exam conduct कराए जाएंगे?
◆तीन तरह के CET exam conduct कराया जाएगा।10th के लिए,12th के लिए और Graduation के लिए।

3.CET Test की validity कितने दिनो की होगी?
◆इसकी validity तीन सालों की होगी।

4.क्या CET सभी exams को cover करेगी?
◆नही CET केवल IBPS, RRB और SSC के exam को cover करेगी।

5.CET के बाद आगे भी exam देना होगा?
◆हाँ ,CET के बाद आपको railway banking या SSC इन तीनो में से किसी एक क्षेत्र को चुनना होगा जिसमें आप आगे future देखते हैं।फिर उसके लिए आपको main और interview exam देना पड़ेगा। 

6.क्या CET PSUs के लिए भी valid हैं?
◆नही, PSUs में केवल SSC ,Railway और Banking ही eligible हैं।

7. NRA क्या हैं?
◆NRA का मतलब National Recruitment Agency होता हैं।CET test की जिम्मेदारी इसी agency को दिया गया हैं।Common entrance test इन्ही के द्वारा conduct कराया जाता हैं।

8.UPSC Aspirants को भी CET exam देना पड़ेगा।
◆नही ,अभी केवल Banking ,railway  और SSC aspirant के लिए applicable हैं।

9.CET कब से लागू होगा?
◆यह साल 2021 से लागू होगा।

Conclusion

हमलोग Cet kya hai इसके बारे में तो जान गए लेकिन आपको पता है कि ये आपके लिए काफी benificial होने वाला हैं।

इससे आपको कई तरह के फायदे होने वाले हैं जैसे कि ऊपर आप देख सकते हैं।ये आपके work load को कम करेगा।इससे आपको preparation करने का time मिलेगा और भी कई तरह के फायदे होने वाले हैं।

एक तरह से ये नियोजन प्रक्रिया में क्रांति लाने का काम करेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.