Header Ads Widget

Google kya hota hai|Google kya hai

"Google kya hota haiदुनिया का सबसे best search engine "Google"  को ही बोलते हैं।आज किसी को कुछ भी search करना होता है तो वो सबसे पहले Google का ही इस्तेमाल करते है।Google Internationally सबसे popular और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला search engine हैं।

आज से 15 साल पहले google को कोई जानता भी नही था लेकिन जैसे जैसे technology बढ़ता गया वैसे वैसे चीज़े आसान होती गयी।उस समय किसी को कुछ भी जानना होता तो वो किसी book में ढूंढते थे या फिर किसी अन्य इंसान से जानने की कोशिश करते थे।

सभी लोग दूसरे पर निर्भर रहते थे लेकिन साल 1998 को दो दोस्त (lary page और surgey brin) search engine पर work कर रहे थे।वो कुछ ऐसा सोच रहे थे कि किसी को कुछ भी जानना हो तो वो दुसरो पर निर्भर न रहे।वो खुद से केवल पांच minute में जान जाए।इनका सीधा मकसद आपको अच्छी और सही जानकारी प्रदान करना था।
इसी भावना ने Google को सबसे best search engine के तौर पर जाना गया।

आज Google काफी सारे क्षेत्र में काम कर रही हैं, ये केवल search engine ही नही बल्कि internet services, hardware, Enterprises service, payment service इत्यादि provide करती हैं।


Google kya hai


Google की स्थापना 1998 में lary page और sergey brin के द्वारा किया गया था।Lary page और Sergey brin stanford university में computer science में Phd कर रहे थे।उस समय वो एक search engine पर परीक्षण कर रहे थे जिसका नाम था Backrub.इस search engine के successful होने के बाद इसे पूरे विश्व में Google के नाम से launch कर दिया गया।

Google की parent company alphabet है जिसके Ceo Lary page हैं।Google के Ceo Sundar pichai को बनाया गया जो Lary page को replace करके आए हैं।

Initial में Google की office palo alto california में था लेकिन साल 2003 को इसे move करके Mountain view California में स्थापित किया गया।जिसे Googlepex के नाम से जाना जाने लगा।


गूगल क्या हैं|Google kya hota hai

Google एक multinational technology company हैं जो कि दुनिया में सबसे popular search engine के तौर पर जाना जाता हैं।आज हर किसी को कुछ भी search करना होता हैं तो वो सबसे पहले Google का ही इस्तेमाल करते हैं।

Google किसी न किसी तरीके से आपको online मदद करती हैं।यदि आपको कुछ भी जानना होता हैं तो आप सबसे पहले google search engine का ही इस्तेमाल करते हैं।
आज के समय में Google बहुत तरह के service को provide करती हैं।

Google केवल search engine ही नही बल्कि कई तरह की और services provide करती हैं जैसे की cloud computing, Google payment gateway,Google nest, Google products जैसे कि smartphone, smart devices इत्यादि।

Google ka full form kya hai|गूगल का फुल फॉर्म क्या हैं

Google की उत्पत्ति googol शब्द से हुआ हैं।Googol शब्द का मतलब 10^100 होता हैं।वास्तव में google शब्द का परिचालन गलती से हुआ था।

Google का full form officially कुछ भी नही बताया गया हैं।लेकिन बाद में लोगो के द्वारा
Google का full form Global organisation oriented group language of earth परिचलित हो गया था।

गूगल के खोजकर्ता कौन हैं|गूगल को किसने बनाया है।

Google के खोजकर्ता lary page और sergey brin हैं।दोनों लोग stanford university में पढ़ाई करते थे तभी ये लोग search engine पर काम कर रहे थे।सर्वप्रथम इनदोनो के साथ एक तीसरा इंसान भी शामिल था जिसका नाम Scott hassan हैं।शुरुवाती में सबसे ज्यादा google search engine में काम करने वाले जो इंसान है वो scott hassan ही थे।

Scott hassan ने google company बनने से पहले ही छोड़ दिया।Hassan ने खुद को robotics career में स्थापित कर दिया।इन्होंने साल 2006 में Willow garage नाम से एक company को start किया।

शुरुवाती में lary page और sergey brin दोनों ने मिलकर search engine का नाम Backrub रखा क्योंकि उस समय में page की ranking उसकी backlinks पर निर्भर करती थी।backlinks का मतलब उस page को कितने valuable sites से refer किया गया हैं।

Google कैसे काम करता हैं|How does Google work

Google आज के समय में काफी popular search engine हैं जो कि google algorithm पर काम करता हैं।आज किसी को कुछ भी search करना होता है तो google उससे related page को ranking देता हैं।जिस page की content quality ,authority जितनी अच्छी होगी उस site की ranking भी उतना ही अच्छी होगी।

आपके search से related हज़ारों sites मिल जाएंगे लेकिन google top में उसी sites को prefer करेगा जिसकी sites की quality अच्छी हैं।

Google kya hota hai ,Google kya hai इसके बारे में तो हमलोग जान ही गए चलिये अब google के कुछ अन्य products के बारे में जानते हैं।

गूगल किस देश की कंपनी हैं?

गूगल एक American based company है जो कि पूरी दुनिया में इनका वर्चस्व हैं।Google की शुरुवात साल 1995 में हुई थी जिनके founder larry page और sergey brin थे।

Google आज दुनिया की सबसे बड़ी search engine हैं।यहाँ करोड़ो लोग रोजाना कुछ न कुछ search करते हैं और अपनी problem का हल निकालते हैं।

Google products lists|गूगल प्रोडक्ट्स लिस्ट:

Google के कई सारे product हैं जो हमे किसी न किसी तरह online मदद करता हैं।चलिये उन सारे प्रोडक्ट्स के लिस्ट के बारे में जानते हैं।

Chrome Browser

Chrome Browser Google का ही product हैं जिसका परिचालन साल 2008 में हुआ था।Google chrome को सबसे शुरुवाती में Windows Computer में इस्तेमाल किया गया था।

बाद में इसका परिचालन Android ,Ios, Macos और linux devices में शुरू कर दिया गया था।इनसब device में आपको default browser के तौर पर Google chrome ही देखने को मिलते हैं।

Youtube

Youtube की शुरुवात साल 2005 को हुई थी।paypal के तीन कर्मचारी chad harley,steve chain,javed karim ने youtube की foundation रखी थी।उस समय इन लोगो के दिमाग़ में आया कि video sharing का अभी तक कोई भी option available नही हैं।

इसी को देखते हुए इनलोगो ने Youtube की शुरुवात की, लेकिन साल 2006 में google ने इन्हें youtube खरीदने का proposal रखा।ये लोग accept कर लिए साथ ही इनलोगो का एक demand था कि ये लोग google में ही काम करेंगे।Finally google ने इनकी demand को भी accept कर लिया।

Youtube की सबसे पहली video me at the zoo के नाम से published किया गया था जो कि javed karim ने किया था।

Google map

Google map "map" की सुविधा प्रदान करता हैं।आप google map के जरिये satellite image से location का view ले सकते हैं।Google map से आप location आसानी से trace कर सकते हैं।यदि आपको किसी route की जानकारी चाहिए तो आप Google map का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gmail

Gmail एक mail है जिसकी शुरुवात साल 2004 को हुई थी।Gmail को हमलोग as a mail का तरह इस्तेमाल करते हैं।आज किसी भी google product को इस्तेमाल करने के लिए gmail की जरूरत होती हैं।बिना gmail के आप किसी भी product को access नही कर पाओगे।

Google playstore

Google playstore में आपको सभी तरह के apps मिल जाते हैं चाहे वो eduaction, comedy, earn money  या फिर अन्य किसी भी तरह की app हो।

Google calendar

Google calendar आपको calendars बताता हैं।यहाँ आपको holiday list, dates की जानकारी मिलती हैं।

Google Meet

Google meet video calling का एक बेहतरीन तरीका हैं यहाँ पर एक साथ लगभग 250 लोग video calling में जुड़ सकते हैं।पहले इसे इस्तेमाल करने पर पैसे लगते थे लेकिन अब बिल्कुल free हो गया हैं।

Google Translate

यहाँ आप किसी भी language को किसी अन्य language में आसानी से translate कर सकते हैं।

Google photos

Google photo आपको आपके photo को safe रखता हैं।यदि आपकी mobile में कई सारे photo है तो आप उन सभी photo को backup के तौर पर google photo में रख सकते है।यदि आपका mobile गुम या चोरी हो जाता है तो आप अपने photo को वापस ला सकते हैं।

Blogger

यदि आपको लिखने का शौक है और आप अपने knowledge को दूसरों के साथ share करना चाहते हैं तो आप blogger का इस्तेमाल जरूर करें।इसके मदद से आप blog बना सकते हैं और चाहे तो पैसे भी कमा सकते हैं।


इनके अलावा भी कई सारे Google products है जैसे कि Google Docs, Google sheet, Google slides, Google sites इत्यादि।


इनसब के अलावा Google hardware products पर भी काम करती हैं।

Google hardware products names:

  1. 1.January 2010 को google ने अपना खुदका android phone launch किया जिसका नाम Nexus one.इसे 2016 में discontinued करके pixel नाम रख दिया गया।
  2. 2.साल 2011 को Google ने Chromebook नाम से Computer को launch किया जो की पूरी तरह से  chrome operating system पर आधारित हैं।
  3. 3.साल 2013 को google ने chromocast नाम से dongle को launch किया जिसकी मदद से आप smartphone से television में चीज़ों को stream कर सकते हैं।
  4. साल 2014 को Pixel और Pixel XL next generation का smartphone launch किया गया।जिसमे google assistant naturally enabled किया गया हैं।
  5. Google home जो कि एक smart home speaker device है जिससे आप अपने queries को बोलकर solve कर सकते हैं।इसकी मदद से बोलकर कोई भी music play कर सकते हैं,Calendar को पूछकर जान सकते हैं, smart light को इससे connect कर ON/OFF कर सकते हैं।
  6. साल 2018 को pixel 3 smartphone को launch किया गया जो कि pixel 2 और pixel XL के successor के तौर पर launch किया गया।
  7. May 2019 को दुबारा से pixel 3a smartphone को launch किया गया जिसमे काफी सारे विशेषताए जोड़े गए।

इसके अलावा google ने कुछ enterprises services भी देना शुरू कर दिया हैं।

G-suite और Google cloud platform दो popular service google के द्वारा provide किया जाता हैं।

G-suite के लिए monthly subscription लेना पड़ेगा जिसमे business और organization को काफी मदद मिलेगी।G-suite में जो services provide किया जाता है वो है Gmail, Google drive, Google slides,Google sheets, Google Docs इत्यादि।

Google cloud जो cloud hosting provide करती हैं।यदि आप बड़ी website को run कर रहे है तो आपके website के लिए google cloud एक best platform हैं।

साल 2010 को Google ने internet सुविधा ओर आसान बनाने के लिए google fiber को launch किया।Google fiber का मुख्य मकसद high speed broadband service को provide करना था।

साल 2015 को Google project Fi को launch किया जो कि Mobile में virtual network operator के तरह काम करता हैं।

साल 2016 में Google ने Google station launch किया जिसका मुख्य मकसद Indian railway station को wifi provide करना हैं।साल 2016 में लगभग 100 से ज्यादा railway station में google station wifi active किया गया हैं।आज आपको लगभग हर junction या बड़े station में Google wifi मिल जायेंगे।

Google income source in hindi|गूगल इनकम सोर्स

Google का income का मुख्य स्रोत विज्ञापन हैं।Google adwords google का ही एक product हैं जिसमे business और brands अपने product या services के लिए सस्ते दामो में विज्ञापन चलाती हैं।

Google adword में जाकर जिस तरह का भी ad आपको set करना हैं जैसे कि video, poster ,banner तो आप आसानी से set कर सकते हैं।यहाँ आप काफी सस्ते दामो में लाखो लोगो को ads target कर सकते हैं।

महीने के 900 crore से ज्यादा searches google में होते हैं जिसका मतलब है कि google में कुछ न कुछ जानने के लिए 900 crore लोगो की traffic हर महीने आती हैं।इसी traffic को target करने के लिए business और brand अपने product के लिए google में ads चलाती हैं।

Google kya hai (video से जाने)



Frequently asked questions[FAQ]

गूगल की स्थापना कब हुई थी?
गूगल की स्थापना सन 1995 में हुई थी। 

गूगल का सीईओ कौन हैं?
अभी गूगल के सीईओ सुनदर पिचाई हैं।

गूगल को किसने बनाया?
गूगल के founder Larry page और sergey brin हैं।

गूगल का मालिक कौन हैं?
गूगल का मालिक larry page और sergey brin हैं।

आपने क्या सीखा

आज के इस topic में हमलोगों ने जाना कि Google kya hota hai, Google kya hai ,Google का full form क्या हैं?

Google के बारे में आप जान ही गए होंगे ऐसा मेरा मानना हैं।आने वाले समय में काफी सारी company google से जुड़ने वाली हैं।google को और आसान और simple बनाने की प्रक्रिया चल रही हैं।


यदि आपको article अच्छा लगा हो तो अपने social मीडिया जैसे कि facebook ,whatsapp इत्यादि में जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़े

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ