Top 18 Paisa kamane ka tarika|Online paise kaise kamaye

"Paisa kamane ka tarika"आज सभी लोगो की मुख्य जरूरत पैसा हैं।बिना पैसा के कोई भी काम नही किया जा सकता हैं।पैसे कमाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय ढूंढते रहते हैं।आज आपको इस article में पैसे कमाने के best तरीके बताए जाएंगे।

यदि आप में धैर्य है और आप ढूंढ रहे है की paisa kaise kamaye कमाए तो आप इस article को पूरा पढ़ें क्योंकि आज आपको इस article में पैसे कमाने के top most तरीके बताए जाएंगे।

कई लोग कई तरह के उपाय को आजमाते हैं।कुछ चाहते है कि जल्दी से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए लेकिन वो असफल हो जाते हैं।
Paisa kamane ka tarika,paise kamane ke tarike


चलिये आज हमलोग पैसे कमाने के कुछ popular तरीके के बारे में बात करेंगे जो आप आसानी से कर सकते हैं।

1.Content Writing

आज पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नही हैं।यदि आप में talent है तो आप अभी से पैसे कमाना start कर सकते हैं।
कई लोग ऐसे है जिनके पास talent भरपूर हैं मगर अपने talent का सही इस्तेमाल नही करने के कारण उन्हें success नही मिल पाता हैं।

Paisa kamane ka tarika

जिनको भी किसी विशेष topic में बेहतर knowledge हैं और लिखने का भी शौक रखते हैं तो वो आज ही पैसा कमाना start कर सकते हैं।

आज बहुत से website owner अपने website के लिए content writer को ढूंढते रहते हैं।उन्हें उतना time नही होता कि वो अपने website के लिए article लिख सके जिसके कारण content writer की demand आये दिन बढ़ते जा रही हैं।

Content writing क्या होता हैं?

वह बन्दा जो अपने knowledge को लिखकर दुसरो को sell करते हैं उन सभी को ही content writer बोलते हैं।Content writing के through कई लोग लाखो रुपये महीने का कमाते हैं।आप उस website owner के यहाँ content writer के तरह काम कर सकते हैं।

2.Virtual Assistant


कई लोग paisa kamane ka tarika के बारे में ढूंढते रहते हैं। यदि आप भी उसी में से एक है तो आपके लिए ये article important होने वाला हैं।

आपने virtual assistant के बारे में सुना ही होगा।यदि नही जानते है तो आपको बता दु की Virtual assistant उसे बोलते हैं जो आपको directly मदद करने की बजाय indirectly मदद करते हैं।इस post के लिए online recruitment कि जाती हैं।इस job में आपको उस professional के काम को online handle करना होता हैं।जैसे कि accounting, personal assistant, इत्यादि।

Internet में कई सारे freelancing sites है जैसे कि upwork,fiverr, frelancer जिसमें आपको काफी सारे virtual assistant के जॉब देखने को मिल जाएंगे।

3.Affiliate Marketing

Affiliate के बारे में आप शायद नही जानते होंगे लेकिन आपको बता दू कि affiliate marketing से भी पैसे कमाये जा सकते हैं।

Affiliate marketing,paisa kamane ka tarika

Affiliate marketing , आज के समय में काफी popular तरीका हो गया है online पैसे कमाने के , Affiliate marketing में आपको दूसरे company के product को sell करना होता हैं।उस company के product को sell करने पर आपको commission pay किया जाता हैं।

Afffiliate marketing करने के लिए पहले आपको कुछ affiliate website में जाकर join होना पड़ेगा जैसे कि amazon affiliate, flipkart affiliate इत्यादि।इसी तरह से काफी सारे affiliate website में जाकर join हो सकते हैं।

Join होने के बाद आपको कोई particular product को चुनना होगा।Product को चुनने के बाद उसका affiliate link को copy कर ले।उस affiliate link को अपने दोस्तों के साथ share करें।यदि कोई बन्दा उस affiliate link से product खरीदता हैं तो आपको उस Product को sell करने पर कुछ commission मिल जाता हैं।

आप चाहे तो कुछ popular affiliate sites में join हो सकते हैं जैसे कि clickbank, commision junction, jvzoo इत्यादि।

इस तरह से affiliate marketing करके भी आप पैसे कमा सकते हैं।

4.Logo design

क्या आप paisa kamane ka tarika ढूंढ रहे है तो आपको बता दू की logo design करके आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

paisa kamane ka tarika,logo design


Logo design क्या हैं?
छोटे बड़े जितने भी business है वो अपने personal brand की branding के लिए एक विशेष तरह के image का इस्तेमाल करते हैं इस image को ही logo बोलते हैं।बहुत से startups अपने business के लिए logo designer की तलाश करते हैं।

यदि आपको logo designing आती हैं तो आप अभी से ही logo designing करना शुरू कर सकते हैं।Logo designing से पैसे कमाने के लिए कुछ freelancing sites में जुड़ सकते हैं जैसे कि Upwork, freelancer, fiverr इत्यादि।

5.Blogging

Blogging के बारे में आप ने सुना ही होगा।यदि आप नही जानते है तो चलिये आपकों बता देते हैं की blogging online earning का एक बेहतरीन तरीका हैं।आज काफी लोग online earning से जुड़े हुए हैं।अगर आप online earning से जुड़े हुए है तो आपने blogging के बारे में जरूर ही सुना होंगा।
Blogging

Blogging क्या हैं? 

वह तरीका जिसमे आप अपनी knowledge को लिखकर blog या website में publish कर दुनिया के साथ share करते है,उसे ही हमलोग blogging बोलते हैं।

Website बनाना सीखे।

Blogging करने के लिए आपको Hosting और Domain की जरूरत होती हैं।Hosting website के database को store रखती हैं और Domain website के नाम को दर्शाता हैं।

Blogging से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं।जाने सारे तरीको को एक एक करके।

Blogging से पैसे कैसे कमाये

6.Youtube

आपने youtube में video तो जरूर देखा होगा।क्या आपको पता हैं कि youtube से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

Paisa kamane ka tarika


जितने भी video youtube में available है,सारे videos कोई न कोई creators के द्वारा डाला जाता हैं।youtube में education, entertainment, cricket,Comedy इत्यादि video देखने को मिलते हैं।

अगर आप भी youtube में as a creator join करते हैं तो आप भी youtube से पैसे कमा सकते हैं।आज लाखो लोग youtube से पैसे कमा रहे हैं।


Youtube से पैसे कैसे कमा सकते हैं?
Youtube से पैसे कमाने के कई सारे उपाय हैं।चलिये एक नज़र डालते हैं।

◆Youtube Monetization
◆Affiliate marketing
◆Sponsorship

इन तीन तरीको से आप आसानी से youtube में पैसे कमा सकते हैं।

7.Social Media Influencer

Social media influencer का मतलब शायद आप नही जानते होंगे लेकिन मैं आपको बता दू की social media में आप एक बार popular हो गए तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

आज अधिकतर लोग social media से जुड़े हुए हैं।कई लोग social media को मनोरंजन के लिए इस्तेमाल करते हैं।
Social media influencer


Social media जैसे कि facebook, instagram, twitter इत्यादि में करोड़ो लोग हरदिन मनोरंजन के लिए आते हैं।

आज हर कोई social media से जुड़े हुए हैं।जितने भी actor और actress है जो film industry में काम करते हैं सभी लोग instagram,facebook में काफी active रहते हैं।ये लोग हर रोज instagram,facebook में कुछ न कुछ post करते रहते हैं।

यदि आपकी instagram में काफी सारे followers हैं मतलब आप instagram में बहुत popular है तो आप influencer के तरह काम कर सकते हैं।

Influencer उसे बोलते हैं जिसके पास लाखो में followers होते है और वो बड़े बड़े brands को approach कर उसकी products की promotion करते हैं।

इस promotion के बदले आप उनसे कुछ charge ले सकते हैं।charge आपके followers पर depend करता हैं।जिसके पास जितने ज्यादा followers होंगा उसकी charge भी उतनी ज्यादी होंगी।

8.Android application

जिस तरह से blogging और youtube से पैसे कमाए जाते हैं उसी तरह से android application बनाकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

यदि आप paise kamane ke tarike ढूंढ रहे हैं।यदि आप चाहते है कि online पैसे कमाये तो आप android application बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Android application

आज playstore में आपको लाखो apps मिल जाएंगे जिनका मुख्य मकसद पैसे कमाना  हैं।

आपके पास कोई विशेष idea है या आप अपने knowledge को share कर पैसे कमाना चाहते है तो आप android application बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Android application से पैसे कैसे कमाए?

जिस तरह से blogging और youtube monetization के लिए google adsense का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से Android application को monetise करने के लिए Google admob का इस्तेमाल होता हैं।

Google admob का approval लेकर आप android app में advertisement दिखला सकते हैं।

9.Sell photos

क्या आप photography में शौक रखते हैं।क्या आप photo खींचना पसंद करते हैं।यदि आपमे talent है और आप अपने इस talent को लोगो के साथ शेयर करना चाहते है तो आप अपने इस talent का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते हैं।

Sell photos online


Photograpghy को sell करके भी आप paise कमा सकते हैं।आज हर कोई पैसे कमाने के कुछ आसान तरीके ढूंढते रहते हैं।तो ये आपके लिए एक बेहतरीन काम हो सकता हैं।

Photography को sell करके आप आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Photo कहा sell करे?

Photo को sell करने के कई सारे जगह online उपलब्ध हैं।चलिये जानते वो जगह जहा आप photo को sell कर सकते हैं।
1.smugmug
2.I-stockphoto
3.photocrati
4.shutterstock
5.Tourphotos

आप चाहे तो आसानी से इनसब website में जाकर photgraphy को sell कर सकते हैं।

10.Podcasting

Podcasting के बारे में आप शायद नही जानते होंगे लेकिन आपको बता दू की podcasting भी paisa kamane ka tarika माना जाता हैं।

Podcasting करके आप online अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।आज हर कोई कुछ न कुछ काम करके पैसे कमाना चाहता हैं।यदि आपकी voice अच्छी है तो आप अभी से ही podcasting करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Podcasting क्या होता हैं?
Podcasting का मतलब अपने voice का इस्तेमाल करके लिखे हुए चीज़ों को audio में convert करना ही podcasting कहलाता हैं।

Podcasting में हम लिखे हुए चीज़ों को बोलकर record करते हैं।

Podcasting job कैसे मिलेगा?
Podcasting job पाने के लिए कई सारे तरीके उपलब्ध हैं जैसे कि khabri app,upwork, fiverr, frelancer इत्यादि।यहाँ से आप online podcasting job कर सकते हैं।

11.Data Entry

यदि आपको data entry करने आती हैं तो आप अभी से ही data entry job शुरू कर सकते हैं।कई सारे business को data entry operator की जरूरत होती हैं वो अपने business के लिए data entry operator को ढूंढते रहते हैं।

Data entry से लोग आसानी से पैसे कमा सकते हैं।यदि आप paisa kamane ka tarika ढूंढ रहे हैं तो आप data entry का काम शुरू कर सकते हैं।

Data entry job कैसे मिलेगा?
Data entry का काम शुरू करने के लिए आपको कई सारे websites मिल जाएंगे।

◆Fiverr
◆Upwork
◆Linkedn

12.Online survey jobs

यदि आप part time कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि online survey complete करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Survey job के बारे में शायद आप नही जानते होंगे लेकिन आपको बता दु की online आपको कुछ sites मिल जाएंगे जहा पर आप survey complete करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Survey job क्या हैं?
Survey में आपको कुछ सवालों के जवाब देने होते हैं।यदि आप दिन के 5 से 6 surveys complete करते है तो आप 5 डॉलर तक कमा सकते हैं।इस तरह के job को ही survey job बोलते हैं।

Survey job कहा मिलेगा?
Survey job के लिए आपको कई सारे website online उपलब्ध है
swagbucks
Inbox dollars
Prize rebel
Cashcrate
Univox

13.Facebook marketing services

क्या आपको Facebook advertisement के बारे में पता हैं? क्या आपको facebook advertisement के बारे में थोड़ा सा भी ज्ञान हैं।

Facebook marketing services


यदि आपने कभी भी facebook advertisement को run किया हैं तो आप आज ही शुरू करे अपना खुदका facebook advertisement services.

Facebook marketing क्या हैं?
किसी brands या अपना खुदके brand को promotion के लिए facebook में advertisement को run करना ,उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाना,इस advertisement को ही facebook marketing बोलते हैं।

Facebook marketing services कैसे शुरू करें?
Facebook marketing services शुरू करने के लिए आपको clients की आवश्यकता होगी।आप छोटे मोटे businessman को approach कर सकते है कि आप उनके लिए facebook में advertisemsnt run कर सकते हैं।

या आप चाहे तो upwork, fiverr में अपना profile बनाये की आप facebook marketing की services provide करते हैं।

यदि किसी को जरुरत होगी तो वो आपको जरूर contact करेंगे।

14.Graphic design

यदि आपके अंदर creativity और talent है तो आप अभी से ही graphic designing का काम शुरू कर सकते हैं।

Graphic design में आपको अपने creativity को photo में दर्शाना होता हैं।आपको इस तरह का फोटो बनाना है जिसमे देखने वाला को लगे कि दर्शाया गया चीज़ actual में हो रहा हैं।

Graphic design

इस तरह की कलाकारी जिसमे आप अपने talent और creativity का इस्तेमाल करके काल्पनिक चीज़ों को वास्तविक जैसा दर्शा देना उसी को graphic design बोलते हैं।

Graphic designing का काम शुरू करने के लिए आपको कई सारे website online मिल जाएंगे जैसे कि upwork,freelancer, fiverr इत्यादि।इनसब में आपको सबसे पहले profile बनाना होता हैं।profile complete करने के बाद आप graphic design का काम शुरू कर सकते हैं।

15.Dropshipping

Dropshipping एक e-commerce business model हैं।Dropshipping काम शुरू करने के लिए आपको एक store बनानी होती हैं।Store बनाने के लिए आप shopify का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Shopify में आप कई सारे products को list कर सकते हैं जैसे कि clothes, shoes, gloves इत्यादि।

चलिये step by step जानते हैं कैसे आप shopify में dropshipping शुरू कर सकते हैं।

◆सबसे पहले shopify में account बनाये।

◆अब ali express से कुछ product को चुने जिसे आपकोlist करना हैं।

◆अब selected product को oberlo के मदद से store में import करें।oblerlo आपको shopify में मिल जाएगा।

◆अब loox का इस्तेमाल करें, loox आपको shopify में मिल जाएगा।loox की मदद से आप product की actual rating है उसे अपने shopify store में import कर सकते हैं।

इस तरह से आप अभी से ही dropshipping business शुरू कर सकते हैं।

16.Online Coaching


यदि आपको किसी विशेष विषय मे ज्यादा knowledge है तो आप आज ही online coaching शुरू कर सकते हैं।बहुत से student एक अच्छे teacher की demand में हमेशा ही रहते हैं।

वो चाहते है कि उसकी पढ़ाई भी हो जाए और कही जाने की जरूरत भी न पड़े।इस तरह के लोगो के लिए आप online coaching शुरू कर सकते हैं।

Online coaching के लिए आप Youtube की सहायता ले सकते हैं।आप youtube में आसानी से online coaching शुरू कर सकते हैं।

आपको शायद पता नही हैं लेकिन youtube,facebook में कई सारे online educator मिल जाएंगे जो आपको education से related video डालते हैं।

Online coaching से पैसे कैसे कमाए?
Online education देकर आप उनसे charge ले सकते हैं।यदि आपके online coaching में 100 से 200 लोग हो जाएंगे तो आप आसानी से अच्छे Income कर सकते हैं।

17.Start selling on amazon


आप चाहे तो amazon में seller बनकर भी पैसे कमा सकते हैं।ये भी paisa kamane ka tarika हो सकता हैं।

यदि आपकी खुद की कोई product है या आप कोई brands को promote करते हैं तो आप आज से ही amazon में seller के तरह काम कर सकते हैं।

Amazon में कोई भी product को sell करने पर आपको response अच्छा मिलेगा।amazon एक popular ecommerce site है जहा लाखो करोड़ो लोग रोजाना कुछ न कुछ purchase करने के लिए आते हैं।आप चाहे तो Amazon में seller बनकर अभी से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Amazon में seller बनने के लिए आपको account create करना होगा।account create करने के लिए
यहाँ पर click करे।

Account create करने के बाद आप अपने product को list कर सकते हैं।

इस तरह से भी आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

18.Play games and earn money

क्या आपको cricket ,football hockey इत्यादि खेलो में interest है।यदि आपको इनसब खेलो में थोड़ा सा भी knowledge हैं तो आप इनसब game में पैसा लगाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

आपको कई सारे fantasy app मिल जाएंगे जिसमे आप कुछ पैसे bet में लगा सकते हैं।Bet में पैसे लगाने पर आप लाखो रुपये जीत सकते हैं।

आप चाहे तो small या big league दोनों में पैसे लगा सकते हैं।यदि आप small league में पैसे लगाते है तो आपकी जितने के chances काफी ज्यादा होंगे।big league में लाखों members होते हैं जिसे compete करना काफी मुश्किल हैं।

आप game को खेलने के लिए dream11,myteam11 my11circle इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप ने क्या सीखा

ऊपर आपने paisa kamane ka tarika के बारे में विस्तार से जाना हैं।अब आपका काम है ऊपर 18 तरीके में से किसी एक तरीका को अजमाना और उसमे smart और harwork करना।

यदि आप किसी एक तरीके को start कर उसमें full effort लगाते है तो आपको उस काम में success जरूर मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.