Affiliate marketing kya hai in hindi | What is affiliate marketing in hindi

चलिये Affiliate marketing kya hai उसके बारे में पूरे detail में जानते हैं।आज online paise कमाने की बात आये तो affiliate marketing न हो ऐसा हो नही सकता हैं।Affiliate marketing online paise कमाने का सबसे बेहतर जरिया हैं।इससे आप लाखो रुपये रोज के कमा सकते हैं।

Affiliate marketing kya hai

आज अधिकतर जितने भी बड़े company है वो अपने  product को sell करने के लिए affiliate marketing शुरू कर चुके हैं।Amazon, flipkart, इत्यादि जितने भी बड़े company हैं वो सभी लोग अपने market को बढ़ाने के लिए affiliate marketing शुरू कर दिए हैं।

Affiliate marketing क्या हैं?What is affiliate marketing in hindi?

यह एक तरह का job है जिसमे हम किसी company के product को दुसरो को sell out करते हैं।इस product को sell करने पर हमें कुछ percentage of commission pay किया जाता हैं।इस तरह के job को ही हमलोग affiliate marketing बोलते हैं।

Affiliate marketing करने के लिए कुछ जरूरी चीज़ों की आवश्यक्ता होती हैं जैसे कि computer या mobile,internet connection,medium to sell products.

आज 15 साल के लड़के से लेकर 60 साल के बुड्ढे तक affiliate marketing से जुड़े हुए हैं।अगर आप चाहे तो आप भी आज ही affiliate marketing
start कर सकते हैं।

Affiliate marketing कैसे काम करता हैं?How Affiliate marketing works?

Affiliate marketing एक साधारण से method पर काम करता हैं।पहले के समय मे जो काम manually होता था वही चीज़ अब automatic होने लगा हैं।पहले हम किसी store या company को बोलते थे कि हम आपके product को sell करेंगे इसके बदले में हमे कुछ percentage of commission चाहिए और वो इस चीज़ के लिए तैयार हो जाता था।

लेकिन यही काम जब आज हमलोग automatic company के website में जाकर उनके affiliate section में join होकर करते हैं तो ये affiliate marketing कहलाता हैं।Affiliate marketing काफी popular और best तरीका हैं।इससे पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नही हैं।

आज कोई भी affiliate marketing शुरू कर सकता हैं।affiliate marketing शुरू करने के कुछ बड़े sites जैसे कि Amazon, Flipkart, Clickbank, Jvzoo इत्यादि websites में जाकर affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।

यह कुछ इस तरह से काम करता हैं।

SELLER➜AFFILIATE MARKETER➜CONSUMER

Affiliate marketing कैसे करें?How to start affiliate marketing in hindi.


Affiliate marketing करने के लिए online कई सारे websites उपलब्ध हैं जिसमे आप join होकर affiliate marketing शुरू कर सकते हैं।

चलिये steps wise जानते हैं कि आप affiliate  marketing कैसे शुरू कर सकते हैं।
1.सबसे पहले किसी website जैसे कि amazon ,flipkart में जाकर as a affiliate marketer join हो जाये।
2.यहाँ पर join होने के बाद आपको website के product को select करना होता हैं।
3.यहाँ product select करने के बाद आपको उस product के affiliate link को copy करना हैं।
4.अब उस link को copy करके अपने social profiles ,websites,youtube channels इत्यादि में share करें।
5.जैसे ही कोई बन्दा इस link के through product को purchase करता हैं तो आपको उससे income होना शुरू हो जाता हैं।

इस तरह से आप affiliate marketing करके पैसे कमाते हैं।

Affiliate marketing कितने तरह का होता हैं?

Affiliate marketing शुरू करने के लिए आपको ये कुछ जरूरी चीज़ों को जानना पड़ेगा।

1.Pay per sale-यह उस तरह के affiliate marketing model हैं जिसमे आपको product को sell करना होता हैं।इसमे product को sell करने पर affiliate commision pay किया जाता हैं।यह model काफी popular model of affiliate marketing हैं।

2.Pay per lead-यह भी काफी popular method का affiliate Marketing हैं।इस method में आपको केवल lead generation करने पर ही पैसे मिल जाते हैं।
Lead generation का मतलब किसी particular person का email id, phone number,name को capture करना होता हैं।

3.Pay per click-इस method में आपको traffic को product के sales page में redirect करना होता हैं।यह affiliate program में पैसे आपको click पर मिलते हैं।आप जितने ज्यादा traffic को product के sales page में redirect करगे उतने ज्यादा income आपको होगा।

Affiliate marketing se paise kaise kamaye|How to earn money from affiliate marketing in hindi.

Affiliate marketing पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हैं।इससे आप आसानी से लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं।Affiliate marketing से पैसे कमाने का जाने step by step guide.

Choose An Affiliate network

 Affiliate marketing शुरु करने से पहले आपको किसी अच्छे से affiliate network में join होना पड़ेगा।आज ज्यादातर लोग Amazon, Flipkart, Clickbank, Jvzoo ,Commision junction इत्यादि में join होकर अपने career की शुुुरुवात कर सकते हैैं।आप इनमें से किसी भी affiliate network में join हो सकते हैं और अपने career की शुरुवात कर सकते हैं।


●Choose Category to promote

Affiliate Network चुनने के बाद आपको category चुनना होगा।आप किस category के product को sell करना चाहते हैं जैसे कि Health, Electronics, Books, Clothes, digital products इत्यादि तरह के होते हैं।यहाँ आपको किसी particular category को चुनना।

Research market demand

Product Category चुनने के बाद आपके सामने सबसे बड़ी चीज जो आती हैं वो market demand हैं।Market की demand किस तरह का हैं।लोग किस तरह के product को ज्यादा खरीदना पसंद कर रहे हैं।मान के चलिये आपने Electronics product को select किया हैं।अब आपको market research करना हैं कि electronics में किस product की ज्यादा demand हैं।
Electronics में बहुत से product है जैसे कि mobile phones, computers, laptop, tablets, mixer, grinder, washing machine, geyser इत्यादि।इनसब में से आपको किसी एक product को चुनना हैं।

Product को research करने के बाद उसे market में promote करने पर आपको value काफी अच्छा मिलेगा।

Choose medium to promote

Affiliate network और product category चुनने के बाद आपके सामने सबसे बड़ी काम हैं उसे sell कैसे करना हैं।Product को चुनने के बाद उसे किस तरह से बेचना है वो आपको तय करना हैं।चलिये कुछ तरीके जानते हैं जिससे आप affiliate product को promote कर सकते हैं।

1.Website
यदि आप organically unique visitors को बुलाकर affiliate product को sell करना चाहते हैं तो Website जरूर बनाये।आज जितने भी famous affiliate marketer हैं वो सभी affiliate marketing mainly website के through ही करते हैं।

👉Website बनाना सीखे।

2.Youtube
Website के अलावा आप youtube channel की मदद से भी affiliate product को promote कर सकते हैं। किसी को समझाने के लिए video एक best method होता हैं।यदि आप online product को promote करना चाहते है तो youtube की मदद जरूर ले।

👉Youtube channel बनाना सीखे।

3.Facebook Page
आज लाखों page आपकों facebook में मिल जायेंगे जिसमे देखेगे की वो affiliate product को promote करते हैं।यदि आप किसी particular category के product को sell करना चाहते हैं तो उस category से related facebook page बनाये  और उसे promote करें।

👉Facebook page बनाना सीखे।

4.Facebook group
जिस तरह से facebook page से आप affiliate product को promote कर सकते हैं उसी तरह से facebook group से भी product promote कर सकते हैं।लेकिन facebook group और page में काफी अंतर हैं।आप चाहे तो किसी भी public facebook group में जाकर अपना affiliate product के link को promote कर सकते हैं लेकिन ऐसा facebook page में नही हो सकता हैं।facebook page में केवल page के administrator ही कर सकते हैं।

5.Whatsapp group या Whatsapp contacts
यदि आपके whatsapp group में member की कमी नही हैं तो आप whatsapp group से भी affiliate product sell कर सकते हैं।

इनसब के अलावा आप paid advertisement के through भी अपने affiliate product को promote कर सकते हैं।Cheap और Best paid advertisement के लिए आप Facebook paid advertisement और Google advertisement का इस्तेमाल कर सकते हैं।

👉Whatsapp से पैसे कैसे कमाये।

6.Email marketing
यदि आप affiliate marketing करते हैं तो सबसे best तरीका जिससे आप product को target कर सकते हैं वो email marketing होता हैं।आज जिसके पास भी bulk में targeted email id है वो घर बैठे महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।उसे कुछ भी करने की जरूरत नही होती हैं वो केवल product के affiliate link को copy करके उसे send कर देता हैं।

Email collect करने के लिए आपको facebook में lead generation ads को run करना होता हैं।

यदि आप ऊपर चारो method को follow करके आगे बढ़ेंगे तो आपको success जरूर मिलेगा।

Affiliate marketing क्यों करें?

Affiliate marketing kya hai ये तो हमलोग जान गए लेकिन affiliate marketing क्यों करना चाहिये इसके बारे मे जानतेे हैं।

1.Passive Income
Affiliate marketing passive income का सबसे बेहतर स्रोत हैं।Passive income का मतलब एकबार किसी चीज़ में मेहनत कर दो जिसके फायदे सालों साल मिलते रहेगे।Passive income करने के बहुत से तरीके हैं लेकिन affiliate marketing कुछ खास और अलग type का passive income का स्रोत हैं।Affiliate marketing आप zero investment से भी शुरू कर सकते हैं।

इस earning method को शुरू करने के लिए आपको कुछ भी investment की जरूरत नही पड़ती हैं।

2.Work from home
Affiliate marketing एक work from home type business हैं।यह ऐसा काम हैं जिसे आप घर पर रहकर, कही travel करते समय सभी जगह से कर सकते हैं।यह online work हैं जिसे आप अपने mobile, laptop या tablet किसी से भी कर सकते हैं।

3.Cost effective
किसी भी तरह का business को start करने के लिए investment की जरूरत होती हैं लेकिन affiliate marketing शुरू करने के लिए किसी भी तरह के investment की जरूरत नही होती हैं।आप किसी भी affiliate program में free में join हो सकते हैं।इस business में आपको न तो किसी product को produce करना होता हैं।यह straightforward काम हैं।आपको बस किसी affiliate program में join होना हैं और अपने business को start कर देना हैं।

4.Performance based rewards
आप किसी company में काम करेंगे तो आपको केवल salary ही मिलता हैं।इसके अलावा कुछ भी rewards नही मिलता हैं लेकिन यदि आप affiliate marketing करते है तो यहाँ आपकों earning के साथ साथ rewards भी मिलते हैं।यदि आप अच्छे campaigns को run करके अच्छे खासे revenue generate करते हैं तो आपको अलग से rewards भी मिलते हैं।

5.Free to worry
यह एक ऐसा business है जिसमें आपको किसी भी तरीके से tension लेने की जरूरत नही हैं।यदि आप अपना कुछ भी sell करते हैं तो उसमें आपको customer support देना पड़ता हैं लेकिन affiliate marketing में ऐसा कुछ भी नही हैं।

affiliate marketing में आपको seller और cunsumer के बीच में एक link बनानी पड़ती हैं।इसमें आपको कुछ भी करने की जरूरत नही हैं।आप केवल consumer को product sell करके revenue generate करें बाकी काम उस seller के under हैं।

6.Be your own boss
किसी comapany में काम करने पर आपके ऊपर काफी pressure रहता हैं।आपके ऊपर आपके manager, boss रहते है जो आपको control करते हैं।

लेकिन affiliate marketing करने पर आपका boss आप खुद होते हैं।यहाँ आप अपने हिसाब से काम करते हैं।timing ,pricing सब आप खुद set करते हैं।

Successful affiliate marketer कैसे बने?

Successful affiliate marketer बनने के लिए आपको कुछ strategies के साथ चलना होगा।किसी भी चीज़ में successful होने के लिये मेहनत के साथ साथ कुछ strategies भी होती हैं जिसको आपको follow करना होता हैं।मेहनत करते जा रहे हैं लेकिन फायदा नजर नही आ रहा हैं।जानिए कुछ tips जिसकी मदद से आप तेजी से grow हो सकते हैं।

1.Familiar with single niche
यदि आप beginner है तो आपको हमेशा ही single niche से अपने affiliate marketing career को start करना चाहिए।सबसे पहले किसी specific niche को research करें जिसकी market demand काफी अच्छा हैं और competition बहुत ही कम हैं।यदि आपको ऐसा niche मिल जाता हैं तो आप उस niche में जल्दी से succesful हो जाएगे।

2.Put efforts all around
Product को sell करने के लिए सभी तरह के माध्यम का इस्तेमाल करें।एक माध्यम से ही केवल product को sell करने की कशिश न करें।यदि आप facebook page से affiliate product promote करते हैं तो उसे email marketing, blogging, youtubing, ads सभी तरफ़ से effort लगाए।

3.Select good niche
किसी particular niche को select करने से पहले उसकी market demand की evaluation जरूर करनी चाहिए।यदि आप सही से market demand की research करके affiliate marketing के क्षेत्र में उतरते हैं तो आपको success भी बहुत जल्दी मिलता हैं।

Affiliate marketing से related Frequently asked questions

●Affiliate से कितने पैसे कमाये जा सकते हैं?
इससे पैसे कमाने की कोई limit नही हैं।इससे आप रोजाना लाख रुपय भी कमा सकते हैं।आप जितने ज्यादा product को sell करवाएंगे उतने ही ज्यादा प्रॉफिट आपको नजर आएगा।

Affiliate marketiing कैसे start कर सकते हैं?
Affiliate marketing start करने के लिए आपको कुछ affiliate programs में join होना पड़ेगा जैसे कि amazon ,flipkart, clickbanks.यदि आप domain और hosting sell करना चाहते है तो bluehost, siteground इत्यादि में जुड़ सकते हैं।

क्या affiliate marketing से health product भी sell किया जा सकता हैं?
हाँ, आप चाहे तो affiliate marketing से health product को भी sell कर सकते हैं।health product को sell करने के लिए सबसे best affiliate program clickbanks हैं।

शुरुवाती में किस affiliate program में join होकर affiliate marketing शुरू करनी चाहिए।
यदि आप beginner है तो आपको amazon affiliate या फिर flipkart affiliate के साथ जाना चाहिए।ये काफी आसान हैं।यहाँ आपको लाखो products मिल जाएंगे जिसको आप promote कर सकते हैं।

●क्या Affiliate program में join होने के लिए पैसे लगते हैं?
नही affiliate program में join होने के लिए कुछ भी पैसे नही लगते हैं।आप आसानी से किसी भी affiliate program में जाकर join हो सकते हैं।बस आपसे आपका name ,email, mobile number और address मांगा जाता हैं।

●Affiliate program में join होने के लिए कोई उम्र सीमा भी होती हैं।
नही affiliate program में join होने के लिए कोई भी उम्र सीमा नही होती हैं।आप अगर 10 साल के हैं तो भी join हो सकते हैं और यदि 80 साल के हैं तो भी join हो सकते हैं।

●Affiliate account से पैसे कैसे withdraw किये जाते हैं?
Affiliate account से पैसे आप directly अपने  bank में मंगवा सकते हैं।लेकिन कुछ affiliate program से पैसे मंगवाने के लिए आपको अपना paypal account देना पड़ता हैं।create paypal account

आपने क्या सीखा

इस post में हमने Affiliate marketing kya hai, affiliate marketing se paise कैसे कमाए, affiliate के क्या फायदे हैं।इनसब के बारे में detail में जाना हैं।

यदि आप एक new person है और affiliate marketing में अपनी career या as a part time शुरू करना चाहते हैं तो आप affiliate marketing जरूर शुरू करें।

Affiliate marketing एक passive income का सबसे बेहतरीन source हैं।यदि आप एकबार इसमें मेहनत कर दिए तो आप अनुमान नही लगा सकते कि इससे कितना पैसा कमा सकते हैं।आज कई लोग ऐसे हैं जो लाखो रुपए महीने के कमाते हैं।

इस article को पढ़ने के बाद comment में अपना विचार जरूर प्रकट करें।यदि आपको किसी तरह का question पूछना हो तो comment में जरूर पूछे।

यदि आपका कोई दोस्त unemployed हैं या part time कुछ करना चाहता हैं तो इस article को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़े



Tag:Affiliate marketing kya hai, Affiliate marketing kaise kare, What is affiliate marketing in hindi, How to start affiliate marketing in hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.