CRPF ka Full form क्या हैं| CRPF kya hota hai

CRPF ka full form kya hai|CRPF kya hota hai

"CRPF ka full form kya hai " CRPF रक्षा मामलों से india की एक सर्वश्रेेेष्ट defence unit हैं।CRPF central home minister के instruction पर काम करती हैं।CRPF सालों से अपना जज्बा दिखाते आ रही हैं।यह एक paramilitary force हैं।इनका motto service और loyalty हैं।

CRPF का Headquater CGO complex new delhi india में स्तिथ हैं।CRPF की पूरी responsibility union home minister के हाथों में होता हैं।

CRPF ka full form, CRPF kya hai

CRPF ka Full form kya hai?

CRPF की Full form Central reserve police force हैं।


Must read:

CRPF kya hai?

British residents की सुरक्षा को बनाये रखने के लिए british government of india के द्वारा साल 1939 को Crown reprenstataive police का गठन किया गया था।इनका सीधा मकसद मध्यप्रदेश में रह रहे british residents को सुरक्षा provide करना होता था।

लेकिन आजादी के बाद CRP को CRPF में convert कर दिया गया था।अब इनका काम करने का दायरा बढ़ाया गया ,पहले के मुकाबले अब इन लोगों का काम करने का दायरा ओर भी बढ़ गया था।

Central reserve police force राज्य police के साथ मिलकर कानून व्यवस्था बनाये रखने में और counter insurgency के लिए जाने जाते हैं।CRPF india की largest paramilitary force हैं।इनका strength लगभग 3 लाख से भी ज्यादा हैं।Election duty में भी CRPF की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं।


History of CRPF | CRPF की इतिहास क्या हैं।

CRPF की शुरुवात 27 july 1939 में हुई थी जो कि crown representative police के नाम से जाना जाता था।उस समय इनके दो battallion को  मध्यप्रदेश के nimach district में post किया गया था।वहाँ रह रहे british residents को बचाने के लिए उस समय के british शासक ने उन्हें वहां भेजा था।

देश की आजादी के बाद साल 1949 को CRP को CRPF में convert कर दिया गया हैं।CRPF को central reserve police force के नाम से जाना जाने लगा था।1960 से बहुत सारे state reserve police force को CRPF में merge कर दिया गया था।इसी वर्ष से CRPF को border duty से भी जोड़ दिया गया था।

CRPF अपने शौर्य की गाथा शुरू से ही लिखते आ रहे हैं।इन्होंने साल 2001 में parliament attack के दौरान 5 आतंकवादी को मार गिराया था।

5 July 2005 को जब ayodhya ram मंदिर को तोड़ने के लिए आतंकवादी आए थे उस समय भी crpf ने अपने प्रतिभा का प्रदर्शन किया था।CRPF को Counter insurgency के लिए बेहतर माना जाता हैं।1965 से पहले पहले india-pakistan के border की निगरानी CRPF ही करती थी लेकिन साल 1965 को government of india ने Border security force का गठन किया जिसका मकसद india और pakistan की border की निगरानी करना था।

CRPF की कुछ child agencies

Central reserve police force के अंदर duty के हिसाब से अलग अलग parts में विभाजित किया गया हैं।सभी को अलग अलग duty के लिए अलग अलग बनाया गया हैं।चलिये एक-एक करके देखते हैं।

1.CoBRA

CoBRA का पूरा मतलब Commandent Battalion for resolute action होता हैं।यह CRPF की एक special unit हैं जिन्हें special training देेेेकर तैयार किया जाता है।COBRA को jungle warriors भी बोलते हैं।इन्हें jungle की special training देेेेकर तैयार किया जाता हैं।Cobra को naxalite areas में duty दी जाती हैं।

Cobra में multi skill training provide की जाती हैं।Cobra में multi skill training दी जाती हैं जैसे कि guirilla warfare, field engineering, map reading, GPS intelligence, jungle surviving technique, planning and execution इत्यादि।

2.RAF

RAF का पूरा मतलब Rapid action Force होता हैं।यह भी CRPF की ही एक unit हैं जो  11Dec 1991 गठन किया गया था।इनका मुख्य काम दंगे फसाद को रोकना, Emergency time में राहत और बचाव का काम करना, relief operation में आगे आना इत्यादि।

इनका motto servicing humanity with sensitive policing.RAF को दो भागों में बांटा गया है एक mumbai से काम करती हैं और दूसरी delhi से काम करती हैं।

3.Special duty group
यह भी crpf की एक special cadre हैं जिसे एक अलग तरह की training देकर तैयार किया जाता हैं।SDG को मुख्यता प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए तैयार किया जाता है।CRPF के चुनिंदा जवानों को tough training देकर special duty group का हिस्सा बनाया जाता हैं।

4.Parliament Duty Group
CRPF के कुछ जवान को अलग तरह की training देकर Parliament protection की जिम्मेदारी दी जाती हैं जिसे हमलोग parliament duty group भी बोलते हैं।इनको इस तरह से trainned किया जाता हैं कि ये Nuclear और bio chemical attacks को भी combat करने में सक्षम होते हैं।

Parliament की सुरक्षा के लिए crpf के अलावा और भी कई एजेंसियां काम करती हैं जैसे कि delhi police, NSG, SPG, IB.


CRPF ki Duty क्या क्या हैं।

CRPF india की एक Most popular और most deserving protection agency हैं जिनका काफी broad work हैं।चलिये CRPF के कुछ काम के बारे में जानते हैं।

●Crowd control 
●Involve in UN peace keeping operation.
●Rescue operation during Flood, tsunami, इत्यादि।
●Protects VIPs 
●Involve in Counter insurgency
●Protection of major government buildings and structure.
●Works in disturbed areas like Naxalite, terrorism इत्यादि।
●Transparency के साथ Election conduct कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभातें हैं।
●युद्ध के दौरान आगे आकर लड़ना।
●Environment जैसे कि forest, natural property को बचाने के लिए CRPF की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं।

जितने भी critical states हैं जैसे कि bihar, north east states, jammu एंड kashmir जहा ज्यादा terorism, naxalites होते है वहा Parliament election और state Assembly election के दौरान CRPF की मुख्य भूमिका होती हैं।

Terror और naxal effected areas में जितने भी governmental building और structure हैं जैसे कि Airport, Bridges, powerhouse, Doordarshan kendra, Governor and Chief minister residence, सभी जगह में CRPF की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं।


CRPF का उद्देश्य क्या हैं।

CRPF का मुख्य उद्देश्य देश से terrorism, naxalism को खत्म करना और कानून व्यवस्था को बनाएं रखना।देश में Counter insurgency/Terror control में CRPF की मुख्य भूमिका होती हैं।


CRPF कैसे Join करें।

CRPF में join होने के बहुत से रास्ते हैं।CRPF में सभी तरह के posts के लिए अलग अलग qualifications और eligibility criteria होते हैं।CRPF में जो मुख्य posts जिसके लिये आप apply कर सकते हैं वो कुछ इस तरह के हैं।

●Constable
●Head constable
●Sub inpector

Constable

CRPF Constable के लिए हर साल SSC की ओर से notification निकाला जाता हैं जिसे qualify करने के लिए आपकों written exam,physical standard test और physical efficiency test पास करना होता हैं।

Written examination एक computer based test होता हैं जिसमें Aptitude, Reasoning, General knowledge और current affairs से question पूछे जाते हैं।total 100 questions होते और 100 marks के होते हैं।cbt की timing देढ़ घंटे की होती हैं।

Written के बाद physical efficiency test होता हैं जिसमें आपकों pass करना अनिवार्य हो जाता हैं।इसमें आपको 1600 meter race को 6 min में complete करना होता हैं।इसके अलावा general candidates के लिए height 170cm और chest 80cm होना अनिवार्य हैं।

Head Constable 

Head constable की recruitment crpf के द्वारा अपने requirement के हिसाब से साल के किसी भी समय निकाली जाती हैं।इसमें join होने के लिए आपके पास minimum qualification intermediate होनी चाहिए।

इसमें भी आपको written test, physical standard test और physical efficiency test तीनो को clear करना होगा।

Sub inspector

इस vacancy के लिए आपके पास minimum qualification graduation होना अनिवार्य हैं।इस post के लिए आपको written test, physical standard test और Physical efficiency test तीनो को clear करना होगा।


Conclusion

CRPF क्या हैं ,CRPF Ka full form क्या हैं।इनसब के बारे में detail से हमलोगो ने जाना हैं।CRPF देश की सुरक्षा के लिए सदा तात्पर्य रहती हैं।इस article को आप पूरा पढ़े और अपना विचार जरूर प्रकट करे।

इसे भी पढ़े



Tags; CRPF Ka full form, CRPF kya hai, CRPF का full form kya हैं।Central reserve police force.


कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.