Header Ads Widget

Google adsense kya hai और इससे पैसे कैसे कमाते हैं?

Google adsense kya haiआप हम सभी जानते हैं कि google multinational technology company हैं।Google World का सबसे प्रचलित और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला search engine हैं।आज Google world का top brand हैं।आज आप जितने भी Mobile देखते हैं यह तो Android operating system पर काम करती हैं जो की
 google का एक product हैं या फिर iphone operating system पर काम करती हैं।

Google adsense kya hai

Google का नाम आज के समय में हर एक इंसान को पता हैं।Google search engine होने के साथ साथ ओर भी sectors में काम करती हैं।Google के कुछ common products जैसे कि Google duo, Google Pay, Google photo, Google assistant इत्यादि हैं।Google search engine में जितने भी websites उपलब्ध हैं लगभग सभी websites में आपको ads नजर आते होंगे।यह ads Google adsense के द्वारा दिखाया जाता हैं।उसी तरह से जो भी ads youtube video के बीच में आते हैं वो भी Google adsense के द्वारा दिखाया जाता हैं।

Google में लाखों-करोड़ो लोग रोजाना कुछ न कुछ search करने के लिए आते हैं।इसका मतलब google में लाखो करोड़ो traffic रोजाना आते हैं।इस traffic को target करने के लिए छोटे-बड़े company या फिर service providers अपने ads की value लगाते हैं।Google या फिर facebook के जरिये जो ads run कराया जाता है वह काफी सस्ता और targetting होता हैं।Google में Ads लगाने के लिए Google का एक platform है जिसे हमलोग google adwords बोलते हैं।

Advertiser से Google adword Ads लेती हैं और फिर उस ads को Google adsense की मदद से publisher के website या फिर youtube channel में आने वाले traffic को target करती हैं।ये सारे ads को google इन तीन तरीको से target करती हैं जैसे कि Youtube, Websites और Apps.



Google Adsense क्या हैं|What is Google adsense in hindi?

Blogger और youtuber अपने website और video में जो भी ads दिखाते हैं वो सभी googles के द्वारा दिखाया जाता हैं।वह Google product जिसके द्वारा youtube और Website में Advertisement दिखाए जाते हैं उसे Google adsense बोलते हैं।

आज जितने भी popular blogger और youtuber हैं वो कही न कही अपनी earning के लिए google adsense का ही इस्तेमाल करते हैं।Google adsense के अलावा ओर भी ads network internet में उपलब्ध है जिसके मदद से आप अपने blog और channel में ads दिखा सकते हैं लेकिन सबसे ज्यादा popular और reliable ads network Google adsense को ही बोलते हैं।

Internet से पैसे कमाने के बहुत से उपाय हैं लेकिन उसी उपाय में से एक उपाय Google adsense को बोलते हैं।ऐसा नही हैं की कोई भी internet में आज आया और दूसरे दिन से earning करना शुरू कर देता हैं।Internet से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ समय देना होगा।आज हमने एक blog या Youtube channel बनाया और दूसरे दिन से Google adsense से earning करना शुरू कर देंगे ऐसा कुछ नही हैं।

Google adsense online earning का एक बेहतरीन जरिया हैं।अभी के समय में लाखों लोग Google adsense से earning कर रहे हैं।Google adsense की ads दिखाने से पहले आपको उसकी Approval लेनी पड़ती हैं।

Google adsense mainly Websites और Youtube के लिए ही famous हैं।Google adsense से ads show करवाने के लिए आपको सबसे पहले approval लेना होगा।Google adsense से approval लेने के लिए youtube और Websites दोनों की अलग अलग प्रक्रिया हैं।

Google adsense कैसे काम करता हैं|How Google adsense work in hindi?

Google के दो मुख्य products Google adwords और Google Adsense हैं।Google adwords को company और Service provider अपने products को promote या sold करने के लिए advertisement देती हैं।Google के income का मुख्य स्रोत Google adwords ही हैं।

आज जितने भी छोटे-बड़े company या business है वह उसे grow करने के लिए advertisement चलाती हैं।पहले के समय में Advertisement के लिए केवल television ही था लेकिन internet का प्रचलन बढ़ने से Google, facebook को भी advertisement का मुख्य जरिया माना जाता हैं।इनसब से चलाया गया ads काफी targetting होता हैं।

Google adwords से cheap price में बहुत ज्यादा लोगो को ads target किया जा सकता हैं।इसीलिए कई सारे company और brands Google adwords से advertisement करना prefer करती हैं।

Google adword "advertiser" से लिये हुए ads को Google adsense से registered जितने भी websites और youtube channel हैं उसमें ads को  दिखाती हैैं।

Google adsense कुछ इस तरह से काम करता हैं।

Advertiser👉Google Adwords👉Google Adsense

Advertiser-Company या Brands
Google Adwords-Advertisement medium
Google adsense-Publisher (जैसे कि Blogger, Youtuber)

Google पूरी ads value का कुछ percentage को खुद रखता हैं और कुछ percentage publisher को देता हैं।

Google adsense kya hai ये तो हमलोग जान गए लेकिन इसे signup कैसे करते हैं।चलिये जानते हैं।

Google adsense में sign up कैसे करें?

Youtube और Websites दोनों में अलग अलग तरीके से Google adsense में sign up किये जाते हैं।Website में adsense sign up करने से पहले इस eligibility criteria को जरूर follow करें।
  • Website या Blog में minimum 30 articles होने चाहिए।
  • Website लगभग तीन महीने पुराने होने चाहिए।
  • Website में minimun 1000 visitors regularly आने चाहिए।
  • Website में quality contents होने चाहिए।
  • Copyright content का इस्तेमाल न करें।
  • Website fully customised होने चाहिए।

यदि आपका website इनसब चीज़ों को follow करता हैं तो आप आज ही Google adsense में sign up कर approval ले सकते हैं।

चलिये step by step Website में adsense approval लेने की प्रक्रिया जानते हैं।
  1. सबसे पहले google adsense लिखकर google में search करें।
  2. सबसे पहला website जो आपके सामने नजर आएगा उसपर click करें।
  3. Website open होने के बाद आपको sign up का option नजर आएगा उस पर click करें।
  4. Signup में click करने के बाद आपको अपने website address को डालना होता हैं।
  5. Website address डालने के बाद आपके सामने एक form खुलेगा जिसमे आपको Name, address, mobile number, डालने को बोला जाएगा।
  6. ये सब डालने के बाद next पर click कर दे।Next पर click करने के बाद एक code generate होगा।
  7. इस code को अपने website के html code के head tag के नीचे paste कर दे।
  8. अब आप submit में click कर दे।Submit में click करने के बाद आपका application review में चला जाएगा।

Google adsense team आपकी website को review करेगी यदि उन्हें legit और actual लगेगा तो वह आपके website में adsense approval कर देगी।

Google adsense se paise kaise kamaye

गूज online internet से पैसे कमाने की बात आये तो Google adsense सबसे पहला option होता हैं।Google adsense पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरिका हैं।Internet से पैसे कमाने के कई सारे तरीके online उपलब्ध हैं।जब भी कोई person अपनी online earning की journey start करता हैं तो वह सबसे पहले Blogging या youtubing के तरफ ही जाता हैं।Blogging या youtubing से earning के कई सारे तरीके हैं लेकिन सबसे popular Google adsense को ही बोलते हैं।

Google adsense से आप दो तरीको से पैसे कमा सकते हैं।यह दो तरीके कुछ ऐसे हैं

1.Blogging

Blogging एक ऐसा तरीका हैं जिसमे हम Website या Blog बनाकर अपने knowledge को लिखकर लोगो तक पहुचाते हैं।Blogging उस online career को बोलते हैं जिसमें आप अपने knowledge को share करने के साथ साथ earning भी कर सकते हैं।

Blogging के लिए आपको सबसे पहले एक website या Blog की जरूरत होती हैं।Website बनाने के लिए Hosting और Domain की जरूरत होती हैं।

Domain website के particular नाम को दर्शाता हैं।आज जितने भी website online उपलब्ध हैं सभी अलग अलग नाम के होते हैं।Domain website के नाम और extension के साथ जुड़े होते हैं।Extension कुछ इस तरह के हो सकते हैं जैसे कि .com, .in , .org, .online इत्यादी।

Domain के उदहारण- abc.com या abc.in या abc.org.

Domain आप किसी भी popular domain selling company जैसे कि Godaddy, Bigrock, Hostinger इत्यादि से cheap and best price में खरीद सकते हैं।

Domain के बाद अब आपको Hosting की जरूरत पड़ती हैं।Hosting website के storage capacity को दर्शाता हैं।Domain को हमे hosting के साथ  connect करना होता हैं।एक website की quality totally उसके hosting पर निर्भर करता हैं।

Hosting को आप Bluehost, Siteground, Hostinger इत्यादि में से किसी भी एक company से खरीद सकते हैं।

Domain और Hosting लेने के बाद आपकों इनदोनो को connect करना होता हैं।Website तैयार होने के बाद आपको इसमें articles लिख दिया औरने होते हैं।

एक professional website तैयार होने के बाद आपकों Google adsense के लिए apply करने होते हैं।यदि आपका website Google adsense की eligibility criteria को follow करता है तो आपको आसानी से approval मिल जाएगा।

Website में अच्छी खासी traffic आने पर आपकों Google adsense से अच्छी खासी earning होती हैं।

2.Youtube

Google adsense से आप एक youtube channel बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।जिस तरह से एक website में google adsense के ads लगा सकते हैं।उसी तरह से youtube channel के बीच में video ads लगाकर पैसे कमा सकते है।

सबसे पहले आपको एक youtube channel की जरूरत होती हैं।Youtube channel बनाने के लिए इनसब की जरूरत होगी।
  1. Gmail account
  2. Internet connection
  3. Mobile phone या Computer


Youtube channel में Google adsense approval लेने के लिए आपको सबसे पहले channel को grow करना होगा।

Youtube में Google adsense approval के लिए eligibility criteria.

  • Channel में minimum 1000 subscribers होने चाहिए।
  • Channel में 10000 hr watchtime complete होने चाहिए।
  • Channel को youtube partner program को follow करने होंगे।

यदि आपका channel ऊपर eligibility criteria को follow करता हैं तो आपकों google adsense में आसानी से approval मिल जाएगा और आप earning start कर सकते हैं।

Youtube और Website दोनों ही Google adsense से earning करने का बेहतर तरीका हैं।यदि आपके website में regularly अच्छे-खासे visitors आते हैं तो आप एक अच्छी earning कर सकते हैं।

उसी तरह से यदि आपके youtube channel में एक अच्छा खासा subscriber base हैं तो आपके video में अच्छे खासे views आएंगे और आप Google adsense से एक अच्छी earning कर सकेंगे।

Google adsense से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Google में लाखों blogger और youtuber part time या full time काम करते हैं।इनकी earning का मुख्य स्रोत google adsense होता हैं।Blogging और youtube से आप बहुत ज्यादा भी कमा सकते हैं या फिर कम भी कमा सकते हैं।

यदि कोई pro blogger या pro youtuber हैं।pro blogger और youtuber का मतलब एक ऐसा blogger और youtuber जो काफी सालों से blogging और YouTubing के क्षेत्र में काम कर रहा हैं।Pro blogger और Youtuber की income कुछ ज्यादा होती as compared to new bie.

Blogging passive income का सबसे अच्छा और बेहतर स्रोत हैं।यदि आप एक बार blogging में मेहनत कर देते हैं तो आप सालों सालों बैठे पैसे कमा सकते हैं।आज कुछ ऐसे भी blogger और youtuber हैं जो महीनों के 10-20 लाख कमाते हैं।


इसका मतलब यही है कि blogging से कुछ भी income किया जा सकता हैं।Blogging से income करने का कोई limit नही हैं।

Google adsense से पैसे कैसे withdraw करें?

Google adsense से earn किये हुए पैसे को आप आसानी से withdraw कर सकते हैं।Google adsense से अपने पैसे को directly अपने bank account में transfer कर सकते हैं।

बहुत लोग ऐसे हैं जिनको Google adsense से earn किये हुए पैसे को withdraw करने में परेशानी आती हैं।Adsense से पैसे withdraw करने से पहले आपकों minimum 100$ thresold और Account pin verified होना चाहिए।

जब भी आपके adsense account में 100$ thresold पूरा हो जाता हैं तो आपको account pin verification के लिए बोला जाएगा।Pin verification request apply करने के बाद google के तरफ से आपके घर पर एक pin भेजा जाएगा जिसे आपको pin verification के लिए डालना होता हैं।

ये सब करने के बाद अब आपको payment option में जाकर अपनी bank detail डालनी होती हैं।

Bank detail में आपको
  • Bank Name-
  • Account number-
  • IFSC code-
  • Swift Code

आपके बैंक passbook में ifsc code ,bank account number, इत्यादि मिल जायेंगे लेकिन swift code नही मिलेंगे।Swift code सभी branch का अपना अपना होता हैं।Swift code international transaction के लिए काम आता हैं।आपको swift code अपने bank जाकर पता करना होगा।

ये सब डालने के बाद नीचे save पर click करके save कर दे।Google हर महीने के 21 से 26 तारिक के बीच में payment करती हैं।यदि आप सभी eligibility criteria को पूरा करते हैं तो आपकों हर महीने google से पैसे आना start हो जाते हैं।

Google adsense से related कुछ frequently asked questions (FAQs)

Google adsense क्या है?
Google adsense "Google" का एक product हैं जिससे blogger और youtuber पैसे कमाते हैं।


Google adsense क्यों इस्तेमाल करें?
यदि आप online earning करने के बारे में सोच रहे हैं तो Google adsense ही पहला तरीका माना जाता हैं।


Google adsense approval लेने के लिए क्या उम्र सीमा होती हैं?
Google adsense approval लेने के लिए आपकी minimum age 18 साल होने चाहिए।


क्या एक person एक से ज्यादा adsense approval ले सकता हैं?
नही Google एक person को केवल एक ही adsense approval देती हैं।


क्या website में google adsense ads के साथ साथ affiliate marketing कर सकते हैं?
हाँ, Google adsense के साथ साथ affiliate marketing भी की जा सकती हैं।


Google adsense की earning किस चीज़ पर निर्भर करती हैं?
Google adsense की earning आपके website में आने वाले traffic पर निर्भर करती हैं।

Google adsense kya hai (Video से समझे)



Conclusion

Google adsense kya hai, Google adsense se paise kaise kamaye, इनसब के बारे में पूरा detail से जाना हैं।यदि आप online earning के बारे में सोच रहे हैं  या online earning करना चाहते हैं तो आपको Google adsense की जरूरत पड़ेगी।

ऐसा नही है कि online earning के लिए केवल Google adsense ही एक तरीका हैं।आप Affiliate marketing ,Facebook इत्यादि से भी online पैसे कमा सकते हैं।ये सब भी online earning का एक बेहतरीन तरीका हैं।

यदि आप जीवन मे कुछ करने के लिए passionate हो तो आपको succesfull होने से कोई रोक नही सकता हैं।यदि आपको यह article अच्छा लगा हो तो comment करके जरूर बताएं।

इसे भी पढ़ें
 
Tags:Google adsense kya hai, Google adsense se paise kaise kamaye, 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ