Top 25 Manufacturing business ideas in hindi

आज हमलोग manufacturing business ideas in hindi के बारे में पूरा detail में विश्लेषण करेंगे।यदि आप कम investment में manufacturing business शुरू करना चाहते हैं तो आप इस article को पूरा पढ़े।

काफी लोगों के पास पैसे अच्छे खासे होते हैं लेकिन सही जगह invest नही करने के कारण उन्हें अपने business में बहुत loss होता हैं और वह आखिरी में अपने business को बंद कर देते हैं।

manufacturimg business ideas in hindi

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनके पास पैसे हैं लेकिन पता नही हैं कि उस पैसे को किस जगह invest करे जिससे वह एक profitable business build up कर सके।

Investment करने से पहले आपको उस business के बारे में knowledge होना जरूरी हैं।बिना किसी knowledge या business analysis के उस business में invest करना घाटा का सौदा हो सकता हैं।

Business शुरू करने से पहले उस business की full analysis करनी चाहिए।यदि आप उस business के investment ,market value, profit margin ,demand को deep analysis करके उसमे कदम रखते हैं तो आपको उस business को शुरू करने पर बहुत ही जल्दी success मिलता हैं।

ऐसा नही है कि कोई भी manufacturing business शुरू करने के लिए करोड़ों का investment करना पड़ता हैं।आज हम इस article में कुछ ऐसे manufacturing business ideas in hindi के बारे में बात करेंगे जो low cost और high profit business model होगा।

Mainly manufacturing industries तीन तरह के होते हैं।
●Small Scale industry
●Medium Scale industry
●Large Scale industry

Small scale industry: आज बहुत से manufacturing plants ऐसे हैैं जिनका annual investment काफ़ी कम होता हैं।यह काफी कम manpower के साथ अपना काम करते हैं।इनके यहाँ machine उतनी heavy और costly नही होती हैं।यह काफी कम space में भी अपना manufacturing business शुरू कर लेते हैं।इस तरह के manufacturing plant को small scale industry बोलते हैं।


Medium scale industry:Medium scale industry उसे बोलते हैं जिसमे investment medium होता हैं और manpower भी लगभग उसी हिसाब से होता हैं।Medium scale industry आज के समय में बहुत ही प्रचलित manufacturing business model हैं।

Large scale industry
जब किसी manufacturing business को start करने के लिए बहुत high investment और high  manpower की जरूरत पड़ती हैं तो इस तरह के industry को large scale industry बोलते हैं।large scale industry का investment करोड़ो में होता हैं।

Top 25 Manufacturing business ideas in hindi.

"Manufacturing business" में हम low investment ,medium investment और high investment तीनो तरह के business को मिलाकर बात करेंगे।

1.Jute bag manufacturing business 

यदि आप एक low cost high demanding manufacturing business start करना चाहते हैं तो आप jute bag manufacturing business शुरू कर सकते हैं।धीरे धीरे plastic bags को banned किया जा रहा हैं वैसे ही jute या अन्य biodegradable bags की market demand बढ़ती जा रही हैं।

Jute bag manufacturing business ideas in hindi


आज आप कही सब्जी या सामान खरीदते है तो आपको jute bags में ही सामान दिया जाता हैं।आने वाले समय में इसकी market demand ओर भी बढ़ने वाली हैं।

Jute bags business के लिए क्या क्या जरूरत पड़ता हैं।

Major raw material के तौर पर jute में जो इस्तेमाल होता हैं वो कुछ इस तरह के हैं।
●Jute fabrics
●dyestucks
●Printing gum
●Chemicals
●PVC buckle
●Bumboo sticks
●sewing threads
●Packing material labels

Machine और tools के तौर पर jute bags बनाने के लिए majorly में ये सब machine की जरूरत होती हैं।
●Wooden printing tabels
●Rubber wiper
●Dye paste Stirer
●Water drum
●Cottage steamer
●Wooden working table
●Cutting table
●Electric fitting
●Scissors, Measuring tapes and other equipment.

यदि manufacturing business ideas in hindi के बारे में सोच रहे हैं तो इस business को जरूर करें।

2.Eraser making business

Eraser making business एक बेहतरीन business model हैं यह कम investment वाला profitable business है।
eraser-manufacturing-business-ideas-in-hindi

Eraser एक ऐसा item हैं जो हर school ,offices में इस्तेमाल होता हैं।आज जितने भी school बच्चे हैं उन्हें हर दूसरे दिन eraser की जरूरत होती हैं।बड़े बड़े offices में भी pencil और eraser का ज्यादातर इस्तेमाल होता हैं।

यदि आप quality eraser बनाते है तो आपकी demand भी हमेशा बनी रहेगी।Eraser बहुत तरह के होते हैं कुछ scented होते है तो कुछ designable होते हैं।


Eraser बनाने के लिए जरूरी raw material.
1.Natural rubber
2.Synthetic rubber
3.Sulphur
4.Vanaspati oil

ये सब करने के बाद आपको eraser manufacturing machine की जरूरत होती हैं।इस machine की दाम 10 लाख होती हैं।अगर आप थोड़ा normal  machine लेते हैं तो आपको ये कम भी पड़ सकता हैं।

आप चाहे तो synthetic या natural किसी भी rubber से eraser बना सकते हैं।synthetic rubber powder form में होते हैं जो आपके लिए आसान कर देते हैं।Natural rubber को powder form में change करना होता हैं।

आप को सारे raw material को मिलाकर उस machine में डालना होता हैं जिसके बाद automatically machine से eraser बनकर तैयार होने लगता हैं।


3.Hair band manufacturing business

Hair band manufacturing business बहुत ही तगड़ा business model हैं।यह बहुत कम investment में ज्यादा earn करने वाला business हैं।आज हर लड़किया और औरतें hair band का इस्तेमाल करती हैं।अपने बाल को सवारने के लिए hair band का इस्तेमाल करती हैं।

rubber-hair-band-manufacturing-business-ideas-in-hindi

काफी कम investment में शुरू करे अपना खुदका manufacturing business.इस business को start करने के लिए cutter machine और raw material की आवश्यक्ता होती हैं जिसे आप indiamart से खरीद सकते हैं।

4.Candle making business

Candle making business cheap and best manufacuturing business हैं।candle making एक आसान manufacturing business हैं।इस business को आप कम जगह में भी start कर सकते हैं।इसे आप minimum investment से भी शुरू कर सकते हैं।
Candle manufacturing business ideas in hindi

क्या क्या material की जरूरत पड़ती हैं?
इस business को करने के लिए जरूरी raw material आप देख सकते हैं।
●Paraffin wax
●Color (यदि colourful candle बनाना चाहते हैं)
●Candle making machine

ये तीनो complete होने के बाद आप pariffin wax को गर्म कर ले।गर्म करने के बाद यदि colorful candle बनाना चाहते हैं तो उस गर्म wax में colour डाले नही तो ऐसे ही छोड़ दे।

Colourful wax को candle making machine में डाले।इसे डालने के बाद आपका candle तैयार हो जाएगा।यह machine काफी low cost machine हैं।इसमें ज्यादा खर्च नही आता हैं।

5.Noodles manufacturing business

Noodles आज के समय में हर किसी को खाना पसंद हैं।Fast food के तौर पर noodles आज के समय में सबसे प्रचलित खाना हैं।इस हिसाब से आप अनुमान लगा सकते हैं कि market में noodles की demand कितनी ज्यादा हैं।
Noodles manufacturing business


यदि noodle plant बैठाकर इसकी manufacturing की जाए तो अनुमान नही लगा सकते हैं कि कितना फायदा होगा।Noodles हर समय demanding product बना रहता हैं।
Noodle plant में क्या क्या जरूरत पड़ती हैं?
Flour
●Mixer
●studer
●steamer

Studer roller और die का एक combined unit हैं।इसमें flour को पहले straight roll किया जाता हैं और फिर die की मदद से noodles तैयार किया जाता हैं।अब इस noodles को steamer में steam किया जाता हैैं।

ये सब करने के बाद आपका noodles तैयार हो जाएगा।आप चाहे तो अपने noodles को brand बनाये।जैसे जैसे noodles famous होता जाएगा।आपका income भी उसी हिसाब से बढ़ता जाएगा।

इस business को start करने में आपको ज्यादा investment की जरूरत नही होती हैं।आप केवल studer machine को purchase करें जिसकी cost लगभग 35 हज़ार रुपये हैं।Starting में steamer और mixer का काम manually करे।जैसे जैसे business grow होता जाएगा वैसे ही सारे manual काम को machine में convert कर दे।

6.Napthalene ball manufacturing

फिनाईल की गोली या napthalene ball के बारे में आप शायद जानते ही होंगे।यह कीटनाशक और सुगंध देने का काम करती हैं।इसे कपड़ो के बीच में रखा जाता हैं जिससे कपड़ो में कीड़े और दुर्गंध नही लगते हैं।napthalene garments factory में काफी ज्यादा इस्तेमाल होने वाला item हैं।इस business में ज्यादा लोग ध्यान नही देते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए कि napthalene बहुत demanding product हैं।


Napthalene manufacturing business


इस business में बहुत कम जगह की जरूरत होती हैं।यह आप 500 square fit के जगह में भी start कर सकते हैं।
इस business को start करने के लिए tablet making machine की जरूरत होती हैं।इस tablet machine से आसानी से napthalene ball बनाये जा सकते हैं।इस machine में die होते हैं जो सभी के सभी अलग size के होते हैं।

कपड़े और garment में छोटी गोली इस्तेमाल होता हैं वही toilet में इस्तेमाल होने वाली बड़ी गोली होती हैं।

Napthalene ball बनाने के लिए जरूरी Raw material क्या क्या हैं?
1.Napthalene powder
2.Phenol
3.Camphor powder
4.Kerosene oil

इन चारों ingredients को mix करके आप अपने size के हिसाब से napthalene ball बना सकते हैं।जिस तरह का die इस्तेमाल करेंगे उसी तरह का ball तैयार हो जाएगा।ये सब करने के बाद आप इस गोली को अपने brand के साथ pack करके बेच सकते हैं।

इस machine की मदद से आप camphor भी बना सकते हैं।इस machine की दाम 25k से 60k तक हो सकता हैं।

यदि आप कम investment में एक अच्छी business शुरू करना चाहते हैं तो napthalene ball manufacturing business शुरू कर सकते हैं।यह कम investment में ज्यादा profit करने वाला business हैं।


7.Spice manufacturing business

आज जितने भी branded spice company है जैसे कि MDH, Catch ,Everest ये सब कभी न कभी छोटे स्तर से spice के इस business को start किए होगें।आज कोई household ऐसा नही हैं जो मसाले बाहर से नही खरीदते हैं।पहले के समय में सभी लोग चाहते थे कि वो मसाले को घर मे तैयार करें लेकिन अब सभी household MDH,, Everest  जैसे मसाले इस्तेमाल करते हैं।आज यह business इतना profitable business बन चुका हैं जिसका आप अनुमान नही लगा सकते हैं।

Spice business के लिए क्या क्या जरूरी हैं?
Minimum पचास हज़ार से लाख रुपये investment की जरूरत पड़ेगी।
●इस business को आप 250  square yard के area में भी शुरू कर सकते हैं।
●Registration number भी लेना पड़ेगा यदि आप इसे private, public या corporate model की business बनाना चाहते हैं।
●GST number
●Agmark certification, trademark certification, BIS certification.
●Spice Grinding machine सबसे जरूरी machine हैं।यदि आप business scale up करना चाहते हैं तो इनसब machine का भी इस्तेमाल करें जैसे कि Weighing machine, packaging machine, Compressor, Roaster इत्यादि।

8.Cloth buttons

आज हमसब जानते हैं कि buttons किसी भी T shirts,pants में इस्तेमाल होने वाला सबसे जरूरी वस्तु हैं।shirts की सजावट से लेकर उसकी fitment के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।यदि आप button manufacturing business शुरू करते हैं तो काफी मुनाफा हो सकता हैं।यह सदाबहार business है जिसका demand कभी भी कम नही होने वाला हैं।
Button manufacturing business ideas
Button manufacturing business के लिए जरूरी raw material.
●Acrylics
●Nylon
●ABS Resin

Buttons की production injection moulding machine की मदद से की जाती हैं।आप चाहे तो इसकी cost indiamart.com में जाकर पता कर सकते हैं।

Raw material को injection moulding machine में fit किये हुए mold की मदद से buttons तैयार किया जाता हैं।Buttons तैयार होने के बाद buttons और runner को अलग किया जाता हैं और finally etching किया जाता हैं।इस तरह से button तैयार हो जाता हैं।

9.Jam Jelly manufacturing

Jam jelly food items है जिसको लोग खाना बहुत पसंद करते हैं।इसे fruits से बनाया जाता हैं।यदि आप jam jelly manufacturing business शुरू करते है तो आपको बहुत फायदा होने वाला हैं।

इस business के लिए जरूरी मशीनें-
1.फलो के छिलके को उतारने के लिए Peeler machine.
2.फलो को mix करने के लिए Mixer.
3.तैयार jam को fill करने के लिए filling machine.
4.फलो को उबालने के Boiler machine.
5.Fruit crusher machine

Raw material required for jam jelly 
●Fruits
●Sugar
●Sodium Benzoate
●Citric acid

इस business को आप घर से ही शुरू कर सकते हैं।इस business के लिए लगभग 50 हज़ार investment की जरूरत पड़ेगी।

10.Ice cream cone manufacturing business

कोई भी party हो या फिर festival हर जगह आपको ice cream देखने को जरूर मिलेंगे।Ice cream एक प्रमुख dish बन चुका हैं।Ice cream के साथ इस्तेमाल होने वाला ice cream cone काफी demanding product हैं।Ice cream cone manufacturing business काफी profitable business बन सकता हैं।चलिये इस business के बारे में पूरे detail में जानते हैं।

Ice cream cone बनाने के लिए जरूरी raw material.
1.Wheat flour
2.Corn flour
3.Salt
4.Baking powder
5.Colors and flavors
6.Packaging material

Ice cream cone बनाने के लिए ice cream cone manufacturing machine की जरूरत पड़ती हैं जिसे आप indiamart.com से खरीद सकते हैं।

11.Ink and Catridge business

Ink और catridge की बात करें तो यह evergreen items है जिसकी demand कभी भी कम नही होने वाली हैं।printer जो कि हर एक office ,school ,universities, में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण part हैं।Computer से hard copy निकालने के लिए printer का इस्तेमाल होता हैं।
हम सभी जानते हैं की catridge के बिना printer को चलाया नही जा सकता हैं।

यदि catridge making business start करे तो आप अनुमान नही लगा सकते हैं कि कितना profit होगा।चलिये जानते है कि इस business को start करने के लिए क्या क्या जरूरी होता हैं।

Machines required
1.Grinder
2.Mixer
3.Tank

इनके अलावा भी कुछ ओर मशीनें लगती हैं जिसे आपको इस्तेमाल करना होता हैं।इस manufacturing business के लिए लगभग 60 लाख की investment करनी होती हैं।

12.Palstic bottles manufacturing

Market में cold drinks ,mineral water के जितने भी bottle आते हैं सभी के सभी plastic bottle ही होते हैं।Market में बिकने वाले juice के bottle भी plastic bottle होते हैं।
Plastic bottle manufacturing
Plastic bottle manufacturing business भी एक profitable business model हैं।इसमें initial setup करने के लिए high investment की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इस प्लांट को बैठाने के लिए कुछ costly मशीनों की अवश्यकता होती हैं।चलिये इस business के बारे में कुछ details में जानते हैं।

Investment required
इस business को start करने के लिए minimum 10 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।यह business को start करने के लिए कुछ basics मशीनो की जरूरत होती हैं।इस मशीन को खरीदने में लगभग 5 लाख रुपये खर्च होंगे।

इसके अलावा आपके पास working capital के लिए लगभग 2 लाख रुपये होने चाहिए।

और आखिरी में work shop की जरूरत पड़ेगी जिसके लिए लगभग 2 लाख तक खर्च आएगा।आपको एक अच्छा बड़ा workshop rent में लेना होगा।

Raw material required
●HDPE
●LDPE
●PPE


Machines required
●Extrusion Moulding Machine
●Pet blow machine
●Air compressor
●Water chillar
●Pet perform mould
●Handling tools


13.Talcum powder manufacturing

आज ऐसा कोई घर नही हैं जिसमे Talcum powder इस्तेमाल न होता हो।Talcum powder men और women दोनों लोग fragrance के लिए इस्तेमाल करते हैं।आज हर घर में talcum powder मिल जाता हैं।talcum powder fragrance के साथ साथ आपको fresh भी रखता हैं।

Raw material required
●Hydrate magnesium silicate
●Calcium carbonate Powder(10%)
●Magnesium carbonate(5%)
●Boric powder
●Fragrance

इस business को manually start कर सकते हैं।इसमे कोई ज्यादा machine की जरूरत नही पड़ती हैं।इस business को सबसे low investment में start कर सकते हैं।

14.Bio diesel plant

Diesel के पर्यावरण में दुष्प्रभाव के कारण bio diesel का प्रचलन काफी तेजी से हुआ हैं।आज हर जगह bio fuel इस्तेमाल किये जाते हैं।bio fuel eco freindly fuel हैं जिसका दुष्प्रभाव पर्यावरण में बहुत ही कम मात्रा में हैं।आजकल कई सारे गाड़ी bio diesel से ही चलते हैं।अगर आप bio diesel manufacturing business start करते हैं तो आपको अच्छा खासा फायदा होने वाला हैं।इस manufacturing business में competition भी बहुत कम मिलेगा as compared to other business.

इस business को start करने के लिए लगभग 40 लाख का investment करना होगा।इस business के लिए biodiesel producing machines की अवश्यकता होगी जो की लगभग 35 लाख का आता हैं।इसके अलावा raw material के रूप में जेट्रोपा ,vegetable oil ,animal fat इत्यादि से produce किया जाता हैं।यह transesterification process से produce किया जाता हैं।

यदि आप low competition और high profit business की तलाश में है तो यह business आपके लिए एक profitable business साबित होगा।यह low competition manufacturing business ideas in hindi हैं।

15.Rubber carpet manufacturing

Rubber mate एक ऐसा product है जो हर जगह इस्तेमाल होता हैं।यह domestic और commercial दोनों जगह में इस्तेमाल होता हैं।Rubber mate moisture, धूल  और गंदा को निकालने का काम करता हैं।
Rubber mate कई तरह के होते हैं जैसे कि
●Anti vibration rubber mate
●Anti fatigue rubber mate
●Home rubber mate
●Car rubber mate
●School mate

Rubber mate बनाने के लिए कुछ जरूरी raw material-
1.Nitrile rubber
2.Nitrile Butidiene rubber
3.SBR
4.Vulcanising agent
5.Colorant
6.stabilisher

Rubber mate बनाने के लिए जरूरी मशीने-
1.Mixing machine
2.Kneeder machine
3.Hydraulic machine

इस business को start करने के लिए आपको 15 लाख की पूंजी लगानी पड़ेगी।इसके बिना आप इस business को शुरू नही कर सकते हैं।

16.Energy Drink manufacturing 

Energy drink के बारे में बताए तो ये सबसे best business हैं।इस थकान भरे जिंदगी में सभी लोग चुस्ती फुर्ती पाने के लिए energy drink का सेवन करते हैं।Energy drink business आज के समय में बहुत ही profitable business बन गया हैं।एक अनुमान के मुताबिक यह business सालाना 5 से 10 हज़ार करोड़ का बन गया हैं।

यदि आप इस business को शुरू करते हैं तो आपकी market demand कभी भी कम होने वाली नही हैं।यह evergreen business हैं।गर्मी हो शर्दी सभी season में इसकी demand रहती हैं।

17.Agarbatti manufacturing business

भगवान के प्रति लोगो की आस्था काफी ज्यादा हैं।आज आपको हर एक घर में agarbatti मिल जाएगी।अगरबत्ती की demand सालों साल लगी रहती हैं।चाहे मंदिर हो या फिर घर हर जगह भगवान की पूजा अर्चना के लिए अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता हैं।अगरबत्ती बहुत ही popular product बन गया हैं।इंडिया में hindu festival बहुत सारे हैं इसीको देखते हुए इसकी demand भी बहुत ज्यादा हैं।आज हर एक festival में अगरबत्ती इस्तेमाल किया जाता हैं।

Raw material required
●Bamboo sticks
●Fragrance oil 
●Charcoal powder-65-70%
●Woodpowder-15 -20%
●Jiggat powder-5-10%

इस business को start करने के लिए बहुत कम investment की जरूरत पड़ती हैं।आप चाहे तो इसे घर से ही शुरू कर सकते हैं।

18 Hair oil manufacturing


आज हर कोई hair oil इस्तेमाल करता हैं।hair oil बालो को सुंदर व सुडौल बनाता हैं।नहाने के बाद अधिकतर महिला और पुरुष बालो में hair oil लगाते हैं।Hair oil बालो को 
आकर्षक look देता हैं।

Hair oil बनाने के लिए जरूरी machines.
1.Heating machine
2.Mixing tank
3.Filling machine
4.Filter equipment
5.Testing equipment
6.Lid machine

Raw material required to start this business
1.Coconut oil
2.Vegetable oil
3.Perfume
4.Colors cosmetics
5.Packing material

19.Cement brick manufacturing business 

धीरे धीरे soil brick की demand खत्म होती जा रही हैं।अब cement brick की demand बढ़ती जा रही हैं।cement brick बहुत ही मजबूत और टिकाऊ होते हैं।मिट्टी वाले ईटे की costing बहुत high होती हैं।आपको बड़े बड़े construction sites ,park ,road side में cement की ईंटों का इस्तेमाल देख सकते हैं।गांव की सड़कें भी 
Cement brick से ही बनाया जाता हैं।

इस business को start करने के लिए आपको कुछ जरूरी चीज़ों की आवश्यक्ता होगी जैसे कि 
●Business plan
●Investment
●Land
●Machine
●Raw material
●Worker

यह high investment business model हैं जिसमे लगभग 1करोड़ से 5 करोड़ तक कि investment की जरूरत होती हैं।

इसमें आपको cement brick manufacturing  machine की जरूरत होती हैं।आप कोशिश करें कि semi automatic machine ही खरीदे जिससे आपको cost कम पड़ेगा।आपको semi automatic machine का cost लगभग 50 लाख पड़ेगा और यदि fully automatic machine लेते हैं तो लगभग 1करोड़ रुपए पड़ेगा।

Raw material required
●Cement
●Chemical
●Stone ash

20.Corrugated box manufacturing 

आज आपको पता ही होगा कि जितने भी product आजकल market में आते हैं सभी के सभी corrugated box में pack किये हुए रहते हैं।आज जितने भी electronics, glass, auto parts product,soap, biscuit इत्यादि products corrugated box में pack किये हुए रहते हैं।

Corrugated box product को सुरक्षित रखती हैं।आज जितने भी comapany हैं वो अपने product को देश के कोने कोने तक पहुचाती हैं।कई कंपनियां तो ऐसी भी है जो  product को विदेशों में भी export करती हैं।

Corrugated box बनाने के लिए मुख्यतः craft paper का इस्तेमाल किया जाता हैं।इसे आप कही से भी bulk में खरीद सकते हैं।इसके अलावा आपको glue, colour, और wire की जरूरत होती हैं।

Machines required
●Corrugated machine
●Printing machine
●Seat cutting machine
●Pasting machine
●Die punching machine
●Stitching machine

इसके अलावा कुछ measuring equipments की भी जरूरत पड़ती हैं।
आप ऊपर machine में से semi automatic या automatic दोनों तरह के machine खरीद सकते हैं।यदि आप bulk में production करना चाहते हैं तो automatic machine की जरूरत होती हैं।

यदि आप manufacturing business ideas in hindi के बारे खोज रहे हैं तो इस business को जरूर करें।

21.Detergent soap manufacturing


आप और हम सभी को detergent soap की जरूरत हर दूसरे दिन पड़ती हैं।Detergent soap के बिना कपड़े साफ नही किये जा सकते हैं।Urban तरफ के लोग ज्यादातर washing machine का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन आज भी गांव के लोग कपड़े हाथों से ही धोते हैं।हाथों से कपड़े धोने के लिए detergent soap की जरूरत होती हैं।
यदि आप चाहे तो इस manufacturing business को शुरू कर सकते हैं।

Machine required
●Mixing machine
●Detergent cake making machine
●Soap Cutting machine
●Soap moulding machine
●Soap cooling machine

Raw material required
●Dolomite
●Sodium sulphate
●Acid slurry
●AOS

इस business में जितना भी cost लगेगा वो आपके मशीन पर ही लगने वाला हैं।

22.Cricket ball Manufacturing

जिस तरह से cricket का प्रचलन तेज हुआ हैं उसी तरह से लोगो का cricket के प्रति भावना भी तेज हुआ हैं।आजकल सभी लोग cricket खेलना पसंद करते हैं।Cricket खेलने के लिए गेंद की जरूरत होती हैं।बिना cricket ball के cricket खेला नही जा सकता हैं।यदि आप cricket ball manufacturing business start करते हैं तो ये एक profitable business साबित होगा।

इस business को आप कम investment में भी start कर सकते हैं।यदि आपका पूंजी कम हैं तो आप भी इस business में कदम रख सकते हैं।

Raw material required
●Leather 
●Cork
●Wool

इस business ज्यादातर काम manually ही होता हैं।इसलिए यह low cost business हैं।

23.Slipper manufacturing

Slipper chappal आज कल सभी लोग इस्तेमाल करते हैं।चाहे घूमने जाना हो या फिर कही market करने आजकल सभी लोग slipper चप्पल इस्तेमाल करते हैं।Slipper चप्पल बहुत तरह के आते हैं।Slipper की market demand बहुत ज्यादा हैं।यदि आप slipper manufacturing business start करते हैं तो आपको बहुत ही फायदा होने वाला हैं।चलिये slipper चप्पल के investment, raw material और machineries के बारे में विश्लेषण करते हैं।

Investment required
इस business को start करने के लिए ज्यादा कुछ investment की जरूरत नही होती हैं।इस business को 1 लाख के investment से भी start किया जा सकता है।

Raw material required
1.Net sheet (simple या designable)
2.Colors for designing
3.strapes

Machine required
1.Hydraulic machine
2.Stepple machine
3.punching machine

यह बहुत low investment business हैं जिसे आप आज ही start कर सकते हैं।

24.Alluminium door और window manufacturing

आजकल जितने भी घर है सभी में alluminium door और window का इस्तेमाल किया जाता हैं।घर हो या कोई office सभी जगह लोग alluminium door इस्तेमाल करते हैं।Alluminium door मजबूत होने के साथ काफी आकर्षित भी होता हैं।ऐसे तो हम सभी जानते हैं कि Alluminium का सबसे बड़ा producer India हैं।Alluminium का इस्तेमाल mainly Electrical product बनाने में, building construction इत्यादि में इस्तेमाल किया जाता हैं।


Machines required
1.Heavy duty cut off machine
2.Drilling machine
3.Portable Electrical drill
4.Bench grinder
5.Buffing machine
6.Hand tools and benches

Raw material required
1.Square pipe
2.Flat alluminium plate
3.Glass sheet
4.T section
5.Handle section for doors

इस business को start करने के लिए कोई heavy investment की जरूरत नही पड़ती हैं।इस business को कम investment में भी start कर सकते हैं।

25.LED bulb manufacturing business 

Led bulb आजकल सबसे common bulb बन गया हैं।
सभी जगह led bulb इस्तेमाल किए जाते हैं।Led bulb काफी किफायती bulb होता हैं।इसके इस्तेमाल से आप energy consumption unit कम कर सकते हैं।
किसी को भी घर की बिजली की खपत कम करना हैं तो उसे led bulb का इस्तेमाल करना ही करना हैं।यह energy efficient bulb हैं जिसे सभी लोग इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।यह कई तरह के colors में आते हैं।

Raw material require

  1. Alluminium casting frame
  2. Plastic housing
  3. PCB plate
  4. Chip
  5. Heat sink compound
  6. Reflector plastic glass
  7. Connecting wire
  8. Soldering flux


Machines required

  1. Laser printing
  2. Led pcb assembly
  3. Led light assembly
  4. Soldering machine
  5. Screw driver

इस business को आप लगभग 10 से 30 लाख investment की जरूरत पड़ सकती हैं।

आपने क्या सीखा
ऊपर हमलोग top 25 manufacturing business ideas in hindi के बारे में detail में जाना हैं।यदि आप कम पूंजी में कुछ profitable business start करना चाहते हैं तो आपको इस article को पढ़ने के बाद idea मिल जाएगा।

कही काम करने की बजाय यदि आपका खुदका कुछ business हो तो ये आपके लिए एक फायदे की बात होगी।ऊपर आपको कुछ idea मिल जाएगा कि आप किस तरह का business start कर सकते हैं।

इस article को उन सभी को शेयर करें जो अपना खुदका कुछ business start करना चाहते हैं और यदि कोई प्रश्न हो तो comment करके जरूर पूछे।

इसे भी पढ़े

Top Housewife business ideas in hindi
Online business ideas in hindi

Tag :Manufacturing business ideas in hindi, business ideas in hindi, business plan in hindi, best business ideas in hindi, new business ideas in hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.