Header Ads Widget

Paytm kya hai|Paytm kyc kaise kare

"Paytm kya haipaytm एक ऐसा digital platform हैं जिसकी मदद से आप online shopping, online/offline transaction कर सकते हैं।Paytm की शुुरुवात साल 2010 को Mr Vijay shekhar sharma के द्वारा शुरू किया गया था। Paytm की parent company one97 communication limited हैं।Paytm mainly financial service, online shopping, payment system की सुविधा provide करती हैं।

Paytm kya hai

Paytm न केवल india में अपनी services provide करती हैं बल्कि यह worldwide काम करती हैं।Paytm के कुछ popular products जैसे कि paytm mall, paytm payment banks, Paytm money, Paytm smart mall.

उसी तरह से paytm के कुछ popular services हैं जैसे कि payment system, digital wallet, mobile banking, online shopping इत्यादि।

Paytm एक digital payment platform हैं जिसकी मदद से आप किसी भी दूसरे इंसान को आसानी से payment transfer कर सकते हो।इसके अलावा paytm से mobile recharge, DTH recharge, Aeroplane tickets booking, Bus tickets booking, Movies ticket, Electricity bill, Water bill, Broadband recharge इत्यादि चीज़े आसानी से कर सकते हैं।

ये तो हो गई services की बात लेकिन आप paytm mall में जाकर बहुत cheap rate में products भी purchase कर सकते हैं।Paytm mall में आपको food items से लेकर clothing items तक सस्ते दामो में मिल जाते हैं।

Paytm kya hai|What is paytm in hindi?

Paytm digital india की digital पहचान हैं।
Paytm digital payment, online shopping, online recharge, online tickets booking, online bill payment, movie ticket booking, flight ticket booking, train ticket booking ,bus ticket booking, DTH recharge, broadband recharge, fastag recharge, और भी अनेक सुविधाए प्रदान करती हैं।Paytm wallet से आप किसी को भी instantly zero cost में पैसे transfer कर सकते हैं।

Paytm से आप किसी भी other person से payment accept कर सकते हैं या फिर किसी भी other person को payment send कर सकते हैं।Paytm QR code से आप किसी से भी आसानी से पैसे accept कर सकते हैं।
जिससे भी पैसे लेना हैं उसको अपना QR Code को scan करने के लिए बोले या फिर उसे आप QR code की screenshot को send कर दे।वह person आपके QR code को scan करके one click में आपको पैसे transfer कर सकता हैं।

Transfer paise आपके wallet में आजायेगा जिसे बाद में आप अपने bank account में transfer कर सकते हैं।

Paytm app कैसे download और signup करें|How to download Paytm app

India में लगभग 350 millions से ज्यादा लोग paytm को digital payment के लिए online  इस्तेमाल करते हैं।इसके अलावा भी बहुत से mobile users हैं जिनको paytm के बारे में उतना कुछ पता नही हैं।चलिये step by step paytm को download और signup करने जानते हैं।
  1. सबसे पहले playstore में जाकर paytm app search करते हैं।
  2. Paytm app दिखने के बाद आपको उस app को download कर लेना हैं।
  3. paytm app download होने के बाद आपको अपने mobile number को डालकर paytm app में register या signup हो जाना हैं।
  4. एक बार paytm में register होने के बाद आपको फिर से अपने paytm account में login हो जाना हैं।
  5. अब आप अपने paytm account को अपने Debit/Credit से connect कर सकते हैं।UPI payment transfer के लिए bank account की जरूरत होती हैं।
  6. Account create करने के बाद आपको paytm wallet activate करने के लिए KYC करवानी पड़ती हैं।KYC के लिए आप Paytm के nearest kyc center में जाकर  kyc करवा सकते हैं।इसके अलावा आप घर बुलाकर भी kyc करवा सकते हैं।

ये सब करने के बाद आप paytm wallet में कुछ पैसे भी रख सकते हैं।इस wallet में पैसे होने से आपको mobile recharge, bill payment करने में आसानी होगी।इस wallet के पैसे को आप किसी other paytm account holder के paytm wallet में पैसे भी transfer कर सकते हैं।

Paytm कैसे काम करता हैं?

Paytm एक digital payment platform हैं।यह digital bank की तरह काम करता हैं।Paytm तीन तरीके से use कर सकते हैं।
  • Paytm wallet
  • Paytm payment bank
  • UPI payment

बिना कोई cash flow के Paytm wallet में आसानी से पैसे accept और withdraw कर सकते हैं।आप अपने paytm wallet में किसी भी bank account से कुछ पैसे रख सकते हैं।अब इस पैसे से किसी भी वक़्त one click में mobile recharge, money transfer, bill payment कर सकते हैं।

आप paytm wallet को paytm payment bank में convert कर सकते हैं।Paytm bank में पैसे रखने पर आपकों 3%-4% interest मिलते हैं।इसके अलावा आप fixed deposit, digital debit card की facility भी मिलते हैं।

इनदोनो के अलावा bhim upi payment system से भी paytm में money transfer, money receive, bill payment, recharge कर सकते हैं।

Paytm Kyc kya hai|Paytm KYC kaise kare

आप जब भी paytm में account बनाते हो तो आपकों paytm kyc करने को बोला जाता हैं।Kyc के बिना आप paytm wallet का इस्तेमाल नही कर सकते हैं।RBI के अनुसार जिस किसी को भी paytm wallet इस्तेमाल करना हैं उसे अपने paytm account की kyc करवानी पड़ती हैं।बिना kyc के आप paytm wallet का इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

Kyc करवाने के लिए आपको दो तरह की kyc करवानी पड़ती हैं।
  1. Minimum kyc
  2. Full kyc

जब आप account बनाते हो तो उसके तुरंत बाद आपकों अपने paytm wallet को activate करने का option दिया जाता हैं।इस wallet को activate करने पर आपको minimum kyc करनी पड़ती हैं।Minimum kyc complete करने पर आप अपने wallet में maximum 10000 रुपए ही रख सकते हैं।

Minimum kyc complete करने के कुछ फायदे ऐसे हैं।
  • paytm से आप किसी भी website या app में आसानी से payment कर सकते हैं।
  • wallet में आप लगभग 10000 रुपए रख सकते हैं।
  • किसी भी merchant को आसानी से पैसे भेज सकते हैं।

Minimum kyc के कुछ नुकशान इस तरह से हैं।
  • किसी दूसरे के wallet में पैसे tra6nsfer नही किये जा सकते हैं।
  • किसी भी bank account में पैसे transfer नही किये जा सकते हैं।
  • Paytm में saving account नही खुल सकेगा।

Minimum kyc कैसे करें?

Minimum kyc complete करने के लिए आपको इनसब की जरूरत होती हैं।
  • आपका नाम
  • Identification card जैसे की voter id, passport, Driving license, NAREGA job card

चलिये step by step minimum kyc complete करने की प्रक्रिया जानते हैं।
  1. सबसे पहले आप paytm के setting वाले option पर जाए।
  2. Setting वाले option पर click करने के बाद आपको नीचे Activate now का option दिखेगा।
  3. अब आप activate now पर click करें।इसपर click करने के बाद आपको किसी एक document को choose करने के लिए बोला जाएगा।
  4. Document select करने के बाद आपकों अपना नाम और document id number को डालना हैं।
  5. ये सब डालने के बाद आपको submit कर देना हैं।
  6. कुछ समय बाद आपका account verify हो जाएगा और इस तरह से आपका minimum kyc complete हो जाएगा।

Full kyc कैसे करें?

कुछ facility जो minimum kyc से नही मिलती हैं वो आपको full kyc करवाने के बाद मिलती हैं।Full kyc करवाने के बाद आपको फायदे इस तरह से मिलते हैं।
  • Minimum kyc करने पर maximum 10000 रुपए ही रख सकते हैं वही full kyc करवाने के बाद आप अपने wallet में maximum 1लाख रुपए तक रख सकते हैं।
  • Full kyc होने के बाद आप paytm में saving account खुलवा सकते हैं।
  • आप किसी भी bank account या wallet में आसानी से पैसे transfer कर सकते हैं।
  • Wallet में spending limit की कोई सीमा नही रहती हैं।

Step by step full kyc करने जानते हैं।

Full kyc करने के लिए आपके पास दो option  हैं।वो दो तरीके कुछ ऐसे हैं।
  • Aadhar verification at nearby paytm kyc points
  • Aadhar verification at your doorsteps

यदि आप  KYC full verification  करवाना चाहते हो तो आप अपने nearest paytm kyc verification points में जाकर verification करवा सकते हैं।यदि आपको अपने nearest kyc verification points जानना हैं तो इस link पर click करें।Full verification के लिए आपको Pan card और Aadhar card की जरूरत होती हैं।

इसके अलावा आप kyc verification के लिए paytm kyc agent को अपने घर बुला सकते हैं।यह option केवल limited जगहों पर ही उपलब्ध हैं।इस तरह से full kyc करवाने  पर आपसे 150 रुपए charge लिए जाते हैं।

इन दो तरीको से आप paytm full kyc verification करवा सकते हैं।full kyc करवाने के बाद आपको 2-3 दिनों के अंदर आपका verification approved हो जाता हैं।


Paytm के कुछ popular products और Services.

चलिये paytm के major products। and services के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Paytm wallet kya hai

Paytm में एक paytm wallet का option होता हैं paytm wallet में आप अपने bank account से कुछ पैसे add कर सकते हैं।जब भी आप paytm account बनाते हैं तो आपकों paytm wallet को activate करने को बोला जाता हैं।Paytm wallet activate करने के लिए paytm account की kyc करवानी पड़ती हैं।

Paytm wallet के क्या क्या फायदे हैं।

Paytm wallet के कई सारे फायदे हैं।चलिये उन सारे फायदे के बारे में एक एक करके जानते हैं।
  • Paytm wallet होने से आपकों हर समय credit या debit card की जरूरत नही होती हैं।
  • Paytm wallet से आप किसी भी other bank account में पैसे transfer कर सकते हैं।
  • Online shopping करने वक़्त बार बार otp, pin number के परेशानियों से छुटकारा मिल जाता हैं।
  • Paytm wallet से online shopping करने पर cashback मिलते हैं।

Paytm wallet में minimum 10k रख सकते हैं और maximum 1lakh रुपए पैसे रख सकते हैं।Paytm wallet को minimum KYC करवाने पर minimum 10k रुपए ही रख सकते हैं।Full KYC करवाने पर आपको 1लाख रुपए रख सकते हैं।

Paytm wallet को use करने से पहले आपको paytm kyc verification करवानी पड़ती हैं।बिना kyc के paytm wallet इस्तेमाल नही कर सकते हैं।

Paytm saving account क्या हैं?

Paytm full kyc verification करने के दौरान आपसे पूछा जाता हैं कि आप paytm wallet को paytm wallet ही रखना चाहते हैं या फिर paytm saving account में convert करना चाहते हैं।paytm saving account खुलवाने के कुछ फायदे जैसे कि आप नीचे देख सकते हैं।
  • घर बैठे bank account खोला जा सकता हैं।
  • Zero balance account 
  • Interest benifits of 4%.
  • Auto sweep Fixed deposit with interest rate of 7.60%
  • Easy to transfer money in any bank account.
  • Get digital debit card.
  • Get platinum debit card 

Paytm payment bank exactly normal bank की तरह ही काम करता हैं।paytm से banking करने पर virtual debit card दिया जाता और bank के चक्कर भी नही काटने पड़ते हैं।

Paytm money क्या हैं?

यदि आप mutual funds, share bazar, में interest रखते हैं तो आपके लिए paytm money बहुत काम की चीज़ हैं।Paytm money से आप mutual funds में investment, stock की खरीद बिक्री, demat account open, सभी के सभी चीज़ एक single platform से कर सकते हैं।

Paytm से कुछ minutes में ही mutual fund investment account open करे और अपने हिसाब से चुनकर अच्छे company में investment लगा सकते हैं।


Paytm money में investment करने से क्या क्या फायदे हैं।

  • Higher returns:Paytm money से higher return के साथ profit होता हैं।यदि आप paytm money से mutual fund में investment करते हैं तो आपको 1% तक higher returns मिलता हैं। Paytm money के through mutual funds को direct buy-sell करने पर आपको कोई भी commision pay नही करना पड़ता हैं।
  • Leading companies:Paytm money में आपको सभी के सभी leading mutual funds companies मिल जायेंगे।
  • आसानी से Track, Manage और Automate कर सकते हैं।
  • Tax saving investment
  • आसानी से regular plan को direct plan में convert कर सकते हैं।

Paytm First game kya hai?

यदि आपको खेल जैसे कि cricket, football, hockey, ludo खेलना पसंद हैं तो आप paytm first game में पैसे लगाकर पैसे जीत सकते हैं।paytm first game एक fantasy game app की तरह हैं।इंसमे आपको team select करनी हैं।यदि कोई team select करके league में पैसे लगाता हैं और यदि एक अच्छी rank आ जाता हैं तो वह एक अच्छी रकम जीत सकता हैं।

Paytm first game उनलोगों के लिए हैं जो खेल में interest रखते हैं।

Paytm gold क्या है?

यदि आप Gold खरीदना या बेचना चाहते हैं तो आपके लिए paytm gold secure और safe place हैं।Bazar में gold खरीदने और बेचने में बहुत ही ज्यादा fraud किया जाता हैं।duplicate और mixed gold को high rate में बेचा जाता हैं।इसके अलावा gold को बाजार में sell करने पर आपकों सही दाम नही मिलता हैं।

Paytm gold से आप gold को buy और sell कर सकते हैं।Paytm gold से काफी safe और secure तरीके से gold खरीद और बिक्री कर सकते है।

Paytm के लाभ क्या क्या हैं |What is the benifits of paytm in hindi

Paytm के कई सारे फायदे हैं।चलिये paytm के सारे benifits के बारे में जानते हैं।

  1. quick and safe digital payment platform.
  2. यह widely used किया जाने वाला digital payment platform हैं।
  3. Paytm wallet में पैसे होने से आपकों कभी भी debit card और credit card carry करने की जरूरत नही पड़ेगी।
  4. Paytm से recharge, bill payment, करने पर आपको cashback मिलते हैं।
  5. BHIM UPI connect होने के कारण आसानी से payment किया जाता हैं।
  6. किसी भी bank account में पैसे transfer किये जा सकते हैं।
  7. Good customer care support
  8. Refund money in just a minutes if money cut out from your paytm wallet.
  9. paytm एक money saving digital platform हैं।

Paytm kya hai|Paytm kyc kaise kare Video से समझे



Paytm से related कुछ frequently asked questions.

Paytm का मालिक कौन हैं?
विजय शेखर शर्मा

Paytm नंबर किसे कहते हैं?
Paytm number mobile number को ही बोलते हैं।किसी को पैसे transfer करना हो या फिर किसी से accept करना हो।mobile number देकर आप paytm में पैसे accept कर सकते हैं।

क्या paytm chinese company हैं?
नही, paytm purely indian company हैं।

Paytm customer care number क्या हैं?
0120-4728-728

Paytm kyc करनवाना जरूरी हैं?
यदि paytm wallet को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको kyc करवानी पड़ेगी अन्यथा Bhim upi से recharge, bill payment इत्यादि को बिना kyc के भी कर सकते हैं।

Kyc खुद कर सकते हैं?
यदि minimum kyc करना चाहते है तो वो आप खुद कर सकते हैं।Full kyc करने के लिए आपको paytm kyc points में जाना होगा या फिर paytm kyc agents को अपने घर बुलाना होगा।

आपने क्या सीखा

इस article में आपने paytm kya hai, paytm kyc kya hai, paytm kyc kaise kare इनसब के बारे में detail में जान गए होंगे।

Paytm को आज digital bank के तरह करोड़ो लोग भारत और विदेशों में इस्तेमाल करते हैं।paytm आज 3000 crore की company बन चुकी हैं।paytm से आपको तरह तरह के offers मिलते हैं जैसे कि cashback, coupon codes, stickers.इस तरह के offers से लोगो को फायदा भी होता हैं।किसी product का 100 रुपए दाम होने के बाद cashback या coupon codes apply करने से आपका दाम 80 हो जाता हैं।इसी कारण से आज paytm को ज्यादातर लोग  prefer करते हैं।


इसे भी पढ़ें

Tags: paytm kya hai, paytm kyc kya hai, paytm kyc kaise kare

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ