Header Ads Widget

40 Best Small business ideas in hindi | low investment business ideas in hindi

Small business ideas in hindi, Business ideas in hindiआज बहुत से लोग ऐसे हैं जो business कर रहे हैं।बहुत से लोग ऐसे भी हैैं जो Business करने के बारे मेंं सोच रहे हैैं।अभी के समय मेंं सभी लोग चाहते हैं की वो अपना कुछ करें।

आज बहुत से लोग हैं जो दूसरे के यहाँ काफी कम सैलरी में काम कर रहे हैं।इनमे से बहुत से लोग इस 9 से 5 के job से परेशान हैं।इस तरह के लोगो को काफी इच्छा होती हैं कि वो अपना कुछ business करें।दूसरे किसी के पास Job या नौकरी करने से अच्छा हैं कि आप अपना कुछ करें।

Small business ideas in hindi, business ideas in hindi with low investment


Business करने के बारे में बहुत से लोग सोचते हैं उनके पास invest करने के लिए अच्छे खासे पैसे भी होते हैं लेकिन सही ideas और strategy नही होने के कारण वह business शुरू नही कर पाते हैं।किसी भी business को शुरू करने से पहले उसकी detailed analysis करनी जरूरी होती हैं।यदि आप उसको बिना analysis किये उसमें कदम रखते हैं तो आपकों उसमें success कभी नही मिलता हैं।

Business करने के क्या क्या फायदे हैं।
  • यहाँ आपका boss आप खुद होंते हैं।
  • Earning की कोई limit नही हैं।किसी month आप ज्यादा कमा सकते हैं तो किसी month कम भी कमा सकते हैं।
  • जैसे जैसे business बढ़ेगा वैसे वैसे आपकी income भी बढ़ेगी
  • यहाँ आप जितना मेहनत करेंगे उतना आपको फायदा होगा।
  • यहाँ आप किसी के भी दबाव में काम नही करते हैं।
  • Business में आप order देते हो न कि किसी का order follow करते हैं।

बहुत से लोग कुछ ऐसा business ideas ढूंढते हैं जो low investment और high profit वाली business हो।ऐसा बहुत सा small business ideas in hindi उपलब्ध हैं जिसमें आप काफी low investment करके एक अच्छी income कर सकते हैं।चलिये कुछ small business ideas के बारे में जानते हैं।

Small Business ideas in hindi|Business ideas in hindi with low investment


Stationary store का बिज़नेस करें

यह एक ऐसा business model हैं जिसमे आपको medium investment की जरूरत होती हैं।Stationary store उस तरह के store को बोला जाता हैं जिसमें इंसान को खाने के अलावा जो अन्य समान की regularly जरूरत पड़ती हैं उस तरह के products बेचे जाते हैं।

Stationary store में pen, pencil, eraser, shapner, knife, scissors, sticking tape, pin, wool, stapler, stapler pin, ink, ink paper, chart paper, wallet, watch, mirror, brush, इत्यादि जितने भी items है वो सभी शामिल होते हैं।

इस business को शुरू करने के लिए आपकों लगभग 1 से 1.5 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।

Small Groceries store का बिज़नेस करें

Groceries store एक business हैं जो सालों भर एक जैसा चलता हैं।Food items एक ऐसा item है जिसके बिना इंसान जिंदा नही रह सकता हैं।मनुष्यों को अपने जीवन शैली को चलाने के लिए भोजन की अवश्यकता होती हैं।यदि आप एक छोटा सा groceries store खोलकर बैठ जाते है तो वो आपकों daily का 1000 से ज्यादा income generate करके देगी।

Small Groceries stores में शामिल items जैसे कि Rice, Wheat Flour, Sugar, Tea, oil , इत्यादि हैं।छोटे स्तर में एक grocery store open करने पर आपकों लगभग 1 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।

Ice cream parlour का बिज़नेस करें

आजकल शर्दी हो या गर्मी सभी season में लोग ice cream खाना पसंद करते हैं।Ice cream बहुत लोंगो का
favourite dish बन चुका हैं।Ice cream कई सारे flavour में मिलते हैं जैसे कि chocolatty, fruity इत्यादि।Ice cream की इस different different flavour के कारण ही आज ice cream की market दिन प्रति दिन बढ़ती जा रहा हैं।

यदि आप कोई business करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए यह एक बेहतर option हो सकता हैं।चलिये इस business के बारे में कुछ बाते जान लेते हैं।इस ice cream parlor में आप कुछ बड़े बड़े company के ice cream sell कर सकते हैं जैसे कि vadilal,
Baskin, kwality, mother diary, Nirula, Arun.

Things Required
  1. Shop
  2. Cold stone refrigerator
  3. Storage cupboards and utensils

Investment Required

Ice cream parlor open करने के लिए लगभग 2 से  2.5 लाख रुपए पूंजी की आवश्यक्ता पड़ेगी।

Mobile Shop का बिज़नेस करें

इस digital india के दौर पर internet का प्रचलन दिनो-दिन बढ़ता जा रहा हैं।Internet का प्रचलन बढ़ने से Android phone की market demand भी बढ़ती जा रही हैं।आजकल अधिकतर लोगों के पास android phone होता हैं।

यदि आप mobile shop खोलकर उसमे android और simple set phone sell करते हैं तो यह भी एक अच्छा business model हो सकता हैं।

Things Required
  1. Good Location 
  2. Good Interior Design
  3. Good Shop size

Investment Required
इस तरह के business में investment fluctuate करते हैं।यदि आप Apple के phone sell करते हैं तो आपको investment ज्यादा लगेंगे वही Android phone जैसे कि Vivo, Oppo, Samsung जैसे mobile phone sell करते हैं तो आपकी investment थोड़ी कम लगती हैं।

उसी तरह से यदि आप urban side में shop खोलते हैं तो आपको ज्यादा पूंजी की आवश्यक्ता होती हैं वही rural side में कम पूंजी में भी shop खोला जा सकता हैं।

एक normal mobile shop जिसमें बहुत limited interior design और कम mobile phone के साथ शुरू करते हैं तो आपकों लगभग 3-4 लाख की पूंजी लगानी पड़ती हैं।

और यदि आप थोड़ा अच्छा बड़ा mobile shop जिसमें एक अच्छी interior design के साथ खोलते हैं तो आपकों 8 से 10 लाख पूंजी की अवश्यकता होती हैं।

Cofee shop का बिज़नेस करें

जिस तरह से दुनिया बदलता जा रहा हैं उसी तरह से लोगों का attitude भी बदल रहा हैं।आजकल शहरों बाजारों में ज्यादतर युवा वर्ग के लोग coffee shop में जाकर coffee पीते हैंं।

यदि आप college, university, cinema hall, park, beach, Mall, company, tourist place इत्यादि जगहों के अगल बगल में coffee shop खोल देते हैं तो आपका यह business काफी profitable investment साबित होगा।

Things Required 
  1. Good location
  2. Coffee making machine
  3. Good interier design of shop
  4. Good space 

Investment Required
इस business को आप 4-5 लाख के investment में भी शुरू कर सकते हैं।इस business को शुरू करने से पहले एक जगह ढूंढे और उसकी interior design अच्छी से करवाए।

Xerox and lamaination का बिज़नेस करें

किसी भी governmental offices, banks, colleges, universities में आने वाले जितने भी student और persons हैं उन्हें कुछ न कुछ documents xerox करवाने की जरूरत पड़ती हैं।

यदि आप इनसब जगहों में xerox की दुकान खोल दे तो यह आपके लिए एक profitable investment साबित होगा।

Things required
  1. Xerox machine
  2. Lamination machine
  3. Good location

Investment required
इस business को शुरू करने के लिए 5 लाख investment की आवश्यक्ता पड़ेगी।


Fast Food resturant का बिज़नेस करें

Fast food जैसे कि noodles, Burgers ये सब की market demand हमेशा ही काफी ज्यादा रहती हैं।लोग कही घूमने जाते हो या marketing करने के लिए बाज़ार जाते हो, Fast food जरूर खाएंगे।

किसी अच्छे location जहा अच्छा public का जमावड़ा रहता हैं वैसे जगह में Fast food restuarant open करने से आपका यह resturant बहुत ही अच्छा चलेगा।

Things Required
  1. Good location
  2. Good resturant size
  3. Need 2-3 Staffs

Investment required
इस business को start करने के लिए आपको लगभग  2 से 3 लाख की investment की जरूरत पड़ेगी।

Puja Bhandar का बिज़नेस करें

जिस तरह से दूसरे items की demand सालों भर लगी रहती हैं उसी तरह से पूजा अर्चना के सामाग्री की demand भी सालों भर लगी रहती हैं।

हमारे देश भारत में सालों भर कोई न कोई festival आते रहते हैं।हर 15 दिन और महीने भर में कोई न कोई festival आते रहते हैं।यदि आप कोई small business ideas in hindi के बारे में सोच रहे है तो पूजा भंडार एक best option  हैं।

Things required
  1. Shop 
  2. Good furnituring of shop
  3. Two staffs

Investment required
यदि small size में इस business को शुरू करना चाहते है तो लगभग 1 से 2 लाख पूंजी की अवश्यक्ता पड़ेगी वही बड़े size में open करना चाहते हैं तो लगभग 4 से 5 लाख पूंजी की आवश्यक्ता पड़ेगी।

Electrical items shop का बिज़नेस करें

लोगों के घर में हमेशा ही कोई न कोई electrical items खराब होते ही रहते हैं।यह फिर वे लोग कुछ नए fashionable electrical items जैसे कि  designable bulb, tubelight, fan को लगाना पसंद करते हैं।

यदि आप electric shop खोलते हैं जिसमें Wire, fan, Bulb, pipes, switches, board, और भी अनेक electrics items होते हैं तो आपका यह business बहुत जल्दी grow करेगा।

Things required
  • Shop 
  • Good interior furniture

Investment required
इस business को आप छोटे दायरे से भी शुरू कर सकते है जिसमें आप ज्यादा Bulky और Costly items न रखे।इस तरह से आप 1 से 2 लाख के निवेश में अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं।

ZYM centre का बिज़नेस का करें

आजकल के खाने लोंगो के शरीर में बहुत ही ज्यादा नुकशान पहुँचा रहा हैं।खाने में fat और cholestrol होने के कारण लोगों का fitness खराब हो रहा हैं।इसी कारण से बहुत से लोग अपने fitness को बनाये रखने के लिए ZYM join करते हैं।गांव के लोग अभी भी fit और तंदरूस्त होते है वही शहर के लोगों का fitness खराब होता जा रहा हैं।

यदि आप कोई small business करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप एक zym centre खोल सकते हैं जिसमे आप zym joiner से mothly 500 से 1000 रुपए ले सकते हैं।

Things required
  1. Good size Room
  2. ZYM Instruments

इस business को शुरू करने के लिए आपको लगभग 1 से 2 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।

Cyber Cafe का बिज़नेस करें

जितने भी school, college और university के students हैं।इनसभी को cyber cafe की जरूरत पड़ती हैं।Cyber cafe में बैठकर कई सारे students online government exam के लिए form submission करते हैं।कई सारे लोग cyber cafe में जाकर project तैयार करते हैं।

बहुत से लोग एक-एक दो-दो घंटे बैठकर internet में कई सारे works करते हैं।

यदि आप small business ideas in hindi करने के बारे में सोच रहे है तो cybercafe एक best option हैं।

Things required
  1. Computers
  2. Internet connection
  3. Medium size Room
  4. Good Furnituring

Investment required
इस business को शुरू करने के लिए लगभग 1 से 2 लाख  investment की जरूरत होती हैं।

Book store का बिज़नेस करें

आज कल government exam preparation के लिए लाखों करोड़ो लोग form apply करते हैं।इनसब students को competition exam के लिए books की जरूरत होती हैं।

उसी तरह से कई लोग shyari, motivational, english quotes, जैसे books की demand करते हैं।
कुछ popular publishers की किताबें जैसे कि Arihant, S.chand, Orient longman की demand भी बहुत ज्यादा रहती हैं।

यदि आप small business ideas in hindi के बारे में सोच रहे है तो यह भी एक option हो सकता हैं।

Things required
  1. Shop
  2. Good furnitured shop

Investment required
इस तरह के business को शुरू करने के लिए आपको लगभग 2 से 3 लाख पूंजी की आवश्यक्ता पड़ती हैं।

Gift centre का बिज़नेस करें

सालों भर किसी न किसी का birthday celebration, Marriage parties होते रहते हैं।इनसब parties में attend करने के लिए लोग तरह तरह के gift खरीदते हैं।
इसके अलावा valentine day,  teacher day, children day, christmas day, में भी लोग gift खरीदते हैं।

यदि आप gift centre shop खोलकर उसमे तरह तरह के gift को रखते हैं तो लोग महंगे से महंगे gift को भी purchase करने के लिए आपके shop में आएंगे।

Things required
  1. 1.Shop
  2. 2.Good interior design

Investment required
इस business को start करने के लिए लगभग 3 से 5 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।इस तरह के business में ज्यादतर investment shop के interior look को देने में खर्च होते हैं।

Coaching centre का बिज़नेस करें

आज के समय में government exam की preparation हो या normal classes की पढ़ाई हो। Students coaching classes जरूर join करते हैं।
देश में लोग government exam preparation में ज्यादा जोर लगाते हैं।Competition Exam की तैयारी के लिए हर एक students coaching classes join करते हैं।

यदि आप business के बारे में सोच रहे है तो coaching classes जरूर open करें।

Things required
  1. Medium space room to open coaching class
  2. दो से तीन teachers
  3. Chairs


Investment required
इस business में ज्यादा investment आपको bench बनवाने में करना पड़ता हैं।इस business को शुरू करने के लिए लगभग 1 से 1.5 लाख का निवेश करना पड़ेगा।

Driving school का बिज़नेस करें

बहुत से लोग car लेने से पहले car driving की training लेना चाहते हैं।Car driving सीखने के लिए उन्हें car driving  training school की जरूरत पड़ती हैं।

यदि आप एक car driving school खोल दे और उन्हें guranteed के साथ बोले कि आप इतने time duration में उन्हें driving करना सीखा देंगे तो यह business आपके लिए profitable business साबित होगा।

Things required
  1. एक या दो cars
  2. दो car drivers

Investment required
आप एक या दो पुरानी car सस्ते दामो में खरीद ले जिसके लिये आपको लगभग 5 लाख का investment करना होगा।

Real estate consulting का बिज़नेस करें

आज के समय में बहुत से लोग जमीन जायदाद की खरीद बिक्री में उतना परेशान नही होना चाहते हैं।इसके लिए वे किसी agency से बात कर plot और land की जानकारी लेते हैं।इस agency को हमलोग real estate consultant बोलते हैं।

यदि आपको इस विषय मे थोड़ा सा भी knowledge है तो आप इस business को शुरू कर सकते हैं।इसमें आप seller और buyer के बीच में dealer के तरह काम करते हैं।जिसके बदले आपको commission मिलता हैं।

Things required
  1. Office
  2. Table और chair

Investment required
इस business को आप बहुत कम investment में भी start कर सकते हैं।इसे आप 10 से 20 हज़ार के investment में भी शुरू कर सकते हैं।

Yoga Classes का बिज़नेस करें

यदि आपको योगा का अच्छा खासा knowledge हैं तो आप yoga classes चलाकर एक business बना सकते हैं।छोटे-बड़े शहरों में काफी सारे लोग yoga classes करना चाहते हैं लेकिन सुविधा न होने के कारण वो  नही कर पाते हैं।

यदि आपको योगा के बारे में अच्छा खासा ज्ञान हैं तो आप योगा classes शुरू कर सकते हैं।

Things required
  1. Good Location
  2. Good space

Investment required
इस business को आप काफी कम पैसे में भी start कर सकते हैं।इस business को start करने के लिए आपको बड़े space की जरूरत होती हैं जिसे हमलोग इस business का main investment बोल सकते हैं।

Bakery shop का बिज़नेस करें

जब भी हमलोग बाजार कुछ भी खरीदने के लिए जाते हैं तो समोसे, मिठाईया जरूर खाते हैं।बच्चे, जवान सभी लोंगो को समोसे और मिठाईया खाना बहुत पसंद हैं।

यदि आप एक bakery shop का business शुरू करते तो आपके लिए यह एक profitable business साबित होगा क्योंकि इस तरह के items सालों भर demand में रहते हैं।

Things required
  1. Shop
  2. दो से तीन staff

Investment required
इस business को आप काफी कम investment में भी start कर सकते हैं।इस business को शुरू करने के लिए आपको 1 से 1.5 लाख पूंजी की जरूरत पड़ेगी।

Videography का बिज़नेस करें

आज जितने भी शादी और party होते हैं उनसभी के यादों को ध्यान में रखने के लिए videography किया जाता हैं।Videography न केवल शादी party में होता हैं।आजकल कई सारे events सालों भर होते रहते हैं उनसभी में भी videography किया जाता हैं।

Videography में recorded video को edit कर उसमें song mixing का काम किया जाता हैं।

यदि आप videography business शुरू करते हैं तो आपको एक अच्छा response मिलेगा।

Things required
  1. Camera
  2. Projector
  3. Camera stand
  4. Computer for video editing

Investment required 
इस business को आप घर मे रहकर भी शुरू कर सकते हैं।यहां आपको digital camera, खरीदने में थोड़ा ज्यादा cost लगता हैं।इस business को आप 3 से 4 लाख के investment से शुरू का

Photo studio का बिज़नेस करें

किसी को भी passport size photo निकालना हो, या family photo खिंचवाना हो तो वे लोग photo studio जरूर जाते हैं।बहुत से government और private offices जैसे कि बैंक ,college, university यदि हमलोग कोई काम के लिए जाते हैं तो वे लोग passport size photo जरूर मांगते हैं।

इस तरह से आप देख सकते हैं कि photo studio भी बहुत अच्छा business model हैं।

Things required
  1. Shop
  2. Instruments जैसे कि camera, computer

Investment required
इस business को start करने के लिए लगभग 1 से 2 लाख investment की जरूरत होगी।

Food truck services का बिज़नेस करें

बहुत लोगो की इच्छा होती है कि वो एक अच्छा बड़ा resturant खोले लेकिन कम पूंजी होने के कारण वो इस business को शुरू नही कर पाते हैं।

इनसभी लोगों के लिए एक option उपलब्ध हैं जिसमें वे लोग resturant जैसे business को शुरू कर सकते हैं।Food truck services में आप restuarant जैसे services provide कर सकते हैं।यह एक चलता फिरता resturant हैं जिसे आप कही भी ले जा सकते हैं।

Things required
  1. Van
  2. staff

Investment required
इस business को आप 3 से 4 लाख के investment में शुरू कर सकते हैं।।

Car Washing service centre का बिज़नेस करें

आजकल बहुत से लोंगो के पास car हैं लेकिन उन्हें अपने car को maintenance करने का time नही हैं।इस तरह के लोंगो को car washing service centre की अवश्यक्ता होती हैं।

इस तरह के लोग car washing service में जाकर अपने car को wash करवाते हैं।यदि आप small business ideas in hindi के बारे में सोच रहे हैं तो यह business idea आपके लिए fit बैठेगा।

Things required
  1. Pump
  2. Medium space Hall
  3. Water connection
  4. Polish

इस business के लिए आपको 1 से 2 लाख पूंजी की अवश्यक्ता पड़ेगी।

Buy and Sell cars का बिज़नेस करें

बहुत लोगों का शौक होता है कि वह एक car रखे लेकिन कम पैसे होने के कारण वह car नही खरीद पाते हैं।

यदि आप पुराने car की खरीद बिक्री का काम करते हैं तो आपको एक अच्छा मुनाफा हो सकता है।यह भी एक business की तरह ही हैं।इस business में आपको पुराने car खरीदने होते है और फिर उस car को servicing करवाकर थोड़े ऊंचे दामो में बेचना होता हैं।इस तरह से खरीद बिक्री में आपको अच्छा profit हो जाता हैं।यह भी एक buying selling business हैं।

Investment required
इस business में आपकों जो भी investment लगेगा वो सब car को खरीदने में लगेगा।इस business के लिये आपको  लगभग 3 से 4 लाख रुपए investment की जरूरत पड़ती हैं।

GST suvidha kendra का बिज़नेस करें

इस समय आप जानते ही होंगे कि कोई भी छोटे बड़े businessman हैं उन सभी को GST भरना अनिवार्य हैं।GST भरने की प्रक्रिया काफी मुश्किल और पेचीदा हैं।काफी लोगों को GST fill करना ही नही आता हैं।इसी चीज़ को देखते हुए government ने कुछ company को suvidha kendra खोलने का order दिया हैं।

आप चाहे तो आप भी अपने क्षेत्र में GST सुविधा केंद्र खोल सकते हैं।GST सुविधा केंद्र को आप उनसभी registered company के नाम से ही खोल सकते हैं।आपको उन company से affiliation लेना होगा।

Things required
  1. minimum 100sq feet room
  2. दो से तीन computers
  3. Printer
  4. Internet connection

Investment required
इस business को शुरू करने के लिए आपको कुछ GST suvidha kendra facility प्रदान करनी वाली company से affiliation लेनी पड़ती हैं जिसके लिए आपको one time joining fees देनी पड़ती हैं जो कि लगभग 50000 रुपए तक हो सकती हैं।इसके अलावा computer, Internet connection की भी जरूरत होती हैं।

Play school का बिज़नेस करें

यदि आप small business ideas के बारे में सोच रहे हैं तो आप play school भी खोल सकते हैं।Play school एक ऐसा school होता हैं जिसमें छोटे छोटे बच्चे को school जाने से पहले की Good habits के बारे में सिखाया जाता हैं।

यह भी एक अच्छा business model हैं जिसमें आपको कुछ ज्यादा investment की जरूरत नही होती हैं।आप इस business को 2 से 3 लाख के investment में शुरू कर सकते हैं।इसमें आपको एक 3 से 4 room वाले buiding को ढूंढना हैं और उसमें कुछ छोटे बच्चो के खेलने, मनोरंजन करने के साधन का इंतेजाम करना हैं।


Furniture shop का बिज़नेस करें

काफी सारे लोग अपने घर में fibre, plastic के table, chair, stool  रखते हैं तो आप एक ऐसा shop खोले जिसमे home furniture से related जितने भी plastic और fibre items हैं उनसभी को बेच सकते हैं।

Fibre और Plastic product सालों भर demand में रहता हैं।इस business को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ investment की जरूरत नही होती हैं।

Things required
  1. shop

Investment required
इस business को start करने के लिए लगभग 1 लाख से 1.5 लाख के investment की जरूरत होगी।

Tiffin services का बिज़नेस करें

बहुत सारे लोग अपने घर से दूर प्रदेश में काम करने के लिए जाते हैं।वे लोग खाना खुद से न बनाकर canteen या फिर tiffin मंगवाकर खाते हैं।

शहरों में tiffin services business काफी popular और काफी demanding हैं।आप इस business को घर से ही कर सकते हैं।इस business में आपको केवल इस तरह के लोगो को ढूंढना हैं जिसे इसकी जरूरत हैं।

इस business को आप 10 से 20 हज़ार के investment में भी शुरू कर सकते हैं।

Coin operated laundry का बिज़नेस करें

शहर-बाजार में अकेले रहने वाले लोग जो कही job करते हैं उन सभी को कपड़े धोने का उतना time नही होता हैं।वे लोग bazar में laundry ढूंढते हैं कि कही कपड़े धोने के लिए laundry मिल जाये।इस तरह के लोंगो के लिए आप एक laundry बना सकते जहा वे machine में खुद से कपड़े धो सके।जो washing machine होगी वो पूरी तरह से coin operated।इसका मतलब यदि आप उसमे coin डालेंगे तभी वह चलेगा।

Things required
  1. Medium space hall
  2. Washing machine
  3. Water supply

Investment required
इस business को शुरू करने के लिए आपको लगभग 1 से 2 लाख की investment करनी पड़ेगी।

Poutry farming का बिज़नेस करें

Poultry farming business बहुत ही फायदे वाला business हैं।इस business को शुरू करने के लिए आपकों कुछ ज्यादा investment की जरूरत नही होती हैं।आप कम लागत में भी इस business को start कर सकते हैं।
Chicken as a dish आजकल सबसे demanding food items बन चुका हैं।

इस business को शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छा बड़ा जगह होना चाहिए।इस business को शुरू करने के लिए आपकों 1 से 2 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।


Chalk making का बिज़नेस करें

कोई भी ऐसा school और college नही हैं जिसमें chalk नही इस्तेमाल होता हैं।Chalk की demand पूरे साल तक लगी रहती हैं।

यदि आप कोई small business ideas in hindi के बारे में  सोच रहे हैं तो आप chalk बनाने का business शुरू कर सकते हैं।यह business आपके लिए बहुत ही simple, easy और profitable साबित होगा।

Things required
  1. Plaster of paris
  2. Gypsum
  3. Kerosene oil 
  4. Chalk moulder


Investment required
इस business को शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 हज़ार की investment की जरूरत पड़ेगी।

DJ Sound services का बिज़नेस करें

आजकल शादी ,party, festivals, birthday, important days जैसे कि 1st january, christmas day, independence days ,इनसब दिनों में लोग अपने इच्छा से Sound box लगाते हैं।Sound box लगाकर पूरे दिन enjoy करते हैं।

यदि आप कोई business करना चाहते हैं तो इस dj sound service business को शुरू कर सकते हैं।DJ sound box की demand सालों भर लगी रहती हैं।

इस business को शुरू करने के लिए आपको लगभग 1 से 2 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।

Rent Decorating items का बिज़नेस करें

आजकल जितने भी functions होते हैं सभी के सभी functions को तैयार करने के लिए decorating items की जरूरत पड़ती ही हैं।Decorating items के बिना आप pandal, stage को नही बना सकते हैं।

Decorator उसे बोलते हैं जो functions की decorating के लिए पूरी सामग्री को rent में देता हैं।
यदि आप कोई अच्छा business ideas के बारे में सोच रहे है तो इस business को शुरू कर सकते हैं।

इस business को शुरू करने के लिए आपको लगभग 1 से 1.5 लाख investment की जरूरत पड़ेगी।

Bindi बनाने का बिज़नेस करें

लगभग सभी औरते और लड़कियां बिंदी को लगाना पसंद करती हैं।बिंदी की demand सालों भर एक जैसी लगी रहती हैं।कई सारे औरते इसे हर रोज लगाना पसंद करते हैं।

यदि आप small business करना चाहते है जो की low investment और high profit वाली हो तो इस business को शुरू कर सकते हैं।

इस business को शुरू करने के लिए आपको 2 से 4 की जरूरत होगी।इसे शुरू करने के लिए आपको 5 से 10 हज़ार investment की जरूरत पड़ेगी।

Popcorn बनाने का बिज़नेस करें

Pop corn एक ऐसा food items हैं जिसे लोग खाली समय में बैठकर खाना पसंद करते हैं।बच्चे-बूढ़े सभी लोग इसे खाना पसंद करते हैं।इसकी demand भी सालों भर लगी रहती हैं। 

यदि आप low investment में घर से कोई काम करना चाहते हैं तो इस business को शुरू कर सकते हैं।initial में आप इसे simple packing में pack करके बेच सकते हैं।

इस business को शुरू करने के लिए आपको 2 से 3हज़ार की जरूरत होती हैं।

Buy and sell reused plastic का बिज़नेस करें

शहरों में लोगो की संख्या ज्यादा होने के कारण चीज़ों का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा होता हैं।शहरों में लोग shampoo, oil ,cream इत्यादि चीज़ों का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं।

इस्तेमाल किये shampoo, oil, face cream के डब्बे को लोग road side फेक देते हैं।इस plastic material को कबाड़ी वाले उठाकर ले जाते हैं और उसे कबाड़ खाने में बेच देते हैं।

यदि आप इस तरह के कबाड़ खाना को खोलते है और कबाड़ी वाले से सस्ते दामो में उस plastic को purchase कर उसे recycle plant में उच्चे दामों में बेचते हो तो आपकों एक अच्छा profit होता हैं।

इस तरह के business में आपकों mainly एक बड़ी जगह और 10 से 15 हज़ार पैसे की जरूरत होती हैं।

Fruit Juice centre का बिज़नेस करें

बहुत से लोग energy booster के लिए fruit juice पीना पसंद करते हैं।लोगो का मानना है कि cold drink से अच्छा हैं कि वो fruit juice पिये।Fruit juice शरीर में energy provide करती हैं।

यदि आप एक shop की तरह juice centre खोल देंते हैं तो आपका यह business बहुत ज्यादा चलने की संभावना हैं।

इस business को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा सा shop ढूंढना है जो एक अच्छी location में हो।
इस business को शुरू करने के लिए आपकों 5 से 10 हज़ार की पूंजी लगानी पड़ती हैं।

Sports shop का बिज़नेस करें

आजकल के लोग कुछ करे या न करे लेकिन cricket, football, hockey जैसे खेल को जरूर खेलेंगे।आजकल के बच्चो का बचपन से ही खेल के प्रति बहुत गंभीर लगाव होता हैं।

खेलने के लिए bat, ball, wicket, gloves, football, badminton rackets, cork जैसे जितने भी items हैं उन सभी को खरीदते हैं।यदि आप इस तरह sports की दुकान खोल दे जिसमें खेलने के जितने भी items हैं वो सारे उपस्थिति हो तो आपका business बहुत जल्दी successful होगा।

इस business को शुरू करने के लिए आपको एक shop की जरूरत होती हैं और लगभग 1 लाख की पूंजी लगानी पड़ेगी।

Cab services का बिज़नेस करें

आज भी बहुत लोगो के पास 4 wheeler गाड़ी जैसे कि car की कमी हैं।इनसभी लोग कही भी दूर प्रदेश जाने के लिए cab की तलाश करते हैं।इसके अलावा regulary बहुत से लोगो को official work के लिए दूर जाना होता हैं ये सभी लोग भी cab की तलाश में रहते हैं।

यदि आपके 2 से 3 लाख की पूँजी है तो आप एक second hand car लेकर अपनी cab service शुरू कर सकते हैं।जैसे जैसे income बढ़ने लगेगा वैसे वैसे आप गाड़ियों की संख्या बढ़ा सकते हैं।

Cloth Tailoring का बिज़नेस करें

Man अपने shirt-pant, kurta-pajama को सिलाई करने के लिए tailor के पास जाते हैं वही women अपनी suit को सिलाई करवाने के लिए women tailor के पास जाती हैं।

यदि आप man cloth tailor या फिर women cloth tailor खोल लेते है तो यह भी एक profitable business की category में आएगा।इस business में आपकों दो से तीन दर्ज़ी को monthly salary के हिसाब से रखना होगा।

इस business के लिए आपको 20 से 30 तीस हजार investment की जरूरत पड़ेगी।

Home Decorating items का बिज़नेस करें

इस modern दुनिया में घर को decorate करने के लिए कई सारे items आते हैं जो लोगो के नज़र से ओझल होते हैं।आजकल बहुत लोगों का शौक होता है की वो अपने घर को अच्छे से decorate करके रखे।

धीरे धीरे बाजार में सजावटी समान की demand भी बढ़ती जा रही हैं।यदि आप एक ऐसा shop खोल दे जिसमें home decor के जितने भी small range के items है वो सभी उपस्थित हो तो लोग अपने इच्छा से आपके shop में आएंगे।

इस business को शुरू करने के लिए आपको लगभग 3 से 4 लाख का investment करना पड़ सकता हैं।

Small business ideas in hindi (Video से जाने)



आपने क्या सीखा

इस article से हमने top trending और high demanding New and small business ideas in hindi के बारे में जाना हैं।इस article में आपको ऐसे ऐसे new busineses के बारे में बताया गया है जो आप किसी भी दूसरे sites में नही देखेे होंगे।

यदि आपके पास कम पूंजी है फिरभी आप इनसब में से किसी भी एक business को शुरू कर सकते हैं।लोगो के पास पूंजी होते हैं लेकिन सही जगह invest नही करने की वजह से वह अपने business में failure हो जाते हैं।

Business शुरू करने से पहले उस business के बारे में जानना जरूरी होता हैं तभी आप उस business में successful हो पाएंगे।

इसे भी पढ़े

Tags:Business ideas in hindi, small business ideas in hindi.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ