Social media kya hai | Social media के फायदे और नुकशान क्या है

"Social media kya hai" काफी सारे लोग social media से जुड़े हुए हैं।Social media आज दूर विदेश में बैठे लोगों को भी एक दूसरे से connect करके रखे हुए हैं।आज दुनिया बिल्कुल छोटी हो चुकी हैं।आप यहां बैठे किसी भी दूसरे देश के लोगो से बात कर सकते हैं।Social media आज हम जैसे सभी लोगों को अपनी आवाज़ को government तक पहचाने की छूट देता हैं।Social media न केवल chatting के लिए इस्तेमाल होता हैं।आप इससे video calling ,photo sharing, video sharing  इत्यादि चीज़ों को आसानी से कर सकते हैं।

Social media kya hai


Internet का प्रचलन जैसे जैसे बढ़ता गया वैसे वैसे social media का भी प्रचलन बढ़ता गया।social media मनोरंजन का साधन होने के साथ साथ इससे आप देश-दुनिया की खबरों से भी जुड़े रहते हैं।पहले के समय में अपनी आवाज को government तक पहुचाने के लिए हमे अनशन या फिर कोई दूसरे कदम उठाने पड़ते थे लेकिन जब से social media का आगमन हमारे जीवन में हुआ हैं तब से घर बैठे हम अपने mobile से social media के through government तक अपनी बातें को पहुचा पाते हैं।

समय जैसे जैसे बदल रहा हैं वैसे वैसे देश ओर भी digital होता जा रहा हैं।किसी को कुछ purchase करना हो या फिर sell करना हो वो सभी काम online करते हैं।आज social media business purpose के लिए भी इस्तेमाल होता हैं।

Social media क्या हैं?What is social media in hindi?


Social media एक ऐसा साधन हैं जिसमें आप घर बैठें लाखों लोगों से connect हो सकते हैं।यह एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से आप अपने भावनाओ, विचारो को दूसरे लोगों तक आसानी से पहुँचा सकते हैं।

Social media आज के समय में हम जैसे लोगों को किसी न किसी तरीके से फायदे पहुचाता हैं।Social media  आपको मनोरंजन, ज्ञान, न्यूज़, सभी चीज़े एक जगह provide करता हैं।

Social media से आप अपने business भी grow कर सकते है।अपनी brands को promote करने के लिए social media काफी effective तरीका हैं।

Social media कितने तरह के होते हैं |Types of social media in hindi.

Internet में कई तरह के social media networks हैं।सभी social media के अलग अलग इस्तेमाल होते हैं।कुछ photo/video sharing के लिए इस्तेमाल होते हैं तो कुछ content sharing के लिए होते हैं।चलिये सारे social media networks के बारे में detail में जानते हैं।

1.Social networks

वह social media जो आप और हम लोग ज्यादातर chatting, messaging के लिए इस्तेमाल करते है उस तरह के social media platform को social network बोलते हैं।social network के उदाहरण कुछ ये सब हैं जैसे कि facebook, Twitter, whatsapp इत्यादि।

Social networks न केवल लोगो को connects करने का काम करता है बल्कि इसे लोग business के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।social networks से lead generation, product promotion इत्यादि के लिए  भी इस्तेमाल करते हैं।

2.Media sharing networks

Media sharing networks में आप photos और videos share करते हैं।यह सबसे best platform हैं।यह social networks से बेहतर और अच्छा social media हैं।

अब तो ऐसा हो गया हैं कि social network sites भी photo और video sharing का option add कर दिए है लेकिन इनसब को अभी भी text message और chatting के लिए ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता हैं।

Major media sharing sites Instagram, youtube, snapchat, tiktok इत्यादि है।हम सब जानते हैं कि youtube में केवल video upload किये जाते हैं।youtube में जितने भी creator और viewer हैं सभी के सभी यह तो video upload करते हैं या फिर video देखते हैं।यहाँ कोई भी secondary option उपलब्ध नही हैं।

उसी तरह से tiktok और snapchat में primary purpose में photo और video sharing के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं।

Business growth के लिए media sharing platform सबसे best platform हैं।Video और photos post में engagement बढ़ाते हैं।

3.Discussion forums

आज जितने भी social media platform हैं सभी के सभी कही न कही लोगों को directly या indirectly मदद करने का काम कर रहे हैं।

Discussion forum सबसे पुराना और सबसे प्रचलित social media platform हैं।इसमें लोग opinion, , information, questions solution को अपने forums में discuss करते हैं।Forum की मदद से लोग अपने problem का solution आसानी से solve कर लेते हैं।

आज बहुत सारे forums sites internet पर उपलब्ध हैं।कुछ popular forums जैसे कि quora, reditt, dig इत्यादि हैं।

4.Blogs and websites

Internet में photo sharing, video sharing messaging और chatting के बहुत से social platform मौजूद हैं लेकिन इसके अलावा एक ओर social media हैं जिसे हम लोग blogs बोलते हैं।social media जैसे कि medium, tumblr को आज के समय में सबसे प्रचलित social blog networks बोलते हैं।

Medium में जाकर आप अपने opinion को लिखकर लोगों के साथ share करते हैं।आज आपको Google में medium, tumblr के बहुत से articles देखने को मिल जाएगे।

कौन कौन से social media आजकल सबसे ज्यादा popular हैं।

Facebook
आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला social media platform  facebook हैं।इसकी monthly active users 2.7 billion हैं।आज facebook world का सबसे popular social media बन गया हैं।लगभग हर एक person जिसके पास भी mobile हैं वो सभी facebook से जुड़े हुए हैं।

Facebook का india में लगभग 350 million users हैं।Facebook का इतना बड़ा market होने के कारण company या brands अपनी products को promote करने के लिए facebook पर ads चलाती हैं।
आज facebook लगभग 800 billion dollar की company बन गयी हैं।

Facebook की शुरुवात साल 2004 को mark zukerberg के द्वारा किया गया था।यह सालों सालों ओर भी तेजी से grow कर रहा है।World का सबसे top social media platform बन गया हैं।

Youtube 

Youtube सबसे ज्यादा देखे जाने वाला video platform हैं।Youtube में करोड़ो लोग रोजाना मनोरंजन, news, information लेने के लिए आते हैं।Worldwide हर महीनों के 2 billion से ज्यादा लोग youtube पर video देखने के लिए आते हैं।

India में 300 millions से ज्यादा लोग youtube पर हर महीने कुछ न कुछ देखने के लिए आते हैं।Youtube Google का ही एक product हैं।Youtube की शुरुवात साल 2005 को हुई थी जिसके founder paypal के तीन employ  steve chan, chad hurley और jawed karim हैं।Youtube को बाद में Google ने खरीद लिया और तब से youtube Google का ही product हैं।


Twitter

Twitter की शुरुवात साल 2006 को हुई थी।Twitter का headquater sans francisco california में हैं।जितने भी नेता ,अभिनेता हैं सभी के सभी twitter में ज्यादा active रहते हैं।

करोड़ो लोग रोजाना twitter में आकर अपनी बातों को दुनिया तक पहुचाते हैं।India में twitter के 17 millions active users हैं।United states में around 62.5million user base हैं।india twitter user ranking में तीसरे पायदान पर हैं।जिनके लगभग 17 million users हैं।Worldwide twitter के 350 million users हैं।

Linkedln

जिस तरह से दूसरे social media हैं उसी तरह से linkedln भी एक popular social media हैं।Linkedln को professional persons ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं।Linkedln में बड़े बड़े professionas हर महीने लाखों jobs post करते हैं।Linkedln की शुरुवात साल 2002 को हुई थी।linkedln के founder Reid Hoffman, Allen Blue, Konstantin Guericke, Eric ly, Jean luc vaillant.Linkedln को officially 2003 को worldwide publish कर दिया गया था।साल 2016 में "linkedln" Microsoft का एक subsdiary company बन गया।

Linkedln एक ऐसा social media हैं जहा job creator job को post करते हैं और job seeker अपनी CV submit करते हैं।

जिस तरह से दूसरे social media का income का मुख्य source advertisement हैं तो वही linkedln का income का मुख्य sources different different services हैं।linkedln कुछ premium services provide करती हैं जिसके बदले आपको पैसे pay करने होते हैं।

●Pinterest
Pinterest एक बहुत अलग तरह का social platform हैं।इस platform में आपको अपने इच्छा अनुसार video, images को share और discover करने का अवसर मिलता हैं।Pinterest से आप अपने इच्छा अनुसार images को ढूंढकर pinterest के pin वाले option में जाकर pin कर लेते हैं।

Pinterest की शुरुवात साल 2009 को Ben silberman, Paul Sciarra, और Evan sharp के द्वारा किया गया था।अभी लगभग pinterest में 400 millions active users हैं जो हर समय कुछ न कुछ post करते रहते हैं।

आपको किसी भी post को पसंद आने पर उस post को अपने pin में add कर ले और उस pin को किसी भी बंदे को share कर सकते हैं।pinterest Google search engine में बहुत जल्दी रैंक करता हैं इसलिए यह website के traffic gain में भी मदद करता हैं।


Social media से business कैसे grow करें।

यदि आप एक businessman हैं या फिर आपकी कोई company हैं तो आप सभी के लिए social media एक best platform साबित होने वाला हैं क्योंकि social media में रोजाना करोड़ो लोग active रहते हैं।करोड़ो लोग रोजाना दो-दो ,तीन-तीन घंटे facebook, twitter ,instagram, youtube में मनोरंजन ,न्यूज़ ,chatting, information के लिए आते हैं।

Business या company अपने products को reach out करने के लिए इनसभी social media का इस्तेमाल कर सकते हैं।Social media में advertisement करने का option उपलब्ध होता हैं।आप इनसभी social media के advertisement section में जाकर बहुत कम पैसों में लाखो लोंगो को ads दिखा सकते हैं।

Business growth में social media और electronic media दोनों ही helpful हैं लेकिन social media से आप बहुत सस्ते दामो में advertisement चला सकते हैं as compared to electronic media.

Social media ke fayde

Social media आपको कई तरीकों से फायदे पहुचाता हैं।चलिये social media के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

●Social media की मदद से आप अपने friends जो विदेश में रहते हैं और जिसका number भी आपको पता नही हैं उनसभी से आप आसानी से connect हो सकते हैं।
●Social media की मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने में रह रहे लोगों को आसानी से ढूंढ सकते हैं।
●Social media किसी भी चीज़ को बहुत तेजी से viral करता हैं।
●Social media की मदद से आप अपनी मदद की गुहार government तक आसानी से लगा सकते हैं।  
●Social media से आप पैसे भी कमा सकते हैं।
●Social media किसी को भी famous आसानी से कर सकता हैं।
●Business growth में social media बहुत ज्यादा help करता हैं।
●Website और Youtube channel में आसानी से traffic gain कर सकते हैं।
●Social media आज के समय में लाखों लोग एक दूसरे से connect करता हैं।


Social media Ke nukshan.

Social media जिस तरह से आपको फायदे पहुचाता हैं उसी तरह यह आपकों नुकशान भी पहुचाता हैं।चलिये social media के कुछ नुकशान के बारे में जानते हैं।

●Hate Spech और देश विरोधी बाते social media में बहुत तेजी से viral होता हैं।
●Social media के through fraud और scam बहुत ज्यादा होता हैं।लाखो scammers online social media के through लोगों को फ़साते हैं और उसके account से पैसे निकाल लेते हैं।
●Social media से लोगो को बदनाम आसानी से किया जाता हैं।किसी को गलत तरीके से दर्शाकर उसपर negative comment डालकर पूरे social media में फैलाया जाता हैं।
●Social media के कारण health में बहुत ज्यादा negative effect पड़ रहा हैं।आजकल रात रात भर लोग social media में लगे रहते हैं।उनका न सोने का कोई timing होता हैं न जागने का कोई timing होता हैं।
●Social media में fake news बहुत तेजी से viral होता हैं।
●Social media का education में बहुत बुरा असर पड़ा हैं।students अपने पढ़ाई को छोड़कर दिनभर social networking sites में लगे रहते हैं।

👉Instagram में followers कैसे बढ़ाएं?

Social media क्यों इस्तेमाल करें?

Social media kya hai और इसके फायदे और नुकशान के बारे में जान गए होंगे।Social media के फायदे और नुकशान देखने के बाद आपको लग रहा होगा कि इसे इस्तेमाल करना सही होगा कि नही लेकिन आपको social media क्यों इस्तेमाल करना चाहिए चलिये जानते हैं।

●Social media जैसे कि youtube की मदद से आप online पढ़ाई कर सकते हैं।
●Social media के through आप group में पढ़ाई कर सकते हैं।लाखों लोगों का जमावड़ा एक जगह होने के कारण एक discussion group बनाकर अपने प्रश्नों का हल आसानी से कर सकते हैं।
●Social media की मदद से आप अपने talent को दुनिया तक पहुँचा सकते हैं।
●Fame पाने के लिए social media एक बेहतरीन platform हैं।
●Frustrated और depressed life को आनंदनीय बनाने में social media बहुत ज्यादा मदद करता हैं।जब भी आप tension में रहते हैं तो कुछ मनोरंजन के video को देख अपने mood को fresh कर लेते हैं।

Social media marketing kya hai

Social media में इतने traffic engagement होने के कारण आज social media को business purpose के लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैं।

Social media में marketing करके अपने product को reach out कर सकते हैं।आज जितने भी छोटे बड़े company ,business हैं सभी के सभी social media में marketing strategy अपनाकर अपने businesss को grow करते हैं।

Marketing के लिए advertisement run करवाना पड़ता हैं जिसके बदले वे आपसे पैसे लेते हैं।facebook marketing ,Google marketing सबसे popular social marketing platform हैं।इनसब से बहुत सस्ते price में large range में अपने इच्छा अनुसार लोगो को अपने product को target कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा

इस article में आप social media kya hai, social media ke fayde , social media ke nukshan के बारे में detail में जान गए होंगे।जैसे जैसे Internet का प्रचलन बढ़ता जा रहे हैं उसी तरह से social Media में लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही हैं।अकेले India में facebook के active users की संख्या around 350 millions हैं।

आने वाले समय में facebook users की संख्या ओर भी बढ़ने वाली हैं।उसी तरह से youtube, instagram में भी आने वाले समय में users की संख्या बढ़ने वाली हैं।


इसे भी पढ़े

Dream11 क्या हैं?


Tags: social media kya hai, social media ke fayde, social media ke nukshan, Social networking sites

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.