Youtube se paise kaise kamaye | Youtube से पैसे कैसे कमाये?

क्या आप youtube se paise kaise kamaye जानना चाहते हैं।Youtube सभी लोग बना लेते हैंं लेकिन उसे grow करने की बजाय उससे सबसे पहले पैसे कमाने की ही कोशिश करने लगते हैं।Youtube आज के समय मेे सबसे popular video sharing platform हैं।Youtube मनोरंजन का सबसे बेहतर साधन बन गया हैं।youtube न केवल मनोरंजन के लिए इस्तेमाल होता हैं बल्कि इसे ज्ञान, न्यूज़ इत्यादि के लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैं।

Youtube se paise kaise kamaye


Paypal के तीन employee javed karim, steve chan और chad harley उस समय ये लोग सोचे कि video hosting का कोई भी तरीका आज internet में उपलब्ध नही हैं तो इन्होंने साल 2005 को youtube नाम से एक app को launch किया था जो कि internet में video hosting का सबसे पहला option था।बाद में साल 2006 को Google ने Youtube को खरीद लिया।तभी से youtube google का ही एक product हैं।

जब से india में digital क्रांति आया हैं तब से internet की दुनिया में भी क्रांति आ गया हैं।यदि किसी को कुछ भी जानना होता हैं तो वो internet में google या फिर video के लिए youtube का इस्तेमाल करते हैं।यदि किसी को पढ़ाई भी करनी होती हैं तो वो youtube का ही इस्तेमाल करते हैं।

Youtube इस्तेमाल करने के साथ साथ आप अपने knowledge को youtube के माध्यम से share भी कर सकते हैं।आज youtube न केवल मनोरंजन का साधन हैं बल्कि इसे पैसे कमाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने knowledge को दुनिया भर में share करना चाहते हैं उसके साथ साथ उससे पैसे भी कमाना चाहते हैं।

Youtube से पैसे कमाने से पहले आपको उस youtube channel को grow करना होगा।सबसे पहले आप एक professtional youtube channel create करें और उसके बाद उस youtube channel को grow करने की कोशिश करें।यदि आप youtube channel को बनाकर उसमें अच्छे खासे followers इकठ्ठे कर लेते हैं तो आपको इससे income करने में बहुत ही फायदे होंगे।

Steps to earn money from youtube channel
1.Create channel
2.Upload Videos
3.Increase subscribers and views
4.Monetise video
5.Earn money

सबसे पहले अपने topic के हिसाब से youtube channel को create कर ले।जिस भी topic में आपकों interest हैं उसी topic में अपना youtube channel बनाये।

Channel बनाने के बाद आपको regularly उसमे video को upload करना है।Video engaging और typical होना चाहिए।

अब इस video को लोगो के साथ share करना हैं।ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस video को share करें।जैसे जैसे viewers बढ़ते जाएगे वैसे वैसे आपके youtube channel grow होता जाएगा।एकबार आपका subscribers base बढ़ गया तो आप आसानी से अपने video को किसी भी तरीके से monetise करके पैसे कमा सकते हैं।

Youtube आज के समय में सबसे प्रचलित video monetisation platform हैं।करोड़ों लोग रोजाना youtube पर मनोरंजन, ज्ञान, जानकारी इत्यादि हासिल करने के लिए आते हैं।Youtube में आज जितने भी channel मौजूद हैं वो सभी हम ही जैसे लोगों के द्वारा run किया जाता हैं।रोजाना youtube पर लाखों video upload होते हैं और उन video को देखने के लिए करोड़ों viewers youtube पर आते हैं।

Contents
●Youtube से पैसे कैसे कमाये?
●Youtube 1000 views का कितना पैसा देती हैं?
●Youtube से ज्यादा पैसे कैसे कमाये?
●Youtube के क्या क्या फायदे हैं?
●Youtube channel किस किस topic में बना सकते हैं?
●Youtube से related कुछ frequently asked questions.



Youtube se paise kaise kamaye|How to earn money from youtube in hindi.

जितने भी youtube video creator है।सभी के सभी हर दूसरे दिन video upload करते हैं।इन सभी का मुख्य मकसद इस video को monetise कर इससे earning करना होता हैं।आज जितने भी video creator हैं वो महीनों के लाखों रुपये तक कमाते हैं।youtube channel से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपकों अपने youtube को grow करना होगा।grow करने के लिए आपको कुछ समय देना पड़ता हैं।Youtube channel grow होने के बाद इन सब तरीको से आप पैसे कमा सकते हैं।


1.Youtube Monetisation

Youtube का खुदका एक monetisation tool होता हैं जिसकी मदद से आप अपने video को monetise करके पैसे कमा सकते हैं।जिस तरह से youtube Google का product हैं उसी तरह से Google adsense भी google का ही एक product हैं।Google adsense की मदद से आप अपने video को monetise कर सकते हैं।Google adsense में approval लेने के बाद आपके youtube video के बीच में advertisement दिखाया जाता हैं।

Youtube में Google adsense approval लेने के लिए eligibility criteria

●1 साल के अंदर अंदर Minimum 1000 subscribers होने चाहिए।
●1 साल के अंदर अंदर 10000 घंटे की watch time होनी चाहिए।
●Youtube partner program के लिए eligible होने चाहिए।
●Copyright content नही होनी चाहिए।
●Adult content नही होने चाहिए।

यदि आपका channel इनसब guidelines को follow करता हैं तो आपका channel जरूर monetise होगा।

 2.Affiliate marketing 

Youtube एक video hosting platform हैं यहाँ पर face to face लोगों से connection होता हैं।आप किसी को कुछ भी समझानें की कोशिश करते हैं तो वो अच्छी तरह से समझ जाते हैं।ऐसे तो youtube से पैसे कमाने के बहुत से रास्ते हैं लेकिन आप चाहे तो affiliate marketing करके भी Youtube video को monetise कर सकते हैं।

Affiliate marketing क्या हैं?
जहा भी online earning की बात आये और affiliate marketing की बात न आये ऐसा हो नही सकता हैं।Affiliate marketing online earning का सबसे बेहतरीन और popular तरीका हैं।Affiliate marketing में हम किसी दुसरे company के product को sell करते हैं जिसके बदले हमें कुछ percentage of commission pay किया जाता हैं।Commission product to product vary करता हैं।किसी product में 2% तो किसी में 5% ,और तो किसी product में 10% भी pay किया जाता हैं।

Affiliate marketing के बारे ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ पर click करें।

यदि आपका channel health या beauty से related topic पर आधारित हैं तो आप health या beauty से related product की affiliate marketing कर सकते हैं और यदि आपका channel technologies से related है तो आप mobiles ,electronic gadgets इत्यादि product की Affiliate marketing कर सकते हैं।Affiliate marketing के लिए कुछ popular websites जैसे कि amazon, flipkart, clickbanks ,Commision junction इत्यादि हैं।इन सब website में जाकर आप आसानी से affiliate marketing कर सकते हैं।

Amazon affiliate marketing में join होकर आप आसानी से affiliate marketing start कर सकते हैं।

Amazon में affiliate account कैसे बनाये?
चलिये step by step affiliate account बनाने की प्रक्रिया जानते हैं।

●सबसे पहले amazon.in को open कर ले।यह open करने के बाद आपको नीचे के side मे amazon associate का option  मिलेगा या फिर directly इस link को open करें।

●यहाँ आपको sign up का option नजर आएगा।इस sign up के option में click करें।

●Sign up में click करने के बाद आपके सामने  इस तरह का form खुलेगा जिसमे आपको अपना name, email, password इत्यादि को fill करना हैं।
Amazon affiliate account signup

●इनसब को fill करने के बाद आप create your amazon account पर click कर दे।यहाँ पर click करने के बाद आपके सामने एक नया form खुलेगा।

Amazon Affiliate form


●इस form में आपको पूरी detail fill करनी हैं जैसे कि payee name, address, city, state, postal code ,country ,phone number इत्यादि।

●ये सब भरने के बाद नीचे next पर click कर दे।इस next वाले button में click करने के बाद Mobile app और website के link को paste करना हैं।

●अब आपका profile बनकर तैयार हो जाएगा।अब आप जिस भी product को sell करना चाहते हैं उस product की affiliate link को copy करके उसे अपने audience के साथ share करें।जैसे ही कोई भी आपके affiliate link से product को खरीदता हैं तो आपको commission मिल जाता हैं।

एकबार account बन जाने के बाद आपको किसी एक category के product को select करना हैं।Product select करने के बाद उसके affiliate link को copy करें।अब उस product के review से related video को upload करें।इस video में अपने product के advantage ,disadvantage इत्यादि सारी बाते बताये।इस video के description में उस product की affiliate link को भी डाल दे।यदि आपके audience को इस product का review पसंद आया तो वो आपके product को जरूर खरीदेगे।जैसे ही वह आपके product खरीदते हैं आपकों आपका commission मिल जाता हैं।


3.Sponsorship 

आज जिन भी youtube channel का subscriber base अच्छा खासा हैं साथ ही उसके video में हर time लाखो में views आते हैं।इन सभी चैनलो को छोटे बड़े सभी  company अपने brand को promote करने के लिए approach करते हैं।आप एक sponsorship से हज़ार से लेकर लाखो रुपए तक कमा सकते हैं।

Sponsorship की income को आप youtube के दूसरे income source के साथ साथ कर सकते हैं।
Sponsorship एक side income की तरह हैं जिसे आप other income के साथ साथ करते हैं।

4.Online tution

यदि आपका किसी विशेष subject में बेहतर command है तो आप online teaching करके भी पैसे कमा सकते है।Online teaching online earning का सबसे बेहतरीन तरीका हैं।Online teaching के लिए आपको किसी video sharing platform की जरूरत पड़ेगी।

Youtube video sharing के लिए सबसे बेहतरीन platform हैं।Youtube की मदद से आप live classes ले सकते हैं।आपको बस अपने viewers की संख्या बढ़ाने की जरूरत होती है।

जैसे जैसे students की संख्या बढ़ती जाती हैं वैसे ही आप student से पैसे charge करना start कर सकते हैं।Online tution पैसे कमाने का सबसे बेहतर श्रोत बन सकता हैं।

👉Whatsapp से पैसे कैसे कमाये।

Youtube 1000 views का कितना पैसा देता हैं?

Youtube के videos में कितने भी views हो उससे कोई भी मतलब नही होता हैं।Youtube video की earning उसके आने वाले ads पर निर्भर करते हैं।videos में जितने ज्यादा ads आएंगे उतने ज्यादा आपकी earning होगी।

इसके अलावा दिखाए गए ads की value पर भी depend करती हैं,यदि एक ads click की value 5 रुपए है तो आपकी earning ज्यादा होगी और यदि एक ads click की value 2 रुपए है तो आपकी earning कम होगी।Youtube की earning आपके दिखाए गए ads पर भी depend करते हैं।

किसी किसी video में 5000 views आने पर भी उसमें earning न के बराबर होता है और किसी video में 1000 views में ही 5000 हज़ार की earning हो जाती हैं।यदि आपका channel currency, make money, crypto currency, bitcoin , Banking information से related हैं तो आपकी earning काफी ज्यादा होगी।

इस तरह के channel में जो भी ads आते हैं वो सभी high cpc ads होते हैं।यहाँ 1 ads click की value लगभग 1000 रुपए तक होती हैं आप अनुमान लगा सकते हैं कितनी earning आपकी होने वाली हैं।

Youtube से ज्यादा पैसे कैसे कमाये?

Youtube channel बनाकर काफी लोग monetise करते है।Monetise के बाद earning की बात आती हैं।Youtube monetise करने के बाद कुछ लोगों की earning ज्यादा होती तो कुछ लोंगो की earning बहुत ही कम होती हैं।

Youtube से ज्यादा earning करने के लिए आपको कुछ चीज़ों को अपनाना होगा।यदि youtube monetisation tool मतलब google adsense से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको उसी हिसाब से अपने channel के topic को भी चुनना होगा।यदि आप make money, bitcoin , banking information से related channel बनाते हैं तो आपकी earning भी ज्यादा होंगी।

वही यदि आप कोई दूसरा topic से related youtube channel बनाते हैं तो आप google adsense के साथ साथ affiliate marketing और sposorship भी करें।इनसब चीज़ों को एक साथ करने से आपकी earning भी बढ़ेगी और आप आसानी से लाखों रुपए महीने का कमा लेंगे।

Youtube की earning youtube videos के view पर भी depend करते हैं।जितने ज्यादा views आएंगे उतने ही ज्यादा आपके videos में ads आने की भी संभावना बनी रहेगी।जितने ज्यादा videos में ads आएंगे उसी हिसाब से आपकी earning भी बढ़ेगी।

Youtube के क्या क्या फायदे हैं?

1.Youtube channel कोई भी बना सकता हैं इसकी कोई भी उम्र सीमा नही हैं।5 साल के बच्चे भी अपनी youtube channel बना सकते हैं।
2.Youtube से अपने knowledge को दुनिया के साथ share कर सकते हैं।
3.Youtube में long, short किसी भी तरह के video को upload कर सकते हैं।इसमे कोई restriction नही हैं।
4.Youtube में अपने knowledge को share करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
5.Youtube से आप आसानी से popular person बन सकते हैं
6.Youtube की मदद से अपने business को grow कर सकते हैं।
7.Youtube की मदद से आप marketing भी कर सकते हैं।
8.Online teaching के लिए भी youtube channel का इस्तेमाल कर सकते हैं।
9.Youtube को full time earning के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
10.अपने talent को दुनिया तक पहुचाने के लिए youtube बहुत मददगार होता हैं।
11.Knowledge gain के लिए youtube एक effective तरीका साबित होगा।
12.मनोरंजन के लिये youtube सबसे best platform हैं।
13.Education या competition की तैयारी के लिए youtube एक बेहतर option हैं।
14.Youtube channel बनाकर आप online coaching चला सकते हैं।

Youtube channel किस किस topic में बना सकते हैं?

Youtube channel किन किन topic/Niche में बना सकते हैं।आप इनसब topic/Niche में अपने youtube channel को बना सकते हैं।

1.Technology
2.Education
3.Fitness and health
3.Motivational
4.Vlogging
5.Singing
6.Acting
7.Beauty tips
8.Cooking
9.Information
10.News
11.Gaming
12.Make money ideas
13.Comedy 
14.Sports
15.Gadget reviews
16.Mysterious
17.Animation
18.Blogging
19.Youtubing


Youtube से related कुछ frequently asked questions.

youtube में किस तरह का video upload कर सकते हैं?
Youtube channel में आप voice over videos, time lapse, review, information इत्यादि तरह के video को upload कर सकते हैं।Youtube में 1min से लेकर घंटो तक के video को upload कर सकते हैं।

●Youtube और blogging में कौन सबसे आसान हैं?
Youtube channel को आप आसानी से grow कर सकते हैं वही blogs को grow होने में लगभग 6 महीनों से साल भर भी लग जाते हैं।youtube को monetise भी जल्दी से किया जा सकता हैं लेकिन website को monetise करने के लिए लगभग 6 महीने या साल भर लग जाते हैं।

●Youtube से कितने पैसे कमा सकते हैं?
इसकी कोई estimate calculation नही हैं।आप youtube से हज़ार भी कमा सकते हैं या फिर लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।आपकी youtube की income आपकी video में आने वाले traffic source और आप कितने तरह से अपने video को monetise करते हैं उसपर depend करता हैं।

●Youtube monetisation के लिए कितने subscriber और watchtime की जरूरत होती हैं?
Youtube से monetisation ON करने के लिए आपके channel में minimum 1000 subscribers और  10000 घंटे की watchtime होनी चाहिए।यदि आप इस criteria को follow करते हैं तो आपका channel monetisation के लिए review में चला जायेगा।

Youtube और blogging में बेहतर कौन हैं?
Youtube और blogging दोनों ही अपनी जगह में बेहतर हैं।यदि growth की बात की जाए तो youtube में आप बहुत जल्दी grow हो जाते है वही blogging में grow होने के लिए लगभग आपको 6 महीनों से साल भर लग सकते हैं।Youtube में आप अपने channel को दूसरे दिन ही monetise कर सकते हैं वही Blogging के monetise करने के लिए 6 महीने तक लग जाते हैं।

●Youtube की शुरुवात कब हुई थी?
Paypal के तीन employee chad hurley, steve chan और Jawed karim इन तीनो के द्वारा साल 2004 को Youtube channel की शुरुवात की गई थी।Youtube को बाद में google ने purchase कर लिया हैं।

●Youtube में किस तरह का video डाल सकते हैं?
Youtube में quality और unique content डालनी होती हैं।यदि आप copyright content या फिर adult content डालते हैं तो आपका youtube channel ban हो सकता हैं।

●क्या youtube में Google adsense के साथ साथ affiliate marketing कर सकते हैं।
हाँ ,यदि आपका channel google adsense से monetise है तो आप इसके साथ साथ affiliate marketing भी कर सकते हैं।

●क्या Youtube को full time as a career की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं?
हाँ ,youtube को full time career के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

●Youtube video hosting और facebook video hosting में कौन सबसे अच्छा platform हैं?
दोनों ही अपने अपने जगह में अच्छा हैं लेकिन youtube को monetise करना facebook से ज्यादा आसान हैं।facebook को monetise करने के लिए आपकों 30000hr watch time और 10000 followers की जरूरत होती हैं वही youtube monetisation के लिए 10000hr watch time और 1000 folowers की जरूरत होती हैं।

Conclusion

ऊपर हमलोगो ने "Youtube se paise kaise kamaye"  इसके बारे में पूरा detail में जाना हैं।यदि आप youtube सेे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक Professional Youtube channel बनाना होगा।

Youtube channel को बनाने के बाद आपको उस youtube channel को grow करना होगा।एकबार channel grow हो जाने के बाद आप कई सारे income source से youtube में पैसे कमाना start कर सकते हैं।


इसे भी पढ़ें


Tags: youtube se paise kaise kamaye, online paise kaise kamaye, Youtube earning method, make money online

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.