12th ke baad kya kare science student |Scope of 12th science students

Intermediate complete करने के बाद जो science के students होते हैं उन्हें अपने आगे के career को चुनने में काफी परेशानी आती हैं।वह समझ नही पाते कि वो क्या करे।आज मैं इस article में आपको कुछ tips दूंगा और बताउँगा की 12th science से complete करने के बाद आप किस किस area में अपनी career को build up कर सकते हैं।

किसी भी पढ़ाई को complete करने के बाद कई सारे option होते हैं लेकिन कौन सा रास्ता चुनना चाहिए ये सभी लोग decide नही कर पाते हैं। आज हमलोग इसके बारे में detail में जानेंगे।

12th-ke-baad-kya-kare-science-student

12th ke baad kya kare science(PCM) student.

Intermediate science से complete करने के बाद आपके सामने कई सारे option मौजूद होते हैं।अभी हमलोग 12th science PCM से complete किये हुए students के लिए career opportunity के बारे में बात करेंगे।

Choose BE/Btech 

12th complete करने के बाद आप Btech Engineering course join कर सकते हैं।भारत में हर साल JEE mains और JEE advance का exam conduct कराया जाता हैं।यदि आपने 12th अच्छे से complete किया है तो आप इनसब में से किसी भी competition exam में participate कर सकते हैं।

IIT JEE का exam qualify करने के बाद यदि आपकी अच्छी ranking आती हैं तो आप india के किसी भी बड़े NIT college में आसानी से admission ले सकते हैं।इनसब college में admission लेने के बाद आपकी placement काफी अच्छे company में होती हैं।

IIT JEE के बाद IIT Advance का paper conduct कराया जाता हैं।यदि कोई भी person IIT JEE पास करने के बाद IIT advance में अच्छी ranking प्राप्त करते हैं तो उन्हें India के किसी भी बड़े IIT college में आसानी से admission मिल जाता हैं।

IIT india का सबसे बड़ा technology institute हैं यहाँ से 4 years engineering degree complete करने के बाद में BTech का certificate मिलता हैं।यहां से अच्छे percentage से उत्तरीण होने पर किसी भी बड़े company में placement होने के chances बढ़ जाते हैं।

Complete honours in any subject

कई लोग 12th science complete करने के बाद 
Engineering courses नही करना चाहते हैं।इस condition में आप किसी particular subject जैसे कि math ,physics या chemistry honours में graduation कर सकते हैं।

इन सब subject से graduation complete करने के बाद phd complete करने पर आप किसी भी university या college में proffessor बन सकते हैं।

Honours plus phd complete करने के बाद आप सरकारी college या university में भी professor बन सकते हैं।

Prepare for goverment examination

बहुत सारे लोग 12th complete करने के बाद आगे पढ़ाई करना नही चाहते हैं।वह चाहते हैं कि जल्द से जल्द किसी भी सरकारी department में settled हो जाए।

SSC, Railway और कई सरकारी संस्था 12th पास students के लिए हर समय भर्ती निकालती रहती हैं।
SSC clerk, stenographer, Railway NTPC  
जैसे vacancy आपको अकसर देखने को मिलते होंगे।

कई PSUs जैसे कि IOCL, HPCL, ONGC में आपको technician के post देखने को मिलते हैं।
इनसब post के लिए 12th science students ही apply कर सकते हैं।

यदि आप 12th complete करने के बाद 6 month अच्छे से non tech की preparation करते हैं तो आप इनसब में से किसी भी government sectors में आसानी से job ले सकते हो।

Prepare for NDA exam

यदि आप Navy, Airforce, या Army में as a officer cadre join करना चाहते हैं तो आप National defence academy या NDA की सहायता ले सकते हैं।

NDA भारत का सबसे प्रतिष्टित संस्थान हैं।इसमें भर्ती लेने के लिए हर छह महीने में upsc notification निकालती रहती हैं।यदि आप pcm से 12th किये हुए हैं और देश की सेवा करना चाहते हैं तो आप NDA exam के लिए fight कर सकते हैं।

NDA exam crack करने के लिए आपका math, science काफी strong होना चाहिये।

चलिये NDA की कुछ eligibility criteria जान लेते हैं।
1.Minimum 12th science pcm से होना चाहिए।

2.Age 16.5 साल से 19 साल होना चाहिए।

NDA के through आप Indian navy, indian airforce या indian army में से किसी मे भी officer cadre में join हो सकते हैं।

NDA exam निकालने के बाद आपका medical test ,interview इत्यादि होता हैं।यदि आप सभी test को qualify कर लेते हैं तो आपकों 3 से 4 साल के लिए training के लिए भेजा जाता हैं।

12th ke baad science (biology) PCB student kya kare

बहुत से लोग 12th physics, chemistry और biology से करते हैं।12th Biology से complete करने के बाद भी कई सारे scope है।यदि आप 12th biology से complete कर लिए हैं और सोच रहे है कि आगे कुछ बेहतर platform चुने तो नीचे पूरे article को अच्छे से पढ़े।

choose MBBS

12th biology complete करने के बाद आप MBBS as a career चुन सकते हैं।बहुत से लोग का अपना future scope doctor बनना होता हैं।doctor बनने के लिए MBBS की degree करनी होती हैं।

MBBS में दाखिला लेने के लिए आपको 12th complete करने के बाद Entrance exam में participate करना होता हैं।

Entrance exam काफी tough होता है।MBBS entrance exam में काफी wide syllabus होते हैं।इसमें पास करने के लिए आपको काफी tough competition देखने को मिलता हैं।

India में medical government colleges में MBBS के काफी limited seats होते हैं।

Nursing

Science (PCB) 12th के बाद आप Nursing की भी पढ़ाई कर सकते हैं।Nursing भी बहुत अच्छा future scope हैं।12th biology complete करने के बाद आप Nursing entrance exam में participate कर सकते हैं।

सभी state और central government के द्वारा हर साल Nursing का exam conduct कराया जाता हैं।यदि आप इस career में interest रखते हैं तो इसे कर सकते हैं।

Bachelor of ayurvedic medicine and surgery

आप चाहे तो 12th pcb के बाद ayurvedic में अपना career बना सकते हैं।समकालीन समय से ही ayurved भारत का एक popular इलाज माना  जाता हैं।

यदि आप BAMS करते है तो आपकों आगे जाकर बहुत बड़ा future scope दिखने को मिलेगा।

Bachelor of homepathy medicine and surgery

Homeopathy को भारत में तीसरा सबसे बड़ा उपचार का साधन माना जाता हैं।12th science pcb के बाद Homeopathy में bachelor degree करने पर आप एक बेहतर career opportunity चुन सकते हैं।

Conclusion

यदि आप 12th science से complete कर चुके हैं और आगे के future के बारे में सोच रहे है कि क्या करे तो आपको इस article में पूरी detail में बताया गया हैं।

बहुत से लोग अपने आने वाले future के लिए काफी परेशान रहते हैं।उन्हें पता नही होता है कि आगे क्या करे।कभी कभी गलत decision लेने के कारण उन्हें जीवन भर पछताना पड़ता हैं।

अपने career choose करने से पहले ही उसके बारे में decision लेना होता हैं।आज हम इस article में 12th के बाद science students क्या क्या कर सकते हैं उसके बारे में detail में जाना हैं।

इस article को पढ़ने के बाद आपको quick review जरूर मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें


Tags:12th ke baad kya kare science students, 12th science students kya kare, 12th ke baad kya kare


कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.