Gulab jal ke fayde -जाने gulab jal के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

Gulab jal ke fayde|Benifits of gulab jal|Ayurvedic benifits of gulab jal 

"Gulab jal ke fayde"  Gulab jal एक ओषधीय गुण वाली तरल पदार्थ है जो आपके शरीर मे कई तरह से लाभदायक हैं।Gulab jal के रोजाना इस्तेमाल से आपके health में काफी सारे फायदे है।

कई लोग गुलाब जल को पीने के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो कई लोग इसे skin पर लगाने का काम करते हैं।Gulab jal को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता हैं।यदि आप गुलाब जल के इस्तेमाल के बारे में नही जानते हैं तो आज आपको इस article में गुलाब जल के फायदे-नुकशान, गुलाब जल को किन किन चीज़ों के लिये इस्तेमाल किया जाता हैं उनसभी के बारे में बात करेंगे।

👉Muscles कैसे build up करें?

👉सफेद बालों को काला करने के रामबाण उपाय।

गुलाब जल को बहुत पुराने समय से कुछ दूसरे पदार्थो के साथ मिलाकर तरह तरह के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा हैं।गुलाब जल ठंडी जल होती है जो गुलाब के फूल से निकाला जाता हैं।गुलाब जल को बाजार में आप किसी भी ayurvedic store से खरीद सकते हैं।चाहे तो आप खुद भी घर में ही गुलाब जल को बना सकते हैं।

Gulab jal kya hai?What is Gulab jal in Hindi?

Gulab jal ओषधीय गुण वाली तरल पदार्थ हैं जो आपके health में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।Gulab jal rose flower से extract किया जाता है और उसे बाद में face, skin, eyes, hair इत्यादि भागो में उपचार के लिए में उपयोग में लाया जाता हैं।

Gulab jal ke fayde

गुलाब की पंखुड़िया और पानी को एक साथ थोड़ी देर उबालकर उसे ठंडे होने के लिए छोड़ दे।
इस ठंडी हुई रसायन को ही हमलोग गुलाब जल बोलते हैं।आपको बाज़ार में कई सारे brands के readymade गुलाब जल मिल जाते हैं जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gulab jal ke fayde |गुलाब जल के कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

गुलाब जल के कई सारे health benifits है जो आप अपने जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं।चलिये गुलाब जल के कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में जानते हैं।

Gulab jal ke fayde for eyes

कई लोगो के आंखों में जलन होता हैं।इस जलन के कारण बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं।जलन को खत्म करने के लिए बहुत लोग तरह तरह के medicine का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हम सभी जानते हैं कि medicine के कुछ negative effects भी होते हैं।


आंखों के जलन को कम करने के लिए आप घर मे उपस्थित गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।गुलाब जल को आंखों में डालने से आंखों को जल्दी ठंडक मिलती हैं और जलन खत्म हो जाती हैं।

Gulab jal fayde skin ke liye

यदि किसी के skin में pimples, काले दाग, दाग धब्बे हैं तो वह गुलाब जल का सेवन रोजाना कर सकता हैं।गुलाब जल आपकों इनसब परेशानियों से तुरंत छुटकारा दिलाता हैं।

गुलाब जल के anti oxidant गुण आपके skin को moisturise करने का काम करती हैं।इसके इस्तेमाल से आपके face में प्राकृतिक निखार आती हैं।

गुलाब जल आपके face में कटे निशान को भी खत्म करता हैं।गुलाब जल आपको प्राकृतिक गोरापन उत्पन्न करने के काम आता हैं।

झुर्रियां से बचाव में फायदेमंद 

आजकल उम्र से पहले ही चेहरे में झुर्रियां आना जैसे कि आम बात हो गयी हैं।सूर्य से पृथ्वी में आने वाले हानिकारक पराबैगनी किरणे आपके चेहरे में झुर्रियों उत्पन्न करती हैं।इस कारण से आप अपने उम्र से पहले ही बुजुर्ग दिखने लगते हैं।

इस परेशानियों से बचने के लिए आप रोजाना अपने चेहरे में गुलाब जल का सेवन कर सकते हैं।Gulab jal के antioxidant गुण चेहरे में झुर्रियां को खत्म कर निखार लाने का काम करती हैं।

बालो के लिए फायदेमंद

जिस तरह से गुलाब जल दूसरे चीज़ों के लिए कारगर हैं उसी तरह से gulab jal आपके बालों के लिए काफी लाभदायक हैं।गुलाब जल को रोजाना बालों में लगाने से आपके बाल चमकदार और बाल झड़ना कम हो जाता हैं।


Headache कम करने में कारगर

Rose water को कई लोग सिरदर्द कम करने के लिए भी use करते हैं।Rose water में उपस्थित scented chemical सिरदर्द को कम करने में काफी कारगर हैं।एक study के अनुसार माना गया है कि rose water के vapor सिरदर्द को कम करने में कई हद तक असरदार हैं।

Infection से बचाने में कारगर

Rose water में powerful antiseptic properties मौजूद होती हैं।गुलाब जल की इस  antiseptical property के कारण बहुत से लोग गुलाब जल को medical treatment में भी इस्तेमाल करते हैं।घाव या चोट जहा infection होने के chances काफी ज्यादा है उस जगह में rose water के कुछ बूंद को डालने से infection होने के chances बिल्कुल ही खत्म हो जाते हैं।

Cuts, Burn के लिए फायदेमंद

गुलाब जल में मौजूद anseptical और antibiotic properties आपके शरीर में ओर भी कई सारे फायदे पहुचाता हैं।यदि आपका skin कही कट या जल गया है तो आप उस जगह में rose water का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Rose water कटे और जले हुए भाग को बहुत ही जल्दी recover करता हैं।

Mood freshner में लाभदायक

Gulab jal में antianxiety property मौजूद होती हैं जिसके कारण से आप gulab jal को as a mood freshner के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Act as antiaging 

गुलाब जल में anti aging properties मौजूद होती हैं।गुलाब जल को कई लोग anti aging के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।जिस तरह से यह आपके face को साफ करने का काम करता हैं उसी तरह से यह आपके face में wrinkles को भी कम करने का काम करता हैं।

आँखों के नीचे काले घेरे को खत्म करना

कई लोगों के आँखों के नीचे काले घेरे या dark spot आ जाते हैं।काले घेरे का मुख्य कारण depression, frustration, weakness, ज्यादा से ज्यादा mobile का इस्तेमाल करना ही मुख्य वजह माना जाता हैं।

आँखों के नीचे काले घेरे आपकी face की पूरी सुंदरता को खराब कर देती हैं।यदि आप रोजाना अपने चेहरे में गुलाब जल का सेवन करते हैं तो आपके चेहरे में काले घेरे खत्म होने लगते हैं।

Lips की सुंदरता के लिए

जिस तरह से हमलोग gulab jal को face में इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से इसे होंठो पर भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।गुलाब जल को होठो पर लगाने से आपके होंठ गुलाबी और साथ ही निखार नजर आने लगता हैं।

यदि आप गुलाब जल को अपने होठो पर रोजाना लगाते है तो आपके होंठ पर एक अलग ही निखार नजर आने लगता हैं।

Relieve Ear pain

गुलाब जल कान के दर्द के लिए भी असरदार हैं।यदि आपके कान में दर्द हैं और आप काफी परेशान हैं तो गुलाब जल का सेवन कर सकते हैं।गुलाब जल के दो तीन बूंद को कान पर डालने से आपके कान के दर्द में आराम मिलता हैं।

Conclusion

गुलाब जल health के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं।यदि आपको किसी भी तरह का problem है जैसे कि आपने ऊपर देखा होगा इनसभी स्तिथि में आप गुलाब जल का सेवन कर सकते हैं।गुलाब जल को पौराणिक समय से ही ओषधीय गुण के लिए इस्तेमाल किया जा रहा हैं।

इसे भी पढ़ें


Tags:Gulab jal ke fayde, benifits of gulab jal, गुलाब जल के ओषधीय गुण,chehre par gulab jal lagane ke fayde.

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.