TRP ka full form क्या है |TRP kya hai | Channel की TRP कैसे जाने।

TRP kya hai |TRP ka full form kya hai|TRP kya hota hai

आज हमलोग इस article में TRP ka full form, TRP kya hai इनसब के विषय में बात करेंगे।TRP Advertisement और Marketing के मद्देनजर काफी important शब्द हैं।कोई भी advertiser अपनी advertisement देने से पहले Channel की TRP को जरूर देखता हैं।ज्यादा TRP वाले चैनलो को ज्यादा महंगी विज्ञापन मिलती हैं वही कम TRP वाले चैनलो को सस्ती विज्ञापन मिलती हैं।TRP television की दुनिया का एक सबसे popular और बड़ा शब्द हैं।जब से television की शुरुवात हुई हैं उसी दौर से TRP का भी प्रचलन शुरू हो गया था।

TRP बहुत ही पुराने समय से लोंगो के जहन में बसा हुआ हैं।TRP किसी भी channel की popularity को दर्शाता हैं।यदि किसी channel की TRP high है तो उस channel की लोकप्रियता बहुत ज्यादा होती हैं।

👉Facebook page कैसे बनाए?

👉Instagram में followers कैसे बढ़ाए?

Television में जितने भी channel देख रहे हो सभी के सभी अलग-अलग TRP पर दर्शायी जाती हैं।जिस channel की popularity ज्यादा होती हैं उस channel की TRP भी ज्यादा होती हैं।


TRP-Ka-full-form,TRP kya hai

TRP ka full form क्या है? What is the full form of TRP in hindi

TRP को Television Rating Point भी बोलते हैं।

TRP kya hai? What is TRP in hindi?

TRP को हमलोग Television Rating point भी बोलते हैं।TRP particular channel की लोकप्रियता को दर्शाता हैं।जिस भी channel को ज्यादा से ज्यादा लोग देखते है उस channel की लोकप्रयिता भी ज्यादा होती हैं।इस तरह से उस channel की TRP भी ज्यादा हो जाती हैं।

यदि किसी particular channel के particular programme की viewership ज्यादा हैं तो उस programme की TRP भी ज्यादा होगी।किसी particular channel की TRP को उसके viewership से अनुमानित किया जाता हैं।

आजकल सभी के सभी channel ऐसे ऐसे programmes अपने channel में शुरू करते हैं जिससे लोग आकर्षित हो और उसे देखने के लिए रोजाना उस समय पर आए।

Sony TV में प्रस्तुत The Kapil Sharma show के बारे में आपने सुना ही होगा।इस programme की TRP बहुत ही high होती हैं।इसकी TRP high होने का कारण इसकी लोकप्रियता हैं।करोड़ो लोग हर शनिवार और रविवार को इस programme को देखने के लिए आते हैं।


TRP कैसे मापी जाती हैं?How TRP is Calculated in hindi?

TRP को measure करने के लिए एक particular device का इस्तेमाल किया जाता हैं जिसे people meter device भी बोलते हैं।इस device को particular areas या घरों में लगाया जाता हैं।
हर एक people meter लगभग हज़ार घरों के television चैनलों की popularity की गणना करता हैं।

यह device घर में चल रहे Programmes, channels की watchtime को record करता हैं।
Record की गई data INTAM team को भेजता हैं।INTAM को Indian television Audience Measurement भी बोलते हैं।People meter के द्वारा भेजे गए data को INTAM Team analyse करता हैं और फिर चैनलो की सही TRP की गणना करके हमलोगों को प्रस्तुत करता हैं।

TRP को प्रस्तुत करने वाली संस्था का नाम BARC हैं जिसे हमलोग Broadcast Audience Research Council भी बोलते हैै।BARC weekly TRP की नई data provide करता हैं।



TRP का महत्व क्या हैं?Importance of TRP in hindi?

TRP को चैनलो के लिए महत्वपूर्ण बताया जाता हैं क्योंकि किसी भी चैनल की कमाई उन चैनलो में आ रहे विज्ञापन पर निर्भर करता हैं।कई सारे company एक एक विज्ञापन के लाखों-करोड़ो रुपए देते हैं।

कोई भी company विज्ञापन देने से पहले उस channel की TRP को जरूर देखती हैं।जितनी ज्यादा channel की TRP होगी उतनी ज्यादा महंगी विज्ञापन channel में दिखाया जाता हैं।TRP high होने से channel की income बढ़ जाती हैं क्योंकि उस channel में महंगे महंगे विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

जितने भी channel television में उपस्थित हैं जैसे कि News, Cinema, Music, Gec सभी के सभी ऐसे-ऐसे programmes लाते रहते हैं जिससे लोगो का आकर्षण बना रहे और ज्यादा से ज्यादा लोग उस programmes को देखे।इसका परिणाम यही होगा कि उस channel की TRP high हो जाएगी।

आपने कई बार star plus ,Zee Tv जैसे channel में देखा होगा कि कुछ programme अचानक से बंद कर दिए जाते हैं।इसका मुख्य कारण यही है कि उस programme को ज्यादा लोग नही देखते होंगे और उस programme का TRP काफी low होगा।
किसी programme की TRP directly उस channel की TRP को effect करती हैं।इसके कारण channel नीचे गिरता जाता हैं।

TRP बढ़ने से क्या क्या फायदे हैं?

Channel की TRP बढ़ने के कई सारे फायदे हैं।चलिये कुछ फायदों के बारे में जानते हैं।

●TRP बढ़ने का मतलब Channel की popularity बहुत ज्यादा होगी।channel काफी लोकप्रिय है सभी लोग रोजाना इस channel पर कुछ न कुछ देखने के लिए आते हैं।
●TRP बढ़ने का मतलब उस channel को ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन मिलने लगते है।सभी company उस channel में अपनी company का विज्ञापन दिखाना चाहते हैं।
●TRP बढ़ने से ultimately किसी particular channel की income में भी effect पड़ता हैं।जिस channel की TRP ज्यादा है उस channel में महंगे महंगे ads देखने को मिलते हैं।महंगे ads होने के कारण channel की income भी बढ़ जाती हैं।
●किसी particular programmes की TRP बढ़ने से उस programme को ज्यादा से ज्यादा sponsorship मिलने लगते हैं।

TRP घटने के क्या नुकशान हैं?

जिस तरह से TRP बढ़ने के कई सारे फायदे हैं उसी तरह से TRP घटने के कई सारे नुकसान भी हैं।

●TRP कम होने से channel की popularity न के बराबर हो जाती हैं।इसका मतलब है कि लोग इस channel को देखना पसंद नही करते हैं।
●TRP कम होने के कारण चैनलो में काफी कम बजट वाले विज्ञापन दिखाये जाते हैं।बड़ी company इन सब चैनलो में भरोसा नही करती हैं।
●TRP कम होने से चैनल की income भी कम हो जाती हैं।सस्ते विज्ञापन मिलने के कारण income भी कम होने लगती हैं।

Channel की TRP कैसे जाने?

Channel की TRP जानने के लिए आपकों BARC की website में जाना होगा।Broadcast audience research council हर हफ्ते सभी चैनलो की popularity check करके उसके TRP की गणना करता हैं।

TRP analyse करने के बाद उसे अपने website में weekly basis में upload करते हैं।आप आसानी से उनके website में जाकर किसी भी channel की TRP check कर सकते हैं।

चलिये step by step जानते हैं।
●सबसे पहले Barc के website में जाकर click करें।
●Website में जाने के बाद menu button पर click करें।
●Menu button पर click करने के बाद आपको weekly data का option नजर आएगा वहां पर click करनें के बाद आपको currency data पर click कर देना हैं।
●यहाँ आने के बाद आप किसी भी channel को select कर उसकी TRP को देख सकते हैं।

आपने क्या जाना

TRP ka full form क्या होता है, TRP kya hai, TRP कैसे मापी जाती हैं।इनसभी विषय में आज हमलोगों ने जाना हैं।

कई लोग channel की TRP के बारे में सुने होते हैं लेकिन उन्हें TRP के बारे में उतना कुछ पता नही होता हैं।आपने ये भी सुना होगा कि lockdown में Doordarshan में telecast Ramayan की TRP बहुत high हो गयी थी।इसका मुख्य कारण क्या था।Ramayan को लाखों करोड़ों लोग daily दूरदर्शन में सुबह शाम देखा करते थे।


TRP किसी भी channel की authority, Value को दर्शाता हैं।यह बताता है कि कोई channel आमलोगों में कितना लोकप्रिय हैं।


इसे भी पढ़े


Tags: TRP ka full form, TRP kya hota hai, TRP kya hai, How TRP is calculated in hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.