Mobile se paise kaise kamaye | Paise kaise kamaye

Mobile se paise kaise kamaye| Internet se paise kaise kamaye| Ghar baithe paise kaise kamaye

Mobile se paise kaise kamaye Internet में बहुत से website उपलब्ध है जो आपकों पैसे कमाने के कई सारे तरीके बताते हैं।लोग रोज कुछ न कुछ पैसे कमाने के उपाय ढूंढते रहते हैं।अगर आप भी mobile से पैसे कमाने के तरिके ढूंढ रहे हैं तो ये article आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला हैं।

आज internet में पैसे कमाने के बहुत से तरीक़े उपलब्ध हैं।Smartphone के साथ साथ यदि internet connection उपलब्ध हो तो आप एक mobile से अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।

Must read

👉facebook से पैसे कैसे कमाये।

👉Whatsapp से पैसे कैसे कमाये।

👉Paytm से पैसे कैसे कमाये।

बहुत से लोग अपने mobile का इस्तेमाल करके लाखो रुपए तक महीने का कमा रहे हैं।बहुत से लोग पैसे कमाने के विभिन्न तरीके ढूंढते रहते हैं।यदि आप mobile se paise kaise kamaye जानना चाहते है तो इस article को पूरा पढ़े।

Mobile se paise kaise kamaye

Contents

  1. Blogging
  2. Youtube
  3. Facebook monetisation
  4. Social media marketing
  5. Affiliate marketing
  6. Social media influencer
  7. Freelancing
  8. Captcha filling job
  9. Virtual Assistant
  10. Tshirt Design

Mobile se paise kaise kamaye |How to earn money from mobile

Smartphone के साथ internet connection उपलब्ध हो तो आप अपने mobile से कई तरह के part time और full time job करके पैसे कमा सकते हैं।चलिये कुछ most popular तरीको के बारे में विश्लेषण करते हैं।

Blogging

Mobile से पैसे कमाने की बात आए और blogging की बात न आये ऐसा हो नही सकता हैं।Blogging पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हैं।बहुत लोग पैसे कमाने के अलग अलग तरीके ढूंढते रहते हैं।यदि आप real में  पैसे कमाना चाहते हैं तो आप blogging जरूर करें।

इस digital india में लाखों लोग blogging करके एक अच्छे जीवन को व्यतीत कर रहे हैं।कुछ Successful Blogger ऐसे भी हैं जो महीने के 10 से लाख रुपए तक कमा रहे हैं।

Blogging के लिए जरूरी क्या क्या चीज़ हैं।
1.Internet Connection
2.Smartphone
3.Website

Blogging के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ आपके पास एक website होनी जरूरी हैं।

Blogging क्या होता हैं?
Blogging online पैसे कमाने का एक महत्वपूर्ण तरीका माना जाता है।Blogging लिखकर अपनी बातों को दूसरे तक पहुचाने की एक बहुत अच्छी कला बताई होती हैं।आप अपनी बातों को लिखकर दूसरों तक पहुचा सकते हैं।

जिस भी topic में आपको अच्छा interest हैं उस topic से related एक website बनाये और उसमें उससे related article लिखे।Article लिखने के बाद उसे अपने website में publish कर दे।Website को organically grow करने की कोशिश करें।जैसे जैसे आपकी website google search result में नजर आने लगेगा तो आप अपनी website से earning करना शुरू कर सकते हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाते हैं?
Blogging से पैसे कमाने के कई सारे तरीके उपलब्ध हैं।इन सब तरीको का इस्तेमाल कर blogging से पैसे कमा सकते हैं।

Google adsense
यह google का खुदका product हैं।यदि आपकी website का article google search में rank कर रहा हैं तो आप अपनी website में google adsense की approval लेकर उसमें google adsense ads लगाकर earning शुरू कर सकते हैं।Google adsense की ads लगाने से पहले आपको google adsense की approval लेनी पड़ती हैं।

Google adsense से approval लेने के लिए आपकी website google search में rank होने चाहिए।यदि आपकी website में regularly एक अच्छी visitors आती हो तो आपको adsense approval जल्दी मिल जाता हैं।


Affiliate marketing करके
जिस तरह से google adsense blogging की earning के लिए इस्तेमाल होता हैं उसी तरह से Affiliate marketing भी blogging के earning के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।किसी company से जुड़कर उसके product को sell करना ही affiliate marketing कहलाता हैं।



Youtube

जिस तरह से blogging करके online earning किया जा सकता हैं उसी तरह से youtube के through भी online earning कर सकते हैं।अभी के समय मे लाखो लोग youtubing करके online earning कर रहे हैं।

Youtube क्या हैं?
Youtube video host करने का एक बेहतरीन platform हैं।India में video host करने के लिए youtube को सबसे बड़ा platform माना जाता हैं।India में youtube के लगभग 270 millions से ज्यादा active users हैं जो कुछ न कुछ मनोरंजन, knowledge, education इत्यादि हासिल करने के लिए youtube पर रोजाना आते हैं।
यदि आपके अंदर किसी भी तरह का talent है तो आप youtube में एक बेहतरीन channel बनाकर  उसमें video upload कर सकते हैं।

Youtube से पैसे कैसे कमाते हैं?
Youtube से पैसे कमाने के online कई सारे तरीके उपलब्ध हैं।एकबार आपका youtube channel grow हो जाता हैं।यदि आपके channel में अच्छे खासे subscribers और view आने लग जाते हैं तो आप youtube से earning शुरू कर सकते हैं।Youtube से पैसे कमाने के कुछ popular तरीके-

1.Youtube monetisation
Youtube का अपना खुदका monetisation tool हैं।इसकी मदद से आप लाखों रुपए महीने का कमा सकते हैं।जिस तरह से blogging में अपनी website में google adsense approval लेकर online earning करते हैं उसी तरह से Youtube में youtube monetisation के through google adsense approval लेकर online earning कर सकते हैं।

Youtube में Google adsense approval lलेने की प्रक्रिया कुछ अलग हैं।
●आपकी youtube channel में 12 month के duration में minimum 1000 subscribers होना अनिवार्य हैं।

●Youtube channel partner program policy को verify करना अनिवार्य हो जाता हैं।

●पिछले 12 महीनो में आपके website में 10 हज़ार घण्टा watch time complete होना चाहिए।

●किसी भी तरह का copyright contents नही डाले जाने चाहिए।

2.Sponsorship
Sponsorship का मतलब sponsor ads जो आप किसी company या service provider को अपने youtube channel में specially promote कर सकते है।

बहुत से company या service providers ऐसे भी हैं जो एक sponsor ads के 300$ से 500$ तक pay करते हैं।यदि आपका youtube channel काफी popular है तो आप एक sponsor ads के बदले 500$ भी charge कर सकते हैं।

Affiliate marketing 
Affiliate marketing में आप किसी company में join होकर उसके product को sell कर सकते हैं।

किसी भी affiliate product को select करके अपने youtube channel में promote कर सकते हैं।आप affiliate marketing करके भी अच्छे-खासे पैसे earn कर सकते हैं।


Facebook Monetisation

जिस तरह से google का इस्तेमाल करके पैसे earn कर सकते हैं उसी तरह से आप facebook के through भी पैसे earn कर सकते हैं।facebook से पैसे कमाने के लिए आपको facebook page की आवयश्कता पड़ती हैं।

अपनी interest से related एक particular Facebook page बनाये और उसमें regularly video बनाकर upload करें।अपनी facebook page को सभी facebook group में share करें।तरह तरह के facebook group में join होकर अपने page को promote करें।

Facebook page monetisation facebook का खुदका monetisation tool हैं जिसे इस्तेमाल करके आप facebook के through अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।

Facebook page monetise करने के लिए कुछ eligibility criteria होते हैं।
●आपकी page में minimum 10000 followers होने चाहिए।
●पिछले 60 दिनों में 3 min के video में minimum 1min का 30000 views होना चाहिए।
●facebook instream video ads आपकी country में available होने चाहिए।
●आपकी age minimum 18 साल होने चाहिए।
●आपका facebook page facebook monetisation के लिए eligible होने चाहिए।


Social media marketing

बहुत से लोगो को facebook ads network, Google adwords इस्तेमाल करना नही आता हैं।बहुत से company और brand अपने product को promote करने के लिए google, facebook जैसे networks का इस्तेमाल करते हैं।

इनसब networks में बहुत सारे company अपने brands को promote करने के लिए ads run करते हैं।यदि आपको social media में अच्छा खासा interest हैं या facebook और google में ads bid लगाने आता है तो आप social media marketing कर सकते हैं।

बहुत से company और brands अपने product को promote करने के लिए online social media marketer का demand करते हैं जो उनसब के लिए facebook और google में ads run करा सके।

दो महत्वपूर्ण ads networks जिसे हमलोग Google adwords और Facebook ads network बोलते हैं।यदि आप इनदोनो ads networks में ads bid लगाना सिख जाते है तो आप घर बैठे अपने smartphone से पैसे earn कर सकते हैं।

Affiliate marketing

शायद आपने Affiliate marketing के बारे में सुना ही होगा।अगर नही जानते हैं तो चलिये आपको बता देते हैं।Affiliate marketing online earning का एक बहुत अच्छा और best medium हैं।आप affiliate marketing करके online अच्छी खासे income कर सकते हैं।


आप किसी भी बड़ी company जैसे कि Amazon, Clickbank इत्यादि में as a affiliate जुड़कर उसके product को sell कर पैसे earn कर सकते हैं।Affiliate marketing कुछ इस तरह से काम करता हैं।

●सबसे पहले आप किसी affiliate network में join हो जाए।
●Affiliate network में join होने के बाद आपको किसी product को select करना है जिसे आप sell करना चाहते हैं।
●उस product को select करने के बाद उसके affiliate link को copy करें।
●उस copy की गई affiliate link को अब promote करें।

Promote करने के लिए free और paid दोनों medium का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Afffiliate product को कैसे promote करें?
Affiliate product को promote करने के लिए आप facebook group, whatsapp group, twitter, instagram इनसब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपके पास थोड़ा सा पैसा है तो आप affiliate product को online promote कर सकते हैं।Popup ads, facebook ads में अपनी affiliate product के लिए ads bids लगा सकते हैं।इस तरह से आपकी affiliate product जल्दी sale होगी।

Social media influencer

यदि आपकी कोई social media में account है जैसे कि instagram, facebook, twitter तो आप regularly इसमें अपनी photo, message लोगों के साथ share करें।Regularly अपने photo, message को अपने profile में post जरूर करें।जैसे जैसे आपके account में followers बढ़ते जाएगे वैसे वैसे आपका social profile grow होता जाएगा।

मान के चलिये आपका instagram में account है और आप इस instagram account में regularly कुछ न कुछ post करते रहते हैं।यदि एकबार आपका social profile viral हो जाता हैं मतलब आपके profile में अच्छे अच्छे video और photo मौजूद हैं।इस profile को देखने के लिए रोजाना लाखों लोग आते रहते हैं।

यदि आपके social media account जैसे की facebook page या फिर instagram में लाख में followers हो जाते हैं तो छोटे बड़े company या फिर business holders आपको sponsor ads के लिए approach करेंगे।

आप एक sponsor के लिए लाख से 5 लाख तक भी ले सकते हैं।sponsor आपके followers और आपके social accounts की originality को देखकर पैसे देते हैं।

आप इस तरह से social media influencer बनकर भी पैसे earn कर सकते हैं।

Freelancing jobs

जिस तरह से mobile se पैसे कमाने के लिए लोग blogging, youtube, और facebook का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से कई लोग online freelancing job करके भी online पैसे कमा रहे हैं।

Freelancing jobs जैसे कि content writing, data entry, logo making, graphic design, virtual assistant, इत्यादि हैं।यदि आप mobile se paise kaise kamaye ढूंढ रहे हैं तो आप freelancing job जरूर करें।Freelancing online पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हैं।

यदि आपको किसी एक विषय जैसे कि logo design, graphic design, content writing में थोड़ा सा भी knowledge है तो आप आज से ही  freelancing शुरू कर सकते हैं।

एक particular job को complete करने पर आपको 10$ से 20$ तक मिल जाते हैं।बहुत से लोग एक logo design के लगभग 20$ से 50$ तक दे देते हैं।Freelancing jobs पाने के लिए internet में कई आरे websites उपलब्ध हैं जैसे कि fiverr, freelancer, upwork.

Captcha filling jobs

Captcha filling jobs मतलब captcha code completing job हैं।यदि आप महीने के 10 से 20 हज़ार रुपए कमाना चाहते हैं तो online captcha filling jobs कर सकते हैं।घर बैठे अपने mobile से दिन के 5$ से 7$ तक कमा सकते हैं।

Captcha job में आपकों सभी तरह के captcha code देखने को मिलेंगे जिसे आपकों complete करना होता हैं।per captcha complete करने के आपको कुछ डॉलर दिए जाएंगे।इस तरह से आप दिन के 2 हज़ार captcha complete कर सकते है और उससे 5$ से 10$ dollar तक कमा सकते हैं।

Captcha job complete करने के कुछ महत्वपूर्ण websites.
5.Virtualbee
6.Qlink group

इनसब websites में जाकर आप आज ही captcha job शुरू कर सकते हैं और अपनी earning start कर सकते हैं।

Virtual assistant

Virtual assistant online earning का एक बेहतरीन तरीका माना जाता हैं।बहुत से company अपने काम को आसान बनाने के लिए virtual assistant की demand करते रहते हैं।

Virtual assistant आपकों online सारी मदद करती हैं जैसे कि Meeting schedule करना, Email handle करना, Website handle करना, इत्यादि।बहुत से company इन सब कामों के लिए virtual assistant की demand करते रहते हैं उन्हें इनसब कामों के लिए उतना time नही होता हैं।

यदि आप as a part time या फिर full time virtual assistant का काम करना चाहते हैं तो आप एक virtual assistant बन सकते हैं।Virtual assistant job को आप अपने mobile से ही कर सकते हैं।

Virtual assistant job के लिए आप fiverr, freelancer, upwork जैसे website का इस्तेमाल कर सकते हैं।यहाँ आपको कई तरह के virtual assistant job देखने को मिल जाएंगे।

Tshirt Design

यदि आप आसानी से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Tshirt designing का काम शुरू कर सकते हैं।Internet में आपको कई सारे websites देखने को मिल जाएंगे जो आपको Tshirt designing का काम provide करती हैं।

यदि आपको Designing की थोड़ी सी भी skill है तो आप Tshirt designer बन सकते हैं।Tshirt में एक अच्छी design देने के बाद आप उसमें अपने हिसाब से bid लगा सकते हैं।

जितने भी दाम की bid आप लगाएंगे उसमें 10% से 20%  तक का commision आपको pay किया जाता हैं।इस तरह से आप अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।

कुछ popular websites जहा आप Tshirt designing का काम शुरू कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा 

इस article में हमलोगों ने mobile se paise kaise kamaye, paise kaise kamaye, internet से पैसे कैसे कमाये  के बारे में detail में जाना हैं।यदि आप online ghar baithe mobile se paise kamane के तरीके ढूंढ रहे है तो ये article आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

इस article में कुछ महत्वपूर्ण तरीको के बारे में  विश्लेषण किया गया हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने mobile से अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।बहुत से लोग अपने mobile का उपयोग दिनभर करते हैं मगर पैसे कमाने के लिए नही बल्कि दूसरे कामों के लिए।

यदि आप अपने mobile को use करने के साथ साथ पैसे भी कमाना चाहते हैं तो ऊपर आपको कई सारे तरीके बताए गए हैं।

Tags; Mobile se paise kaise kamaye, paise kaise kamaye, online paise kaise kamaye, internet se paise kaise kamaye.

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.