Bharat ki sabse lambi nadi kaun si hai|Longest river of india in hindi

बहुत से लोगों का प्रश्न होता हैं की bharat ki sabse lambi nadi kaun si hai.आपको बता दे की भारत बहुत बड़े देश होने के साथ साथ यहाँ हज़ारों नदियों का संगम भी हैं।

भारत एक ऐसा देश हैं जो सद्गुण सम्पन्न हैं।यहां नदी, खनिज, जंगल, समुद्र सभी कुछ मौजूद हैं।भारत एक ऐसा देश है जहाँ नदियों का जाल हैं।भारत को दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ट देशों की गिनती में गिना जाता हैं।

Bharat ki sabse lambi nadi kaun si hai

भारत का वातावरण ऐसा हैं जहाँ सबU तरह का मौसम पाया जाता हैं।यहाँ आपको Winter, Rainy, Summer सभी तरह का मौसम देखने को मिल जाएगा।इस सदाबहार मौसम के कारण ही यहाँ हरियाली देखने को मिलती हैं।

भारत देश में सबसे ज्यादा ओषधीय पौधे पाए जाते हैं।यहाँ सभी तरह के ओषधीय पाए जाते हैं।

भारत में हज़ारों नदिया हैं।इन सभी नदिया लाखों साल पुरानी हैं।गंगा नदी का स्रोत सबसे पुराने समय से ही जाना जा रहा हैं।गंगा नदी को भारत का पवित्र नदी माना जाता हैं।आज हमलोग भारत के कुछ प्रमुख नदियों के नाम जानेगें और साथ ही भारत की सबसे बड़ी नदी के बारे में जानेंगे।


Bharat ki sabse lambi nadi kaun si hai|Which is longest river in india.

यदि नदी की लंबाई के हिसाब से देखा जाए तो सबसे लंबी नदी brahmaputra river और Indus river को जाना जाता हैं वही भारत की सबसे लम्बी नदी जो कि कई राज्यो से होकर गुजरती हैं वो हमारी ganga river हैं।गंगा नदी भारत के 5 राज्यो से होकर गुजरती हैं।ब्रह्मपुत्र और indus tibet से होते हुए कई kilometer को तय करके भारत पहुचती हैं।

ब्रह्मपुत्रा नदी की लंबाई वास्तव में 2900 किलोमीटर हैं लेकिन भारत में केवल 916 किलोमीटर की दूरी ही तय करता हैं वही indus river की लंबाई वास्तव में 3180 किलोमीटर हैं लेकिन भारत में केवल 1114 किलोमीटर की दूरी ही तय करती हैं।

चलिये एकाएक भारत के सारे बड़े नदियों के नाम जानते हैं।

भारत के सभी प्रमुख नदियों के नाम|List of longest river in india.

Ganga River (गंगा नदी)

भारत की सबसे पौराणिक नदी Ganga को प्रायद्वीप भारत की सबसे लम्बी नदी कही जाती हैं।Ganga का उद्गम स्थल Gangotri glacier है जो कि उत्तराखंड राज्य में स्तिथ हैं।Ganga नदी की लंबाई लगभग 2704 kilometer हैं जिसके कारण इसे सबसे लम्बी नदी कहा जाता हैं।Ganga नदी हिमालय पर्वत में स्तिथ gangotri glacier से निकलकर bay of bengal में जाकर गिरती है।

भारत के प्रमुख राज्य जहाँ से होकर गंगा नदी cross करती है वो कुछ इस तरह से हैं।

Uttarkhand👉Uttar pradesh👉Bihar👉Jharkhand👉West Bengal

Ganga का उद्गम उत्तराखंड राज्य से होते हुए उत्तर प्रदेश में enter करती हैं।उत्तर प्रदेश में गंगा नदी सबसे  लंबे दूरी को तय करती हैं।झारखंड के सिर्फ एक राज्य जो कि साहेबगंज हैं वहाँ से गंगा नदी cross करती हैं।

West bengal के बाद गंगा नदी बांग्लादेश में enter करती हैं।यहाँ गंगा नदी को पदमा नदी के नाम से भी जाना जाता हैं।

बंगला देश में पदमा नदी मेघना नदी में जाकर मिलती हैं और फिर मेघना नदी आखिरी में बंगाल की खाड़ी में जाकर गिर जाती हैं।

गंगा नदी ऐसी नदी हैं जो कई राज्यो के पानी की पूर्ति करती हैं।गंगा भारत के साथ बांग्लादेश में भी अपने जल से वहां के लोगो का प्यास बुझाती हैं।गंगा एक पवित्र नदी हैं।यहाँ लाखों लोग पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं।

Brahmaputra River(ब्रह्मपुत्र नदी)

अगर लंबाई के हिसाब से देखा जाए तो ब्रह्मपुत्र सबसे लंबी नदी हैं।ब्रह्मपुत्र नदी की लंबाई लगभग 
2900 किलोमीटर की हैं जो कि भारत में केवल 916 kilometer की दूरी ही तय करती हैं।।ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत में स्तिथ कैलाश मानसरोवर से originate होकर भारत के अरुणाचल प्रदेश में enter करती है।अरुणाचल के बाद asaam फिर बांग्लादेश में enter करती हैं और आखिरी में बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं।

Brahmaputra river को भारत की सबसे चौड़ी नदी के लिए भी जाना जाता हैं।बांग्लादेश में ब्रह्मपुत्र नदी को जमुना भी बोला जाता हैं।

ब्रह्मपुत्र नदी बांग्लादेश के मेघना नदी में जाकर मिल जाती हैं और आखिरी में बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं।

Indus River(सिंधु नदी)

Indus river भारत, पाकिस्तान और चीन तीनों देशों से होकर गुजरती हैं।Indus river का उद्गम स्थल तिब्बत के मानसरोवर झील हैं।

Indus river भारत के लदाख, पंजाब से होते हुए पाकिस्तान के गिलगित में enter करती हैं।Indus river की लंबाई लगभग 3180 kilometer हैं लेकिन भारत में इसकी लंबाई केवल 1114 kilometer हैं।

Indus valley civilisation जो कि दुनिया की सबसे पुरानी civilisation हैं।indus नदी के नाम से ही india का नाम विकशित हुआ हैं।

Godavari River(गोदावरी नदी)

गोदावरी dakshin bharat ki sabse lambi nadi hai.गोदावरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा भी बोलते हैं।गोदावरी नदी की लंबाई लगभग 1465 kilometer हैं।

Godavari river nashik के trimbakeshwar से originate करती हैं और फिर telengana, chattisgarh, andhra pradesh होते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं। 

गोदावरी की कुछ सहायक नदिया इंद्रावती, मंजरा, पुरना, वर्धा, पैनगंगा, सवरी इत्यादि हैं।


Krishna river (कृष्णा नदी)

कृषणा नदी महाबलेश्वर के समीप पश्चिमी घाट के पहाड़ियों से उदगम होती हैं।समुद्र तल से इसकी ऊँचाई लगभग 1337 किलोमीटर हैं।कृष्णा नदी की लंबाई 1401 किलोमीटर हैं।

कृष्णा नदी आखिरी में बंगाल की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं।कृष्णा नदी maharastra, Karnataka, Telengana, Andhra pradesh इन चार राज्यो से होकर गुजरती हैं।

कृष्णा की कुछ सहायक नदियां भीम, तुंगभद्रा, अमरावती, कोयना, पंचगंगा, पंचगंगा, दूधगंगा, घटप्रभा, मालप्रभा, मूसी इत्यादि।

Yamuna River(यमुना नदी)

यमुना भी भारत की एक बड़ी नदी हैं।यमुना नदी का उद्गम स्थल yamunotri glacier हैं।यमुनोत्री हिमानी भारत की उत्तराखंड राज्य में स्तिथ हैं।समुद्र तल से यमुनोत्री हिमानी की ऊँचाई 6316 मीटर हैं।

यमुना नदी की लंबाई लगभग 1345 किलोमीटर हैं।यमुना नदी uttarakhand, New delhi, Uttar pradesh, इत्यादि राज्यो से होकर गुजरती हैं।

यमुना नदी up के प्रयागराज में जाकर गंगा नदी के साथ मिल जाती है।प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती तीनो नदियों का संगम होता हैं।

यमुना नदी के कुछ सहायक नदियां चंबल, बेतवा, केन हैं।यह तीनों नदिया दक्षिण से आकर यमुना नदी में 
मिलती हैं।

Narmada River(नर्मदा नदी)

नर्मदा नदी विंध्याचल पर्वत में स्तिथ अमरकंटक नामक स्थान से उदगम होती हैं।अमरकंटक की ऊँचाई समुद्र तल से 1057 मीटर ऊंची हैं।

नर्मदा नदी की लंबाई लगभग 1312 किलोमीटर हैं।यह भारत के कुल 2 राज्य मध्य प्रदेश व गुजरात की lifeline की तरह काम करती हैं।

नर्मदा नदी की कुछ सहायक नदियां कुछ इस तरह के हैं जैसे कि Tawa river, Kaveri river, Kolar river, Hiran river इत्यादि।

धुंआधार जलप्रपात जो जबलपुर के भेड़ाघाट में स्तिथ हैं वो नर्मदा नदी के निर्माण से ही बना हैं।नर्मदा नदी astuary का निर्माण करती हैं न कि delta का निर्माण करती हैं।

नर्मदा नदी आखिरी में खम्बात की खाड़ी में जाकर मिल जाती हैं।


Sutlej River(सतलज नदी)

सतलज नदी का उद्गम स्थल तिब्बत स्तिथ मसोरावर झील के समीप राकस ताल झील हैं।समुद्र तल से राकस ताल झील की ऊँचाई लगभग 4555 meter हैं।

सतलज नदी की लंबाई लगभग 1500 किलोमीटर हैं।भारत मे इसकी लंबाई लगभग 1050 किलोमीटर हैं।

सतलज नदी शिवालिक पर्वत श्रृंखला को काटती हुई पंजाब राज्य में प्रवेश करती हैं।पंजाब के दो बड़े शहर लुधियाना, फिरोजपुर सतलज नदी के किनारे बसे हुए हैं।

सतलज नदी आखिरी में चेनाब नदी जाकर मिल जाती हैं।

Ghagra River(घाघरा नदी)

घाघरा नदी का उद्गम स्थल नेपाल में स्थित तकलाकोट नामक स्थल से 37 किलोमीटर दूर म्पसातुंग नामक ग्लेशियर से होती हैं।

इस नदी की लम्बाई लगभग 1080 किलोमीटर हैं।यह शिवालिक को पार करके शेशपानी नामक एक विशाल खड्डे का निर्माण करती हैं।इस खड्डे की height 180 meter हैं।

घाघरा नदी को करनाली या कौरियाला नदी भी कहा जाता हैं।घाघरा नदी सारन और बलिया के बॉर्डर पर स्तिथ गंगा नदी से जाकर मिल जाती हैं।

घाघरा नदी की सहायक नदिया छोटी गंगा व चौकियां हैं।

Chambal River(चम्बल नदी)

चंबल नदी का उद्गम स्थल मध्यप्रदेश के मउ के समीप स्तिथ जाना पांव पहाड़ हैं।जाना पांव पहाड़ी समुद्र तल से लगभग 616 मीटर हैं।

चम्बल नदी भारत में लगभग 1050 किलोमीटर तक फैला हुआ हैं।चंबल नदी उत्तर प्रदेश के इटावा में पहुँच कर यमुना नदी में जाकर मिल जाती हैं।

चम्बल नदी की कुछ सहायक नदियां जैसे कि काली सिंध, पार्वती, बनास, सिप्ता हैं इत्यादि हैं।

Frequently asked questions (FAQ)

1.Which is longest river in india?
◆Ganga river भारत की सबसे बड़ी नदी हैं।

2.Which is the longest tributory river of india?
◆यमुना नदी भारत की सबसे longest tributory river हैं।

3.दक्षिण भारत की सबसे लम्बी नदी कौन सी हैं?
◆गोदावरी नदी को दक्षिण भारत की सबसे लंबी नदी कहा जाता हैं।

4.Is Brahmaputra longest river of india?
◆नही Brhamaputra भारत की सबसे लंबी नदी नही हैं।

5.Which is smallest river of india?
◆Arvari river भारत की सबसे छोटी नदी हैं जो कि भारत के राजस्थान राज्य में स्तिथ हैं।

6.Which is the deepest river of india?
◆Brahmaputra river को भारत की सबसे गहरी नदी का दर्जा प्राप्त हैं।ब्रह्मपुत्र नदी की गहराई लगभग 380 फ़ीट हैं।

Conclusion 

इस article में हमनें bharat ki sabse lambi nadi kaun si hai उसके बारे में clearly जाना हैं साथ ही list of longest rivers in india के विषय मे भी सारे बड़े नदियों के नामों को प्रस्तुत किया गया हैं।

भारत एक बड़े देश होने के साथ साथ यहाँ कई सारे rivers भी हैं।कई rivers भारत के राज्यो को अपनी जल आपूर्ति करती हैं साथ ही दूसरे देश जैसे कि बांग्लादेश और पाकिस्तान को भी जल की पूर्ति करती हैं।

Ganga, yamuna, brahmaputra, krishna, godavari ,ये सभी नदिया भारत की लम्बी नदियों की गिनती में आती हैं।

इसे भी पढ़ें


Tags:bharat ki sabse lambi nadi kaun si hai, which is longest river of india, list of longest river of india

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.