NIA Ka full form क्या हैं| NIA क्या हैं।

क्या आपको NIA ka full form पता हैं।अगर नही जानते है तो चलिये हमलोग NIA का full form साथ ही NIA के बारे में detail में जानते हैं।सबसे पहले NIA के बारे में कुछ बाते जान लेते हैं।NIA भारत की सुरक्षा के मद्दे नजर बहुत ही खास security agency हैं।26/11 मुम्बई आतंकवादी घटना ,देश में intelligence failure होने के कारण देश में सुरक्षा को देखते हुए एक special agency की demand शुरू हो गई थी।भारत सरकार ने realised किया कि भारत में एक special agency की जरूरत है जो किसी भी states के अनुमति लिए बिना उस state में counter terrorism के खिलाफ़ action ले सके।
NIA Kya hai, NIA Ka full form

NIA kya hai|NIA क्या हैं?

NIA को हमलोग Counter terrorism task force भी बोलते हैं।NIA एक national agency हैं जो सुरक्षा, अखंडता, और एकता को बनाये रखने में देश में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

साल 2008 ,मुम्बई में 26/11 की आतंकवादी घटना जो सारे intelligence, security forces को मात देते हुए देश में एक भयंकर आतंकवादी घटना का होना जो इतिहास के पन्नो में हमेशा के लिए यादगार बना रहेगा।इस घटना के बाद देश की सुरक्षा को लेकर एक बहुत बड़ी चर्चा का विषय बन गया था।

इसी को देखते हुए भारत सरकार ने एक special investigation agency का गठन किया जिसे आज हमलोग National investigation Agency (NIA) बोलते है।

इनका मुख्य काम देश में होने वाले आतंकवादी घटना को रोकना, देश में चल रहे आतंकवादी गतिविधयो में रोकथाम करना ही मुख्य मकसद हैं।
 

NIA ka full form in hindi|Full form of NIA 

NIA का full form National Investigation Agency होता हैं।

इसे हिंदी में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी भी बोलते हैं।

NIA की स्थापना कब हुई थी?

NIA को parliament of india के द्वारा 31 december 2008 को bill pass करके लाया गया था।पहले शुरुवाती दौर में NIA केवल और केवल country के अंदर counter terrorism के खिलाफ काम करती थी लेकिन साल 2019 में NIA amendment bill pass किया गया जिसमें कहा गया कि सीमा से सटे जितने भी तटवर्ती देश है अब उनसभी में NIA अपनी काम करेगी।

Difference between NIA vs CBI|NIA vs CBI में क्या अंतर हैं।

●CBI का पूर्णरूप Central Bureau of Investigation होता हैं वही NIA का पूर्णरूप National Investigation Agency होता हैं।

●CBI की स्थापना साल 1963 में हुई थी वही NIA की स्थापना साल 2008 को हुई थी (26/11 मुम्बई हमले के बाद)

●CBI आंतरिक मामले जैसे की corruption, serious murder case इत्यादि cases को solve करती हैं,वही NIA आतंकवाद, देश की सुरक्षा के लिए बनाया गया है।

●CBI बहुत बड़ी इकाई हैं वही NIA बहुत छोटी इकाई हैं लेकिन फिर भी बहुत powerful होती हैं।

●CBI State government के इजाजत के बिना कोई भी कदम नही उठा सकती हैं वही NIA बिना किसी State के इजाजत के action ले सकती हैं।
NIA की मुख्य focus केवल और केवल counter terrorism पर होता है वही CBI किसी भी serious murder cases, crimes related issues in country इत्यादि पर focus होता हैं।
●CBI cases में political intereference ज्यादातर देखने को मिलते हैं क्योंकि इन्हें काफी high profile लोगो की जाँच पड़ताल करनी होती हैं वही NIA किसी भी political दबाव के काम नही करती हैं।

●CBI की work बहुत ही ज्यादा होती हैं वही NIA की Work काफी कम होती हैं।

How to join NIA|NIA join कैसे करें।

NIA हर साल कई तरह के post निकालती हैं जैसे कि Inspector, Sub inspector, officer इत्यादि।जिस किसी को भी NIA में job करने की जिज्ञासा हो तो वह साल में आने वाले recruitment जो आपके qualification से related हो उसके लिए apply कर सकते हैं।

NIA Ka full form
Image credit:nia.gov.in

Apply करने के लिए आपको NIA के official site जैसे कि nia.gov.in में जाकर apply कर सकते हैैं।

NIA officer बनने के लिए आपको SSC CGL exam में competite करना होता हैं।SSC CGL के through आप NIA officer बन सकते हैं।

How do I join NIA after 12th|12th के बाद NIA join कैसे करें?

Intermediate या 12th करने के बाद आप NIA में as a clerk, Deo के post के लिए join हो सकते हैं।

हर साल NIA 12th पास के लिए DEO और Clerk के अच्छे खासे post निकालते हैं।यदि आप 12th पास है तो आप NIA के exam के लिए competite कर सकते हैं।

Frequently asked questions (FAQ)

NIA ka full form in English.
National Investigation Agency

Who is more powerful NIA vs CBI
ऐसा कहना सही नही होगा कि किसके पास ज्यादा power है।दोनों अपने जगह में बहुत अच्छी और best agency.दोनों दो अलग क्षेत्र में काम करती हैं और अपने duty को निष्ठा और कर्तव्य के साथ करती हैं।ऐसा कहना गलत नही होगा कि दोनों के पास बराबर  power और responsibility होती हैं।

NIA की headquater कहा है?
NIA की headquater नई दिल्ली में मौजूद हैं।

NIA के branches कहा कहा हैं?
NIA के कुछ प्रमुख ब्रांचेज Hyderabad, Lucknow, Kochi, Gauhati, Kolkata, Mumbai, Raipur, Jammu.

NIA किस मंत्रालय के अधीन होती हैं?
NIA भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Ministry of home affairs) के अधीन आती हैं।अभी भारत के गृह मंत्री श्री अमित शाह है उन्ही के अधीन NIA का प्रभार हैं।

NIA के अध्यक्ष कौन हैं|Who is the head of National Investigation Agency(NIA)?
अभी NIA के अध्यक्ष Yogesh Chandra Modi हैं।

NIA की salary क्या हैं|What is the salary of NIA?
NIA एक प्रमुख जाँच एजेंसी है जो देश की सुरक्षा के मद्दे नज़र काफी important हैं।NIA में कई सारे पद और rank के officer मौजूद होते हैं।उन सभी की salary और job role भी अलग अलग होते हैं।
NIA में कुछ लोगो 50k तो किसी की लाख से भी ज्यादा salary होती हैं।

Who can Join NIA|NIA कौन join कर सकता हैं?
कोई भी भारतीय जिसके पास essential educational qualification है तो वह NIA के एग्जाम के लिए eligible होगा।जो कोई भी exam crack करेगा वह NIA join कर सकता हैं।

What are the functions of NIA|NIA क्या करते हैं?
National Investigation agency का मुख्य काम Country में terrorism को रोकथाम करना होता हैं।इसे counter terrorism task force भी कहते हैं।

●National Investigation agency (NIA) Act कब पारित किया गया था?
31 dec 2008 को पारित किया गया था।

Conclusion

NIA क्या है , NIA का full form क्या हैं ,इसके बारे में detail से जानने के बाद आपकों समझ में आ गया होगा की NIA कितनी प्रतिष्टित संस्थान और जाँच agency हैं।यह एक independent security agency है जो किसी के दबाव में काम नही करती हैं।

National investigation agency बहुत ही self discipline और targeting agency होती है।यह अपने कामो के प्रति प्रतिबद्ध होती हैं।

इसे भी पढ़े

TAGS: NIA, NIA full form, NIA क्या हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.