NDRF ka full form|NDRF Kya hai

आज इस article में हमलोग NDRF ka full form kya hai उसके बारे में जानेंगे।NDRF प्राकृतिक आपदा को रोकने के लिए बनाई गई एक महत्वपूर्ण national agency हैं।NDRF national Disaster management act 2005 के तहत काम करती हैं।NDRF के ऊपर भी एक मुख्य agency होती हैं जिसे हमलोग National disaster management Authority बोलते हैं।इसके head prime minister of india होते हैं।

जो मुख्य ministry है जिसके तहत NDRF काम करती हैं वो Ministry of home affairs हैं।किसी भी state में जब कभी भी आपदा आता है तभी उस आपदा की पूरी जिम्मेदारी उस State की होती हैं लेकिन आपदा से ज्यादा हानि होने पर केंद्रीय सरकार की जिम्मेदारी होती है कि वो उस state को पूरी तरह से मदद करे जैसे कि financial help, Paramilitary force, NDRF team इत्यादि।

NDRF की head को director general बोलते हैं।NDRF के Director General IPS rank के officer होते हैं।NDRF को मुख्यता 12 battalions में बाटा गया हैं।

NDRF kya hai, NDRF ka full form
Image credit:www.ndrf.gov.in


प्रत्येक Battalion में जितने भी नौजवान होते हैं सभी के सभी paramilitary force से belong करती हैं।इसमें तीन BSF के जवान, तीन CRPF, दो CISF, दो ITBP, और दो SSB के जवान होते हैं।

इस पूरे battalion में कई सारे Engineers, Technician, Paramedics, और Dog squads होते हैं।इस तरह से कुल मिलाकर लगभग 1149 लोगो की संख्या होती हैं।

NDRF ka full form in hindi?Full form of NDRF in hindi

NDRF को मूल रूप से National Disaster Response Force बोलते हैं।इसे हिंदी में हमलोग राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल भी बोलते हैं।

NDRF क्या हैं? इसका function क्या हैं।

NDRF को पूर्ण रूप से National disaster response force भी बोलते हैं।इसे हिंदी में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल भी बोलते हैं।NDRF को मुख्यता national disaster के रोक थाम और बचाव कार्य के लिए बनाया गया हैं।

Image credit:commons.wikimedia.org


देश में कही भी भूकंप, बाढ़, सूनामी, भूसंखलन आने पर NDRF हमेशा राहत बचाव कार्य के लिए तत्पर्य रहती हैं।NDRF का गठन साल 2005 में हुआ था।इसकी working 2006 से पूरे देश में चालू हो गया था।

NDRF का branch देश के सभी आपदा ग्रषित राज्यो में बनाया गया हैं।जितने भी राज्य जो समंदर के अगल बगल में बसे हुए हैं उन सभी राज्य में NDRF branch मौजूद हैं।


NDRF में कुल कितने battalions हैं।

NDRF कुल 12 battalions में विभाजित हैं।सभी battalions पूरे भारत के उनसभी राज्य में उपस्थित हैं जहाँ आपदा आने का खतरा काफी ज्यादा हैं।चलिये उनसभी बारह battalions के नाम जानते हैं।

1.NDRF Guwahati-Assam 
2.NDRF Kolkata
3.NDRF Cuttack
4.NDRF Arakkonam
5.NDRF pune
6.NDRF Gandhinagar
7.NDRF Bhatinda
8.NDRF Ghaziabad
9.NDRF Patna
10.NDRF Vijaywada
11.NDRF Varanasi
12.NDRF Itanagar

SDRF ka full form kya hai|Full form of SDRF in hindi

SDRF को पूर्ण रूप से State disaster response force बोलते हैं।जिस तरह से national disaster response force (NDRF) होता हैं उसी तरह से state अपने राज्य के आपदा के रोकथाम, बचाव के लिए SDRF का गठन करती हैं।


Frequently asked question (FAQ)

NDRF की स्थापना कब हुई थी?
NDRF की स्थापना 2006 में हुई थी।

●NDRF का headquater कहा पर हैं?
NDRF की headquater अंत्योदय भवन new delhi में स्थित हैं।

NDRF कौन सी ministerial cabinet के अंदर आता हैं?
Minsiter of home affair के अंदर NDRF आती हैं।

●NDRF का motto क्या हैं?
Saving life and beyond NDRF का मुख्य slogan हैं।

Who can join NDRF?
वो सभी लोग NDRF जॉइन कर सकते जो किसी paramilitary unit में work कर रहे हैं जैसे कि CRPF, CISF, ITBP इत्यादि।

Conclusion
इस article को पढ़ने के बाद आपकों NDRF क्या है, NDRF कैसे काम करती हैं, NDRF ka full form क्या हैं इत्यादि चीज़ों के बारे में जान गए होंगे।

देश की सेवा के लिए बनाए गए NDRF एक महत्वपूर्ण unit हैं जो देश में आपदा को रोकने में काफी हदतक सक्षम हैं।

इसे भी पढ़े

Tags:NDRF ka full form, NDRF kya hai, NDRF ka full form in hindi.

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.