Header Ads Widget

Fastag kya hai|fastag recharge kaise kare

आज इस article में"Fastag kya hai" और fastag kaise recharge kare इस विषय में बात करेंगे।Fastag एक online electronic toll collection system होती हैं।Fastag की शुरुवात साल 2014 में heat and trial की तरह लागू किया गया था। 

Fastag को National highway authority of India के द्वारा operate किया जाता हैं।Fastag Radio frequency identification technology पर काम करती हैं।यह आपके account से जुड़ा हुआ रहता हैं जैसे ही कोई vehicle toll plaza से cross करती हैं तो वह उस vehicle के fastag को read करके आपके fastag account से पहले पैसे को debit कर लेती हैं।

Fastag kya hai

पहले के समय में यह process पूरी तरह से manual था जिसके कारण काफी परेशानी आती थी जैसे की road में traffic की समस्या, toll collection में गड़बड़ी इत्यादि।

National highway authority of india ने साल 2014 में इसे पूरी तरह से लागू नही किया था लेकिन इसके benifits दिखने के कारण इसे पूरे देश में धीरे धीरे लागू किया जाने लगा।

Fastag kya hai|What is Fastag in hindi?

Fastag एक electronic toll collection technology हैं जो toll collection को सुगम और सरल बनाने के लिए भारत सरकार ने साल 2014 में इसे देश में launch किया था लेकिन इसकी सफलता और अच्छे परिणाम के कारण इसे पूरे देश में लागू करने की प्रयास किया जाना लगा।

Fastag को vehicle के windscreen में fixed किया जाता हैं। आप जब कभी भी toll plaza से cross करेंगे तो आपको रुकने की आवश्यक्ता नही पड़ेगी।आपके fastag को automatically screening करके आपके account से पैसे deduct कर लिए जाते हैं।

Fastag के फायदे|Benifits of Fastag in hindi 

इंधन और समय की बचत
Fastag एक online toll deduction technology हैं।यह manual toll collection के झंझट को खत्म करने का एक सरल साधन हैं।इसके आने से आपकों किसी भी toll plaza में रुकने की जरूरत नही पड़ेगी।यह आपके fastag account से automatically पैसे deduct कर लेती है जैसे ही आप toll plaza से cross करते हैं।

इसका परिणाम स्वरूप आपके Toll plaza में ईंधन, और समय की काफी बचत होगी।


Toll payment करने में आसानी
पहले Toll payment  में काफ़ी परेशानी आती थी लेकिन fastag आने से toll payment पूरी तरह से electronic हो गया।इसके कारण toll payment सरल और साधारण हो गया।


Fastag आसानी से recharge kare
Fastag को आप आसानी से कही भी कभी भी online recharge कर सकते हैं।जिसके कारण toll payment पूरी तरह आसान और सरल हो गया।


SMS alerts
Fastag की मदद से toll payment करने पर आपकों तुरंत confirmation message आपके mobile पर आ जाती है।इससे आपके payment में कभी


No need to carry cash
पहले के समय में किसी भी toll plaza में आपकों केवल cash payment के जरिये ही payment किया जाता था लेकिन अब fastag इस दुविधा को पूरी तरह से खत्म कर दिया हैं।


5 years validity
एकबार fastag बनवाने के बाद आपकों 5 साल तक किसी भी तरह की renewal की जरूरत नही पड़ती है।इस tag को आप recharge कर लगातार 5 साल इस्तेमाल कर सकते हैं।

Fastag kaise banaye|How to make fastag

पुराने vehicle के लिए आपको fastag अलग से apply कर बनवाना पड़ेगा लेकिन अभी के समय में नए vehicle लेने पर आपकों fastag साथ ही साथ बनवा दिया जाता हैं।
Fastag बनवाने के लिए आप दो मुख्य तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं।
1.Online method
2.Offline method

Online method
Online Fastag बनाने के लिए आपके पास दो मुख्य तरीके हैं जैसे कि myfastag app या फिर किसी NETC Authorised bank दोनों में किसी में जाकर Fastag बना सकते हैं।

NETC से authorised किसी भी बैंक के website में जाकर आप fastag के लिए apply कर सकते हैं।Apply form में जाकर अपने details और KYC Id details को पूरी अच्छी तरह से fill कर दे।fill करने के बाद आपकों अपनी vehicle registration number और सभी जरूरी दस्तावेज की scan कर submit कर दे।

Offline method
Offline fastag खरीदने के लिए आपकों NETC अधिकृत किसी point of sale में जाकर fastag खरीदनी होगी।मुख्यता आप किसी NETC अधिकृत banks जो मुख्यता fastag बनाती हैं उन सभी बैंकों में जाकर fastag बनवा सकते हैं।


Fastag Recharge kaise kare|How to Recharge Fastag in hindi

Fastag recharge करना कोई मुश्किल काम नही हैं।आप Paytm, phonepe, google pay इत्यादि तरीको से fastag recharge कर सकते हैं।इसके अलावा आप जिस भी bank से fastag बनाए हो वहाँ उस बैंक से भी fastag recharge कर सकते ह

Fastag

कौन कौन सी bank fastag provide करती हैं?Which bank gives fastag in hindi?

कुछ महत्वपूर्ण bank जो fastag provide करती हैं जैसे कि
◆State Bank of India
◆IDFC Bank
◆HDFC Bank
◆ICICI Bank
◆Paytm Payment bank
◆Kotak mahindra bank
◆Syndicate Bank
◆Federal Bank
◆Axis Bank
◆Karur Vysya Bank
◆South Indian Bank
◆Punja
◆Punjab and Sindh bank
◆Union Bank
◆Fino Payment Bank
◆Indusind Bank
◆Bank of Baroda

कुछ महत्वपूर्ण Frequently asked questions (FAQ)

Who owns Fastag?Fastag कौन रखते हैं?
 सभी four wheeler vehicle को fastag रखने की जरूरत हैं।

When was FAStag introduced in india?
Fastag को सबसे पहले 4Nov 2014 को पूरी भारत में introduced किया गया था।इसकी प्रचलन धीरे धीरे बढ़ता गया और साल 2019 तक भारत के 600 से ज्यादा toll plazas में Fastag लागू हो चुका था।अब इसे compulsory कर दिया गया था।January 2021 से india के सभी toll plazas में FAStag compulsory कर दिया गया हैं।

which fastag is best?कौन सा Fastag सबसे बेहतर हैं?
आज के समय में कई सारी bank और virtual bank Fastag बनाती हैं।जो मुख्य virtual बैंक जैसे कि Paytm payment bank, Airtel Payment bank और कुछ normal bank जैसे कि Axis bank, ICICI Bank और HDFC Bank सभी अपनी जगह में अच्छी service provide करती हैं।

FAStag का full form क्या हैं?
Fastag का full form electronic toll collection system हैं जो Radio frequency identification technology पर काम करती हैं।

How to use fastag?Fastag कैसे use करें?
Fastag को अपने four wheeler vehicle के front windshield के centre में paste करना हैं ताकि आप जब कभी भी toll plaza से cross करे तो sensor आसानी से आपके fastag को पहचान सके।

Fastag हमेशा recharge होना चाहिए ताकि आपके fastag से पैसे आसानी से deduct हो जाए।

●क्या two wheeler vehicle भी fastag बनवा सकता हैं?Can I get fastag for two wheeler vehicle?
नही ,Fastag केवल four wheeler vehicle के लिए compulsory हैं।

●Is Fastag mandatory?
हाँ fastag अब mandatory हो चुका हैं।Government ने january 2021 से भारत के सभी toll plazas में fastag को mandatory कर चुके हैं।

Can fastag be recharged online?Fastag को online recharge किया जा सकता हैं?
हाँ fastag को आप आसानी से online recharge कर सकते हैं।

Fastag balance कैसे check हकरें?
यदि आप prepaid fastag customer हैं और आपका mobile number fastag के साथ registered हैं तो आप इस number 8884333331 में missed call देकर अपनी fastag balance की जानकारी ले सकते हैं।

Conclusion 

इस article को पढ़ने के बाद हमे fastag kya hai, fastag ke fayde, fastag recharge kaise kare.इनसब के बारे मे अच्छे से जान गए होंगे।इस article में आपकों fastag की पूरी विवरण आपकों मिल गई होंंगी।

 इसे भी पढ़े

Tags:fastag kya hai, fastag kaise recharge kare,  what is fastag in hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ