[सिर्फ 5 min में सीखे] App kaise bananye

आज हम इस article में app kaise banaye उसके बारे में जानेगें।कई लोग app बनाने के बारे में सोचते हैं लेकिन उन्हें app बनाने के बारे में उतना कुछ पता नही होता हैं।App बनाने से लेकर app launch करने तक की सभी प्रक्रिया को आज हमलोग जानेगें।

आज के समय में सभी लोग अपने business को grow करने के लिए technology का सहारा लेना शुरू कर दिए हैं।आज बड़े बड़े brands से लेकर छोटे छोटे businessman भी अपने business को grow करने के लिए app ,website और social media का सहारा लेना शुरू कर दिए हैं।

App kaise banaye

आज के समय में किसी भी business को grow करने के लिए technology का सहारा लेना अतिआवश्यक हैं।यदि आप technology का सहारा नही लेते हैं तो आपको market में रहना काफी मुश्किल हो जाएगा।

App कई तरह के होते हैं जैसे कि gaming, video, e-commerce इत्यादि।किसी भी app को बनाने के लिए आपको developer की आवश्यक्ता होती हैं।कोई भी developer किसी app को develop करने पर 10 हज़ार से लाख रुपए तक पैसे ले सकता हैं।

App न केवल business purpose के लिए important हैं बल्कि इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।कई लोग app बनाकर online पैस कमा रहे हैं।App में आप ads लगाकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं।


Mobile App कैसे बनाये?How to make an android app in hindi?

किसी भी professional mobile app बनाने के लिए आपको programming language, coding की जानकारी होनी आवश्यक हैं।यदि आपको इनसब की थोड़ी सी भी knowledge नही हैं तो फिर भी आप एक android app बना सकते हैं।

कई business person अपने business के लिए mobile application बनाते हैं।इस app को बनाने के लिए बड़े बड़े developer का सहारा लेते हैं।जितने भी app developer है वो एक app बनाने का लाखों रुपए तक charge लेते हैं।

आप free और paid दोनों तरीकों से app बना सकते हैं।आज हमलोग free तरीको से app बनाना जानेगें।

इन software की मदद से आप एक अच्छा app बना सकते हो।
Appipie
◆Skuid
◆Linx
◆Appgeyser
◆Mobincube
◆ibuildapp
Appapotr

ऊपर जितने भी software बताए गए हैं सभी के सभी से आप एक बेहतरीन app बना सकते हैं।आप खुद से design करके एक बेहतरीन app बना सकते हैं।चलिये इनसब software की मदद से एक professional app बनाना जानते हैं।


Appipie appmakr से app कैसे बनाएं?

चलिये आज हमलोग इस article में appipie appmakr से app बनाने की पूरी प्रक्रिया जानेगें।यदि आप अपने लिए free में एक android application बनाने की सोच रहे हैं तो नीचे दिए गए steps को जरूर देखें।

Step1. सबसे पहले आप appipie appmakr में sign up जरूर करें।

Step2. Sign up करने के बाद उसमें login हो जाए।

Step3.अब आपके सामने create your free app का option आएगा।यहाँ पर आपकों click करना हैं जैसे ही यहाँ पर आप click करेंगे वैसे ही आपके सामने create your free app का option आएगा।

Step4.Create your free app में click करने के बाद आपके सामने Enter business name डालने को बोला जाएगा।

Step 4
अपने business name को यहाँ पर अच्छे से डाल दे।

Step 5
अब आपकों अपनी category चुन्नी हैं आप किस category में अपना app बनाना चाहते हैं।यहाँ आपकों कुछ category दिए जाएंगे जैसे कि business, Education, store, health and fitness, News , others.

Step 6 हमलोग यहाँ पर Business वाले option को चुनेंगे।इस option को click करने के बाद अब आपकों बेस्ट color को pick करना हैं।आप किस color का background यहाँ रखना चाहते हैं।

Step 7.ये सब करने के बाद अब आपको कुछ customization करने के लिए बोला जाएगा।

●Customized color theme
इसमें आपको एक अच्छी सी background color को pick करना हैं।


●Customized font and text
इस option में आपको अपने font और text को change करने को बोला जाएगा।यहाँ पर आप एक अच्छी सी font को select कर सकते हैं।


●Customize app layout
अब आपकों app layout को change करने को बोला जाएगा।


●Customize app element
यहाँ पर आपको app element customize करना होता हैं।App element जैसे कि app icon, app splash screen, app background को set करने को बोला जाएगा।




●Customize app info 
इस option में आपकों अपने app की information को सही और actual तरीके से fill करना हैं।जो भी business name है वही name को यहाँ पर fill करना है।

Customize app info



ये सबकुछ करने के बाद आपकों save and continue पर click करना हैं।Save and continue में click करने के बाद आपका mobile application बनने को तैयार हो जाएगा।


कुछ seconds के बाद आपके सामने एक barcode create हो जाएगा।इस barcode को अपने mobile camera से scan करना है और फिर आपके सामने download का option आएगा।
इस option में click करके आप अपने app को download कर सकते हो।



इसके अलावा आप direct app link को copy करके या फिर sms, email के through link मंगवाकर भी app को download कर सकते हो।

App kaise banaye 

App download करने के बाद आप अपने app को fully customize कर सकते हो।


Appgeyser से app kaise बनाये?

Appgeyser से आप आसानी से एक बेहतरीन app बना सकते हैं।आप appgeyser की मदद से एक बेहतरीन mobile app बनाकर पैसे भी earn कर सकते हो।यहाँ आप कई तरह के app बना सकते हैं जैसे कि website app, video app, photo editor, wallpaper app इत्यादि।

यदि आप free में app बनाने की सोच रहे हैं तो appgeyser की मदद से बना सकते हैं।appgeyser से कुछ easy steps में एक professional app बना सकते हैं।

चलिये step by step appgeyser से app बनाने की पूरी प्रक्रिया जानेगें।

Step 1.
सबसे पहले google में search करें appgeyser.com.इसके website में आने के बाद आप सबसे पहले account sign up कर ले।


Step 2.
Account sign up करने के बाद आपकों Create app for free पर click करें।

Step 3.
यहाँ पर click करने के बाद आपकों individual या business किसी एक पर click करना हैं।हमलोग individual वाले option पर click करें।

Individual ya business

Step3.
Individual वाले option में click करने के बाद अब आपको category को चुनना हैं।आप किस category में अपना app बनाना चाहते हैं।यहाँ आपकों कुछ category बताई गई है जैसे कि website, video call ,wallpaper इत्यादि तरह की app बना सकते हैं।

Step 4.
हमलोग wallpaper वाले option में click करेंगे।
Wallpaper वाले option में click करने के बाद आप आसानी से एक wallpaer app बना पाओगे।

Step 5
अब आपको Template description, App setting, App name और App icon select करने के बाद create वाले option पर click कर देना हैं।


Appgeyser se app kaise banaye


Step 6
Create वाले option पर click कर देने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का dashboard खुलेगा।यहाँ पर अपने हिसाब से कुछ wallpaper को upload कर दे।

Appgeyser se app kaise banaye


Step7.
Wallpaper upload कर देने के बाद आपके सामने 3 लाइन का icon नजर आएगा वहाँ पर आपको click कर देना हैं।इसमें click करने के बाद आपको return to appgeyser पर क्लिक कर देना हैं।

अब आपको ऊपर app downlaod का option नजर आएगा।यहाँ से आप आसानी से अपने app को download कर सकते हैं।


इस तरह से आप आसानी से free में एक professional app बना सकते हैं।


Conclusion
आप इनसब software का इस्तेमाल करके आसानी से free में किसी भी तरह का app बना सकते हैं।आप चाहे तो इनसब app को playstore में publish करके admob की ads लगाकर लाखों रुपए कमा सकते हो।

App बनाना कोई मुश्किल काम नही हैं लेकिन उसे लोगों तक पहुँचाना बहुत मुश्किल काम हैं।आप app बनाकर लोगों के mobile में install करवा सकते हैं।


Tags:App kaise banaye, how to make a mobile app in hindi, Android app kaise banaye,Mobile app kaise banaye.

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.