Input device kya hai|What is input device in hindi?

Rate this post

Input device kya hai: आज के समय सभी लोग computer का इस्तेमाल करते ही करते हैं।Computer हमारे जीवन का एक अभिन अंग हैं।यदि किसी को computer की उतनी ज्ञान नही हैं तो उसे computer के बारे उतना कुछ पता भी नही होगा।

Computer हमारे इस जीवन का एक अभिन भाग बन चुका हैं।आजकल किसी को कुछ भी type या जानना होता हैं तो वह computer का इस्तेमाल जरूर से जरूर करते हैं।

Computer हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।हम आज जो कुछ भी जानने और पहचानने की कोशिश करते हैं तो computer की उसमें साझेदारी जरूर होती हैं।

Computer को आप और हम regular इस्तेमाल करते हैं।computer को लगभग हरेक department और sector में इस्तेमाल किया जाता हैं।

Input device kya hai

Input device kya hai|इनपुट डिवाइस क्या हैं?

Computer एक अकेला पार्ट नही हैं।यह कई सारे पार्ट्स मिलकर बनता हैं।इसमें कुछ hardware, कुछ software.जितने भी hardware component को दो भागों में बांटा गया हैं।

  1. Input device
  2. Output device

Input device वह device हैं जो computer से attached होकर computer की working को आसान बनाता हैं।Input device computer का एक महत्वपूर्ण भाग हैं।

computer अकेले से computer नही बनता हैं।इसमें कई तरह के parts जैसे monitor, input devices और output device मिलकर एक computer बनता हैं।

जिस तरह से input device हैं उसी तरह से computer में output device होते हैं।computer से externally जुड़कर computer की working को आसान बनाती हैं।

Input device क्या हैं?|What is input device in hindi?

वह device जो computer से जुड़कर computer की working को आसान बनाता हैं उसे ही input device बोलते हैं।Input device computer में data को enter करने या input देने में मदद करता हैं।वह device जिससे हम computer में कुछ भी input करते हैं उसे ही input device बोलते हैं।

Input device के कुछ उदाहरण जैसे कि mouse, keyboard, scanner, microphone, light pen इत्यादि सभी input device के बेहतरीन example हैं।इनसभी input device से computer में हम कुछ भी input करते हैं।

Input device के उदाहरण |Input device examples

  1. Mouse
  2. keyboard
  3. scanner
  4. Microphone
  5. Joystick
  6. Trackball
  7. Touch screen
  8. Digital camera
  9. Biometric scanner
  10. OMR
  11. OCR

Input device kya hai और Input device के नाम के साथ विस्तार से जाने:

Mouse

इसे pointing और cursor device भी बोलते हैं।mouse में मुख्यतः तीन तरह के button होते हैं।जैसे कि left, right और middle key roller  button.Mouse को मुख्यतः flat pad surface  में रखा जाता हैं।

Mouse के तीनों key का महत्व जानते हैं।

  • Left key:Computer screen से किसी file, folder को open करने के लिए इस key का इस्तेमाल किया जाता हैं।
  • Right key:Right key को press करने के बाद computer में sub menu खुलता हैं।Right key को दबाने को right click कहा जाता हैं।
  • Middle key:Screen को ऊपर नीचे scroll करने के लिए जिस key का इस्तेमाल किया जाता हैं उसे ही middle key कहते हैं।

Mouse कैसे काम करता हैं?|How mouse works in hindi

Mouse के नीचे rubber ball या laser light लगा रहता हैं।जब कभी भी mouse को किसी सतह में हिलाया जाता हैं तो rubber ball घूमता या लेज़र light move करता है।Ball की गति और laser light movement की गति को देखते हुए monitor में arrow  की गति भी दर्शाती हैं।

Joystick 

Joystick एक input device हैं।यह trackball की तरह कार्य करता हैं।इसमें 2 ball होते ही जो कि छड़ी के साथ connect रहती हैं।छड़ी के मदद से ball को आसानी से घुमाया जा सकता हैं।

Joystick को मुख्यतः CAD designing, video game खेलने इत्यादि में इस्तेमाल किया जाता हैं।जब हम1 इसे left तरफ से move करते है तो यह अंदर से right तरफ move करता हैं।ऊपर का ball direction के लिए और अंदर का ball socket के साथ move करता हैं।

Keyboard

Computer में keyboard प्रमुख भूमिका निभाता हैं।इसकी मदद से ही human अपनी बातों को computer को समझाता हैं।

Computer में हम कुछ भी लिखने या पढ़ने का काम इसी keyboard की मदद से करते हैं।keyboard के बिना हमारा computer एक अपाहिज प्राणी के भाती हैं।

Email, messaging, shopping सभी के सभी कामो में keyboard एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।Keyboard में इस्तेमाल होने वाले कुछ महत्वपूर्ण keys

  1. Typing key:यह वह key हैं जिसमे हम कुछ भी लिखने या type करने का काम करते हैं।Typing key के example A-Z तक के सभी key हैं।
  2. Numeric key:जितने भी numeric digit का काम है वो सभी numeric key करता हैं।numeric key 0 से 9 तक हैं।
  3. Function keys:Computer के ऊपर हिस्से में 12 Keys है सभी के सभी Function key हैं।इन सभी functional key का अलग अलग काम हैं।
  4. Control key:इस key का इस्तेमाल cursor और screen को control करने के लिए किया जाता हैं।control key मुख्यत: screen को control और short cut key बनाने के लिए किया जाता हैं।

Control key को short form में ctrl key भी कहते है।Ctrl +C  किसी भी चीज़ को copy करने के लिए किया जाता है।

  • Ctrl +C  किसी भी चीज़ को copy करने के लिए किया जाता है।
  • Ctrl+P print करने के लिए किया जाता हैं।
  • Ctrl +X Cut करने के लिए किया जाता हैं।
  • Ctrl+V paste करने के लिए किया जाता हैं।

Scanner

Scanner का काम किसी भी graphical data या photo को capture करके computer memory में हमेशा के लिए रखा जाता हैं।

Scanner किये data को आप edit भी आसानी से कर सकते हैं।

Scanner कैसे काम करता हैं?

Scanner shining light को document के ऊपर प्रदर्शित करता हैं।यह light document की image बनाती हैं।यह एक photo sensitive element रहता हैं।यह charged light को digital image में convert करके computer के अंदर store करता हैं।

Microphone

यह भी एक input device हैं।sound को digital form में convert करके computer memory में store करने का काम करता हैं।

Video recording, movies making में microphone का बहुत बड़ा योगदान हैं।sound recieve करना फिर उसे digital form में convert करने और अंतिम में speaker के जरिए output provide करता हैं।

Input device kya hai Video

आपने क्या सीखा

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ये तो समझ आ गया होगा कि Input device kya hai (what is input device?)

इस article में Input device के बारे में एक brief जानकारी देने की कोशिश की गई हैं।जितने ऊपर input device बताए गए हैं केवल उतनी ही input device नही हैं।इसके अलावा और भी कई सारे input device होते है जो कि इस article में cover नही किया गया हैं।

जैसे जैसे technology बढ़ता जा रहा हैं वैसे वैसे devices ओर भी smart होता जा रहा हैं।अब तो keyboard,mouse wifi से चलने लगा हैं।सभी wireless हो गए हैं।

आशा करता हूँ कि यह लेख आपकों बहुत पसंद आने वाला हैं।इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ share कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

Share with your friends

Leave a Comment