Software Kya Hai|सॉफ्टवेयर क्या हैं?

Rate this post

Software kya hai और ये कितने प्रकार का होता हैं।इसी विषय में आज हमलोग जानेंगे। Computer हो या mobile software शब्द काफी common हैं। Software किसी भी mobile या computer में इस्तेमाल होने वाला एक internal instruction हैं जो इनको mobile या computer को instruction देता हैं।Software के बिना कोई भी mobile और computer एक डब्बे के समान हैं। System software डालने के बाद ही computer और mobile कार्य करने में सक्षम हो पाते हैं।

Software कई तरह के होते हैं जैसे कि system software, application software इत्यादि।System software से system जैसे कि mobile और computer को work करने की ability प्रदान करता हैं। किसी computer और mobile को initial brain देने का काम system software करता हैं। इसे हमलोग operating system या os भी बोलते हैं।

Software computer की एक अहम कुंजी हैं इसके बिना कोई भी computer एक डब्बे के समान हैं।Software जैसे की system software computer की brain की तरह हैं। यह computer को काम करने का तरीका बतलाता हैं।

आज आप इस लेख को जिस चीज़ में पढ़ रहे है वो भी एक software हैं जिसका नाम web browser है।

Table of Contents

Software Kya Hai|What is Software in hindi?

Software किसी भी निर्देशो और प्रोग्राम्स का वह समूह हैं जो computer को किसी भी कार्य को पूरा करने की क्षमता प्रदान करता हैं। Software के मदद से ही hardware काम करता हैं।कंप्यूटर में software के अनुपस्थिति में hardware एक निर्जीव प्राणी के भाती हैं।

Software एक ऐसी invisible चीज़ है जिसे न ही देखा जा सकता हैं और न ही छुआ जा सकता हैं।यह एक आभासी चीज़ है जिसे केवल समझा जा सकता हैं।

हम अपने computer में जितने भी काम करते हैं वो सभी के सभी किसी न किसी software के माध्यम से सम्पन्न किया जाता हैं। यह एक set of instructions की तरह कार्य करता हैं जो की एक programmable form में होता हैं।यह पूरे computer system को एक form में govern करता हैं।

यह computer system से जुड़े जितने भी hardware components हैं उन्हें भी govern करता हैं। कुछ software जिसको हम हमेशा इस्तेमाल करते हैं जैसे कि Ms word, Ms excel, Google chrome इत्यादि जितने भी हैं सारे के सारे software का बेहतरीन example हैं।

Definition of System Software|सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या हैं परिभाषा?

Software जिसे system software बोलते हैं वो computer को कार्य करने के योग्य बनाती हैं।software computer में कार्य कर रहे users को दिशा निर्देश देती है कि वो कार्य तरीके और सही ढंग से करे।

System software computer में जुड़े जितने भी peripheral devices हैं जैसे कि mouse, keyboard, monitor सभी को चलाने का दिशा निर्देश प्रदान करती हैं।

Software के अनुपस्थिति में user computer में किसी भी तरह का काम नही कर सकता हैं। Software computer को काम करने की कला प्रदान करता हैं।

सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं|Types of Software

Software कई तरह के होते हैं जिसे हमलोग ज्यादरतर इस्तेमाल करते हैं। किसी एक software से पूरे computer के function को handle नही किया जा सकता हैं।सभी तरह के software से सभी तरह का काम किया जाता हैं।

एक computer से लाखों काम किए जाते हैं और सभी कामों के लिए अलग अलग software होते हैं। इस तरह देखा जाए तो computer software को mainly दो भागों में बांटा गया हैं।

  • System software
  • Application software

System software (सिस्टम सॉफ्टवेयर)

software kya ha

System software वह software हैं जो hardware को नियंत्रित करता हैं। System software के मुख्य प्रकार –

1.1 Operating system

Operating system ऐसा computer program है जो दूसरे computer program को चलाने में मदद करता हैं।operating system user और computer के बीच मध्यस्थ का कार्य करता हैं।

Operating system के कुछ लोकप्रिय नाम जिनके बारे में आप हमेशा से सुने होंगे।

  • Window os
  • Mac os
  • Android
  • Ubuntu
1.2 Device Drivers

Driver एक विशेष प्रकार का प्रोग्राम होता है जो इनपुट और आउटपुट उपकरणों को computer से जोड़ता हैं ताकि ये computer से संचार बनाने में सक्षम रहे।

Audio driver, graphic driver और motherboard driver.

1.3 Utility programs

सुरक्षा और कंप्यूटर प्रबंधन के कार्य को fullfill करने का काम utility prgrams करते हैं।यह hardware से किसी भी तरह का संपर्क नही रखते हैं।

Utility प्रोग्राम के कुछ उद्धरण जैसे कि Disk defragmenter, Anti virus, इत्यादि utility प्रोग्राम है।

Application software (ऍप्लिकेशन सॉफ्टवेयर)

Application software एक end user software हैं क्योंकि इसका संबंध अंतिम user से हैं।यह सामान्यता इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर हैं।इसे हम रोजमर्रा के कार्यो के लिए इस्तेमाल करते हैं।Application software उपयोक्ता को विशेष कार्य प्रदान करने की छूट देता हैं।

Application software के कुछ महत्वपूर्ण example कुछ ऐसे हैं।

2.1 Basic application software

इस software को सामान्य उद्देश्य में इस्तेमाल होनेवाला software भी कहते हैं।यह regular इस्तेमाल होने वाले software है।इसका उपयोग हम regular करते हैं जैसे कि web design, spreadsheet charts, Graphic designing इत्यादि।

  1. Word processing programs
  2. Multimedia programs
  3. Presentation programs
  4. DTP programs
2.2 specilaized application

Speciliased application software को special pupose software भी कहा जाता हैं।इनका इस्तेमाल भी किसी खास विषय को complete करने के लिए किया जाता हैं।

नीचे कुछ खास विषय के लिए बनाए गए software के नाम दिए गए हैं।

  • Accounting software
  • Payroll management system
  • Report card generator
  • Billing software

Must Read

Software की उपयोगिता क्या क्या है|what is the utility of software?

सभी तरह के software की अलग अलग उपयोगिता हैं।कुछ software की उपयोग कुछ ज्यादा है तो कुछ software की उपयोग थोड़ी कम हैं।अलग software की अलग उपयोग हैं।चलिये कुछ महत्वपूर्ण software की उपयोगिता के बारे में जानते हैं।

Word processing software की उपयोगिता

  • इस software का मुख्य उपयोग user को text और graphic का इस्तेमाल कर documents तैयार करने में मदद करता हैं।
  • किसी भी heading और headlines की आकृति और माप को इस software की मदद से आसानी से बदला जा सकता हैं।
  • Text को व्यवस्थित करने में user की बहुत ज्यादा मदद करता हैं।
  • Character के रंग को आसानी से बदला जा सकता हैं।
  • Drawing, diagrams, और photograph को एक ही document में डालने में मदद करता हैं।

Distance learning software की उपयोगिता

इस software से आप कही भी बैठकर online classes कर सकते हैं।आप कही रहकर अपनी online classes को attend कर सकते हैं।

किसी भी training के लिए जो hotels किए जाते थे उसकी cost कम हो जाता हैं क्योंकि आप एक जगह बैठकर अपने घर पर ही online training attend कर सकते हैं।

Presenstation software की उपयोगिता

  1. यह presentation तैयार करने में आपकी मदद करता हैं।यह user को document prepare करने में काफी मदद करता है जिसका इस्तेमाल group में ideas, messages को आसानी से share कर सकते हैं।
  2. अलग अलग layout के लिए अलग अलग slide provide किए जाते हैं।
  3. Title slide, two column slide, slide जो clipkart इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. एक बार presentation तैयार होने के बाद presentation की printout आसानी से ले सकते हैं।

Data management software (DBMS)

  • यह software user को एक database, create, access और manage करने में काफी मदद करता हैं।
  • एक user चाहे तो डेटा को add, delete और change कर सकता हैं।
  • डेटाबेस से डेटा को छटने, निकालने में dbms आसान बना देता हैं।
  • डेटा की मदद से farm और report आसानी से बना सकते हैं।
  • User को table collect करने में मदद करता हैं जो कि row के हिसाब से रहता हैं।

Computer में इस्तेमाल होने वाले कुछ महत्वपूर्ण software.

एक computer में बहुत तरह के software इस्तेमाल होते हैं।सभी computer में ये मुख्य software आपकों देखने को जरूर मिल जाएंगे।आपकों इस software को ध्यानपूर्वक देख लेना चाहिए।

SoftwareSoftware Use
Paint photoshopग्राफ़िक संभालना
Word note pad,word padविभिन्न डॉक्यूमेंट बनाना
Ms Excelस्प्रेडशीट बनाने में
Presentation softwareप्रेजेंटेशन स्लाइड्स(प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर)
Chrome, FirefoxInternet(Web browser)
Avg, macfee, nortonसुरक्षा (anitivirus)
Computer driverहार्डवेयर कम्युनिकेशन (यूटिलिटी सॉफ्टवेयर)
Gmail, Outlook, thunderbirdईमेल(संचार सॉफ्टवेयर)
software and its use

Software Kya Hai (Video से जाने)

Frequently asked questions (FAQ)

Software क्या है?

सॉफ्टवेयर एक invisible और untouchable चीज़ हैं जिसे न देखा और न ही छुआ जा सकता हैं।इसे आप केवल और केवल समझ सकते हैं।software computer की भीतरी भाग हैं जो computer को run करने में मदद करता हैं।

सॉफ्टवेयर कैसे काम करता हैं?

Software एक program or instructions है जो की coding language की मदद से तैयार किया जाता हैं।यह language computer को बतलाता है कि computer को क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिए।

Software कौन कौन से होते हैं?

1.Operating system software 2.Interpreter software 3.Interpreter software 4.Linker software 5.Loader software 6.Debugger 7.Compiler software

Software का दूसरा नाम क्या हैं?

सभी तरह के software का अलग अलग नाम हैं।कुछ software के नाम जैसे कि system में use होने वाले software का नाम operating system या system software होता है वही application software जैसे कि ms word, ms excel इत्यादि होता हैं।

फ्री कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का दूसरा नाम क्या हैं?

इसे हम फ्रीवेयर सॉफ्टवेयर भी बोलते हैं।फ्रीवेयर ऐसा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर हैं जो की उपयोग हेतु निशुल्क पैसे में उपलब्ध होते हैं।

फ्रीवेयर के दो उदहारण क्या क्या हैं?

Word processing software, Spreadsheet builder, इत्यादि जितने भी हैं सभी के सभी फ्रीवेयर के उदहारण हैं।

हार्डवेयर को कितने भागो में बाटा गया हैं?

हार्डवेयर को मुख्यत:  5 भागों में बांटा गया हैं।
1.processor
2.primary storage
3.secondary storage
4.input device
5.output device

आपने क्या सीखा

इस article को पढ़ने के बाद हमे यह ज्ञान तो हो गया कि software किसी भी computer के लिए कितना ज्यादा important हैं।software के मदद से ही किसी भी computer को run कराया जा सकता है।

हमे यह भी पता चला कि software को जोड़ने के बाद ही computer को चलाने लायक बनाया जा सकता हैं।जितने भी hardware है वह सभी software के मदद से ही चलता हैं।

यह article पढ़ने के बाद आपको काफी अच्छा लगा होगा।आशा करता हूँ कि आप यह article से कुछ अच्छे ज्ञान को हाशिल कर पाए होंगे।

Share with your friends

Leave a Comment