Header Ads Widget

Water transport name | जल परिवहन के नाम

Water transport name, जल परिवहन का नाम-आज की इस article में हमलोग water transport के कुछ महत्वपूर्ण नाम जानेगें जो शायद आप जानना चाहते हो।

Water transport एक महत्वपूर्ण साधन हैं जिसकी मदद से कई heavy heavy parts या goods को एक जगह से दूसरे जगह या फिर एक देश से दूसरे देश तक transport किया जाता हैं।

समान के आवा गमन के लिए Water transport को सबसे सस्ता साधन माना जाता हैं।water tranportation एक cheap साधन हैं।

10 Water transport name in hindi|दस जल परिवहन के नाम in 2022

  • Boat
  • Motorboat
  • Speedboat
  • Yacht
  • Cruise
  • Sailing ship
  • Container
  • Submarine
  • Coastguard ship
  • Ferry
  • Hovercraft
  • Raft
  • Tugboat
  • Battleship
  • Fishing boat
  • Hydrofoil

इसे भी पढ़े


Water Transport Name with picture in hindi|जल परिवहन के नाम इन हिंदी

Water transportation सस्ता होने के साथ साथ बहुत slowest mode of transportation है।इस mode में एक जगह से दूसरे जगह जाने में काफी time consuming  होता हैं तो लेकिन साथ ही साथ यह काफी सस्ता mode of transportation माना जाता हैं 

Water transportation बहुत ही प्राचीन समय से चलता आ रहा हैं।समय के साथ साथ जल परिवहन में सुधार आता गया और अब तो यह बहुत ही बेहतरीन परिवहन बन चुका हैं।

भारत को गुलाम बनाने के लिए जितने भी विदेशी शाषक भारत आए थे वो सभी लगभग पानी के जहाज से ही आए थे।


Boat(बोट)

पानी के ऊपर यात्रा करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक छोटा सा जलयान को ही Boat कहते हैं। Boat को एक इंजन द्वारा या मैन्युअल रूप से चलाया जा सकता है।Boat या नाव के कई उदाहरण हैं जैसे कि एक मोटरबोट जो की एक मोटर द्वारा संचालित की जाती है, एक डोंगी, जो एक छोटी नाव है हाथ से चलाई जाती है।

नाव प्राचीन समय से इस्तेमाल किया जाने वाला एक बेहतरीन साधन हैं।प्राचीन समय में डोंगी को नदी पार करने के लिए, एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए काफी हद तक इस्तेमाल किया जाता था।
Water transport name for ukg


Motorboat

आजकल इस modern युग में आपकों कई सारे आधुनिक नाव या boat देखने को मिलेंगे।आजकल जितने भी नाव आप देख रहे हो वह सभी आधुनिक motorboat है जिसे आप आसानी से किसी भी speed में चला सकते हैं।

Motorboat के आविष्कार से जल परिवहन करना काफी आसान हो गया।अब आप आसानी से जल परिवहन का आनंद उठा सकते हैं।
water-transport-name


Yacht(नौका)

यह एक नाव ही हैं जो मध्यम आकार का होता है और जिसका उपयोग परिभ्रमण या रेसिंग के प्रयोजनों में किया जाता है।

Yacht को कई लोग अपने मनोरंजन के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।आपने कई boat racing देखें होंगे।इनसभी बोट में आपको yacht देखने को मिले होंगे।
water-transport-name

Ship(जहाज)

यह भी एक नाव ही हैं जो की आकार में काफी बड़ा होता है जिसका उपयोग लोगों का आवह-गमन या फिर माल के परिवहन में ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है।जहाज कई प्रकार के होते हैं जैसे कि कंटेनर जहाज, क्रूज जहाज, यात्री जहाज, नौसैनिक जहाज, युद्धपोत इत्यादि।
Water transport name in hindi

Cruise(क्रूज)

जब जहाज का इस्तेमाल लोगों को एक देश से दूसरे देश या फिर एक जगह से दूसरे जगह में पहचाने के काम आता हैं तो उस condition में जहाज को Cruise कहते हैं।

Cruise बहुत बड़े होते हैं उसमें लाखों लोग एक साथ सफर आसानी से कर सकते हैं।

Cruise बड़े यात्री जहाज होती हैं इनका उपयोग मुख्य रूप से छुट्टियों के लिए किया जाता है।समुद्र के जहाजों के विपरीत, जो परिवहन के लिए उपयोग किए जाते हैं, ये आम तौर पर अधिकतर बंदरगाहों में राउंड-ट्रिप यात्राओं को शुरू करती हैं, जहां यात्रियों को "किनारे के भ्रमण" के रूप में जाना जाता है। "cruise to nowhere" या "Nowhere voyage" पर, क्रूज शिप कॉल के किसी भी पोर्ट पर गए बिना दो से तीन-रात की राउंड ट्रिप आसानी से कर सकती हैं।

Water transport name

Container(कंटेनर)

Container जहाज बहुत ही बड़ी जहाज होती हैं।इस जहाज को माल के आवह-गमन में इस्तेमाल किया जाता हैं।
Container जहाज में heavy capacity के समान को आसानी से transport किया जा सकता हैं।

Container जहाज मालवाहक जहाज होती हैं जो की समुद्री गैर-बल्क cargoes को ले जाने के काम आती हैं।आज की दुनिया में, कंटेनर जहाज दुनिया के लगभग 90% गैर-बल्क कार्गो ले जाती हैं।दुनिया भर में तैयार माल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए मुख्य रूप से कंटेनर जहाजों का इस्तेमाल किया जाता हैं। ये container एक मानकीकृत आकार के होते हैं ताकि इन्हें आसानी से परिवहन के विभिन्न साधनों में स्थानांतरित किया जा सकता हैं।container ship पर कुछ भी आसानी से ले जाया जा सकता है।

Water transport name in hindi for class 1

Submarine(पनडुब्बी)

यह एक special type की जहाज हैं जिसे लंबे समय तक पानी में डूबे रहने के साथ साथ संचालित भी किया जा सकता हैं।

इसमें एक पेरिस्कोप लगी होती हैं।सबमरीन का इस्तेमाल युद्ध-उद्देश्यों के लिए किया जाता हैं।Submarine दो तरह की होती हैं।एक Diesel engine submarine और दूसरा nuclear power submarine.

Submarine पानी एक अंदर रहकर दुश्मनों की निगरानी रखता हैं।submarine sonar technology का इस्तेमाल करके अपने दुश्मनों का पता लगाती हैं।
Water transport name

Sea plane(समुद्री विमान)

एक ऐसा विमान जिसमें पहिए नहीं होते, बल्कि तैरते रहते हैं।यह पानी में उतार कर आसानी से चलाया जा सकता हैं।यह पानी में उतर जाते हैं और फिर आसानी से उड़ भी जाते हैं।

Water transport name with picture


Ferry(भाड़ा वाला नौका)

Ferry को पानी का बस भी कहा जाता हैं क्योंकि इसमें लोग एक bus की तरह बैठकर आवह गमन करते हैं।जितने भी water sides शहरों और स्थान में ferry को lifeline की तरह इस्तेमाल किया जाता हैं।

Ferry एकसाथ कई passenger और गाड़ियों को एक जगह से दूसरी ले जा सकता हैं।ferry उन जगहों के लिए lifeline हैं जहाँ other transportation की कोई साधन नही हैं।

Water transport name(Ferry)


Raft

Raft एक तरह का जहाज ही हैं।यह एक समतल जहाज हैं इसमें एक से ज्यादा लोग अपने  बैठकर इसे movement करके आगे बढ़ा सकते हैं।

नीचे की तस्वीर से आप अनुमान लगा सकते हैं कि raft किस तरह का होता हैं ,इसको किस किये इस्तेमाल किया जाता हैं।Raft को बहुत ही पुराने समय से इस्तेमाल किया जा रहा हैं।


Fishing ship

मछली पकड़ने का जहाज एक नाव या जहाज है जिसका उपयोग समुद्र में या झील या नदी पर मछली पकड़ने के लिए किया जाता हैं।

Commercial, कलात्मक और मनोरंजक मछली पकड़ने में कई अलग-अलग प्रकार के जहाजों को उपयोग में लाया जाता है।

पहले के समय में मछली पकड़ने के लिए आमतौर पर raft, boats इत्यादि चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी में परिवर्तन आया वैसे वैसे मछली पकड़ने के जुगाड़ में भी परिवर्तन आता गया।आज के समय में कई तरह की fishing ship मौजूद हैं जो अलग अलग purpose में इस्तेमाल किया जाता हैं।


water transport name in hindi



Water transport name Video|जल परिवहन वीडियो इन हिंदी





Frequently asked questions[FAQ]

5 water transport name?
Water transport तो कई सारे हैं लेकिन आपको कुछ transport के नाम बतलाता हूँ जो काफी प्रचलित हैं।
1.Boat 2.Ship 3.Motorboat 4.Cruise
5.Container


What are the examples of water transport?
Water transport के example तो कई सारे देखने और सुनने को मिलेंगे लेकिन आज हम कुछ महत्वपूर्ण water transport के नाम जानते हैं जो काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा हैं।
Ship, Container, Boat ,Ferry, Yacht


Water are 4 types of transportation?
चार मुख्य transportation के नाम कुछ इस तरह से
1.Railway 2.Road 3.Air 4.Water 
Water transport vehicles name?
Water transport में बहुत सारे नाम हैं जैसे कि Boat, Motoboat, Yacht, Ship, Cruise, Container ship, Ferry, Aircraft ship इत्यादि

What are 10 means of transportation?
1.Car 2.Bus 3.Train 4.Aeroplane 5.Subways 6.Ships 7.Motorcycle 8.Helicopter 9.Ferry 10.Cruise

What are the major types of tranport in india?
भारत में मुख्यतः चार तरह का ही transportation अभी मौजूद हैं वह है water transport, air transport, Road transport और Rail transport.


अंतिम शब्द

आज हम इस article में आपकों water tranportation को अच्छे से बतलाने की कोशिश की हैं।यदि आपको यह article valuable लगा हो तो आप इस article को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे।


Tags:water transport name, water transport name with picture, water transport name for class 1

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ