Header Ads Widget

Aarav name meaning in hindi|आरव नाम का अर्थ, राशि, नक्षत्र, गुण, दोष

Aarav name meaning in hindi, आरव नाम का अर्थ, राशि, नक्षत्र, दोष, गुण: यदि आप वर्तमान समय में अपने लाडले के लिए कोई अच्छा नाम रख perfect नाम होगा।

जैसे जैसे समय बदलते हैं वैसे वैसे अपने आपको बदल लेना ही समय की मांग होती हैं।समय परिवर्तित होने के साथ साथ लोगों की इच्छाए भी परिवर्तन आ रहा हैं।आजकल parents अपने बच्चों के लिए कोई modern नाम रखना पसंद करते हैं जैसे कि aarav, rahul, rohit इत्यादि।

Aarav name meaning in hindi


यदि आप उन parents में से एक हैं तो आपके लिए यह article useful होने वाला हैं।यहाँ हम एक unique नाम aarav के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं।Aarav इस नए युग के अनुसार काफी नया हैं।

नाम का चयन करने से पहले आरव नाम के बारे में कुछ बाते जान लेना बहुत जरूरी हैं जैसे कि Aarav किस राशि,नक्षत्र से तालुक रखते हैं।

आरव नाम आजकल बहुत ही प्रशिद्ध हो चुकी हैं।इस नाम को कई लोग अपने बेटे के लिए रखना पसंद कर रहे हैं।यदि आप भी कोई अच्छा नाम ढूंढ रहे हैं तो ये article आपके लिए ही हैं।

चलिये Aarav नाम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

नाम-आरव

अर्थ-शांतिपूर्ण, ध्वनि

धर्म-हिन्दू

नक्षत्र-कृतिका

राशि-मेष राशि

शुभ पत्थर-गार्नेट और मूंगा

अंकज्योतिष-6

शुभ रंग-लाल, सफेद, पीला

शुभ दिन-मंगलवार

शुभ पत्थर-मूंगा और गार्नेट पत्थर


इसे भी पढ़े 



आरव नाम का अर्थ क्या होता हैं?Aarav name meaning in hindi.

आरव नाम एक natural और attractive नाम हैं।आजकल काफी लोग अपने बच्चें के लिए यह नाम रखना पसंद कर रहे हैं।स्वभाव के हिसाब से देखे तो इस नाम के लड़के का nature काफी सरल होता हैं।

आरव नाम के लड़के सभी लोगों के साथ काफी frankly और friendly होते हैं।Aarav नाम का हिंदी अर्थ शांतिपूर्ण, ध्वनि होता हैं।यदि आप अपने बेटे का नाम आरव रखते हैं तो उसका स्वभाव भी इस नाम के अर्थ के तरह प्रभावी होगा।


आरव नाम की लड़के का स्वभाव कैसा होता हैं|Aarav naam girl character in hindi

आरव नाम के लड़के की राशि मेष होता हैं।मेष राशि के लोग confident, courageous, self dependent, knowledgeable होते हैं।इस नाम के लड़के काफी नटखट और बोलने में बहुत ही आकर्षक होते हैं।ये निडर होते हैं जिसके कारण इन्हें किसी भी काम को करने में डर नही लगता हैं।

यह helpful nature के होते हैं।ये जरूरतमंद को मददकरने में काफी आगे रहते हैं।

Future को लेकर Aarav नाम के लड़के बहुत गंभीर होते हैं।Serious होने के साथ future में क्या करना है उसको पूरी तरह से predefined करके रखते हैं। इसके अलावा कुछ नया सीखने और करने के प्रति बहुत ही ज्यादा Curios होते हैं।


आरव नाम की राशि क्या होती हैं|Aarav naam ki rashi kya hai

Aarav नाम की लड़के मेष राशि के होते हैं।मेष राशि मंगल ग्रह का प्रतीक हैं।मेष राशि के पूजनीय भगवान श्री गणेश को माना जाता हैं।

राशि-मेष

तत्व-अग्नि

राशि का चिन्ह-मेढ़ा जैसा

मित्र राशि-कुम्भ

राशि का स्वामी-मंगल


आरव नाम का नक्षत्र क्या होता हैं-Aarav naam ka nakshtra kya hai

आरव नाम के लड़कों का नक्षत्र कृतिका होता हैं।कृतिका नक्षत्र के स्वामी सूर्य और तारामंडल संख्या 4 हैं।कृतिका नक्षत्र का चिन्ह अग्निशिखा होती हैं।

नक्षत्र-कृतिका

संबंधित अक्षर-अ, ई, उ, ए

नक्षत्र के स्वामी-सूर्य

नक्षत्र का चिन्ह-अग्निशिखा

तारामंडल-4


आरव नाम का शुभ अंक  क्या हैं|Aarav name lucky number.

Aarav नाम के लड़कों का शुभ अंक 6 होता हैं।इस अंक के लोग मानसिक रूप से मजबूत होते।इस नाम के लड़के किसी भी काम को करने का अलग ही जज्बा रखते हैं।

इस अंक के Aarav नाम के लड़के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पुरजोर  मेहनत करते हैं और लक्ष्य को पूरा करने तक हर संभव प्रयास करते रहते हैं।

आरव नाम के लड़के का शुभ अंक 6 होता हैं जो हिम्मत और साहस प्रतीक माना जाता हैं।

संख्या 6 वाले जीवन में खुशहाल, सफल, और successful होते हैं।


Aarav name meaning in hindi (Video से समझे)



इसे भी पढ़े।

राहुल, आरती, अनुष्का, आरोही, आकृति, आरुषि

Tags: Aarav नाम का अर्थ, Aarav नाम की meaning क्या हैं, Aarav नाम का स्वभाव कैसा होता हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ