Abhimanyu name meaning in hindi|अभिमन्यु नाम का मतलब, अर्थ, राशि, नक्षत्र, दोष, गुण

Rate this post

Abhimanyu name meaning in hindi-क्या आप कोई अच्छे नाम की तलाश कर रहे है।यदि आप कोई अच्छा नाम ढूंढ़ रहे हैं तो उसका हल आज हम इस article में जानेंगे।

इस article में हमलोग एक अच्छे और प्यारे नाम के बारे में जानेंगे।यह आकर्षक नाम अभिमन्यु हैं।अभिमन्यु नाम आकर्षक होने के साथ साथ बहुत ही प्यारा नाम भी हैं।

यदि आप किसी बच्चे का नाम अभिमन्यु रखने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस article को पूरा पढ़िए क्योंकि इस article में अभिमन्यु नाम का अर्थ, राशि, नक्षत्र, दोष, गुण, व्यक्त्वि इत्यादि के में जानेंगे।

Abhimanyu name meaning in hindi

चलिये अभिमन्यु नाम का मतलब, राशि जानते है। 

नाम-अभिमन्यु

धर्म-हिन्दू

किसके लिएलड़को के लिए

अर्थ-वीर, योद्धा

राशिमेष

नक्षत्र-कृतिका

शुभ पत्थर-मूंगा, गार्नेट रत्न

अंकज्योतिष-4

मित्र राशि– मिथुन, सिंह

शुभ रंग-लाल, सफेद, पीला

शुभ दिन-मंगलवार

इससे मिलते जुलते नाम-,अंकितअद्विकअनुरागआर्यनअयानअक्षय,आरव

Abhimanyu name meaning in hindi|अर्पित नाम का अर्थ

अभिमन्यु नाम का अर्थ वीर, योद्धा होता हैं।जैसे कि अभिमन्यु नाम का अर्थ वीर, योद्धा होता हैं।कुछ इसी तरह का व्यक्तित्व हमें अभिमन्यु नाम के लड़कों में देखने को मिल सकता हैं।

वेदों-पुराणों में भी ऐसा बताया गया हैं की baccho ke naam रखने से पहले माता-पिता को उस नाम के बारे में अच्छे से जानना चाहिए।

ऐसे तो अभिमन्यु नाम का अर्थ वीर, योद्धा होता हैं।इसका सीधा मतलब हैं कि अभिमन्यु नाम के लड़के एक अच्छे योद्धा, निडर, साहसी व्यक्त्वि के होते हैं।ये चुनोतियों से कभी भी डरते नहीं हैं।

अभिमन्यु नाम के लड़के का स्वभाव कैसा होता हैं|Abhimanyu name boy character

अभिमन्यु नाम के लड़के मेष राशि के होते हैं।मेष राशि के लोग निडर, वीर, साहसी व्यक्त्वि के होते हैं।मेष राशि के लोग बहादुर और ज्ञानी होते हैं ये किसी भी काम को अपनी बुद्धिमता से आसानी से पूरा कर लेते हैं।

अभिमन्यु नाम के लड़के किसी भी काम को पूरा करने में सक्षम होते हैं।ये बहुत ही जिज्ञासा प्रकृति के होते हैं।

ये नए चीज़ों को जानने और सीखने का काफी शौक रखते हैं।इन्हें नए नए कार्यो को करना अच्छा लगता हैं।

अभिमन्यु नाम के लड़के बहुत ही ईमानदार होते हैं।इन्हें चुनोतियों का सामना करना बहुत ही अच्छे से आते हैं।ये हमेशा ऊर्जावान होते हैं।

इस नाम के लड़के स्वभाव से ज़िद्दी और किसी भी काम को पूरा करने का जज्बा रखने वाले होते हैं।कुल मिलाकर देखें तो अभिमन्यु नाम के लड़के व्यक्तित्व से बहुत ही अच्छे और गुणकारी होते हैं।

अभिमन्यु नाम की राशि क्या होती हैं|Abhimanyu naam ki rashi kya hoti hai

अभिमन्यु नाम के लड़के मेष राशि के होते हैं।मेष राशि भगवान श्री गणेश का प्रतीक होता हैं।मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह को माना जाता हैं।

मेष राशि का परिसंचरण Mars ग्रह के द्वारा नियंत्रित किया जाता हैं।मेष राशि के लोग थोड़े गुस्सेल किस्म के होते हैं।

राशि-मेष

राशि के स्वामी-मंगल

राशि का चिन्ह-मेढ़ा जैसा

राशि संबंधित अक्षर-चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ

मित्र राशि-कुंभ

अभिमन्यु नाम का नक्षत्र क्या होता हैं|Abhimanyu naam ka nakshatra kya hai

अभिमन्यु नाम का नक्षत्र कृतिका हैं।सूर्य भगवान कृतिका नक्षत्र के स्वामी होते हैं।इनका तारामंडल संख्या 4 है।कृतिका नक्षत्र का  चिन्ह दो अग्निशिखा हैं।

नक्षत्र-कृतिका

नक्षत्र से संबंधित अक्षर-अ, इ, उ, ए

नक्षत्र का तारामंडल संख्या-4

नक्षत्र का स्वामी-सूर्य

नक्षत्र का चिन्ह-अग्निशिखा

अभिमन्यु नाम का शुभ अंक  क्या हैं|Abhimanyu naam ka lucky number kya hai

अभिमन्यु नाम के लड़कों के लिए शुभ अंक 4 होता हैं।शुभ अंक 4 वाले अभिमन्यु नाम के लड़के समझदार, किसी चीज़ को अच्छे से समझने का कौशल रखने वाले होते हैं।

शुभ अंक 4 वाले अभिमन्यु नाम के लड़के प्रभावशील और एक अच्छे प्रबंधकीय कौशल वाले होते हैं।ये किसी भी business को प्रभावी ढंग से चलाने की क्षमता रखते हैं।

अभिमन्यु नाम के लड़को के जीवन में संख्या 4 का बेहद महत्व होता हैं।संख्या 4 अभिमन्यु नाम के लड़के के लिए काफी lucky साबित होता हैं।कुल मिलाकर देखे तो संख्या 4 अभिमन्यु नाम के लड़कों के जीवन में बहुत ही अच्छी साबित होने वाली हैं।

अभिमन्यु नाम में कुल कितने अक्षर हैं|How many letters in Abhimanyu name.

अभिमन्यु नाम में कुल 5 अक्षर होते है।यदि आप 5 अक्षर का कोई अच्छा और प्यारा नाम ढूंढ रहे हैं तो आप अभिमन्यु नाम का चयन कर सकते हैं।

अभिमन्यु नाम काफी प्यारा और प्रभावशाली नाम हैं।यदि आप 5 अक्षर का प्रभावशाली नाम ढूंढ़ रहे हैं तो आप इस नाम का चयन कर सकते हैं।

Tags:Abhimanyu name meaning in hindi, अभिमन्यु नाम का मतलब, अर्थ, राशि, नक्षत्र

Share with your friends

Leave a Comment