Chaitanya name meaning in hindi|चेतन्या नाम का मतलब, अर्थ, राशि, नक्षत्र, दोष, गुण

Rate this post

Chaitanya name meaning in hindi-यहाँ हमलोग एक अच्छा और प्यारा नाम ‘चेतन्या’ के बारे में जानेंगे।चेतन्या एक अच्छा और बेहतरीन नाम हैं।यदि आप अपने बेटे के लिए एक अच्छा नाम ढूंढ़ रहे हैं तो आप चेतन्या नाम का चयन कर सकते हैं।

चेतन्या नाम रखने से पहले इस नाम के बारे में अच्छे से जाने लेना जरुरी हैं।चलिये चेतन्या नाम के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Chaitanya name meaning in hindi

चलिये चेतन्या नाम के बारे में कुछ बाते जान लेते हैं।

नाम-चेतन्या

धर्म-हिन्दू

किसके लिएलड़को के लिए

अर्थ-जीवन, शक्ति, बुद्धि, आत्मा, ज्ञान

  • राशि-मीन

नक्षत्र-रेवती

शुभ पत्थर-पुखराज

अंकज्योतिष-9

शुभ रंग-पीला, नारंगी, गुलाबी

शुभ दिन-गुरुवार

मित्र राशिधनु, कर्क

Chaitanya name meaning in hindi|चेतन्या नाम का अर्थ क्या होता हैं।

चेतन्या नाम का अर्थ जीवन, शक्ति, बुद्धि, आत्मा, ज्ञान होता हैं। जिस तरह चेतन्या नाम का अर्थ होता हैं कुछ इसी तरह का स्वभाव भी चेतन्या नाम के लड़कों में देखने को मिलता हैं।

हमारे वेदों पुराणों में भी बताया गया हैं कि कोई भी नाम रखने से पूर्व उस नाम के बारे में अच्छे से जान लेना जरूरी हैं।यदि आप अपनी बच्चों के नाम  का नाम चेतन्या रखते है तो पहले उसके बारे में जान ले।

Chaitanya name character in hindi|चेतन्या नाम के लड़के का स्वभाव कैसा होता हैं?

चेतन्या नाम की लड़के मीन राशि के होते हैं।मीन राशि के लोग करुणा और दया के प्रतीक होते हैं।ये लोग सौम्य प्रकृति की होती हैं।

चेतन्या नाम के लड़के दोस्ताना स्वभाव के होते हैं।इनके दोस्ताना स्वभाव के वजह से लोग इन्हें अच्छे से जानते हैं।

इस नाम के लड़के दूरदर्शी और महत्वकांक्षी होते हैं।इनको दिखावा करना बिल्कुल भी पसंद नही हैं।यह साधारण स्वभाव ही इन्हें लोगों में लोकप्रिय बनाते हैं।

ये बहुत कम बोलने वाले और बेमतलब का दिखावा करने में बिल्कुल भी विश्वास नहीं रखते हैं।इस नाम के लड़के कम बोलना और ज्यादा सुन्ना पसंद करते हैं।

Chaitanya naam ka rashi|चेतन्या नाम की राशि क्या होती हैं?

चेतन्या नाम के लड़के मीन राशि के होते हैं।बच्चे के जन्म के समय चाँद जिस नक्षत्र और राशि मे होते हैं उसी राशि व नक्षत्र से बच्चे का नाम रखा जाता हैं।

राशि-मीन

तत्व-जल

राशि से सम्बंधित अक्षर-दी, दु, थ, झ, दे, दो ,च, ची

राशि का चिन्ह-मछली जैसा

राशि का स्वामी-बृस्पति

प्यार का साथी-वृश्चक

चेतन्या नाम का नक्षत्र क्या होता हैं|Chaitanya Name Nakshatra

चेतन्या नाम का नक्षत्र रेवती होता हैं।अश्वनी के स्वामी बुध और तारामंडल संख्या 32 होता हैं।रेवती नक्षत्र का चिन्ह मछली या मृदंग होता हैं।

नक्षत्र-रेवती

नक्षत्र से संबंधित अक्षर-दे, दो, च, ची

नक्षत्र का स्वामी-बुध

नक्षत्र चिन्ह-मछली या मृदंग

तारामंडल संख्या-32

चेतन्या नाम का शुभ अंक|Chaitanya Name Lucky number

चेतन्या नाम का शुभ अंक 9 होता हैं।शुभ अंक 9 वाले चेतन्या नाम के लड़के दयालु और सहायक स्वभाव के होते हैं।इस अंक वाले लोग सच्चे और ईमानदार सहायक होते हैं।

शुभ अंक 9 वाले अधिक देखभाल करने वाले और प्यार करने वाले होते हैं।इस अंक वाले चेतन्या नाम के लड़को के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं।ऐसे लोग कई शुभ घटना को 9 संख्या से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं।

शुभ अंक 9 वाले चेतन्या नाम के लड़के अपने जीवन में पूरी तरह से स्वतंत्र होते हैं।कुल मिलाकर देखें तो चेतन्या नाम के लड़के का जीवन में 9 अंक बहुत ही lucky साबित होने वाला हैं।

आरतीअनुष्काआरोहीआकृतिआरुषिअनीशा

Tags:Chaitanya name meaning in hindi, चेतन्या नाम अर्थ, राशि क्या हैं।

Share with your friends

Leave a Comment