10 साल में पैसा double करना हैं, Invest करें LIC की इस शानदार स्कीम पर, जाने पूरा detail

Rate this post

यहाँ प्रत्येक इंसान investment करने के बाद एक अच्छा return की उम्मीद रखता है। इन सब के लिए हम सभी conventional saving को छोड़कर mutual fund और share market में पैसा लगाना काफी पसंद करते हैं।

अगर आप equity market और किसी अन्य योजनाओं में पैसा लगाकर future में एक अच्छा return चाहते हैं तो आप LIC के SIIP में निवेश कर सकते हैं। इस योजना में आपको किस्तों में पैसा लगाना होता है और maturity पूरा होने पर करीब करीब double return मिलने की संभावना रहती है.

LIC SIIP plan एक unit linked insurance plan है जिसमें जो return मिलता वो जोखिमों के अधीन होता है। इस योजना में invest करने के साथ ही बीमा सुरक्षा भी मिल जाती है। चलिए इस योजना से जुड़ी सारी विशेषताओं को अच्छे से जानते हैं।

इस plan में क्या खास हैं?

SIIP जो एक unit linked insurance plan है जिसमें mutual fund और jeevan bima दोनों का फायदा मिलता है। इस योजना के तहत निवेश की जाने वाली उन सारे पैसे को lic की ओर से company equity, government bond और securities में invest करती है।

Lic के SIIP plan में निवेश के लिए policy maker को चार अलग अलग fund option मिलते हैं। इनमें bond fund, balanced fund, secured fund और growth fund शामिल हैं। इन फंड में जोखिम भी होते हैं। अगर policymaker चाहे तो इस फंड को बदल भी सकती हैं।

इसमें return की बात करें तो ग्रोथ फंड में सबसे ज्यादा return मिलता है। इस फंड का 80 percent हिस्सा share market में निवेश किया जाता है। जिस भी shares में return की संभावना ज्यादा होती हैं वहीं इन funds को invest किया जाता हैं।

Plan की अवधि क्या क्या हैं?

यह plan आपकों 10 साल, 15 साल, 20 साल और 25 साल के अवधि के लिए उपलब्ध हैं।

पैसे कैसे double होगा?

यह plan 10 साल, 15 साल, 20 साल और 25 साल के अवधि के लिए उपलब्ध है। अगर आप 10 साल timeline के लिए SIIP plan लेते हैं और option में growth वाले option को चुनते हैं और अगर हर साल 1 लाख रुपए जमा करते हैं तो 10 साल के बाद आपका कुल राशि 10 लाख हों जाएगा लेकिन Maturity complete हो जाने के बाद 15 फीसदी की nav growth के लिहाज से आपको कुल 19.3 लाख रुपये मिलने के आसार हैं। यह एक अनुमानित collection हैं। मतलब आपके 10 साल बाद पैसा double हो जाएगा।

Lic ने इस SIIP plan को मार्च 2020 में launch किया था। उस समय NAV की value 10 होती थी लेकिन अब इसे 16.43 कर दिया गया है। इसके मुताबिक इसमें 64.3% का growth देखने को मिला हैं। अगर yearly बात करें तो यह return लगभग 23.55 percent रहा हैं। इस ULIP plan में policymaker को net asset value दिए जाते हैं।

जिस तरह nav की वैल्यू बढ़ती है उसी आधार return भी निकाला जाता है। अधिक जानकारी के लिए lic के official site में जा सकते हैं।

10 year double plan for LIC SIIP

ये भी पढ़ें: Trading के इन किताबों को पढ़ें

Share with your friends

Leave a Comment