Listing करते ही 180% तक कि बढ़ोतरी देखने को मिली Tata की इस शेयर में, company के लिए बड़ी खुशखबरी

Rate this post

Tata Technology share listed: NSE और BSE दोनों ही stock exchanges में tata technologies का शेयर सिर चढ़कर बोला हैं। Tata technologies के शेयर 140%या 1,200 रुपये के भाव पर खुला था। tata technologies की इस बेहतरीन entry ने market cap में बहुत बड़ा इजाफा करने का काम किया है जो present में लगभग 53,000 करोड़ रुपये से अधिक का हो चुका है।

Market listing से पूर्व unlisted gray market में कंपनी के shares का premium का दाम 406 रुपये था। बड़े बड़े anaylist का मानना था कि ipo खुलने के बाद company एक बम्पर शुरुआत की ओर जाएगी।

Tata technology के इस 3,042 करोड़ रुपये के IPO के लिए लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये और उससे ज्यादा की बोली प्राप्त हुई हैं। Retail Individual Investor (RII) वाले को 16 गुना, Qualified institutional buyers की ओर से 203 गुना और Non Institutional Investors को 62 गुना से अधिक subscription मिला था।

विश्लेषकों के अनुसार, इस मुद्दे पर मजबूत प्रतिक्रिया अपने साथियों और टाटा वंश की तुलना में आकर्षक मूल्यांकन के कारण थी, जो मजबूत ब्रांड वैल्यू का आनंद लेता है।

IPO में 6.08 करोड़ Equity shares की 100% sales offers (OFS) शामिल थी, जिसका मतलब है कि कंपनी को IPO से कोई भी income प्राप्त नहीं हुआ था।

ऐसा भी माना जाता हैं कि tata technologies एक cash generating company है और वित्तीय वर्ष 2023 के अंत में इसके books में $150 मिलियन की cash worth होने की संभावना हैं।

Analyst का यह भी अनुमान है कि निर्गम के बाद बाजार पूंजीकरण ₹19,269 करोड़ से ₹20,283 करोड़ के बीच होगा। Tata technologies एक शुद्ध विनिर्माण-केंद्रित इंजीनियरिंग अनुसंधान और विकास (ER&D) कंपनी है, जो मुख्य रूप से Automotive industry पर केंद्रित है।

कंपनी के राजस्व और कर पश्चात लाभ ने FY21 से FY23 तक क्रमशः 36% और 62% की CAGR प्रदर्शित की हैं। FY24 की पहली छमाही में राजस्व और PAT में साल-दर-साल 34% और 36% की वृद्धि हुई। आगे चलकर मजबूत आय वृद्धि का अनुमान है।

टाटा टेक्नोलॉजीज ने पिछले तीन वर्षों में राजस्व सीएजीआर में Tata Elxsi, L&T Technology और KPIT Technology को पीछे छोड़ दिया है। ₹500 के ऊपरी बैंड मूल्यांकन पर, PE ratio पर issue का मूल्य वित्त वर्ष 2023 EPS (प्रति शेयर आय) के आधार पर 32.5 गुना है।

Tata technologies Share News

आगे पढ़े: 2023 में Highest dividend paying stocks

Share with your friends

Leave a Comment