Baal jhadne se rokne ke upay-इन तरीको को अपनाए बाल झड़ने से बचाए।

Baal jhadne se rokne ke upay,baal jhadne ke gharelu upay(Hair fall treatment in hindi)

Baal jhadne se rokne ke upay,bal jhadne ke upay-इस बढ़ते धूल प्रदूषण के कारण आज के समय मे लोगो के बाल काफी झड़ने लगे है।बाल झड़ना पुरुष और महिला दोनों के लिए आम बात हो गयी है।पुरुष बालो का देखभाल उतना नही करते जिसकी वजह से उनके बाल झड़ते है।मगर महिला तरह तरह का shampoo,conditioner इस्तेमाल करते है उसके बावजूद उन्हें भी बाल झड़ने की समस्या का शिकार होना पड़ता है।बाल झड़ना(hair fall) बहुत कारणों से हो सकता है।वो चाहे atmospheric problem हो या फिर शारीरिक problem दोनों ही कारण से बाल झड़ सकते हैं।
Baal jhadne se rokne ke upay,  bal jhadne ke upay, hair fall treatment in hindi
Baal jhadne se rokne ke upay

शारीरिक परेशानी लोगो को काफी तरह की problem create करते हैं।इसी problem में से एक है बाल झड़ना (hair fall).आज के इस तनाव पूर्ण जीवन मे तरह तरह के शारीरिक रोग विकशित हो रहे है।बाल झड़ना भी उसी में से एक है।

Baal jhadne se rokne ke upay, बाल झड़ने के घरेलू उपाय।

बाल झड़ने के कारण (Reason for hair fall in hindi)

1.पोषक तत्वों की कमी 

बाल झड़ने की मुख्य वजह पोषक तत्वों की कमी भी है।Nutritional food शरीर मे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं अगर आप regular खाना खाते हो मगर उसमे पोषक तत्वों का अंश एकदम न के बराबर लेते हो।तो आने वाले कुछ वर्षों में आप कई तरह की बीमारी का शिकार हो सकते हो।पोषक तत्व बालो को लंबा व आकर्षक बनाती है।
इससे बाल मजबूत रहते हैं।

2.पर्यावरण के कारण

धूल, गंदा, प्रदूषण ये आज के समय में बाल झड़ने की मुख्य वजह बन चुकी है।रेफ्रिजरेटर, ऐरकंडिशनर से निकलने वाले गैस आपके त्वचा और बालों को काफी नुकसान पहुचाता है।

3.अनुवांशिक के कारण

अनुवांशिक का मतलब genetics होता है।पिछले पीढ़ी में किसी family member को ये problem है तो ये आपका आनेवाली पीढ़ी में भी effect कर सकता हैं।शरीर मे कुछ ऐसे एंजाइम होते है जो आपके gene में permanently जगह बनाकर रहते है।ये जो enzyme है वो testorene नामक हार्मोन जो बाल को उगाने में उपयोगी होते है उसे dehydrotestorene में बदल देते है।इसकी वजह से गंजापन की शिकायत होता।और ये अनुवांशिक शिकायत भी होती हैं।

4.तनाव के कारण

Depression या तनाव बाल झड़ने की एक मुख्य वजह हैं।अगर आप दिनभर depression में रहते हो तो इससे आपके बाल धीरे धीरे झड़ने लगते हैं।

5.हार्मोन असंतुलन

Harmone imbalance आपके शरीर के रक्तचाप,शुगर और धड़कन तेज कर देती है।harmones हमारे शरीर की शरीरिक और मानशिक गतिविधयों को नियंत्रित करती है।
इसके अलावा Testosterone harmone हमारे बालो के गंजेपन के लिए उत्तरदायी हैं। शरीर में कुुुछ ऐसे enzyme होते है जो Testosterone हार्मोन को dehydrotestosterone में बदल देती है।इस हार्मोन की वजह से आपके बाल पतले और कमजोर हो जाते है।इस हार्मोन की मात्रा महिलाओं में बहुत कम मात्रा में होती है जिसकी वजह से उनके बाल न के बराबर गिरते है।ये जो एंजाइम है जिसकी वजह से ये problem आती है वो मनुष्य के gene में रहते है जिसकी वजह से ये एक पीढ़ी से दूसरे पीढ़ी में हो जाते है।


6.Age बढ़ना के कारण

Age बढ़ने के कारण भी आपके बाल झड़ने लगते है।जैसे जैसे age बढ़ते है वैसे वैसे बाल की मजबूती भी खत्म होती जाती है।

7.Colouring products का इस्तेमाल करना

आजकल बाल सादा होना एक common सा problem हो गया है।सादे बाल को छुपाने के लिए लोग तरह तरह नुस्खे अपनाते है।बालो को काला करने के बाजार में कई तरह के केमिकल आ चुके हैं।इन chemical का बालों में काफी negative effect भी देखने को मिलता है।इन hair dye का continous इस्तेमाल करने से बाल झड़ने लगते है।

इन सब के अलावा भी बहुत सारे कारण है जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते है।जैसे की हार्ट रोग ,थाइरोइड रोग,धूम्रपान,एनीमिया रोग,खोपड़ी में संक्रमण,गर्भावस्था, मोनीपॉज इत्यादि।

Bal jhadne ke upay, Baal jhadne se rokne ke upay.(Hair fall treatment in hindi)

नीम और दही का सेवन 

नीम ayurvedic औषधियों के रूप में सदियों से इस्तेमाल किए जा रहे हैं।प्राचीन समय मे जब alopatheic का इलाज नही था तभी नीम के पत्ते से कई तरह की ओषधीया बनाई जाती थी।आज भी काफी सारी बीमारी के घरेलू उपाय के लिए नीम के पत्ते का उपयोग किया जाता है।

नीम के पेड़ के निकट घर होने से बहुत ही फायदे है।उससे आने वाली ठंडी हवा मन को स्वस्थ रखती है और साथ ही रोग बीमारी से दूर रखती है।

नीम का इस्तेमाल किसी न किसी इलाज के लिए किया जाता है जैसे कि कान दर्द,मलहम के लिए,दंत मंजन इत्यादि।

नीम और दही को मिलाकर एक घोल बनाये फिर उसे अपने चिकने शिर पर लगाये।कुछ देर के बाद धो ले।इसका सेवन लगातार एक हफ्ते तक करे।कुछ दिनों के बाद बाल झड़ना बंद हो जायेगे और साथ ही अगर बाल सादा होते है तो सादे बाल के जगह काले उगने लगेंगे।

प्याज के रस का सेवन

खाने में इस्तेमाल होने वाले प्याज को कई तरह की औषधिया इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जाता हैं।प्याज को हम अपने भोजन के रूप खाते आ रहे है।आज हमलोग प्याज के कुछ ओषधीय गुण के बारे में जानेगे।प्याज के रस में उच्च मात्रा में sulphur होते है ।सल्फर बालो के रेशो में रक्त परिसंचरण करने में मदद करता है।इसके कारण बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।प्याज के रस में कीटाणुरोधी गुण होते है।बाल की झड़ने की वजह बनने वाले जितने भी कीटाणु है उसे ये नष्ट करता हैं।सभी तरह के संक्रमण से हमे बचाता हैं।

ग्रीन टी इस्तेमाल कर बाल झड़ने से बचाये

Green tea को तो आपने पिया ही होगा।अगर नही पिये है तो में बता देता हूँ की green tea diabetes patient के लिए काफी फायदेमंद है क्योकि ये आपके मेटाबोलिज्म को मजबूत करते हैं।Green tea cholestrol और blood pressure को control करने में मदद करते है।

Green tea bal jhadne se rokne ke upay में से एक best उपाय हैं।इसमें antioxidant के गुण होते जो आपके बाल झड़ने से रोकते हैं।यहां green tea को पीकर नही लगाकर ठीक करेगे।

>जाने बॉडी बनाने के effective तरीके को।
>जाने गोरा होंने के घरेलू उपाय।

गर्म तेल से मालिश

गर्म तेल को तो हमलोग हमेशा ही दर्द के वक़्त लगाते हैं।मगर आज हमलोग इसका use बालो के लिए करेगे।गर्म तेल बालो को पोषण प्रदान करता हैं।सिर पर गर्म तेल मालिश करने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं।अगर आपके बाल झड़ने की शिकायत है तो आप गर्म तेल को रोजाना सिर पर लगाये।

Aloevera का सेवन करे

Aloevera का जूस आपने पिया ही होगा क्योंकि इसके पीने से स्वस्थ में कई लाभ होते हैं। aleovera पीने से खून का संतुलन बना रहता हैं।ऎलोवेरा कई सारे बीमारी के लिए लाभदायक हैं जैसे कि बावासिर ,गर्भाशय में रोग,त्वचा की रोग,दाग धब्बे, diabetes,आंखों में काले घेरे,रूखी त्वचा इत्यादि।

Aleovera बालो के लिए भी काफी लाभदायक हैं।aleovera में कुछ ऐसे enzymes होते है जो आपके बालों के विकास होने के लिए उत्तेजित करते हैं।इसमे alkalyne के गुण होते हैं जिसकी वजह से ये आपके बालो के ph को संतुलित रखता हैं।aloevera का सेवन से बाल में रूस, खुजलिपन, सूजन इत्यादि ख़त्म हो जाते हैं।एलोवेरा बालो में चमक और मजबूती लाता हैं।

कैसे इस्तेमाल करे aleovera?
सबसे पहले aleovera का रस या gel को एक कटोरे में निकाले।अब उस रस को कुछ देर तक अपने बालों में लगाए।अच्छे से लगाने के बाद उसे धो ले।इसी तरह से रोज इसका सेवन करे।कुछ दिनों के बाद आपको इसका लाभ देखने को मिलेंगे।


नारियल तेल और निम्बू का सेवन करे

नारियल तेल का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ के लिए इस्तेमाल किया जाता है।नारियल का तेल skin के लिए काफी लाभदायक हैं।

नारियाल के तेल कई तरह के रोगों में लाभदायक हैं जैसे कि डारमैटिस,स्किन बर्न,axima, गठिया, जोड़ो के दर्द इत्यादि।
इसके अलावा नारियल तेल के साथ अगर निम्बू मिला दी जाए तो ये बालो के लिए काफी लाभदायक है।निम्बू और नारियल तेल बाल को झड़ने से बचाता है।


नारियल तेल और निम्बू का इस्तेमाल कैसे करे?
सबसे पहले नारियल तेल को एक कटोरी में डाले और फिर उसमे आधा नींबू के रस को उसमे डाले।अब इन दोनों को अच्छा से मिलाए।पूरी तरह से मिलाने के बाद अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाये।इस तरह से रोज लगाये और कुछ दिनों के बाद इसका रिजल्ट आपको दिखने लगेगा।


Conclusion

बाल झड़ने के उपाय, बाल झड़ने के घरेलू उपाय,बाल झड़ने से रोकने के उपाय,ऊपर हमलोगों ने बाल झड़ने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में जाना हैं।इन सब मे से किसी को भी अपनाते है तो आपको इसका result जल्द ही दिखने लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.