Affidavit in hindi,affidavit kya होता है?Affidavit कैसे बनाये?

Affidavit in hindi,Meaning of affidavit in hindi, affidavit means in hindi.

Affidavit in hindi:affidavit को हम हलकनामा या शपथपत्र भी कह सकते हैं।यह कानून से related एक कागज हैं जिसका इस्तेमाल दुसरो को अपने प्रति विश्वाश दिलाने के लिए किया जाता हैं।अकसर आप किसी कॉलेज या अन्य कई जगह जाते होंगे तो आप से affidavit या हलकनामा मांगा जाता होगा।affidavit के जरिये वो आपसे शपथ दिलवाता हैं कि आपने जो भी बोला है वह सत्य हैं और अगर आगे जाकर किसी तरह की गलती निकली  तो वो आप के प्रति कानूनी करवाई करेगा।

Affidavit in hindi.

आपने affidavit में जो भी लिखा हैं वो गलत नही होना चाहिए क्योंकि इसको बनाने समय आपको registered notary या अन्य किसी oath commissioner के द्वारा sign करवाना पड़ता हैं।



गलत affidavit के लिए भी हमारे संविधान में कानून बना हुआ है।अगर कोई गलत affidavit बनवाकर किसी सरकारी जगह में submit करता है तो उसके प्रति IPC की धारा 419 लगा दी जाती हैं।इस धारा के अंतर्गत 3 साल की सजा साथ ही fine का भी प्रावधान हैं।

Affidavit या कहे हलकनामा को न्यायिक और अन्यायिक दोनों जगह में इस्तेमाल किया जाता हैं।न्यायिक में affidavit for bail और अन्यायिक में affidavit for change of signature,affidavit for mistake in name इत्यादि।

Affidavit in hindi, affidavit meaning in hindi, affidavit means in hindi, affidavit kya hota है?Affidavit कैसे बनाये?

Affidavit क्या है?Affidavit kya hota hai?Affidavit in hindi.

वह हलकनामा जिसे कही भी as a proof की तरह इस्तेमाल किया जाता हैं उसे ही affidavit कहते हैं।यह एक शपथ पत्र है जिसमे हमलोग अपने विषय को विस्तृत रूप से प्रायोजित करते हैं और उसके बाद अपना signature करके किसी authorised public notary के द्वारा attested करवाते हैं।

इसे हम इस तरह से भी कह सकते हैं कि यह एक स्वयेछीक घोषणा हैं जिसे विधि द्वारा नियुक्त किए गए  किसी व्यक्ति के समक्ष लिया जाता हैं।

हर रोज लाखो लोग किसी न किसी तरह का affidavit बनवाते हैं जिसे notary या authorised signatory  के प्रस्तुति में अपने बयान को लिखित रूप में प्रस्तुत करके उसमें attested करवाते हैं।उसके बाद वो affidavit को  इस्तेमाल करते हैं

👉जाने laptop या computer में hindi typing कैसे करते हैं?

Affidavit कितने तरह के होते हैं।

Affidavit कई तरह के हो सकते हैं उसे हम तीन तरीको में देखेंगे।
1.Official Affidavit
ऐसे तो affidavit बनवाने के लिए आपको civil court में जाना पड़े मगर इसका इस्तेमाल court के बाहर भी काफी सारी offices में होता हैं।Affidavit आपकी विशवासनियता को कागजी रूप में दरसाता हैं इसलिए इसका इस्तेमाल बैंक, पोस्ट आफिस, बिजली विभाग इत्यादि में officially किया जाता हैं।

2. Affidavit for judicial purpose
कुछ affidavit ऐसे भी हैं जिनका इस्तेमाल न्यायिक प्रकिया में होता हैं।कुछ case में बिना affidavit के न्यायिक प्रक्रिया को सही नही माना जाता हैं।

3.Affidavit for casual use
कुछ affidavit ऐसे हैं जिनका इस्तेमाल casual use में किया जाता है जैसे की birth certificate ,caste certificate बनाने में, इत्यादि।

कहा कहा affidavit ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता हैं।

1.Income certifiacte बनाने के लिए
2.Caste Certificate बनाने के लिए
3.Signature परिवर्तन करने के लिए
4.Name परिवर्तन करवाने के लिए
5.Domicile certificate बनाने वक्त
6.Education loan लेने वक्त
7.Bank में claim settlement के लिए
8.LPG connection करवाने के वक़्त
9.Driving licence बनवाने के वक़्त
10. Marriage registration के वक़्त
11.College या university में दाखिले के वक़्त
12.Scholarship पाने के लिए
13.जमीन जायदाद खरीदने वक्त

Affidavit कहा से बनाये?Affidavit कहा से banaye?

किसी भी तरह की affidavit बनानी हो तो आप इन जगह से बना सकते हैं।
1.किसी भी Court या उनके magistrate.
2.सन 1952 के नोटरी अधिनियम में धारा 53 के अधीन नियुक्त किये गए सारे notary.
3.high court के द्वारा नियुक्त किये गए कोई विशेष अधिकारी।
4.राज्य सरकार के द्वारा किसी विशेष न्यायालय को इन चीज़ों के लिए सशक्त किया गया।

Affidavit kaise banaye? Affidavit कैसे बनाये?How to make an affidavit in india.

अगर आपको एक affidavit बनाना है तो सबसे पहले अपने विषय को सुनिश्चित करे फिर उसको सादे कागज में लिखकर उसे प्रस्तुत करे।Affidavit या हलकनामा बनाने के लिए इन 4 steps से गुजरना पड़ेगा।

Stamp paper को खरीदे

हलकनामा या affidavit बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक stamp paper को खरीदना होगा फिर उसे  अपने लिखित परिभाषित paper के ऊपरी छोर में चिपकाना पड़ेगा।याद रहे अलग राज्यों में अलग stamp paper use होता है कही Rs 10 का, तो कही 100 का।stamp paper कागज की वैल्यू बढ़ाती है। कोई भी कागज में स्टाम्प paper चिपका देने के बाद उसे legal paper के नाम से जाना जाता हैं।


Subjects को प्रस्तुत करे

Stamp paper खरीदने के बाद अपने विषय का निर्णय ले कि आपको किस विषय में affidavit बनाना हैं।अगर आपको birth certificate बनाने के लिए affidavit चाहते हैं तो आपको उस विषय मे पूरे पत्र में लिखना हैं।

Self signature 

लिखने और चिपकाने के बाद उसमे आप अपना sign करले।

Attested करवाये

ऊपर के सारे काम करने के बाद अब आप किसी Notary से उस कागज में attested करवा लें।

तो दोस्तो अगर आपको किसी भी तरह की affidavit बनाना चाहते तो इन चारों steps को Follow करें

झूठा शपथ पत्र देने पर सजा

यदि कोई व्यक्ति झूठा शपथ पत्र देता हैं तो उसे IPC की धारा 419 का मुकदमा चलता हैं।इस धारा के अंतगर्त सभी जगह में अलग अलग प्रावधान है यदि कोई व्यक्ति court या न्याय प्रक्रिया में गलत affidavit देता हैं तो उस व्यक्ति को 7 साल की सजा साथ ही fine भी देनी पड़ती हैं।इसी तरह से अगर कोई व्यक्ति किसी office या कार्यालय में गलत affidavit देता हैं तो उसे 3 साल की सजा और साथ ही fine का भी प्रावधान है।

काउन्टर एफिडेविट क्या होता हैं?Counter affidavit kya hota hai?

काउंटर affidavit को याचिका के जवाब में दूसरी तरफ से  दायर किया जाता है। दूसरी तरफ से दायर किये गए हलकनामा के रूप में याचिका का जवाब देती हैं। अधिकांश रिट याचिकाओं में काउंटर एफिडेविट के रूप में जवाब दाखिल किया करते है।

Notary kya hota hai?

Notary एक legal person होता हैैं जो आपके documents को validate  करने का काम करतेे हैं।Notary central या state government के द्वारा appoint किया जाता हैं।

जितने भी documents, certificates में stamp paper लगाने के बाद यदि notary attested कर देता हैं तो आपकी document और certificates legal हो जाती हैं।

Notary का काम क्या क्या हैं
◆Document Attestation
◆Document verification
◆Affidavit बनाने का काम
◆Document registration करने का काम

Notary बनने के लिए आपके पास law की degree साथ ही 10 साल का experience होना चाहिए।

Conclusion

दोस्तो ऊपर हमलोगों ने affidavit के बारे में detail में जाना हैं।Affidavit क्या होता है,कहा बनता है,कैसे बनता है।अगर आपको कोई confusion है तो आप यहाँ पे जान सकते है।


Tag:affidavit in hindi, affidavit kya hota hai, झूठा शपथ पत्र देने पर सजा।,counter affidavit kya है।




कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.