Gaon me kya business kare |Village business ideas in hindi

आज इस article में हमलोग gaon me kya business kare उसके बारे में बात करेंगे।बहुत लोग गाँव में रहते हैं और वह अपने गाँव में रह कर ही कुछ करना चाहते हैं।बहुत लोग अपने घर परिवार के साथ रह कर ही अपनी जीवन शैली को आगे बढ़ाना चाहते हैं।

गाँव में जनसंख्या बहुत ही कम होती हैं और उसमें अपने आपकों grow करना काफी आसान होता हैं।गाँव में किसी भी तरह का business को करना बहुत ही मुश्किल काम होता हैं।

किसी भी business को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Business model

Investment Required

Market demand

Profit margin

Customer demand


Business model का मतलब आप किस तरह का business शुरू करना चाहते हैं।Market में बहुत सारे business है जिसमे कुछ आसान होते हैं तो कुछ थोड़ा कठिन होते हैं।हम और आप किस तरह का business शुरू करना चाहते हैं वो कई चीज़ों में मायने रखते हैं।

Investment required :किसी भी business को शुरू करने से पहले आपकों उस business के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हैं।किसी भी business को शुरू करने में कितना investment या खर्च की जरूरत होती हैं इनसब का जानना बहुत ही जरूरी हैं।

Market demand किसी भी business को शुरू करने से पहले उस product की market research करना बहुत ही जरूरी हैं।बिना market research किए आप उस business के बारे में सोच भी नही सकते हैं।

आप किसी भी business को शुरू करने से पहले आपकों उस business के module को पूरी तरह से  तैयार करना पड़ता हैं।

Profit margin किसी भी business start करने से पहले हमें उससे होंने वाले profit की analysis  करना जरूरी हैं।यदि आप किसी business को शुरू कर रहे है तो उससे होने वाले profit के बारे में जरूर जानेे।

Customer demand 

किसी भी business को शुरू करने से पहले उस business की अच्छी से analysis होनी चाहिए।Business शुरू करने के बाद कोई भी बदलाव नही हो सकता हैं।केवल पछतावा के अलावा कुछ भी नही बचेगा।इसलिए कोई भी business start करने से पहले उस business और product की market में कितनी demand है ये सबकुछ जानना बहुत ही जरूरी हैं।

Gaon me kya business kare|Village business ideas in hindi

यदि आप गाँव में कुछ अच्छा business करना चाहते हैं तो आपके सामने कई सारे options available हैं।आपको आज मैं इस article में कुछ बेहतरीन business ideas के बारे में बताऊंगा।Business ideas बहुत सारे मिलेंगे बस आपकों चुनना है कि आप किस business ideas को शुरू करना चाहेंगे।

चलिये कुछ business ideas के बारे में जानते हैं जो आप अपने गाँव में आसानी से कर सकते हैं।

General store

सबसे ज्यादा चलने वाली store जिसे हमलोग general store बोलते हैं।इस तरह का store खोलकर भी आप अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।

General store में आप किसी भी तरह का सामान बेच सकते हैं जैसे कि stationary products, food items, इत्यादि।यदि simple साधारण सा कोई business open करना चाहते है तो general store open कर सकते हैं।यह एक कम पूंजी की ज्यादा चलने वाली एक बेहतरीन business model हैं।
Gaon me kya business kare

इस तरह के business को शुरू करने पर आपकों लगभग 30 से 50 हज़ार खर्च हो सकती हैं।

Farming store

गाँव में रहने वाले लोग ज्यादातर खेती से जुड़े रहते हैं वे खेती करके ही अपने जीवन शैली को आगे बढ़ाते हैं।यदि आप गाँव में रहते हैं और business शुरू करना चाहते हैं तो आप farming store खोल सकते हैं।

यहाँ आप खेती के लिए सारे सामग्री जैसे कि fertilizer, बीज, कीटनाशक इत्यादि चीज़ों को रख सकते हैं।इस business की demand market में काफी ज्यादा होती हैं।

इस business को आप कम investment में भी शुरू कर सकते हैं।

Poultry farm

बहुत सारे business के बारे आपने सुना होंगा और उसे implement करने के बारे में सोच रहे होंगे लेकिन आप poultry farming के बारे में शायद नही सोचें होंगे।
Poultry farming business

आजकल हर होटल,restuarant, घर में chicken खाने के शौकीन होते हैं।poultry farming आज के समय में काफी demanding business बन चुका हैं।यदि आप गाँव में किसी तरह का business करना चाहते हैं तो इस business को accept कर सकते हैं।


Grocery store

गाँव हो या शहर सभी जगह लोगों को खाने की जरूरत पड़ती हैं।खाना सभी लोगों के लिए compulsory हैं।
यदि आप गाँव में रहकर ही कुछ करना चाहते हैं तो आप कोई grocery store open कर सकते हैं।
Grocery store


Grocery store open करके सभी तरह के खाने के सामान बेच सकते हैं।Grocery store में जितने भी food items है उनसभी को लोगो को provide कर सकते हैं।

किसी भी grocery store open करने पर आपकों लगभग 1 लाख तक की investment की जरूरत पड़ सकती हैं।

Sweets shop

मिठाई खाने का शौक सभी लोगो को होता हैं चाहे वो कोई गाँव का हो या फिर किसी शहर का, सभी लोग मिठाई जरूर से जरूर खाते हैं।
Sweet shop


नमकीन हो या फिर मिठाई सभी तरह के चीज़ों की sell काफी ज्यादा होती हैं।यदि आप अपने गाँव में रहकर ही कुछ business करना चाहते हैं तो sweet shop open कर सकते हैं।आ

Cycle repairing and selling


गाँव के लोग ज्यादातर cycle का इस्तेमाल करते हैं।कही भी कुछ भी करने जाना हो तो cycle का इस्तेमाल जरूर करेंगे।
Cycle repair store

Cycle को एक मुख्य साधन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं।Cycle को main transport system के तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं।गाँव में उतना कुछ अच्छा साधन नही होने के कारण cycle को लोगों का सबसे favourite transport system माना जाता हैं।

एक cycle दुकान खोलने के लिए लगभग 50 हज़ार रुपए investment की जरूरत पड़ेगी।

Cosmetic shop 

जिस तरह से दूसरे shop की demand हैं उसी तरह से Cosmetic products की demand भी बहुत ज्यादा होती हैं।लड़कियों को तरह तरह के cosmetics products की बहुत ही ज्यादा demand होती हैं।

Gaon me kya business kare

इनसब products की demand और costing भी  काफी ज्यादा होती हैं।यदि आप अपने गाँव में cosmetic की दुकान खोल लेते हैं तो आप एक अच्छे income की source बना सकते हैं।

इस business में आप लड़कियों के cosmetics, लड़को के cosmetics इत्यादि बेच सकते हैं।

Conclusion

एक अच्छा business वही होता हैं जो कम लागत में ज्यादा profit और साथ ही इसकी market demand काफी ज्यादा हो। 

Business शुरू करने से पहले उस business के बारे में जानना काफी जरूरी हैं।कई लोग business शुरू कर लेते और बाद में पछताने के अलावा कुछ भी नही छोड़ते हैं।

Business को अच्छे से जानना बहुत ही जरूरी हैं।

इसे भी पढ़ें



Tags:gaon me kya business kare, Village business ideas in hindi, business ideas.

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.