Housewife business ideas in hindi- जाने 15 best business ideas.

Housewife business ideas in hindi.

Housewife business ideas in hindi-आज की इस महगांई के दौर पे सभी लोग चाहते हैं कि वो कुछ न कुछ काम करे ताकि इस महगांई से आसानी से लड़ा जा सके।पुरुष या महिला दोनों ही कुछ न कुछ income के source ढूंढते रहते है।पहले के समय मे महिलाओं को घर से बाहर निकलने की इजाजत नही थी मगर आज के समय मे कोई ऐसा क्षेत्र नही जिसमे महिलाए नही दिखती हैं।महिलाओ को हर चीज़ की आजादी हैं।

Housewife business ideas in hindi


चलिये अब हमलोग 20 best business ideas के बारे मे जानेंगे जो एक गृहणी आसानी से कर सकती हैं।
Housewife Business ideas in hindi,small business ideas in hindi,business tips in hindi
,home business for ladies

इसी तरह से जितने भी housewives है वो चाहते हैं की अपने पति की workload और घर की खर्चा को manage करने के लिए  कुछ न कुछ काम करे।बहुत सारे housewives ऐसे है जो कुछ न कुछ business करती हैं तो कुछ housewives small business ideas के बारे में ढूंढती रहती हैं।

बहुत सारे ऐसे homebased business ideas aviailable हैं जिसे ladies आसानी से कर सकती हैं।कुछ ऐसे business ideas है जिसे बहुत कम और न के बराबर investment की जरूरत होती हैं।इस तरह के business के लिये आपको technique और knowledge की जरूरत होती हैं।

Best 20 Housewife business ideas in hindi,Home business for ladies.


1.Online tuition

अगर आपको अच्छी खासी knowledge है और किसी विशेष topic में curiousity है तो आप online पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते हैं।यदि आप एक housewife है और चाहते है कि घर पर रहकर ही कुछ side income करे तो online tuition एक best option माना जाता हैं।बहुत लोग ऐसे है जो online tution पढ़ाकर पैसे कमाते हैं।अगर आप commerce में account honours लेकर graduation किए हुए हैं तो आप online account subject को पढ़ा सकते हैं।

Online पढ़ाने के लिए आप youtube channel,whatsapp group ,telegram channel, facebook group इत्यादि का मदद ले सकते हैं।किसी एक कि मदद से आप online tuition को run कर सकते हैं।सबसे पहले आपको कुछ student को ढूंढना है जो account subject पढ़ना चाहते हैं।जैसे ही ऐसे कुछ students मिल जाए आप उनलोगों से पढ़ाने के बदले पैसे ले सकते हैं।

2.Affiliate marketing

Affiliate marketing मतलब online selling of products.अगर आप एक housewife हैं और चाहते है ghar baithe business करना तो online selling का business शुरू कर सकते हैं।

Online selling के लिए आपको कुछ social networks,Blog, youtube में followers  बढ़ाना होगा।जैसे ही followers या फिर member बढ़ जाते हैं।फिर आप आराम से एक अच्छी income कर सकते हैं।

Online selling से पैसे कैसे कमाये?
सबसे पहले आपको कुछ affiliate networks में join होना होगा जैसे कि amazon affiliate,flipkart affiliate, इत्यादि।Join होने के लिए इनके website के affiliate section में जा सकते हैं।join होने के बाद आप कोई भी product की affiliate लिंक को copy करना हैं।अब उस लिंक को अपने audience के साथ share करना हैं।जैसे ही कोई बन्दा उस लिंक से product खरीदता हैं तो आपको उस product की कुछ commision मिल जाएगी।


इस तरह से आप online selling करके काफी पैसे कमा सकते हैं।

3.Beauty parlour

अगर आप beautician की course किये हुए हैं और beautician में interest रखते हैं तो आप आसानी से beauty parlour चला सकते हैं।beautician में बहुत पैसा हैं।बहुत सारे गृहणी अपनी पूरे महीने की जीविका beauty parlour से ही चलाती हैं।


ब्यूटी पार्लर कैसे खोले?
Beauty parlour चलाने के लिए आपको सबसे पहले एक जगह बनानी होगी।आप चाहे तो इसे घर पे ही बना सकते हो।
कुछ औजार की जरूरत होगी जैसे कि कंघी ,कैची इत्यादि।
एकबार औजार तैयार हो जाये तो आप अपना काम चालू कर सकते हैं।

कितने investement की जरूरत होगी?
एक beauty parlour खोलने के लिए कोई पैसे की जरूरत नही होगी यदि आप initial stage से start करते हैं जैसे कि हेयर कट, eyebrow cut तो आपको लगभग न के बराबर investment की जरूरत होगी।


4.Catering service

कुछ housewives उतनी पढ़ी लिखी नही होती है मगर उनके पास cooking का एक लाहजवाब knowledge होता हैं।इन्हें खाना बनाने का काफी शौक होता हैं।इस तरह की housewives आसानी से catering service चला सकती हैं।

Catering service कैसे चलाये?
सबसे पहले आप कुछ महिलाए जो cooking करती है उनको जुगाड़ करना हैं और एक टीम बनाना हैं।इसके बाद
आप कुछ hostel के students, renter इत्यादि जो खुद से खाना बनाना पसंद नही करते उन्हें convince कर सकते हैं और कह सकते हैं कि आप उनके लिए सुबह शाम tiffin बना के दे सकते हैं।जैसे ही वो convince हो जाते है तो आप उनके लिए सुबह शाम टिफ़िन पहुचाए।इस टिफ़िन का कुछ fix charge ले सकते हैं।इस तरह से catering का business कर सकते हैं।

कितने investment की जरूरत होगी? 
इसे करने के लिए initial में 20-25 लोगो की tiffin से ही start करे ताकि investment ज्यादा न लगे।जब आपकी थोड़ी profit होना शुरू हो जाएगी।तब आप धीरे धीरे अपने business को बढ़ा सकते हैं।

5.Online Business advisor

Housewife होने के साथ साथ यदि आपको accounts का अच्छा खासा knowledge हैं साथ ही business grow up कैसे करना है पता है तो आप आसानी से as a business advisor अपनी काम को शुरू कर सकते हैं।
बहुत लोग ऐसे हैं जो अपने career को as a business advisor की तरह काम कर रहे है।

Online business advisor बनने के लिए आपको कुछ ऐसे company को convince करना है जो काफी loss में हैं या तो फिर डूबने की कगार पर हैं ।इस तरह के company को appeal करना है कि आप इनसब को grow करने के कुछ फंडे  के बारे में बताएंगे।एकबार ये company मुश्किल परिस्थीती से उभर जाते हैं तो आप उनके permanent business advisor बन जाएगे।

6.yoga classes 

योगा क्लासेज का मतलब योग के बारे में ज्ञान देना।योगा के कितने आसन होते हैं।योगा कैसे किया जाता हैं?कोनसे asan से कोनसा फायदा होता हैं।किस समय मे योगा करना चाहिए।इस तरह की योगा क्लासेज चलाकर भी एक अच्छी खासी income कर सकते हैं।बहुत लोग ऐसे भी हैं जो फिट रहने के लिए पैसे  खर्चे करते हैं।

एक housewife के लिए yoga classes एक best business model बन सकता हैं।बहुत महिलाए ऐसी भी हैं जो yoga classes चलाती हैं।

कितने investment की जरूरत पड़ेगी?
एक yoga क्लास चलाने के लिए कोई भी investment की जरूरत नही होती हैं।सिर्फ आपको एक बड़ी सी जगह की जरूरत होती हैं।


Housewife business ideas in hindi,Business ideas in hindi,business tips in hindi.

7.Cookery classes

बहुत hosusewives cooking की course किये हुए रहते हैं।उन्हें cooking की शानदार knowledge होती हैं,आप चाहे तो इस knowledge का इस्तेमाल कर cooking classes भी चला सकते हैं।आप अपने knowledge को लोगो के साथ share कर सकते हैं।classes को आप ऑनलाइन भी ले जा सकते हैं।

कितने investment की जरूरत होती है?
इस business को आप बहुत कम पैसे में भी कर सकते हैं।
इसके लिए आपको 3 से 4 हज़ार रुपये की ही जरूरत होती हैं।

8.Candle Making business

Housewives के लिए छोटे business के हिसाब में मोमबत्ती बनाना एक best business हो सकता है। यह उन सारे महिलाओं के लिए एक best विकल्प हो सकता है जो artistic और imaginative हैं।

आज के समय में सारे लोग ही जन्मदिवस, गृहकार्य, सामाजिक समारोह और गेट-वे मनाना पसंद करते हैं उन्हें  इस ocassion के लिए फैंसी मोमबत्तियाँ उपयोग करना बहुत पसंद होता हैं।stylist candles का उपयोग घर और कार्यालय स्थानों को decorate करने के लिए भी किया जाता है।अगर आपको इस चीज़ की knowledge नही हैं और आप इस business को start करना चाहते है तो आप इंटरनेट से विभिन्न प्रकार की candles बनाने के रचनात्मक प्रकिया को समझ सकते हैं।मोमबत्तियाँ बनाने के लिए सभी तरह के आवश्यक कच्चे माल आसानी से मिल जाते हैं।

कितने investment की जरूरत पड़ेगी?
इस business को start करने के लिए 3 से 4 हज़ार रुपये की आवश्यक्ता पड़ेगी।

कितने profit कमाया जा सकता हैं?
इस business में आप लगभग 1 हज़ार रुपये daily का कमा सकते हैं।

 9.Freelancing

आज के समय मे frelancing एक best part time business idea माना जाता हैं।लोग इसकी मदद से लाखों रुपये महीने का कमाते हैं।freelancing jobs कोई भी कर सकता हैं।एक student से लेकर बुजुर्ग इंसान भी freelancing का काम कर सकता हैं।freelancing job करने के लिए आपको किसी विशेष topic में  knowledge होना चाहिए।freelancing में कई तरह के work होते हैं जैसे content writing, logo making, graphic design,web development इत्यादि।इन सब को करने के लिए आपको सबसे पहले एक या अनेक particular topic पर knowledge होना चाहिए।

Freelance work करने के लिए आपको सबसे पहले  किसी freelance network से जुड़ना होगा जैसे कि upwork,freelancer इत्यादि।जुड़ने के लिए अपने knowledge औऱ credentials को वहाँ पर भरना पड़ेगा।यदि किसी बंदे को आपका profile और experience पसंद आया तो वो फिर आपको jobs provide करेगा जिसे आपको complete करना हैं।

कितने पैसे invest करना पड़ता हैं।
Freelancing के लिए आपको एक रुपये भी खर्चे करने की जरूरत नही होती हैं।अगर आप में skills है तो आप अभी freelancing शुरू कर सकते हैं।

कितना Profit कमाया जा सकता हैं।
Freelancing से बहुत पैसे कमाए जा सकते हैं।इसकी कोई limit नही हैं कि हम कितने पैसे कमा सकते हैं।बहुत लोग ऐसे भी हैं,जो लाखो रुपये महीने का कमाते हैं।अगर आप में एक अच्छी skills हैं तो आप unlimited पैसे कमा सकते हैं।

10.Publish Ebooks

Educated housewives के लिए business की नज़रिए से एक tutorial book, story book, novels, के पब्लिकेशन कर पैसे कमा सकते हैं।यदि आप लिखने का शौक रखते हैं और इंटरनेट ब्राउज़िंग के साथ लगाव रखते हैं, तो इस writing skills को अच्छे से उपयोग में लाने का एक best option हो सकता है।आप अपने लिखे हुए इस स्टोरी को किंडल, अमेज़ॅन के माध्यम से Ebook (Digital means) के रूप में अपने लेखन को published करने का option चुन सकते हैं।आप अपना blog start कर सकते हैं जिसमे अपने stories या novels को published करके पैसे कमाने के लिए advertisement दे सकते हैं।आप अपने मूल विचारों को कलमबद्ध कर सकते हैं और उन्हें एक Ebook में संकलित कर सकते हैं।

कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी?
इस writing skill business के लिए आपको कुछ भी पैसे की जरूरत नही पड़ेगी।

कितने profit हो सकते हैं?
इसमे आप बहुत पैसे कमा सकते हैं यदि आपका ebook अधिक से अधिक sell होता हैं।

11.Youtube Videos

बहुत से option के अलावा housewives के लिए  youtube भी एक बेस्ट option हैं।यदि आप किसी विशेष चीज़ में interest रखते हैं जैसे की health,Cooking, beauty tips, इत्यादि तो आप आसानी से अपना youtube channel बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं।
आपको किसी विशेष topic जिसमे आपको interest है उस टॉपिक में youtube channel को बनाये।अब आप उसमे धीरे धीरे subscriber बढ़ाये जैसे ही उसमे अच्छे खासे subscriber हो जाएगा तो फिर उस youtube channel को monetise कर सकते हैं।

Youtube का अपना खुदका monetization tool है जिसको enable करने के बाद आप वीडियो के बीच में विज्ञापन ला सकते है जिसके बदले आपको पैसे मिलते हैं।

Monetization के अलावा affiliate marketing से भी पैसे कमा सकते हैं।आपको बस affiliate products को sell out करवाना हैं।

कितने पैसे invest करने की जरूरत हैं? 
Youtube से पैसे कमाने के लिए कोई भी investment की जरूरत नही पड़ती हैं।

कितना profit earn कर सकते हैं?
इससे आप बहुत पैसे कमा सकते हैं ।इसकी कोई limit नही हैं।

12 Children Care Centre

छोटे बच्चो के लिए एक children care centre, housewives के लिए एक उपयुक्त कम निवेश का business हो सकता है।

यदि आप छोटे बच्चों के साथ रहना,खेलना पसंद करते हैं, तो आपके लिए children-care centre एक शानदार विकल्प है।इन दिनों ज्यादातर married couples काम करते हैं।उन्हें अपने बच्चे की देखभाल करने का समय नही होता है।उन्हें अपने बच्चे के care के लिए किसी की जरूरत पड़ती हैं।तो इस तरह के parents के लिए आप विकल्प बन सकते हैं।आप care centre खोलकर उनसे घंटे के हिसाब से पैसे charge कर सकते हैं या फिर monthly basis पर ले सकते हैं।

कितने पैसे की investment की जरूरत पड़ेगी?

इसमे आपको एक जगह बनाना है जिसमे बच्चो के play करने के सारे instrument उपस्थित हो।इसमे आपको लगभग 10000 हज़ार invest करना पड़ेगा।

13.Handmade Arts

Hand made Craft एक बेहतरीन option हैं इसमे आप अपने hobby को एक business में बदल सकते हैं।Painting,work of plaster of paris,woodworking,इत्यादि का अगर skill आपके पास हैं तो आप अपने इस कला को business में convert कर सकते हैं।
आप इसके लिए एक रणनीति तैयार कर सकते हैं।आप ऑनलाइन मार्केटिंग विकल्पों का पता लगा सकते हैं या प्रदर्शनियों या स्थानीय मेलों में अपना माल प्रदर्शित कर सकते हैं।आप अपने हस्तशिल्प उत्पादों को sell out करने के लिए कुछ dealers या local stores के साथ भी गठजोड़ कर सकते हैं। 

कितने investment की जरूरत पड़ेगी?
इस business में ज्यादा investment की जरूरत नही पड़ती हैं।इसमे आपको skill की importance होती हैं।हल्का फुल्का investment की जरूरत पड़ती हैं।

14.Content writing

यदि आपमें एक लिखने की जिज्ञासा है और आप लिखना चाहते हैं तो content writing एक best option हो सकता है।बहुत सारी housewives ऐसी है जो कि article लिखने का शौक रखती है।बहुत सारे website owner ऐसे है जो content writer ढूंढते हैं वो चाहते है  की उनकी website के लिए आप articles लिख दे।
अगर आपको किसी विशेष टॉपिक जैसे कि health,make money या अन्य किसी चीज़ में interest रखते हैं तो आप उन website के लिए content लिखकर पैसे चार्ज कर सकते हैं।

बहुत सारे content writer ऐसे भी है जो एक एक article के लिए 100$ से ज्यादा भी देते हैं।

इसमें आपको कोई भी investment की जरूरत नही पड़ती हैं।केवल आपको इस तरह के website owner को ढूढना है जिसे content writer जरूरत हैं।

आप चाहे तो freelance website में जाकर भी content writing कर सकते हैं।

15.Blogging

Blogging एक बेहतरीन business model हैं।एक housewife इसको आराम से कर सकती हैं।इसमे आपको अपने knowledge को blog या website में लिखकर दूसरो के साथ share करना हैं।

Blogging के लिए आपको एक website या Blog की जरूरत पड़ेगी।blog उसी topic पे बनाये जिसमे आपको interest हैं।आप free में भीwebsite बना सकते हैं उसके लिए आपको blogger.com में जाना पड़ेगा।
अगर आप professional website बनाना चाहते है तो आपको कुछ पैसे invest करने पड़ेंगे।

Website बनाने के बाद आप उसमें regular articles लिखे।जैसे ही उसमे traffic आने लगे आप उस ब्लॉग या website को monetise कर सकते हैं।

जाने website कैसे बनाये जाते हैं।

कितने investment की जरूरत पड़ेगी?
अगर आप professional वेबसाइट बनाते है तो आपको उसके लिए hosting और domain खरीदना पड़ेगा।hosting और domain के लिए कुछ पैसे invest करने पड़ेंगे।

Conclusion

Housewife के लिए पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नही हैं।ऊपर हमलोगों ने 15 best तरीके के बारे में जाना हैं की कैसे एक housewife आसानी से पैसे कमा सकती हैं।

Housewife business ideas in hindi.

Blogging से पैसे कमाने के best तरीके।

Tags:housewife business ideas in hindi,business ideas in hindi,business tips in hindi.

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.