Kalpana name meaning in hindi|कल्पना नाम का मतलब, अर्थ, राशि, नक्षत्र, दोष

Rate this post

Kalpana name meaning in hindi-कल्पना एक अच्छा नाम हैं।कल्पना नाम सुनने भी आकर्षक लगता हैं।कल्पना नाम हिन्दू धर्म में काफी प्रचलित नाम हैं।यदि आप अपनी बच्ची के लिए कोई अच्छा नाम तलाश रहे हैं तो कल्पना नाम का चयन कर सकते हैं।इस नाम की लड़कियां बहुत ही प्रभावशाली होती हैं।इस नाम की लड़कियां हर काम में चतुर होती हैं।

अगर आप अपनी बेटी का नाम कल्पना रखने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले इस नाम का मतलब, अर्थ, राशि, नक्षत्र, दोष, गुण इत्यादि को जान ले।kalpana name meaning in hindi

चलिये कल्पना नाम के बारे में कुछ बाते जान लेते हैं।

नाम-कल्पना

धर्म-हिन्दू

किसके लिएलड़कियों के लिए

अर्थ-सपना, अविष्कार, कल्पना

राशिमिथुन

नक्षत्र-मृगसिरस

शुभ पत्थर-पन्ना

अंकज्योतिष-2

शुभ दिन-बुधवार

शुभ रंग-हल्का पीला, गुलाबी, हरा, गुलाबी, सफेद

इसे भी देखें-Girl stylish nameDo akshar se ladkiyon ke naamkavita

कल्पना नाम का अर्थ क्या होता हैं|Kalpana name meaning in hindi.

जिस तरह कल्पना नाम काफी खास हैं उसी तरह इस नाम का अर्थ भी काफी खास हैं।कल्पना नाम का अर्थ सपना, अविष्कार, कल्पना होता हैं।जैसे कि कल्पना नाम का मतलब ही सपना, अविष्कार, कल्पना होता हैं तो हम कह सकते हैं कि कल्पना नाम की लड़कियां भी काफी कल्पना से भरी, सपने देखने वाली इत्यादि होती हैं।

इस नाम की लड़कियां किसी के साथ बेर नही करती है।ये सभी के साथ एक अच्छे संबंध बनाकर रखती हैं।

यदि आप अपनी bacchi का एक अच्छा नाम रखना की सोचे हैं तो इस नाम की तरफ जा सकते हैं।

कल्पना नाम की लड़कियों का स्वभाव कैसा होता हैं|Kalpana Name Girl Character

कल्पना नाम की लड़कियां मिथुन राशि की होती हैं।इस राशि की लड़कियां सुंदर, गोरी, और लंबी कद की होती हैं।इनके सूरत को देखकर ही लगता हैं कि ये बहुत ही बुद्धिमान होती हैं।
कल्पना नाम की लड़किया अच्छी सोच रखने वाली, दयालु और चतुर होती हैं।यह सभी के साथ अच्छे व्यहवार के साथ बातचीत करती है।इन्हें रूढ़िवादी सोच वाले थोड़ा सा भी पसंद नही हैं।
कल्पना नाम की लड़कियां मधुर भाषी, धनी, विद्धवान, काम करने में हमेशा तत्पर्य इत्यादि व्यक्तित्व की होती हैं।इनके चेहरे को देखकर ही इनके व्यक्तित्व को पहचाना जा सकता हैं।कुल मिलाकर देखें तो ये काफी गुणकारी होते हैं।

Kalpana naam ki rashi|कल्पना नाम की राशि क्या होती हैं?

कल्पना नाम की लड़किया मिथुन राशि की होती हैं।मिथुन राशि बुध ग्रह का प्रतीक हैं।मिथुन राशि के पूजन भगवान श्री गणेश को माना जाता हैं।मिथुन राशि से संबंधित अक्षर का, की, कु, के, को, घ, ङ, छ, ह होता हैं और तत्व वायु होता हैं।

राशि-मिथुन

राशि से संबंधित अक्षर-का, की, कु, के, को, घ, ङ, छ, ह

राशि का चिन्ह-स्त्री-पुरुष आलिंगन

तत्व-वायु

राशि का स्वामी-बुध

मित्र राशि-तुला, कुंभ

Kalpana naam ka nakshatra|कल्पना नाम का नक्षत्र क्या होता हैं?

कल्पना नाम का नक्षत्र मृग हैं।मृगशिरा के स्वामी मंगल होता हैं।इनका तारामंडल संख्या 3 है।मृगशिरा नक्षत्र का चिन्ह हरिणमस्तक और विडालपद हैं।

नक्षत्र-मृगशिरा

नक्षत्र से संबंधित अक्षर-वे, वो, का ,की

नक्षत्र का तारामंडल संख्या-3

नक्षत्र का स्वामी-मंगल

नक्षत्र का चिन्ह-हरिनमस्तक व विडलपद


Kalpana name lucky number|कल्पना नाम का शुभ अंक  क्या हैं?

कल्पना नाम का ग्रह स्वामी बृहस्पति होता हैं और शुभ अंक 2 होता हैं।2 अंक की कल्पना नाम की लड़कियां बहुत ही खुशनुमा स्वभाव की होती हैं।इस अंक के लोग सामाजिक कार्य में अधिक रुचि रखते हैं।
इस अंक के लोगों को जरूरत मंदो को मदद करना काफी अच्छा लगता हैं।शुभ अंक 2 वाले लोग अपने जीवन में कई खुशनुमा और ख़ुशि भरे पल को महसूस करते हैं।

ये बहुत ज्यादा घूमने फिरने की शौकीन होती हैं।इस नाम की लड़कियां नौकरी में अधिक सफल होती हैं।कुल मिलाकर देखें तो अंक 2 इनके लिए काफी lucky साबित होने वाला हैं।

आरतीअनुष्काआरोहीआकृतिआरुषि

Tags: कल्पना नाम का अर्थ, कल्पना नाम की meaning क्या हैं, कल्पना नाम का स्वभाव कैसा होता हैं।

Share with your friends

Leave a Comment