FB page kaise banaye | Facebook page kaise banaye-जाने सिर्फ 5min में

fb page kaise banaye, facebook page kaise banaye अभी के समय में कोई भी person जो अपनी business कर रहा है या फिर famous होना चाहता हैं तो उसे facebook page की जरूरत होती हैं।facebook page आपकी branding करता हैं।यदि कोई इंसान किसी क्षेत्र में अच्छा हैं और वो famous होना चाहता हैं तो वह facebook page के through famous हो सकता।

fb page kaise banaye, facebook page kaise banaye


जितने भी businessman ,brands, bollywood stars, cricket stars, famous personality, Actor, Actress सभी के सभी अपना खुदका facebook page बनाते हैं।facebook page आपको fame देती हैं।

facebook page कही न कही आपके लिए फायदेमंद हैं।यदि आप facebook page बनाने नही जानते हैं तो चलिये step by step जानते हैं कि कैसे आप facebook page बना सकते हैं।

👉Instagram me followers kaise badhaye
👉Jiomart kya hai?

Facebook page बनाने के लिए कुछ जरूरी steps जो आपको follow करना होगा।
Create page
●Get started
●Page title
●Select a Category
●Select a subcategory
●Add your website
●Add profile picture
●Add a cover photo


Fb page kaise banaye | Facebook par page kaise banaye  (How to create facebook page in hindi)

Facebook page बनाना कोई मुश्किल काम नही हैं।facebook id बनाने के बाद आप आसानी से facebook page बना सकते हैं।यदि आपका facebook id पहले से है तो आप आसानी से facebook page बना सकते हैं।चलिये step by step facebook page बनाने की प्रक्रिया जानते हैं।

Step 1

सबसे पहले अपनी facebook account open करें,यदि facebook account न हो तो सबसे पहले इस account को बनाये।facebook account बनाना कोई मुश्किल काम नही हैं।इसमे आप से email id, name, phone number इत्यादि मांगा जाता हैं।उसे fill करके account create कर सकते हैं।

Step 2

Account open होने के बाद top right corner के तीन line पर क्लिक करें।यहाँ click करने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा दिखेगा।यहाँ आप create new page पर click करें।

fb page kaise banaye, facebook page kaise banaye


Step 3

नीचे create new page पर click करने के बाद आपके सामने Get started का option आएगा।अब आप get started के option पर click करें।

add profile photo
fb page kaise banaye, facebook page kaise banaye


Step 4

Get started में click करने के बाद आपके सामने page title चुनने के लिए बोला जाएगा।यदि आप अपने नाम का page बनाना चाहते है तो title में अपना नाम दे और यदि अपने brand का page बनाना चाहते है तो अपने brand का नाम दे।

fb-page-title-name

Step 5

Page title select करने के बाद आपके सामने select category और subcategory का option आएगा।यहां page किस category में हैं उसे चुनना होगा।पहले आप category को चुनेंगे ,category को चुनने के बाद आपको उसी हिसाब से sub category चुनने को बोला जाएगा।

Major category जो आपको यहाँ पर देखने को मिलेगे।
●Books and Magazine
●Brands and products
●Companies and organisation
●Events sources
●Films
●Local business
●Music
●Other
●People
●Sports
●Television
●Websites and Blogs

Select category and sub category


ऊपर में से अपने page के हिसाब से category को चुने ,यदि ऊपर में से किसी भी category को आप नही select कर पा रहे हैं तो आप others में click कर दे क्योंकि others का मतलब कुछ दूसरा होता हैं।


Step 6

Category और sub category चुनने के बाद आप next का button दबाए।जैसे ही next का button दबाएंगे वैसे ही आपको अगला page खुलेगा वहा आप अपना website डाले।अगर आपकी website है तो वहाँ डाले वरना उस जगह को छोड़ दे।



Step 7 

Website add करने के बाद आपके सामने profile photo set करने को बोला जाएगा।यदि आप अपने brands से related page बना रहे है तो अपने brand की photo को यहाँ पर set करें और यदि अपने लिए page बनाये है तो अपना खुदका photo यहाँ पर डाले।

Profile photo एकदम professional होना चाहिए। इससे आपकी branding में फायदा होता हैं।




Step 8

Profile photo set करने के बाद आपके सामने cover photo set करने को बोला जाएगा।Cover photo बड़ा और आकर्षक होता हैं।यह branding के लिए काफी लाभदायक हैं।

आप cover photo ऐसा बनाए जिसमे आपके photo के साथ में आपकी personal branding दोनों जुड़ी हो।

Add cover photo

Add website

ये सब करने के बाद आपका page completely create हो जाएगा।अब आपको कुछ common setting करना होगा जैसे कि Add button ,create username,Add description.इससे आपका page completely professional हो जाएगा।

Facebook page ke fayde क्या क्या हैं?

Facebook page के कई सारे फायदे हैं जो आपको
जरूर जानना चाहिए।facebook page तो सभी लोग जानते हैं लेकिन इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए और फायदे क्या क्या हैं इसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नही होता हैं।

चलिये facebook page के कुछ फायदों के बारे में विश्लेषण करते हैं।

●Facebook page से पैसे कमाए जा सकते हैं।facebook का खुदका monetisation tool होता हैं जिसके through आप अपने facebook page से paise कमा सकते हैं।

●अपना talent को दुनिया तक पहुचाने के लिए facebook page बहुत ही कारगर साबित होगा।

●Famous होने के लिए facebook page बहुत ही मदद करता हैं।

●Facebook page से अपने business को भी promote कर सकते हैं।यदि आपका कोई brand है तो उसे facebook page के through promote कर सकते हैं।

●यदि आप एक teacher है तो आप अपना खुदका online classes भी run कर सकते हैं।

●अच्छे followers होने के बाद sponsorship भी ले सकते हैं।Sponsorship का मतलब दूसरे brands को अपने facebook page में promote करना होता हैं।

●यदि आपको logo design, resume design इत्यादि आता है तो उसकी services भी इसके through provide कर सकते हैं।


Facebook page se paise kaise kamaye


Facebook page बनाना कोई मुश्किल काम नही हैं।ये आप आसानी से बना सकते हैं लेकिन बात ये हैं कि इस page का आप क्या करेंगे।आपको पता नही हैं लेकिन facebook page से पैसे भी कमाए जा सकते हैं।चलिये एक एक करके जानते हैं।

●Facebook का खुदका monetisation tool होता हैं जिसके through आप पैसे कमा सकते हैं।Facebook page बनाकर अच्छे खासे followers build करने के बाद आप उसमे से पैसे कमा सकते हैं।

Facebook monetisation approved कराने के लिए कुछ eligibility criteria होती हैं जिसे आपको follow करना होगा।

1.Minmum 10000 followers होना चाहिए।यदि आपके page में minimum 10000 followers है तो फिर ठीक हैं और यदि इससे कम है तो फिर monetisation enable नही होगा।

2.छह महीनों के अंदर अंदर आपकी post minimum 3min के video में 1min का 30000 views होना चाहिए।

3.Facebook partner program policy को follow करना पड़ेगा।यदि आपका page program policy को follow नही करता हैं तो आपका monetisation enable नही होगा।

●Facebook page में sposorship लेकर भी पैसे कमाए जा सकते हैं।Sponsorship का मतलब दूसरे brands के product को अपने page में promote करना होता हैं,इस sponsorship के बदले आप उससे पैसे ले सकते हैं।

●Affiliate marketing से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।आज जितने भी ecommerce company हैं जैसे कि flipkart, amazon और popular brands सभी के सभी अपनी product को ज्यादा से ज्यादा sell करने के लिए affiliate marketing का option प्रदान करते हैं।
यदि आप उसके website में जाकर affiliate section से join होते हैं और उनके product को sell करते हैं तो आपको commision pay किया जाता हैं।

Commision का जो percentage होता हैं वो सभी के लिए अलग होता हैं।अलग अलग products की commision अलग अलग होती हैं। किसी का 2%,तो किसी का 10% .

यदि आपके page में followers अच्छे खासे हैं और आप इस followers के through पैसे कमाना चाहते हैं तो आप affiliate marketing कर सकते हैं।

●यदि आपको logo design या अन्य किसी तरह के चीज़े करनी आती हैं तो अपनी इस talent को अपने followers के साथ share कर सकते हैं।यदि उन्हें जरूरत होगी तो वो आपको जरूर contact करेंगे।

●यदि आपको teaching आती हैं तो आप online classes चलाकर भी पैसे कमा सकते हैं।

●यदि आपका खुदका कोई personal brand है तो आप उसे facebook page के through promote करके पैसे कमा सकते हैं।

इनके अलावा ओर भी कई सारे तरीके उपलब्ध हैं जिसके through आप facebook page से पैसे कमा सकते हैं।

👉Facebook से पैसे कैसे कमाए


Facebook page delete कैसे करें?

कई लोग ऐसे है जो facebook page को delete करना चाहते हैं।जिस तरह से facebook page बनाना आसान हैं उसी तरह से इसे delete करना भी आसान होता हैं।
अगर आपका कोई page हैं और आप उसे delete करना चाहते है क्योंकि वह अब आपके कोई काम का नही हैं तो आप नीचे दिए गए steps को follow कर सकते हैं।

Important steps to delete facebook page in hindi-

●Open facebook page
●Click on more
●Click on edit settings
●Click on general
●Click on permanently delete 

More➜Edit settings➜General➜Permanently delete

Step 1

सबसे पहले आप जिस भी page को delete करना चाहते हैं उस page में login हो जाये।Login हो जाने के बाद आपके सामने top right corner में More का option दिखेगा जिसमें click करें।

Step 2

इसमे click करने के बाद आपके सामने कई सारे option नजर आएगे लेकिन आपको Edit setting के option पर click करना हैं।

Step 3

Edit setting में click करने के बाद आपको फिर  से कई सारे option देखने को मिलेंगे जैसे कि General, page info,Messaging, Notification, page role, People and other pages,Instagram ,whatsapp, Page support Inbox, Community, Page Management history.

लेकिन आपको इनमे से केवल General पर click करना हैं।

Step 4

General में click करने के बाद आपको नीचे की तरफ permanently delete का option दिखेगा जिसमे आपको click करना हैं।permanently delete में जैसे ही click करेंगे आपका page completely delete हो जाएगा।

फेसबुक पेज पर लाइक कैसे बढ़ाये?

Facebook page बनाने के बाद सबसे बड़ी चीज जो आपके सामने आती हैं वो है like कैसे बढ़ाये।facebook page तो कोई भी बना लेगा लेकिन उसमें follwers बढ़ाना सबके बस की बात नही हैं उसके लिए आपको consistently मेहनत करना होगा।

चलिये कुछ pro tips जानते हैं जिसको apply करने पर आपको definitely फायदा होगा। 

Post Regularly

Page को grow करना है तो आपको अपने page में daily कुछ न कुछ post करना होगा।daily post करने से आपके page में engagement बनी रहती हैं और लोग आपके page को देखना पसंद करते हैं।

●Share your post in groups

अपने page को group में जरूर share करें।page को अपने groups में जरूर share करें।यदि किसी को आपका post पसंद आया तो वो आपके post को जरूर लाइक करेगा।

Post Engaging articles, images या video

हमेशा engaging article, image या videos को post करे।Engaging post से लोगो का ध्यान आपके पेज के तरफ जाएगा।अगर post अच्छा होगा तो वो आपके पेज के सभी post को देखेंगे और आपके page में like बढ़ेगा।

●Tie up with popular pages

Popular page के साथ tie up करने पर आपका page जल्दी grow होता हैं।आज बहुत से पेज ऐसे हैं जिनके followers millions में हैं।इस तरह के pages के साथ tie up करने पर आपके followers बढ़ेगे और indirectly आपके page में like भी बढ़ेगे।

Facebook page और Facebook group में क्या अंतर हैं?

●Facebook page business ,brands,company और entities के द्वारा manage किया जाता हैं वही facebook group small group of members handle करते हैं।

●Facebook page "page owner" के द्वारा run किया जाता हैं वही facebook group "group of members" के द्वारा run किया जाता हैं

●Facebook group में members के बीच में discussion किया जा सकता हैं वही facebook page में possible नही हैं।

●Facebook page को facebook ad stream से monetise किया जा सकता हैं वही facebook group को monetise नही किया जा सकता हैं।

●Facebook page personal branding के लिए इस्तेमाल करते हैं वही facebook group communication के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Conclusion 

ऊपर आपको facebook page kaise banaye ,fb page kaise banaye सके बारे में पूरा detail में बताया गया हैैं।facebook page के फायदे ,उससे पैसे कैसे कमाये इत्यादि के बारे मेें बतायाा गया हैै।

अगर आपका कोई business है तो आप अपने brand name से facebook page जरूर बनाये।इससे आपके business में growth मिलेगा।

इसके अलावा अगर आप कोई service provide करते है तो इस condition में भी आपको facebook page बनाना चाहिए।इससे आपकी brand building में मदद मिलती हैं।

अगर आपकी किसी तरह की query हो तो comment करके जरूर पूछे।अपना विचार जरूर प्रकट करें।
Tags: facebook page kaise banaye, fb page kaise banaye, facebook par page kaise banaye, facebook page kaise banaye in hindi

कोई टिप्पणी नहीं:

अपना विचार प्रकट करें।

Blogger द्वारा संचालित.